इस साल की शुरुआत से ही मार्किट में काफी किफायती कीमत और बेहतर स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन वाली डिवाइसों को पेश करके Samsung एक अच्छी रणनीति अपना चुके है और इसी के तहत कंपनी ने अपनी M-सीरीज के तहत Galaxy M30 को लांच किया है। यह डिवाइस A-सीरीज के A30 और M-सीरीज के M20 के बीच एक ब्रिज का काम करती है। और सीधे देखे तो यह Redmi Note 7 Pro के विकल्प के तौर पर पेश की गयी है खासकर कीमत के लिहाज से। (Samsung Galaxy M30 Review Read in English)

तो क्या सैमसंग की यह M-सीरीज Galaxy M30 स्मार्टफोन कंपनी की पुरानी लोकप्रिय सीरीज जैसा प्रदर्शन कर पायेगा? क्या यह Redmi Note 7-सीरीज को टक्कर दे पायेगा? चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है इस Galaxy M20 के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M20 का रिव्यु: किफायती कीमत में एक और शानदार विकल्प

Samsung Galaxy M30 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M30
डिस्प्ले 6.4-इंच, 1080 x 2280 px, इनफिनिटी-U डिस्प्ले
प्रोसेसर 1.8 GHz, ओक्टा-कोर Exynos 7904 प्रोसेसर
रैम 4GB/6GB, LPDDR4
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.0ओरियो, Experience UI
रियर कैमरा 13MP (F1.9) + 5MP (F2.2,अल्ट्रा-वाइड)+ 5MP (f/2.0 डेप्थ सेंसर)
फ्रंट कैमरा 16MP (f/2.0)
अन्य फिंगरप्रिंट सेंसर, USB टाइप-C, 3.5mm ऑडियो जैक, ड्यूल सिम, ब्लूटूथ 5.0, Wi-Fi, GPS,GLONASS
बैटरी 5000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
प्राइस 14,990 रुपए / 17,990 रुपए

Galaxy M30 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

सैमसंग ने बॉक्स में आपको ना कोई कवर दिया है और ना ही इयरफोन। तो बॉक्स में आपको दिया गया है:

  • हेंडसेट
  • फ़ास्ट चार्जर
  • चार्जिंग केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • पेपर वर्क

Samsung Galaxy M30 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

सैमसंग ने अपनी इस किफायती कीमत डिवाइस में भी आपको आकर्षक AMOLED डिस्प्ले प्रदान की है जो देखने को बहुत की आकर्षक लगती है। इन्फिन्टी-U नौच डिस्प्ले M20 और M10 में दी गयी इनफिनिटी-V के आकार से थोडा छोटी है।

M-सीरीज के अन्य फ़ोनों की तरह यहाँ पर भी आपको प्लास्टिक बॉडी मिलती है लेकिन सैमसंग ने यहाँ पर ग्रेडिएंट फिनिश बैक-पैनल के साथ डिवाइस को आकर्षक बनाने की कोशिश की है। डिवाइस को केस या कवर के साथ इस्तेमाल करने पर मटेरियल का कोई मतलब नहीं रह जाता है।

5000mAh की बड़ी बैटरी होने के बावजूद यह डिवाइस हाथ में पकड़ने में काफी आरामदायक लगता है। नीचे की तरफ आपको USB टाइप-C पोर्ट और सिम कार्ड ट्रे में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी देखने को मिलता है। कमी कहे तो फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह थोडा ऊपर है, इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी ऊँगली को थोडा खीचना पड़ेगा लेकिन इसकी भी जल्द ही आदत पड़ जाएगी और फेस अनलॉक फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Samsung Galaxy M30 रिव्यु: डिस्प्ले

सैमसंग की AMOLED डिस्प्ले सबसे आकर्षक डिस्प्ले साबित होती है और M30 के मामले में भी यही चीज इसको सबसे बेहतर बनाती है। Galaxy M20 का डिस्प्ले भी हमको काफी पसंद आया था लेकिन M30 की डिस्प्ले इस से भी एक कदम आगे जाकर हमको आकर्षक लगी है।

M30 में 4 अलग-अलग कलर प्रोफाइल को चुनने का विकल्प भी दिया गया है और डिस्प्ले ब्राइटनेस धुप में फोन को इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त है।

यहाँ पर आपको नौच को छुपाने का भी विकल्प दिया गया है जो कुछ लोगो को अच्छा लगेगा लेकिन छोटी नौच होने के कारण इसको छुपाना कोई ख़ास फर्क नहीं देता है।

Samsung Galaxy M30 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Galaxy M30 में भी आपको M20 और A30 में इस्तेमाल की गयी Exynos 7904 चिपसेट ही देखने को मिलती है। यह एक ओक्टा-कोर चिपसेट है जो अच्छा प्रदर्शन देती है लेकिन SD 675 से थोडा पीछे नज़र आती है। इस कीमत में आपको SD675 और SD660 युक्त अन्य विकल्प भी काफी देखने को मिलते है।

दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आती है, मल्टी टास्किंग भी आसानी से की जा सकती है। हाई-एंड गेम जैसे PUBG यहाँ पर खेलने में थोडा कमी देखने को मिलती है। बेस वरिएन्त में आपको 4GB रैम और 64GB स्टोरेज डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ देखने को मिलती है तो उम्मीद यही है की डिवाइस लम्बे समय तक इस्तेमाल की जा सकती है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक दोनों ही काफी तेज़ी से डिवाइस को अनलॉक करते है।

Galaxy M30 का सॉफ्टवेयर Experience UI और One UI का एक संगम है। यह अभी एंड्राइड ओरियो पर आधारित है लेकिन कंपनी ने एंड्राइड पाई अपडेट का वादा किया है। एक अच्छे इंटरफ़ेस और कम-अच्छे इंटरफ़ेस में अंतर होता है नए फीचर और इस्तेमाल में आसानी का, जिसका Galaxy M30 में काफी ध्यान रखा गया है।

डिवाइस के इस्तेमाल के बाद हम यही कहेंगे की Galaxy M30 का सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस काफी बेहतर है और इसको Xiaomi, Realme  और Vivo की तुलना में थोडा आगे रखता है। इसी के साथ Galaxy M30 में आपको Amazon Prime और Netflix से HD कंटेंट स्ट्रीम करने की भी सुविधा मिलती है।

Galaxy M20 से अलग M30 में आपको ड्यूल-बैंड Wi-Fi सपोर्ट भी दिया गया है। डिवाइस में कनेक्टिविटी को लेकर कोई दिक्कत नहीं दिखाई देती है।

Samsung Galaxy M30 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Galaxy M20 की तुलना में Galaxy M30 में आपको एक एक्स्ट्रा सेंसर भी देखने को मिलता है। यह एक्स्ट्रा सेंसर एक डेप्थ सेंसर है जो आपको सॉफ्टवेयर आधारित लाइव फोकस इमेज की जगह और भी बेहतर आउटपुट देने में सक्षम होता है।

बाकि दोनों सेंसर समान ही है, 13MP का प्राइमरी सेंसर और 5MP का वाइड एंगल लेंस दोनों ही अच्छा प्रदर्शन करते है।

Galaxy M20 की तुलना में प्रदर्शन यहाँ पर ज्यादा बेहतर नहीं दिखता है। लेकिन हम यह जरुर कहेंगे की फोन स्क्रीन पर दिखी इमेज से बेहतर आउटपुट प्राप्त होता है जिसका मुख्य कारण है AMOLED डिस्प्ले। हम यहाँ पर हमने कुछ कैमरा सैंपल अपलोड किये है लेकिन आप M20 के रिव्यु में विस्तृत तरह से पढ़ सकते है।

सेल्फी कैमरा के तौर पर यहाँ पर 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो इमेज आउटपुट को M20 की तुलना में और भी बेहतर बनाता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A50 का फर्स्ट इम्प्रैशन; Redmi Note 7 Pro का बेस्ट विकल्प?

Samsung Galaxy M30 रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

Galaxy M30 का बैटरी बैकअप काफी बेहतर है। फोन आसानी से एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है और यह डिवाइस फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है जिसके लिए बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है। Galaxy M30 उन यूजर के लिए आकर्षक विकल्प है जो लम्बा बैटरी बैकअप चाहते है।

हेडफ़ोनों के द्वारा प्राप्त ऑडियो आउटपुट काफी आकर्षक है जबकि लाउडस्पीकर यहाँ संतोषजनक आउटपुट प्रदान करता है।

Samsung Galaxy M30 रिव्यु: निष्कर्ष

Galaxy M30 देखने में काफी हद तक M20 की ही तरह दिखाई देता है। अतिरिक्त 2000 रुपए खर्च करने पर आपको AMOLED स्क्रीन, अच्छी सेल्फी, बेहतर कनेक्टिविटी और एक्स्ट्रा रियर कैमरा सेंसर देखने को मिलता है।

अगर इसकी तुलना Redmi Note 7 Pro से करे तो Galaxy M30 में आपको अच्छी डिस्प्ले, HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट, सॉफ्टवेयर, बड़ी बैटरी और फ़ास्ट चार्जर मिलता है लेकिन प्रदर्शन, रियर कैमरा और प्लास्टिक बॉडी थोडा सा और सुधार के साथ पेश की जा सकती थी। यहाँ यूजर के  लिए एक और जरूरी अवयव है Samsung की ब्रांड वैल्यू।

अगर आप एक हाई-एंड गेमर नहीं है और सीमित बजट में बेहतर डिवाइस चाहते है तो Galaxy M30 आपके लिए बेस्ट ऑप्शनों में से एक है और अगर आप बजट को थोडा सा बढ़ा सकते है Galaxy A50 और Galaxy A30 के रूप में 2 बेहतरीन विकल्प देखने को मिलते है।

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • HD स्ट्रीमिंग का सपोर्ट
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • USB टाइप-C पोर्ट

कमियाँ

  • नोटिफिकेशन लाइट नहीं
  • गेमिंग परफॉरमेंस
  • केस-कवर ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here