साल 2019 की अभी शुरुआत ही हुई है और आपको साल का पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन देखने को मिल गया है। पिछले साल OnePlus 6T की लोकप्रियता को टक्कर देने के लिए Honor ने अपने आकर्षक Honor View 20 को लांच कर दिया है। इस नए स्मार्टफोन में आपको पहली बार पंच-होल डिस्प्ले, 7nm Kirin 980 चिपसेट, आकर्षक 48MP कैमरा सेंसर, लुभावना डिजाईन तो मिलता ही है साथ में 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया है। (Honor View 20 Review Read in English)

ग्लोबली लांच किये गये पहले इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन Honor View 20 को लेकर हम काफी उत्साहित थे की क्या यह सामान्य नौच डिस्प्ले से और भी बेहतर साबित होगा? और क्या यह मिड-रेंज सेगमेंट का बेस्ट स्मार्टफोन साबित हो पायेगा? चलिए जानते है Honor View 20 के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Honor 10 Lite का हिंदी में रिव्यु; बेहतर डिजाईन, बेहतर प्रदर्शन

Honor View 20 रिव्यु: कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Honor View 20
डिस्प्ले 6.4-इंच, 1080 x 2310 पिक्सेल, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 2.6GHz ओक्टा-कोर किरिन 980 प्रोसेसर
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB/256GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो, EMUI कस्टम स्किन
रियर कैमरा 48MP (F/1.9) + TOF स्टीरियो डीप सेंसर
फ्रंट कैमरा 4.5mm 25MP (f/2.0 अपर्चर)
अन्य ड्यूल-सिम ड्यूल 4G-VoLTE, GPRS, Wifi, Wi-Fi Hotspot, ब्लूटूथ 5.0, USB टाइप-C
बैटरी 4000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 37,999 रुपए / 45,999 रुपए

Honor View 20 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

आज के समय में ट्रेंड को देखते हुए सभी स्मार्टफोन मेकर अपनी डिवाइस को फुल-व्यू डिस्प्ले प्रदान करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है जिस कारण सामने की तरफ से सभी फोन लगभग एक जैसे ही दिखाई देते है लेकिन Honor ने यहाँ पर कुछ नया करते हुए ‘पंच-होल कैमरा’ पेश किया है जो अभी के लिए तो काफी आकर्षक और नया दिखाई पड़ता है।

अगर सीधे शब्दों में कहूँ तो यह नया डिजाईन काफी अच्छा लगता है, डिस्प्ले पर कोई रूकावट देखने को नहीं मिलती साथ ही डिस्प्ले के चारों और बेज़ेल काफी ज्यादा पतले दिए गये है। पंच-होल डिस्प्ले की वजह से आपको स्टेटस बार में भी पर्याप्त मिलती है। इन सबके अलावा यह साइड में दिया गया होल/नौच काफी अच्छा दिखाई देता है लेकिन अगर आप यह नहीं पसंद करते तो सेटिंग्स में से आप इसको भी छुपा सकते है तो ये डिवाइस सभी यूजर को पंसद आएगी।

पीछे की तरफ की बात करे Huawei ने यहाँ पर बैक-पैनल पर लेज़र कोटिंग के इस्तेमाल किया है जिसके फलस्वरूप फोन को अलग-अलग एंगल से देखने पर यहाँ पर V-पैटर्न में रौशनी दिखाई देती है तो काफी आकर्षक लगती है लेकिन कुछ यूजर के लिए यह ज्यादा चमकदार भी साबित हो सकती है। बॉक्स के साथ दिया गया कवर भी काफी अच्छी क्वालिटी का है लेकिन हम उम्मीद करते है की Huawei भी OnePlus की तरफ थोडा कस्टम केस-कवर भी पेश करेगा।

ऊपरी किनारे पर आपको ऑडियो जैक और IR ब्लास्टर भी देखने को मिलता है। निचले किनारे पर USB टाइप-C पोर्ट और मोनो स्पीकर दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ तथा पॉवर बटन, वॉल्यूम बटन दायें किनारे पर दिए गये है जो काफी अच्छे से इस्तेमाल किये जा सकते है।

Honor View 20 रिव्यु: डिस्प्ले

Huawei ने यहाँ पर 6.4-इंच की IPS LCD पैनल डिस्प्ले प्रदान की है। Huawei द्वारा पेश किया गया डिस्प्ले पैनल काफी अच्छी क्वालिटी का है लेकिन कलर कैलिब्रेशन में यहाँ थोड़ी सुधार की गुंजाईश दिखाई पडती है। वाइट-टेम्परेचर डिफ़ॉल्ट रूप से काफी कूल है लेकिन आप डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर इसको आसानी से बदल सकते हैं। अन्य Huawei और Honor डिवाइसों की ही तरह यहाँ पर भी नार्मल प्रोफाइल चुनने पर डिस्प्ले और भी अधिक आकर्षक दिखाई पड़ती है।

डिस्प्ले कलर काफी बेहतर और अच्छे कंट्रास्ट के साथ और भी आकर्षक दिखाई पड़ते है। आउटडोर विजिबिलिटी भी अच्छी है। आपको यहाँ पर कैमरा कट-आउट को छुपाने का विकल्प भी दिया है लेकिन नयापन लिए यह होल कट-आउट काफी बेहतर लगता है।

Honor View 20 रिव्यु: प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

Honor View 20 में आपको लेटेस्ट 7nm किरिन 980 चिपसेट देखने को मिलती है जो अभी के लिए इंडिया में उपलब्ध सबसे बेहतर चिपसेट है। View 20 के बेस वरिएन्त मे भी आपको 6GB रैम तो देखने को मिलती ही है उसके अलावा Androbench के स्कोर के हिसाब से Huawei ने यहाँ पर UFS 2.1 स्टोरेज का इस्तेमाल किया है। View 20 में दिया गया GPU 2.0 आपको कुछ लोकप्रिय गेम जैसे PUBG के प्रदर्शन को और बेहतर बनाने में सहायक साबित होता है।

हमने डिवाइस को काफी इस्तेमाल किया है और रोजाना के इस्तेमाल में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी देखने को नहीं मिलती है। View 20 का गेमिंग एक्सपीरियंस भी काफी आकर्षक साबित होता है।

Honor View 20 में आपको एंड्राइड पाई आधारित Magic UI सॉफ्टवेयर दिया गया है। अगर आप सोच रहे हिया की Magic UI एक नया यूजर-इंटरफ़ेस है तो नहीं यह लगभग EMUI के जैसा ही है।

EMUI की तुलना में Magic UI में आपको अन्य एक्स्ट्रा फीचर देखने के साथ-साथ कुछ कस्टम ऑप्शन भी दिए गये है। अगर आपको यह पसंद नहीं आता है तो आपको इसमें बदलाव भी कर सकते है। View 20 में दिया सॉफ्टवेयर अन्य किफायती स्मार्टफोनों की तुलना में थोडा ज्यादा स्टेबल और अच्छा नज़र आता है। Honor View 20 Netflix और Amazon Prime से HD स्ट्रीमिंग की भी सुविधा प्रदान करता है।

IR ब्लास्टर View 20 पर काफी अच्छे से काम करता है और फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा फेस अनलॉक भी काफी तेज़ है। Honor View 20 में ड्यूल-VoLTE सपोर्ट मिलता है और कॉल क्वालिटी भी काफी बेहतर प्राप्त होती है।

Honor View 20 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Huawei View 20 एक कैमरा सेंट्रिक फोन है। पीछे की तरफ इस डिवाइस में 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ एक 3D ToF सेंसर दिया गया है। सामान्य RGB डेप्थ सेंसर के उल्ट 3D ToF सेंसर IR लेज़र द्वारा आस-पास के वातावरण को पहचानता है और डेप्थ इफ़ेक्ट प्रदान करता है। यहाँ पर पोर्ट्रेट मोड के तहत ‘बॉडी शेपिंग’ का फीचर भी दिया गया है जो कुछ थोड बनावटी लगता है।

पर्याप्त रौशनी में ली गयी इमेज काफी आकर्षक साबित होती है।

लो-लाइट इमेज आउटपुट भी काफी अच्छा प्राप्त होता है लेकिन सॉफ्टवेयर यहाँ थोडा ओवर-एक्सपोज और ओवर शार्प महसूस होता है। क्या Vivo 20 कैमेरा OnePlus 6T के कैमरे से बेहतर होगा? इसके लिए हम जल्द ही इन दोनों डिवाइस के कैमरा प्रदर्शन की तुलना करेंगे लेकिन अभी के लिए हम यही कह सकते है की दोनों डिवाइस काफी हद हद तक एक-दुसरे को कड़ा मुकाबला देंगी।

Honor View 20 में आपको काफी अलग-अलग शूटिंग मोड़ दिए गये है जिनमे से HDR, नाईट मोड और प्रो मोड काफी अधिक उपयोगी साबित होते है। नाईट मोड यहाँ पर अलग-अलग एक्सपोज़र की इमेज को मिलाकर आपको काफी आकर्षक नाईट शॉट प्रदान करते है।

पीछे की तरफ दिया गया 3D ToF सेंसर भी यहाँ पर बेहतर काम करता है जो View 20 को पिछले साल पेश किये गये किसी भी Honor फोन से अच्छा बनाता है।

25MP का सेल्फी कैमरा भी काफी अच्छी डिटेल्स के साथ सुन्दर सेल्फी प्रदान करता है।

विडियो रिकॉर्डिंग भी यहाँ पर एवरेज से थोडा बेहतर कही जा सकती है।

Honor View 20 रिव्यु: बैटरी और ऑडियो

View 20 में आपको 4000mAh की बैटरी और 22.5W सुपर-चार्जर दिया गया है जो 30 मिनट में 59% बैटरी को चार्ज कर देता है। यह एक काफी बेहतर फीचर साबित होता है जो सही मायने में OnePlus के Warp Charge टेक्नोलॉजी से थोडा तेज़ है।

चाहे आप मोनो स्पीकर से ऑडियो सुने या हेडफोन के द्वारा ऑडियो आउटपुट दोनों से ही काफी अच्छी क्वालिटी प्राप्त होता है।

Honor View 20 रिव्यु: निष्कर्ष

Honor View 20 अभी के लिए OnePlus 6T का करीबी विकल्प कहा जा सकता है क्योकि यहाँ आपको नया डिजाईन और नवीनतम चिपसेट किरिन 980 देखने को मिलती है। इसके अलाव डिवाइस का कैमरा प्रदर्शन भी अपनी कीमत के हिसाब से सबसे बेहतर में से एक है।

Magic UI यहाँ पर डिवाइस का एक बहुत बेहतर अवयव साबित ना होता हो लेकिन यह View 20 में काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है जिसमे आपको काफी फीचर भी देखना को मिलते है।

अगर कमी की बात करे तो यहाँ पर आपको स्टोरेज बढ़ाने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है, इसके अलाव पीछे की तरफ कुछ यूजर के लिए यह थोडा ज्यादा चमकदार साबित हो सकता है। और अगर यहाँ पर डिवाइस AMOLED डिस्प्ले दी जाती तो शायद ये इस सेगमेंट की बेस्ट डिस्प्ले भी साबित हो सकती थी।

लेकिन हम यह जरुर कहेंगे की यह कमी डिवाइस के परफॉरमेंस से कोई मतलब नहीं रखती है इसलिए डिवाइस का कुल मिलकर एक्सपीरियंस काफी आकर्षक ही बना रहता है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • दमदार प्रदर्शन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  • कैमेरा प्रदर्शन

कमियाँ

  • माइक्रो SD कार्ड का सपोर्ट ना होना
  • AMOLED डिस्प्ले ना होना

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here