पिछले साल के अंत में कंपनी द्वारा एक किफायती कीमत वाली नयी डिवाइस पेश करने के साथ ही यह साफ़ हो गया था की Samsung अब अपनी रणनीति को थोडा बदलते हुए इस सेगमेंट में अपनी पकड बनाने की कोशिश करेगा। शुरुआत में कंपनी द्वारा पेश की गयी J-सीरीज के विकल्प के तौर पर अब कंपनी M-सीरीज को बाज़ार में पेश कर रही है। (Samsung Galaxy M20 Review Read in English)

साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने कुछ अलग करते हुए अपनी नयी रणनीति और बदलाव के साथ Galaxy M20 को लांच कर दिया है। यह एक किफायती कीमत की डिवाइस है जिसमे आपको Experience UI सॉफ्टवेयर का कस्टमाइज्ड वर्जन देखने को मिलता है। तो क्या Samsung चीनी कंपनियों के कड़ा मुकाबला देगी? क्या सैमसंग वापस अपनी वही लोकप्रियता हासिल कर पायेगी? तो चलिए इन्ही सवालो का जवाब ढूंढते है Samsung Galaxy M20 के रिव्यु में:

Samsung Galaxy M20 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M20
डिस्प्ले 6.3″ इनफिनिटी-V डिस्प्ले, 1080 x 2340 पिक्सेल
प्रोसेसर 1.8Ghz ओक्टा-कोर Exynos 7904
रैम 3GB/4GB, LPDDR4
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB (512GB तक बढ़ा सकते है), डेडिकेटेड SDकार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो, Experience UI 9.5
रियर कैमरा 13MP (F/1.9) + 5MP (F/2.2,अल्ट्रा-वाइड)
फ्रंट कैमरा 8MP
फिंगरप्रिंट सेंसर हाँ
बैटरी 5000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 10,990 रुपए / 12,990 रुपए

Samsung Galaxy M20 के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • 15W फ़ास्ट चार्जर
  • USB टाइप-C केबल
  • सिम एजेक्टर
  • पेपर वर्क

यहाँ पर सैमसंग ने हेडफ़ोन या प्रोटेक्टिव केस कवर नहीं दिया है।

Samsung Galaxy M20 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

सबसे पहले बात करते है सबसे बड़े डिजाईन में बदलाव की। यहाँ पर सैमसंग ने पहली बार वाटर-ड्राप नौच या कहे सैमसंग की इनफिनिटी-V डिस्प्ले दी है। वैसे तो यह अब एक थोडा आम बात हो गयी है लेकिन सैमसंग ने किफायती कीमत में पहली बात नौच डिस्प्ले पेश की है यह काफी अच्छा और बड़ा कदम कहा जा सकता है।

Galaxy M20 का लुक यहाँ पर सबसे बड़ा अंतर साबित होता है। Galaxy M20 में आपको किनारों की तरफ घुमावदार किनारों के अलावा एक आकर्षक फेस-अनलॉक एनीमेशन देखने को मिलता है। डिस्प्ले के चारों और बेज़ेल सामान्य है और नीचे की तरफ थोडा बेज़ेल देखने को मिलता है जो इस कीमत के अन्य फ़ोनों की तुलना में कम है।

पॉलीकार्बोनेट से बना बैक-पैनल कही चमकदार है लेकिन यह थोडा कम आकर्षक लगता है। ओवल-शेप का फिंगरप्रिंट सेंसर आपको स्कैनिंग के लिए थोडा बेहतर लगता है लेकिन सेंसर को सामान्य से थोडा ऊपर जगह दी गयी है जिसके इस्तेमाल में आपको शुरूआत में थोडा ध्यान देना पड़ेगा।

इसके अलावा Galaxy M20 एक मजबूत डिवाइस साबित होती है जो हाथ में पकड़ने पर काफी आरामदायक है। 5000mAh की बड़ी बैटरी होने के बावजूद डिवाइस ज्यादा भारी नहीं लगती है।

  • Galaxy M20 सामने से काफी बेहतर नज़र आती है लेकिन पीछे की तरफ ऍम सा बैक-पैनल देखने को मिलता है। हैंडसेट काफी मजबूत और चलाने में आरामदायक महसूस होता है।
  • USB टाइप-C पोर्ट का दिया जाना यहाँ पर एक बेहतर कदम कहा जा सकता है।
  • Galaxy M20 में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।
  • ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल को नीचे किनारे पर जगह दी गयी है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर को इस्तेमाल करने के लिए ऊँगली को थोडा खीचना पड़ेगा लेकिन कुछ ही समय में आपको आदत पड़ जाएगी। पॉवर-बटन और वॉल्यूम बटन आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है।

Samsung Galaxy M20 रिव्यु: डिस्प्ले

Samsung ने यहाँ पर सामान्य TFT LCD पैनल का इस्तेमाल किया है लेकिन डिस्प्ले क्वालिटी के हिसाब से यहाँ कोई ख़ास कमी नहीं कही जा सकती है। डिस्प्ले पर कलर बेहतर और चमकदार नज़र आते है।

Samsung ने अभी भी अपनी LCD डिस्प्ले वाले फ़ोनों में डिस्प्ले कलर में बदलाव करने का विकल्प नहीं दिया है लेकिन डिफ़ॉल्ट कलर कैलिब्रेशन काफी हद तक अच्छा कहा जा सकता है। अगर आप थोडा वार्म टोन पसंद करते है तो ब्लू-लाइट फ़िल्टर का इस्तेमाल कर सकते है।

इन्फिन्टी-V डिस्प्ले यहाँ पर थोडा अलग नज़र आता है। स्टेटस बार में बायीं तरफ आपको घडी और एप्लीकेशन आइकन देखने को मिलते है जबकि सिस्टम कैमरा सेंसर के दायीं तरफ देखने को मिलते है।यहाँ पर स्टेटस बार में आपको 3 से 4 एप्लीकेशन आइकन की जगह मिलती है और आप इनपर टैप करके बाकि आइकन भी देख सकते है। सैमसंग ने यह पर नौच को छुपाने का कोई विकल्प नहीं दिया है लेकिन आज के समय में नौच एक सामान्य हिस्सा बनता जा रहा है तो यह कोई कमी नहीं कही जा सकती है।

  • TFT LCD डिस्प्ले की क्वालिटी काफी अच्छी है। क्लोर काफी साफ़ और चमकदार नज़र आते है।
  • ब्लू-लाइट फ़िल्टर ज्यादा वार्म टोन नहीं देता है लेकिन आँखों के लिए असरदार तो साबित होता ही है।
  • यहाँ पर किसी भी तरफ का कलर-प्रीसेट नहीं दिया गया है और न ही नौच को छुपाने का कोई विकल्प मिलता है।

Samsung Galaxy M20 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Samsung Galaxy M20 Exynos 7904 चिपसेट के साथ पेश किया गया है जहाँ आपको 2x Cortex A-73 और 6x CortexA53 कोर दी गयी है। यह एक 14nm चिपसेट है जो सैमसंग के Galaxy A7 (2018) में इस्तेमाल Exynos 7885 से बेहतर साबित होती है।

चिपसेट के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के अलावा डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। रैम और स्टोरेज का जो कॉम्बिनेशन दिया गया है वो भी सैमसंग की पुरानी डिवाइसों से काफी बेहतर है।

अगर दैनिक प्रदर्शन की बात करे, तो Exynos 7904 स्नैपड्रैगन 660 से थोडा पीछे नज़र आता है लेकिन ये पिछले साल पेश की गयी J-सीरीज और A-सीरीज की तुलना में बेहतर है। हमें रोजाना इस्तेमाल में भी किसी तरह की कोई कमी दिखाई नहीं देती है लेकिन हाई-एंड गेम जैसे PUBG यहाँ पर ज्यादा बेहतर प्रदर्शन नहीं करते है। सामान्य गेमिंग बिना परेशानी के की जा सकती है।

फिंगरप्रिंट सेंसर यहाँ पर काफी तेज़ और सटीक मालूम होता है और अन्य हाई-एंड सैमसंग फ़ोनों की तरह यह सिर्फ स्वाइप करने पर सेट किया जा सकता है। फेस अनलॉक भी तेज़ कहा जा सकता है क्योकि यह अन्य सैमसंग फ़ोनों की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन करता है।

डिवाइस में आपको एंड्राइड ओरियो आधिरत एक्सपीरियंस UI दिया गया है। सैमसंग ने यहाँ पर ये सुनिश्चित किया है डिवाइस में आपको एंड्राइड पाई का अपडेट भी जल्द देखने को मिलेगा। M-सीरीज फ़ोनों में इस्तेमाल एक्सपीरियंस UI को थोडा हल्के हार्डवेयर वाले फ़ोनों के लिए भी ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है। डिजाईन और आइकन यहाँ One UI के समान ही दिए गये है। सॉफ्टवेयर अच्छा, हल्का और काफी यूजर फ्रेंडली साबित होता है।

वैसे तो किफायती कीमत के काफी फ़ोनों में DRM L1 सर्टिफिकेट देखने को मिलता तो है लेकिन HD स्ट्रीमिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है लेकिन Galaxy M20 में Amazon Prime से HD कंटेंट को स्ट्रीम किया जा सकता है लेकिन Netflix पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं है जो आने वाले अपडेट में सही की जा सकती है।

इसके अलावा यहाँ पर Samsung Pay Mini का विकल्प भी नहीं दिया गया है।

  • Exynos 7904 चिपसेट J-सीरीज के फ़ोनों की तुलना में काफी बेहतर कदम कहा जा सकता है लेकिन यह अभी भी स्नैपड्रैगन 660 की तुलना में थोडा पीछे दिखाई देती है।
  • दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस अच्छा प्रदर्शन करती है लेकिन हाई-एंड गैमंग के बारे में यह नहीं कहा जा सकता है।
  • फेस-अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छे और तेज़ी से काम करते है।आप स्वाइप के द्वारा फिंगरप्रिंट को रजिस्टर कर सकते है।
  • सभी कस्टम सेंसर जैसे एम्बिएंट सेंसर, मैगनेटोमीटर आदि Galaxy M20 में देखने को मिलते ही है।
  • नया एक्सपीरियंस UI में आपको OneUI से कुछ फीचर और बदलाव देखने को मिलते है।  सॉफ्टवेयर भी काफी अच्छे से ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है।
  • फ़ोन में आपको Widevine L1 सर्टिफिकेट मिलता है और Amazon Prime के द्वारा HD कंटेंट स्ट्रीम करने का भी विकल्प मिलता है।

Samsung Galaxy M20 रिव्यु: कैमरा

अब बात करते है कैमरे की, पीछे की तरफ Galaxy M20 में 13MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर 5MP के वाइड-एंगल सेंसर के साथ दिया गया है। सामने की तरफ आपको 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

अब इस कीमत में आपको और भी बेहतर स्पेसिफिकेशन वाली विकल्प मिलते है तो क्या सैमसंग की यह डिवाइस अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है?

अगर बात करे रियर कैमेर की तो प्राइमरी सेंसर एक संतोषजनक प्रदर्शन देने में सक्षम है। पर्याप्त रौशनी में आपको एक संतुलित इमेज देखने को मिलती है तो हम कह सकते है की यह डिवाइस Zenfone Max Pro M2 और Realme U1 से बेहतर प्रदर्शन करती है लेकिन Redmi Note 6 Pro से थोडा पीछे रह जाती है।

लो-लाइट में Galaxy M20 आपको अच्छा आउटपुट देने में सक्षम है लेकिन कभी-कभी यह निराश भी कर देता है।

सेल्फी कैमरा भी थोडा उम्मीद से कम प्रदर्शन करता हुआ दिखाई देता है।

कुल मिलाकर, डिवाइस का कैमरा प्रदर्शन ज्यादा ख़ास नहीं कहा जा सकता लेकिन इस कीमत में अन्य विकल्प भी कुछ ज्यादा बेहतर आउटपुट नहीं देते है इसलिए यह कहा जा सकता है की Galaxy M20 का कैमरा लगभग सभी अन्य लोकप्रिय फ़ोनों जैसा ही प्राप्त होता है।

Samsung Galaxy M20 रिव्यु: बैटरी, कनेक्टिविटी और ऑडियो

Samsung Galaxy M20 में आपको USB टाइप-C पोर्ट देखने को मिलता है जो फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है यह दोनों ही फीचर किफायती कीमत के फ़ोनों में देखने को नहीं मिलते है। बॉक्स में दिया गया चार्जर Galaxy Note 9 को भी फ़ास्ट चार्ज कर सकता है जिसका सीधा मतलब है की सैमसंग अब अपनी डिवाइसों में हाई-एंड फीचर भी प्रदान कर रही है।

इसके अलावा फोन में आपको 5000mAh की बड़ी बैटरी भी देखने को मिलती है जो आसानी से आपको एक दिन से बेहतर बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

Galaxy M20 में सभी सामान्य कनेक्टिविटी विकल्प दिए गये है लेकिन ड्यूल-बैंड Wi-Fi यहाँ नहीं दिया गया है। कालिंग के समय हमको कोई परेशानी नहीं होती है और आडियो आउटपुट भी स्पीकर के द्वारा और हेडफोन के द्वारा काफी संतोषजनक प्राप्त होते है।

  • हैंडसेट में USB टाइप-C और फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है। बॉक्स में आपको फ़ास्ट चार्जर भी मिलता है।
  • बैटरी बैकअप काफी बेहतर है। ऑडियो आउटपुट भी संतोषजनक कहा जा सकता है।

Samsung Galaxy M20 रिव्यु: निष्कर्ष

Samsung Galaxy M20 कंपनी द्वारा अपने किफायती कीमत वाली डिवाइस के लिए एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। यहाँ पर आकर्षक इनफिनिटी-V डिस्प्ले, अच्छा बैटरी बैकअप, ड्यूल-VoLTE सपोर्ट, और HD स्ट्रीमिंग की सुविधा भी दी गयी है। इन सबके अलावा यह इस कीमत के उन चुंनिंदा फ़ोनों में से एक है जिसमे टाइप-C पोर्ट और फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • बैटरी बैकअप
  • ड्यूल VoLTE
  • HD स्ट्रीमिंग का सपोर्ट
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • टाइप-C पोर्ट और फ़ास्ट चार्जिंग

कमियाँ

  • नोटिफिकेशन लाइट ना होना
  • सेल्फी कैमरा
  • गेमिंग

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here