OnePlus वैल्यू फॉर मनी फ्लैगशिप फोन पेश करने में सबसे आगे रहा है। OnePlus की पहली डिवाइस की कीमत भारत में सबसे पहले 20,000 रुपए रखी गयी थी लेकिन OnePlus हर साल अपनी डिवाइस की कीमत में बढोतरी की है। OnePlus 5T को पिछले साल लांच किया गया था जो आपको 2 वरिएन्त में प्राप्त होता था। 64GB एक मिड-रेंज फोन है जो अभी भी स्टॉक में उपलब्ध है वही 128GB स्टोरेज विकल्प एक प्रीमियम स्मार्टफोन था जिसकी कीमत 37,999 रुपए तय की गयी थी। (Read in English)

हम यह पहले ही बता चुके है की OnePlus 6 17 मई को इंडिया में लांच होने वाला है और यह OnePlus 5T के थोडा अधिक महंगा होगा। दुसरे शब्दों में कहे तो कंपनी यहाँ पर एक उच्च-मिड रेंज टैग की जगह फुल-प्रीमियम टैग के साथ अपना नया स्मार्टफोन लांच करेगी।

इसके बाद कंपनी की मिड-रेंज सेगमेंट में डिवाइस उपलब्ध नहीं होगी लेकिन भारत में अभी OnePlus 5T थोड़े दिन मौजूद रहेगा। वेसे अब नोकिया, सैमसंग और शाओमी जैसे ब्रांड्स मिड-रेंज मर्केट में काफी विकल्प पेश कर रहे है।

हमने दिसम्बर में OnePlus 5T को रिव्यु किया था और हमारा निष्कर्ष यह था:

OnePlus 5T अपनी श्रेणी में सबसे बेस्ट फ़ोनों में से एक है। OnePlus में आपको लगभग सभी बेसिक फीचर दिए गये है जिनका अनुभव काफी शानदार है। 2017 में पेश किये गये अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफ़ोनों की तरह शयद OnePlus 5T में कही कोई कमी रह गयी होगी लेकिन फोन की कीमत को देखते हुए यह कमी कोई कमी नहीं कही जाएगी।

कोई भी फोन परफेक्ट नहीं होता है लेकिन OnePlus 5T निश्चित रूप के परफेक्ट फ़ोन होने का अनुभव देता है और अपनी कीमत के हिसाब से तो यह अनुभव और भी आकर्षक हो जाता है।

उसके बाद से फ़ोन में हमे कुछ अपडेट भी प्राप्त हुए है और अभी ये डिवाइस नवीनतम एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित Oxygen OS पर रन कर रहा है। तो चलिए फिर पता करे है की यह डिवाइस 5 महिने के इस्तेमाल के बाद क्या आज भी ख़रीदे जाने के लिए एक विकल्प है जबकि 2018 में अभी तक कुछ बेहतरीन फ्लैगशिप और मिड-रेंज फ़ोन पेश हो चुके है?

डिजाईन और डिस्प्ले

  • 56.1 x 75 x 7.3 mm; 162 ग्राम
  • 6-इंच, 18:9 AMOLED डिस्प्ले, FHD+, गोरिल्ला ग्लास 5, 80% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो

अभी की बात करे तो हम इसके डिजाईन के बारे में ज्यादा बात नही करेंगे क्योकि आज के समय में भी फोन का डिजाईन काफी बेहतर है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी आकर्षक और मजबूत है जिसकी वजह से ये थोडा लापरवाही से उपयोग करने पर कोई परेशानी पैदा नहीं करता है। यहाँ ध्यान देने वाली बात सिर्फ फोन में दी गयी डिस्प्ले में Notch का ना होना है।

OnePlus द्वारा OnePlus 6 में Notch-डिस्प्ले दिया जाना प्रशंसको को काफी खुश कर सकता है लेकिन अगर आपको Notch पसंद नहीं है और यह आपको थोडा परेशानी देता है तो OnePlus 5T आपके लिए आज भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

सिर्फ 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के अलावा OnePlus 5T में OnePlus 5 की तुलना में काफी अधिक सुधार के साथ डिस्प्ले दी गयी थी। 5 महीने बाद, OnePlus 5T की AMOLED स्क्रीन अभी भी काफी आकर्षक और बेहतर भी हुई है। OnePlus उन कुछ कंपनियों में से एक है जो अपनी डिवाइस के डिस्प्ले पर काफी ध्यान देती है तथा यूजर को बेहतर और संतोषजनक कलर प्रोफाइल प्रदान करती है। जिसकी हम काफी सराहना करते है।

इसके अलावा एम्बिएंट डिस्प्ले, नाईट मोड, और रीडिंग मोड भी काफी बड़ा अंतर पेश करते है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 5 Pro Quick Review (हिंदी में)

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

  • 2.4GHz स्नैपड्रैगन 835 ओक्टा-कोर प्रोसेसर
  • 6GB/8GB LPDDR4X रैम; 64GB/128GB स्टोरेज
  • एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित Oxygen OS 5.1

OnePlus के फ़ोनों की खासियत इनका बेहतर प्रदर्शन है। हमारे अनुभव के आधार पर, OnePlus 5 और 5T पिछले साल लांच फ़ोनों में से शायद सबसे तेज़ फोन थे, और आज भी इस डिवाइस का प्रदर्शन बेहतर ही बना हुआ है। फोन की यह तेज़ी फोन में दिए गये तेज़ एनीमेशन द्वारा ही नहीं है बल्कि यहाँ पर एक पावरफुल और क्वालिटी हार्डवेयर दिया गया है जो फोन के लम्बे उपयोग के बाद भी प्रदर्शन को बेहतर बनाये रखता है।

हाँ ये सच है की यूजर को समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट मिलने के फोन का प्रदर्शन अच्छा हो जाता है लेकिन यह भी सच है की कभी कभी फोन में अपडेट के बाद उतनी चीज़े सही नहीं होती जितनी दिक्कत देने लग जाती है। हम मानते है की 5T अभी तक एक परफेक्ट डिवाइस नहीं बन पाया है लेकिन OnePlus ने इतने समय में काफी सॉफ्टवेयर बग को फिक्स कर दिया है।

यह अभी भी काफी विश्वसनीय और निरंतर परफ़ॉर्मर बना हुआ है। अभी तक काफी नए स्मार्टफोन लांच हो चुके है लेकिन OnePlus 5T अभी भी बाकि फ़ोनों की तरह ही काफी तेज़ बना हुआ है। स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर काफी अच्छी क्वालिटी राम और स्टोरेज के साथ दिया गया है जो अभी भी काफी बेहतर परफॉरमेंस देने में सक्षम है।

हम जानते है की स्नैपड्रैगन 845 युक्त फोन जल्दी ही मार्किट में उपलब्ध होने वाले है जो पहले से तेज़ होंगे लेकिन इससे OnePlus 5T का प्रदर्शन कही से भी पीछे नही रह जाता है। 6GB और 8GB दोनों ही वरिएन्त का प्रदर्शन एक जैसा है तो बेस वरिएन्त यहाँ पर एक बेहतर आकर्षक किफायती विकल्प बन जाता है।

Oxygen OS, स्टॉक एंड्राइड और बेहतरीन फीचर का एक अच्छा कॉम्बिनेशन है। स्टैण्डर्ड ओरियो फीचर के अलावा, OnePlus 5T में लांच में तेज़ साच के लिए एप्प टैग, गेमिंग मोड, और iPhone जैसे जेस्चर भी दिए गये है।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक अभी भी काफी तेज़ और असरदार है लेकिन इतने दिन उपयोग के बाद हम फिंगरप्रिंट सेंसर पर ज्यादा निर्भर रहना पसंद करते है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 6 होगा 17 मई को चीन में लांच; प्रेस इनवाइट से हुआ खुलासा

कैमरा और बैटरी लाइफ

  • रियर कैमरा : 16 MP (f/1.7) + 20 MP (f/1.7), EIS; 4K@ 30fps
  • फ्रंट कैमरा : 16MP, f/2.0; 1080p
  • 3300mAh, डैश चार्जिंग

रियर कैमरे का प्रदर्शन धीरे धीरे बेहतर होता जा रहा है। लो-लाइट परफॉरमेंस, HDR प्रोसेसिंग और पोर्ट्रेट मोड हर अपडेट के साथ बेहतर हुए है।

यहाँ पर सुधार के लिए काफी संभावनाएँ है जो शयद OnePlus 6 में सामने आये जो उसकी बढ़ी हुई कीमत को भी उचित ठहराने में मदद करेगा क्योकि यहाँ पर एक्स्ट्रा कैमरा सेंसर के साथ लो-लाइट सॉफ्टवेयर प्रोसेसिंग भी दी जाएगी। हम अब और अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं जब हम कहते हैं कि OnePlus 5T इसकी कीमत वर्ग में सबसे अच्छे कैमरों में से एक है।

यहाँ हम कह सकते है  की शायद से OnePlus 5T अभी के या पिछले साल लांच किये गये हाई-एंड फ्लैगशिप फ़ोनों के लो-लाइट परफॉरमेंस जैसा प्रदर्शन ना कर सके लिये 30 हजार रूपये की कीमत वाले आधिकतर फ़ोनों से यह बेहतर प्रदर्शन करने में अभी भी सक्षम है। इस कीमत के हिसाब से फोन की विडियो रिकॉर्डिंग की क्वालिटी भी काफी आकर्षक है।

This slideshow requires JavaScript.

हमने यहाँ ज्यादा सेल्फी नहीं ली है तो हम यह नहीं कह सकते की फोन का फ्रंट कैमरा कितना बेहतर हुआ है लेकिन यह उच्च-मिड-रेंज फ़ोनों से किसी भी मामले में कम नहीं है।

OnePlus 5T बैटरी के मामले में अन्य फ्लैगशिप फ़ोनों से काफी बेहतर प्रदर्शन करती है। 3300mAh की बैटरी अभी भी काफी अच्छा बैकअप देती है जो अपडेट के साथ बेहतर ही होता गया है। इसके अलावा डैश चार्जिंग अभी भी बाज़ार में उपलब्ध सबसे तेर्ज़ चार्जिंग टेक्नोलॉजी है।

OnePlus 5T का विस्तृत रिव्यु : क्या अभी भी है बेहतर विकल्प?

OnePlus 6 के लांच के बाद भी 5T की कीमत में गिरावट की कोई उम्मीद नहीं है इसकी के साथ 64GB OnePlus 5T एक बेहतरीन मिड-रेंज विकल्प है। यह काफी तेज़ है, इस कीमत में बेहतरीन कैमरा प्रदर्शन देता है, काफी विश्वशनीय सॉफ्टवेयर के साथ बेहतरीन बैटरी बैकअप प्रदान करता है।

OnePlus 5T उन चुनींदा फ़ोनों में से जो इतने समय उपयोग के बाद भी बेहतरीन प्रदर्शन करती है और अपनी कीमत पर खरी उतरती है।

और अगर फोन की कीमत में गिरावट होती है और यह 30 हज़ार के आस-पास रखी जाती है तो 5T इस कीमत के साथ अगले कुछ महीने एक बेहतर विकल्प बन रह सकता है जो इसको स्टॉक में रखने के लिए उपयुक्त वज़ह है।

खूबियाँ

  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • आकर्षक परफॉरमेंस
  • बेहतरीन सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस
  • कमाल का ऑडियो आउटपुट

कमियाँ

  • नो-ऑप्टिकल ज़ूम
  • नो-माइक्रोSD कार्ड स्लॉट

Asus Zenfone Max Pro Review in HIndi | आसुस ज़ेनफोन मैक्स प्रो का रिव्यु हिंदी में : जाने क्या है खूबियाँ और कमियाँ

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here