OnePlus 7-सीरीज के लांच के साथ मार्किट में सभी OnePlus 7 Pro को लेकर ही उत्साहित दिखाई दे रहे थे लेकिन OnePlus 7 भी काफी मायने में एक अच्छा ऑप्शन साबित होता दिखाई देता है जिसमे सबसे मुख्य है इसकी किफायती कीमत जो यूजर के लिए सबसे बड़ी एडवांटेज साबित होती है। (OnePlus 7 Review Read in English)

OnePlus ने पिछले कुछ सालों में अपने फ्लैगशिप किलर डिवाइसों की कीमत में इजाफ़ा किया है और इस साल 7 Pro के साथ 50,000 रुपए से आगे निकलते हुए प्रीमियम सेगमेंट में भी अपनी उपस्तिथि दर्ज करवाई है।

प्रीमियम प्राइस की वजह से अब मिड-रेंज सेगमेंट में Asus, Xiaomi और सैमसंग को जगह मिल जाती है की वो अपने फ्लैगशिप ग्रेड फ़ोनों को कम कीमत में पेश कर सके ख़ास कर इंडियन मार्किट में। इसके अलावा कीमत में बढ़ोतरी करना भी OnePlus को इंडियन यूजर से थोडा दूर करता है क्योकिं युवा प्रीमियम फ़ोनों से ज्यादा मिड-रेंज को पसंद करते है।

इस बीच में आता है OnePlus 7 जो दोनों ही परेशानी को दूर करता है। OnePlus ने अपने लेटेस्ट 7 को 6T से भी कम कीमत में लांच किया है। हर साल ही तरह कंपनी ने 6T को डिस्काउंट के साथ सेल करना भी शुरू कर दिया है जिसके साथ वो एक काफी बड़े प्राइस ब्रैकेट पर अपनी पकड बनाते है।

तो क्या OnePlus 7 इस कीमत के साथ बेहतर साबित होता है? ये OnePlus 6T और Asus 6z की तुलना में कैसा प्रदर्शन करता है? चलिए इन्ही सवालों का जवाब के लिए शुरू करते है OnePlus 7 रिव्यु:

OnePlus 7 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल  OnePlus 7
डिस्प्ले 6.41-इंच 2340×1080p (19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो)
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 855, Adreno 640
रैम 6GB/8GB LPDDR4X
स्टोरेज 128GB/256GB; UFS 3.0
रियर कैमरा 48MP (f/1.7)OIS+EIS, 5MP टेलीफ़ोटो लेंस
फ्रंट कैमरा 16MP, (f/2.0), Sony IMX471
बैटरी 3700mAh, 20W वार्प चार्ज
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Oxygen OS 9.5
फिंगरप्रिंट सेंसर ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले सेंसर
अन्य USB 3.1 टाइप-C, ड्यूल nanoSIM, ड्यूल-स्टीरियो डॉल्बी अट्मोस स्पीकर, NFC
कीमत 32,999 रुपए / 37,999 रुपए

OnePlus 7 Pro vs OnePlus 7: क्या है दोनों में अंतर?

इन दोनों फ़ोनों में जो अंतर है उनमे सबसे पहले है डिस्प्ले

  • 7 Pro में आपको 2K कर्व डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट और बिना नौच के मिलती है जो काफी शार्प, स्मूथ और आकर्षक नज़र आती है।
  • 7 Pro में आपको फ़ास्ट वार्प चार्जिंग सपोर्ट के अलावा बड़ी बैटरी (4000mAh) भी मिलती है।
  • Pro वरिएन्त में 10-लेयर कुलिंग सिस्टम भी मिलता है।
  • Pro में आपको एक्स्ट्रा कैमरा सेंसर भी दिया गया है लेकिन 48MP प्राइमरी सेंसर समान रहता है।
  • आकर्षक Nebula Blue और Almond कलर ऑप्शन सिर्फ 7 Pro में ही मिलता है।

OnePlus 7 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

OnePlus 7 साइज़ में एक दम 6T जैसा ही है और देखने में भी वैसा ही लगता है। जो अंतर है वो सामने की तरफ इयरपीस तथा पीछे की तरफ कैमरा सेटअप। इयरपीस पहले की तुलना में बड़ा है लेकिन स्टीरियो आउटपुट के लिए यह जरूरी भी है। कैमरा मोड्यूल भी थोडा सा अलग लगता है जैसे LED फ़्लैश की शेप।

तो क्या ये डिजाईन एक साल बाद भी उतना ही ख़ास बना रहेगा? तो माना की V-शेप नौच थोडा सा पुराना फील होता है लेकिन जो लोग अपनी डिवाइस को लम्बे समय तक इस्तेमाल करते है तो उनके लिए यह काफी अच्छा रहेगा। लेकिन 6 महीने इस्तेमाल के बाद शायद आपको थोडा महसूस हो लेकिन ये कोई ख़ास कमी नहीं है।

ग्लास-मेटल डिजाईन इसको काफी मजबूत बनाता है साथ ही ये इस्तेमाल में 7 Pro से ज्यादा आरामदायक है।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो दोनों ही फ़ोनों में पीछे की तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, और USB टाइप-C पोर्ट देखने को मिलता है लेकिन 3.5mm ऑडियो जैक को जगह नहीं मिलती है।

इंडिया में OnePlus 7 को Flashy red और Mirror Grey कलर ऑप्शनों के साथ पेश किया गया है।

OnePlus 7 रिव्यु: डिस्प्ले

OnePlus 7 में भी आपको सामने की तरफ 6.41-इंच ऑप्टिक AMOLED डिस्प्ले 6T की ही तरह देखने को मिलती है। FHD पैनल में आपको अच्छे से कैलिब्रेटेड किये गये कलर प्रीसेट मिलते है। वैसे 7 Pro आपको और भी आकर्षक डिस्प्ले देती है लेकिन 7 की कीमत को देखते हुए यह भी अच्छा कहा जायेगा।

OnePlus 7 में सामने की तरफ गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन मिलती है जबकि 7 Pro में गोरिल्ला ग्लास 5 ही दिया गया है।

प्रो वरिएन्त की ही तरह OnePlus 7 में DC Dimming को लैब-फीचर की तरह दिया गया है जो उन यूजर के लिए काफी अच्छा रहेगा जो PWM फ्लिकर के प्रति सेंसिटिव है।

OnePlus 7 में AMOLED डिस्प्ले तो दी गयी है लेकिन इस साल लांच होने वाले Redmi K20 Pro और Asus 6z में बिना नौच वाली डिस्प्ले ज्यादा आकर्षक लगती है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M40 रिव्यु (समीक्षा): किफायती कीमत में पंच होल प्रीमियम डिजाईन

OnePlus 7 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

OnePlus 7 में आपको हार्डवेयर के साथ तो बेहतरीन परफॉरमेंस देखने को मिलता है और यही वो डिपार्टमेंट है जिसमे 7 और 7 Pro लगभग एक जैसे दिखाई पड़ते है। हैंडसेट में आपको स्नैपड्रैगन ओक्टा-कोर 855 चिपसेट के साथ 8GB LPDDR4X रैम और 256GB की UFS 3.0 स्टोरेज देखने को मिलती है।

सॉफ्टवेयर भी यहाँ Oxygen OS दिया गया है जो एंड्राइड पाई पर आधारित हमारी सबसे पसंदीदा स्किन में से एक है। इसके अलावा यहाँ Zen Mode, Fnatic gaming mode, और एक नया स्क्रीन रिकॉर्डर भी दिया गया है जो इसको पुराने OnePlus फ़ोनों से अलग बनाता है।

अभी के लिए यह नहीं कहा जा सकता की दोनों फ़ोनों में आपको एक जैसा ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है लेकिन अनलॉक स्पीड दोनों में एक जैसी मिलती है।

हैंडसेट Amazon Prime और Netflix के HD स्ट्रीमिंग का भी सपोर्ट देता है। सभी बेसिक कनेक्टिविटी ऑप्शन तो मिलते ही है साथ में कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी मिलती है।

OnePlus 7 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

कैमरा की बात करे तो OnePlus 7 और 7 Pro अपने 48MP प्राइमरी कैमरे सेंसर के साथ एक जैसे ही दिखाई पड़ते है लेकिन 7 Pro में 3x ऑप्टिकल ज़ूम के अलावा वाइड-एंगल एक्स्ट्रा सेंसर भी मिलता है पर यूजर इस्तेमाल में ज्यादातर प्राइमरी का ही इस्तेमाल करते है जो दोनों में एक ही है।

7 Pro में टेलीफ़ोटो लेंस और वाइड-एंगल सेंसर मिलते है लेकिन 48MP के प्राइमरी सेंसर की तुलना में उनकी क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं कही जा सकती है। तो OnePlus 7 में आप कुछ ख़ास पीछे नज़र नहीं आते है। OnePlus 7 में प्राइमरी सेंसर के साथ 5MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है।

डे-लाइट में रियर कैमरा वाइड-डायनामिक रेंज के साथ अच्छी डिटेल्स भी कैप्चर करने में सक्षम होता है। कलर भी हमेशा ही सटीक और नेचुरल नज़र आते है। थोडा शाम के टाइम इमेज की ब्राइटनेस थोडा कम सी दिखाई देती है।

लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस भी इस कीमत के हिसाब से अच्छा कहा जा सकता है। OnePlus ने 7-सीरीज में उपयोगी नाईट-मोड भी शामिल किया है जो लो-लाइट में अच्छी आउटपुट देता है।

कुल मिलाकर, OnePlus 6T की तुलना में यहाँ बेहतर कैमरा परफॉरमेंस मिलता है जो इस कीमत के हिस्बा से बिलकुल सही है। लेकिन 7 Pro के बारे में हम यह नहीं कह सकते है।

OnePlus 7 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

फ़ोन में आपको Oneplus 6T के ही जितनी 3700mAh की बैटरी दी गयी है जो OnePlus 7 Pro की तुलना में थोडा कम है। पर आगे प्रैक्टिकल इस्तेमाल की बात करे तो तीनो ही फ़ोनों में से OnePlus 7 आपको बेहतर बैकअप देता है। इसके साथ यहाँ 20W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है जो डिवाइस को काफी तेज़ी से चार्ज करता है।

स्टीरियो स्पीकर्स से आउटपुट काफी तेज़ है। हैडफ़ोन से भी अच्छी ऑडियो क्वालिटी मिलती है। OnePlus 7 मुख्य रूप से लगभग सभी मॉडर्न कोड आउटपुट को सपोर्ट करता है।

OnePlus 7 रिव्यु: क्या आपको ये खरीदना चाहिए?

OnePlus 7 को इंडियन मार्किट में 32,999 रुपए की कीमत में पेश करना एक अच्छा कदम कहा जा सकता है। 7 Pro में हम मानते है की आपको बेहतर डिस्प्ले, एक्स्ट्रा सेंसर और बड़ी बैटरी मिलती है लेकिन 15,000 रुपए कम में आपके लिए OnePlus 7 एक बेस्ट ऑप्शनों में से एक साबित हो जाता है।

7 Pro की ही तरह OnePlus 7 में लेटेस्ट स्नैपड्रैगन फ्लैगशिप चिपसेट, UFS 3.0 स्टोरेज, स्टीरियो स्पीकर, लेटेस्ट Oxygen OS के साथ 48MP प्राइमरी कैमरा सेंसर मिलता है। साथ में 7 अपने प्रो वरिएन्त की तुलना में कॉम्पैक्ट, इस्तेमाल में आरामदायक और 6T जैसे डिजाईन के साथ भी काफी आकर्षक लगता है।

Asus 6Z और Redmi K20 Pro सीधे तौर पर OnePlus 7 को टक्कर देते है क्योकि दोनों ही फ़ोनों आपको फुल-व्यू डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के अलावा थोडा कम कीमत पर उपलब्ध है।

खूबियाँ

  • शानदार प्रदर्शन
  • अच्छा सॉफ्टवेयर
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

कमियाँ

  • नौच डिस्प्ले
  • 6T जैसा ही डिजाईन
  • ऑडियो जैक नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here