पिछले कुछ दिनों में सैमसंग ने अपनी रणनीति को पूरी तरह बदलते हुए भारतीय बाज़ार में लगभग 10 से 20 हज़ार रुपए की कीमत में 6 स्मार्टफोन लांच किये है जिनको आपको 3 स्मार्टफोन M-सीरीज के साथ तथा बाकि 3 A-सीरीज के तहत देखने को मिलते है। (Samsung Galaxy A30 review Read in English)

इतना तो साफ़ है की कंपनी इस सेगमेंट में चीनी लोकप्रियता तो कम करने के लिए बेहतर विकल्प पेश कर रही है। A-सीरीज स्मार्टफोन थोडा प्रीमियम लुक के साथ पेश किये गये है जिनमे आकर्षक AMOLED डिस्प्ले भी देखने को मिलती है।फ्लैगशिप ग्रेड One UI यहाँ पर कुछ खास कही जा सकती है जो S-सीरीज के बाद सिर्फ A सीरीज में ही देखने को मिलती है। इन सभी A सीरीज फ़ोनों में A30 को सबसे किफायती कहा जा सकता है।

तो क्या Galaxy A30 आपके लिए अच्छा स्मार्टफोन साबित होता है? क्या सैमसंग वापस अपनीलोकप्रियता हासिल कर पायेगी? जानने के लिए शुरू करते है Samsung Galaxy A30 का रिव्यु:

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल
Samsung Galaxy A30
डिस्प्ले 6.4 FHD+ इनफिनिटी-U डिस्प्ले, 1920 x 1080पिक्सेल
प्रोसेसर 2.2Ghz ओक्टा-कोर Exynos 7904 चिपसेट
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट (512GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई आधारित One UI
रियर कैमरा 16MP (F1.7) + 5MP (F2.2, अल्ट्रा-वाइड)
फ्रंट कैमरा 16MP
फिंगरप्रिंट सेंसर जी हाँ
बैटरी 4000mAhफ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 16,990 रुपए

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

सैमसंग ने हाल ही में बायोडिग्रेडेबल पैकिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है  और A30 भी इसी तरह की पैकिंग के साथ पेश किया गया है।

यह एक सिंपल बॉक्स में आपको:

  • Galaxy A30 हैंडसेट
  • ट्रेवल एडाप्टर
  • USB टाइप-C डाटा केबल
  • इयरफोन
  • एजेक्टर पिन
  • TPU सॉफ्ट केस कवर
  • यूजर मैन्युअल

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

जैसे ही आप Galaxy A30 को हाथ में पकड़ते है तो इसके डिजाईन के साथ-साथ आप इसकी बिल्ड क्वालिटी से भी काफी प्रभावित होते है। डिवाइस का डिजाईन इसको इस कीमत सेगमेंट में काफी आकर्षक विकल्प बनाता है।

यह एक पतला और वजन में हल्का फोन है। यहाँ पर आपको Galaxy A50 की ही तरह ग्लास-फिनिश बैक देखने को मिलती है जिसको सैमसंग “3D Glasstic” कहता है। यहाँ मटेरियल के रूप में पॉलीकार्बोनेट का ही इस्तेमाल किया गया है  जो काफी प्रीमियम फील देता है।

काफी लोग इसको Redmi Note 7 Pro के ग्लास डिजाईन के नीचे रखेंगे लेकिन निजी रूप से कहूँ तो ग्लॉसी फिनिश के साथ ग्रेडिएंट कलर काफी आकर्षक महसुस होता है तथा A30 हाथ में पकड़ने पर काफी आरामदायक लगता है।

सामने की तरफ आपको 6.4-इंच की बड़ी इनफिनिटी-U डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसमे नौच के साथ सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। तीन तरफ पतले बेज़ेल के साथ नीचे की तरफ थोडा सा बेज़ेल देखने को मिलता है।

सभी नए सैमसंग फ़ोनों की ही तरह यहाँ पर भी आपको USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है जिसके बगल में स्पीकर ग्रिल भी दिखाई देती है।

यह भी पढ़िए: Vivo V15 Pro का हिंदी में रिव्यु : मिड-रेंज कीमत में पॉप-अप कैमरा

जहाँ तक डिजाईन की बात है तो Galaxy A30 और Galaxy A50 में सिर्फ फिंगरप्रिंट सेंसर और रियर कैमरा सेटअप का ही अंतर है। A50 में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है जबकि A30 में आपको सामान्य ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर ही देखने को मिलता है लेकिन यह थोडा सा ऊपर दिया गया है तो अगर आपके हाथ छोटे है तो आपको ऊँगली को थोडा खीचना पड़ेगा।

कुल मिलाकर यह अपनी कीमत के हिसाब से सबसे आकर्षक दिखने वाले फ़ोनों में से एक साबित होता है।

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: डिस्प्ले

Galaxy A30 को सबसे आगे रखती है उसकी डिस्प्ले। सैमसंग ने यहाँ पर बजट कीमत में sAMOLED डिस्प्ले दी गयी है। 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले 1080×2340 पिक्सेल और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पेश की गयी है।आपको यहाँ पर आकर्षक रंग और ब्राइटनेस भी देखने को मिलती है।

यहाँ पर सैमसंग ने L1 सर्टिफिकेशन भी उपलब्ध करवाया है जिसका मतलब आप Netflix, Amazon Prime, Hotstar आदि से HD कंटेंट भी स्ट्रीम कर पाएंगे।

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

क्या Galaxy A30, Redmi Note 7 Pro से बेहतर प्रदर्शन दे पायेगा?

साउथ कोरियाई कंपनी ने यहाँ अपना Exynos 7904 प्रोसेसर 3GB/4GB रैम के साथ इस्तेमाल किया है। यह वही चिपसेट है जो Galaxy M20 और Galaxy M30 में देखने को मिलती है।

बेंचमार्क स्कोर की बात करे तो यह Redmi Note 7 Pro के आस-पास भी दिखाई नहीं देती है लेकिन दैनिक इस्तेमाल में हमको कोई परेशानी पेश नही आई है पर हाई-एंड गेम जैसे PUBG यहाँ खेलें जाना अच्छा अनुभव नहीं रहा।

इसके बाद हम यही कहेंगे की Galaxy A30 को यूजर एक्सपीरियंस के मामले में OneUI इंटरफ़ेस की मदद से थोडा बढ़त तो मिलती ही है।

Galaxy A30 में मिलने वाली कस्टम स्किन आज के समय में एंड्राइड पर उपलब्ध सबसे साफ़, सरल और हल्की यूजर फ्रेंडली स्किन है। मेनू और सेटिंग को एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए काफी बेहतर ऑप्टिमाइज़ किया गया है जो एक बड़ी स्क्रीन वाली डिवाइस को इस्तेमाल करने में काफी सहायक साबित होता है। एंड्राइड पाई के साथ यहाँ डिजिटल वेलबीइंग सपोर्ट भी मिलता है जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने स्मार्टफोन इस्तेमाल को देख सकने के अलावा उसमे परिवर्तन भी कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Honor View 20 का रिव्यु: OnePlus 6T का बेहतरीन विकल्प

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Samsung Galaxy A30 में आपको काफी आकर्षक कैमरा स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते है। फ़ोन में पीछे की तरफ 16MP का प्राइमरी सेंसर (f/1.7 अपर्चर) और 5MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर (f/2.2 अपर्चर) कॉम्बिनेशन वाला ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस आपको Samsung Galaxy S10+ की ही तरह 123-डिग्री का फील्ड व्यू देता है। सामने की तरफ 16MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

कैमरा एप्लीकेशन काफी अच्छी तरह से विकल्प पेश करती है। इंटरफ़ेस काफी यूजर फ्रेंडली है। जहाँ तक कैमरा परफॉरमेंस की बात है को पर्याप्त रौशनी में इमेज आउटपुट काफी बेहतर नज़र आते है। A30 में आपको तेज़ फोकस मिलता है तथा कोई शटर-लेग भी देखने को नहीं मिलता है।

कैमरा सैंपल

Samsung Galaxy A30 regular shot
Samsung Galaxy A30 wide-angle shot

 

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: बैटरी

फ़ोन में आपको 4,000mAh की बैटरी दी गयी है लेकिन फोन वजन में काफी हल्का है। सैमसंग के ऑप्टीमाइज़्ड सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की वजह से यहाँ पर आपको आराम से एक दिन का बैटरी बैकअप मिल जाता है।

2019 में सैमसंग ने काफी अच्छा कदम उठाते हुए अपने हर नए स्मार्टफोन के साथ 15W फ़ास्ट चार्जर का भी बॉक्स में देती है। Galaxy A30 में भी आपको चार्जर बॉक्स के साथ ही मिलता है।

Samsung Galaxy A30 रिव्यु: निष्कर्ष

इस साल की शुरुआत से ही सैमसंग ने अपने पारम्परिक पैटर्न को बदलते हुए मिड-रेंज मार्किट में एक से बेतार एक विकल्प पेश किये है। कंपनी ने इस नए Galaxy A30 के साथ युवाओं को आकर्षित करने की कोशिश की है जो काफी हद तक सफल भी साबित होती दिखाई देती है।

यहाँ पर आकर्षक डिस्प्ले, शानदार डिजाईन, एंड्राइड पाई आधारित One UI के अलावा बड़ी बैटरी भी देखने को मिलती है। दूसरी तरफ अगर बात करे तो प्रदर्शन और गेमिंग की तो यह पर आप और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते है। चिपसेट का इस्तेमाल भी इसको Redmi Note 7 Pro की तुलना में थोडा पीछे रखती है।

Galaxy A50 में आपको यह कमियाँ देखने को नहीं मिलती है और गेमिंग के लिए आप इसको एक अच्छा विकल्प मान भी सकते है। ख़ैर नया सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस और बेहतर डिजाईन इसको Galaxy M30 से तो बेहतर विकल्प बनती ही है।

तो कुल मिलकर, तो जो यूजर सामान्य गेमिंग के साथ डिवाइस का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए तो यह अच्छी साबित होगी लेकिन गेमिंग और ज्यादा हार्डकोर परफॉरमेंस के लिए आप Galaxy A50 पर विचार सकते है।

खूबियाँ

  • शानदार AMOLED डिस्प्ले
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट
  • एंड्राइड पाई आधारित OneUI
  • बैटरी बैकअप
  • USB टाइप-C पोर्ट
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • गेमिंग परफॉरमेंस
  • नोटिफेशन लाइट ना होना
  • बैक-पैनल पर उंगलियों के निशान छपना

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here