आज के समय में काफी आधिक लोग रिलायंस जिओ के सिम का उपयोग कर रहे है। चुकी जिओ सिम 4G VoLTE नेटवर्क पर कार्य करता है इसलिए अगर आप डाटा उपयोग के लिए किसी अन्य सिम का इस्तेमाल करते है तो जिओ सिम काम नहीं करेगा। यह परेशानी इसलिए हो रही है क्योकि जिओ की देखा-देखी में सभी कंपनिया काफी आकर्षक डाटा ऑफर पेश कर रही है।

तो अब इस परेशानी को हल करने के लिए सभी बड़ी चिपसेट बनाने वाली कंपनिया जैसे मीडियाटेक, क्वालकॉम आदि ने भी ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट की सुविधा देने पर काम करने शुरू कर दिया है।

अभी भी बाज़ार में कुछ ऐसे फोन है जो ड्यूल VoLTE की सुविधा देते तो है लेकिन एक समय पर एक सिम पर ही दे पाते है। Dual SIM dual VoLTE (DSDV) फोन एक समय पर ही दोनों 4G सिमों को एक्टिव रखता है। इसमें से कुछ फोन अभी भी भारत में उपलब्ध है।

इस तेज़ी से बदलते टेक्नोलॉजी के समय में ड्यूल सिम और ड्यूल VoLTE सपोर्ट को लेकर अभी भी कुछ यूजर पूरी तरह निश्चिन्त नहीं है। मैन्युफैक्चरर भी यहाँ पर उन फ़ोनों के लिए भी  ड्यूल 4G या ड्यूल 4G VoLTE टर्म का इस्तेमाल करते है जो दोनों सिमों पर 4G VoLTE कनेक्टिविटी को सपोर्ट तो करता है लेकिन एक समय पर एक ही सिम में सपोर्ट प्राप्त हो पायेगा

अब जितनी भी नयी चिपसेट लांच की जा रही है वो सभी ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE को सपोर्ट करते है तो 2019 की तीसरी तिमाही तक लगभग सभी फ़ोनों में ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE फीचर का सपोर्ट भी दिया गया होगा। तो चलिए डालते है उनपर एक नज़र:

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन मोबाइल फोन जिनकी कीमत है 40,000 रुपए से कम

ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट वाले स्मार्टफ़ोनों की एक सूची

1. Asus के स्मार्टफोन

सबसे बड़ी बात यहाँ पर यह है की कंपनी द्वारा पेश किये गये Zenfone Lite L1 और Zenfone Max M1 में ड्यूल-सिम ड्यूल-VoLTE सपोर्ट नहीं दिया गया है।

2. OnePlus के स्मार्टफोन

OnePlus ने यहाँ पर OnePlus 6 के द्वारा अपने स्मार्टफोन में ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE की सुविधा शुरू की है।तो, OnePlus 5T और उससे पहले के स्मार्टफोनों में आपको दोनों सिम पर 4G कनेक्टिविटी तो मिलती है लेकिन एक समय में एक पर 4G नेटवर्क मिल पाता है।

3. Vivo के स्मार्टफोन

4. Samsung के स्मार्टफोन

सैमसंग ने अपने प्रीमियम और फ्लैगशिप यूजर की फीडबैक को सुनते हुए अपने फ्लैगशिप फ़ोनों में ड्यूल-VoLTE फीचर देने की सैमसंग गैलेक्सी S9/S9+ में दिए OTA अपडेट से शुरुआत कर दी है।

5. Nokia के स्मार्टफोन

Nokia ने अपने 7 Plus स्मार्टफोन में OTA अपडेट द्वारा ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट को उपलब्ध करवाया है। इसके बाद लांच किये नोकिया के लगभग सभी फ़ोनों में ड्यूल VoLTE सपोर्ट दिया गया है।

6. Oppo के स्मार्टफोन

Oppo F7, Helio P60 के साथ लांच होकर भारत में उपलब्ध सबसे पहले ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE उक्त स्मार्टफोनों में से एक है।

अगर आगे की बात करे तो Oppo द्वारा आगामी समय में पेश होने वाले सभी स्मार्टफोन भी ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE से सपोर्ट के साथ पेश किये जायेंगे।

7. Huawei के स्मार्टफोन

Huawei हमेशा से अपने स्मार्टफोनों में ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सुपोर्ट देने के लिए जानी जाती है। Kirin 980, Kirin 970 और Kirin 710 चिपसेट के साथ पेश होने वाले सभी स्मार्टफोन ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE की सुविधा के साथ उपलब्ध है। Kirin 659 में आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट नहीं मिलता है।

8. Realme के स्मार्टफोन

Realme द्वारा इंडिया में पेश किये गये सभी फ़ोनों में आपको ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट दिया गया है।

9. Xiaomi के स्मार्टफोन

Xiaomi ने अपनी Redmi -सीरीज के नए स्मार्टफोनों में ड्यूल-4G VoLTE की सुविधा नहीं दी गयी है।

10. LG के स्मार्टफोन

LG V30+ में ड्यूल एक्टिव 4G सपोर्ट तो मिलता है लेकिन Dual 4G VoLTE सपोर्ट फीचर की शुरुआत G7 ThinQ से शुरू हुई है। LG V40 ThinQ जो अभी ग्लोबली लांच हुआ है उसमे भी  DSDV का सपोर्ट मिलता है।

11. अन्य स्मार्टफोन

उपरोक्त स्मार्टफोनों के अलावा भारत में कुछ और स्मार्टफोन भी DSDV सपोर्ट के साथ उपलब्ध है:

ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE सपोर्ट वाले स्मार्टफोन

अगर हम आगे की तरफ देखे तो अभी के समय में स्मार्टफोन मेकर इस DSDV मतलब ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE फीचर को नज़रअंदाज नहीं कर सकते है चाहे चिपसेट थोडा पुराना ही क्यों न हो। लगभग सभी टेलिकॉम ऑपरेटर 4G VoLTE का सपोर्ट देते है और धीरे-धीरे लगभग सभी लोग दोनों सिमों पर LTE सर्विस इस्तेमाल करने की सुविधा का आनंद चाहते है। आने वाले समय में हम और भी स्मार्टफोन देखेंगे जिमसे DSDV का सपोर्ट दिया गया होगा तो बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here