Review of Samsung Galaxy M40 by Smartprix

Samsung India के वाईस प्रेसिडेंट Asim Warsi ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा की दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर कंपनी मुख्य उद्देश्य यूजर के लिए सबसे अच्छी डिवाइस पेश करना है ना की सिर्फ नंबर 1 कंपनी बनना। और इसी टारगेट को पूरा करने के लिए कंपनी ने हाल ही में मिड-रेंज मार्किट को ध्यान में रखते हुए Galaxy M-सीरीज और Galaxy A-सीरीज को लांच किया है। (Samsung Galaxy M40 Review Read in English)

Galaxy M-सीरीज का सबसे नया सदस्य है Galaxy M40 जो मुख्य रूप से M30 का एक बेहतर अपग्रेड कहा जा सकता है। इस डिवाइस में आपको पहली बार (M-सीरीज में) स्नैपड्रैगन चिपसेट और OneUI देखने को मिलता है। तो क्या ये डिवाइस इस सेगमेंट के सबसे लोकप्रिय Note 7 Pro को टक्कर दे पायेगा? चलिए जानते है Galaxy M40 के रिव्यु (समीक्षा) में:

Samsung Galaxy M40 रिव्यु (समीक्षा): स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Samsung Galaxy M40
डिस्प्ले 6.3-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल, इन्फिन्टी-O डिस्प्ले
प्रोसेसर 2.0 GHz, ओक्टा-कोर, स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट
रैम 6GB; LPDDR4x RAM
इंटरनल स्टोरेज 128GB(512GB तक बढ़ा सकते है), हाइब्रिड कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई, One UI
रियर कैमरा 32MP (F1.7) + 8MP (f/2.2, 12mm अल्ट्रा-वाइड सेंसर) + 5MP (f/2.2, डेप्थ सेंसर)
फ्रंट कैमरा 16MP (F2.0)
फिंगरप्रिंट सेंसर हाँ, रियर साइड
बैटरी 3500mAh, 15W फ़ास्ट चार्जिंग
कीमत 19,999 रुपए

Samsung Galaxy M40 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

मिड-रेंज सेगमेंट में अभी मौजूद लगभग सभी फोन काफी चमकदार ग्रेडिएंट बैक के साथ मिलते है और उन्ही के बीच सैमसंग ने काफी अच्छे कलर ऑप्शन Sea Water Green और Midnight Blue के साथ Galaxy M40 को लांच किया है। और निजी रूप से कहूँ तो Sea Water Green काफी आकर्षक नज़र आता है।

डिवाइस में पीछे की तरफ ग्लास-फिनिश वाली प्लास्टिक बॉडी देखने को मिलती है जिसको सैमसंग “ग्लास्टिक” डिजाईन नाम से पेश करती है जैसी Galaxy A50 (रिव्यु) में भी दी गयी है। M40 में आपको काफी प्रीमियम लुक और फील मिलती है।

सामने की तरफ इनफिनिटी-O डिस्प्ले दी गयी है जिसमे O का मतलब पंच-होल है। सैमसंग ने फोन में 91% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो दिया है जो फोन को इस्तेमाल में आरामदायक बनाता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A70 का हिंदी में रिव्यु

पीछे की तरफ देखे तो वर्टीकल डायरेक्शन में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिखता है जो बॉडी के मुकाबले से थोडा उठा हुआ है। उठा हुआ भाग ग्लास पर स्क्रैच के प्रति काफी असुरक्षित लगता है क्योकि बॉक्स में कोई प्रोटेक्टिव केस भी नहीं दिया गया है।

Samsung Galaxy M40 vs Redmi Note 7 Pro vs Realme 3 Pro comparison

स्क्रैच की बात करे तो डिस्प्ले पर कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दी गयी है जो वैसे बेस्ट तो नहीं कही जा सकती है लेकिन कुछ ना होने से तो बेहतर है। फ़ोन में आपको इयरपीस की जगह पर स्क्रीन ऑडियो कास्टिंग टेक्नोलॉजी मिलती है।

Galaxy M40 सैमसंग का पहला स्मार्टफोन है जिसमे 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है जो आज के मॉडर्न ट्रेंड के हिसाब से एक सामान्य कदम बन गया है।

यह भी पढ़िए: Galaxy M40 vs Redmi Note 7 Pro vs Realme 3 Pro

Samsung Galaxy M40 रिव्यु: डिस्प्ले

Samsung में पहली बार इनफिनिटी-O डिस्प्ले को 20,000 रुपए से कम कीमत में पेश किया है। Galaxy M40 में आपको 6.3-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले दी गयी है।

Galaxy M30 में दी AMOLED डिस्प्ले के बजाये M40 में आपको थोडा ज्यादा किफायती TFT पैनल मिलता है जो OLED डिस्प्ले के गहरे काले रंग की बराबरी नहीं कर पाता है। इसके अलावा यहाँ पर कंपनी ने कलर एडजस्टमेंट का ऑप्शन भी नहीं दिया है जिस वजह से आपको थोडा ब्लू/कूल डिस्प्ले प्रोफाइल ही मिलती है। कलर प्रीसेट अभी भी AMOLED डिस्प्ले का ही ख़ास फीचर है।

AMOLED पैनल ना होने पर भी M40 की डिस्प्ले काफी अच्छे कलर शो करने के साथ-साथ 480nits तक की ब्राइटनेस प्रदान करती है और हमको डिफ़ॉल्ट तौर पर दिया गया कलर कैलिब्रेशन भी काफी अच्छा लगता है।

OneUI में भी आपको डार्क मोड तथा हाई-कंट्रास्ट थीम भी मिलती है जिसके साथ डिस्प्ले आपको बेस्ट एक्सपीरियंस देती है।

Samsung Galaxy M40 समीक्षा: हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर

अगर आप Galaxy M40 के हार्डवेयर की बात करेंगे तो इसमें आपको काफी हद तक Galaxy A70 (रिव्यु) जैसे ही स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते है। Galaxy M40 में आपको स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट दी गयी है जो इस से पहले हम Galaxy A70 और Vivo V15 Pro में भी देख चुके है जिनकी कीमत थोडा ज्यादा है। सैमसंग ने मेमोरी के मामले में भी कोई कमी नहीं छोड़ी है और यहाँ 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज भी मिलती है जिसको आप हाइब्रिड कार्ड स्लॉट के साथ 512GB तक बढ़ा सकते है।

बायोमेट्रिक अनलॉक सिस्टम के लिए सैमसंग ने यहाँ पर आपको रियर-साइड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जिसके अलावा फोन में फेस-अनलॉक का फीचर भी दिया गया है।

3,500mAh की बैटरी स्पेसिफिकेशन के तौर पर देखने में तो संतोषजनक लगती है लेकिन बैकअप पर लास्ट वर्डिक्ट इसको कुछ और दिन इस्तेमाल करने के बाद ही दिया जा सकता है। सैमसंग ने बॉक्स में आपको 15W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो सैमसंग की इस लेटेस्ट डिवाइस में एंड्राइड पाई आधारित OneUI सॉफ्टवेयर दिया गया है। इसमें वैसे तो OneUI के एक-दो फीचर ट्रिम किये गये है लेकिन ये अभी भी इस कीमत के हिसाब से काफी अधिक फीचर वाली डिवाइस साबित होता है। M40 में आपको WideLine L1 सर्टिफिकेट मिलता है जिसका सीधा मतलब है की आप आसानी से HD स्ट्रीमिंग का आनंद उठा पाएंगे। ऑडियो में डॉल्बी अट्मोस सपोर्ट भी दिया गया है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मामले में सैमसंग ने यहाँ पर लगभग चीजे यूजर को प्रदान करने की कोशिश की है जो Galaxy M-सीरीज में अभी तक मिस होता दिखाई देता था।

Samsung Galaxy M40 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

एक बार भी आपको यहाँ Galaxy A70 की झलक दिखाई देती है। M40 में पीछे की तरफ 32MP का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर दिया है। प्राइमरी सेंसर के साथ यहाँ 5MP का डेप्थ सेंसर पोर्ट्रेट मोड (लाइव फोकस) तथा 8MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर दिया गया है।

रियर कैमरा के अलावा सामने की तरफ 16MP का फ्रंट सेंसर सेल्फी और विडियो कालिंग के लिए दिया गया है।

Galaxy M40 से लिए कुछ इमेज सैंपल:

Samsung Galaxy M40 wide angle camera shot

Samsung Galaxy M40 ultra wide camera works like charm.

वैसे फोन में मेगापिक्सेल चाहे कितने ही हो लेकिन अगर इमेज क्वालिटी अच्छी ना हो तो कोई फायदा नहीं है। Galaxy M40 में आपको ट्रिपल कैमरा सेंसर दिया है जो अपनी कीमत के साथ एक अच्छा परफॉरमेंस करने में सक्षम है।

सामान्य तौर पर क्लिक की गयी फोटो काफी बैलेंस और सोशल मीडिया रेडी मिलती है। फिर भी इस सेगमेंट में मिलने वाले अन्य फ़ोनों की तुलना में प्रदर्शन थोडा कमजोर सबित होता है। लाइव फोकस (पोर्ट्रेट मोड) में सेंसर ओब्ज्क्ट की एज को काफी अच्छे से डिटेक्ट करके बेकग्राउंड को ब्लर कर देता है।

सेल्फी कैमरा में ब्यूटी मोड डिफ़ॉल्ट तौर पर ऑन दिया गया है जो डिटेल्स को थोडा स्मूथ क्र देता है जिस वजह से ब्यूटी मोड के बिना ली गयी इमेज काफी अच्छी नज़र आती है।

This slideshow requires JavaScript.

Samsung Galaxy M40 रिव्यु: बॉयोमीट्रिक्स एंड बैटरी

बायोमेट्रिक के लिए, Samsung ने फिर से रियर-साइड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया है जो काफी तेज़ और सटीक है। इसके साथ ही यहाँ पर फेस अनलॉक भी दिया गया है।

3,500mAh की बैटरी यहाँ Galaxy M20 और Galaxy M30 की तुलना में कम दिखाई देती है साथ ही ये Redmi Note 7 Pro और Galaxy A50 की तुलना में बैकअप भी थोडा सा कम देती है फिर भी सामान्य इस्तेमाल कर एक दिन का बैटरी बैकअप मिल जाता है। गेमिंग और विडियो स्ट्रीमिंग के साथ बैटरी की खपत थोडा तेज़ी से होती है। बॉक्स में 15W का चार्जर मिलता है जिसकी चार्जिंग स्पीड सामान्य है जो डिवाइस को 1 घंटा 30 मिनट में फुल चार्ज कर देता है।

Samsung Galaxy M40 रिव्यु (समीक्षा): निष्कर्ष

Galaxy M40 में आपको अभी तक पेश किये गये M-सीरीज फ़ोनों की कमियों को दूर करते हुए बेहतर स्पेसिफिकेशन और लुक्स मिलते है। इस बार सैमसंग ने परफॉरमेंस को प्राथमिकता देते हुए Exynos चिपसेट को छोड़ते हुए टायर्ड-एंड-टेस्टेड स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट का इस्तेमाल किया है।

स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट शायद इस कीमत में उपलब्ध बेस्ट चिपसेट ना हो लेकिन ये इतना जरुर ध्यान रखता है की गेमिंग और ज्यादा इस्तेमाल करने वाले यूजर को सैमसंग की डिवाइस में कोई परेशानी सामने ना आये।

सैमसंग ने यहाँ पर रैम और स्टोरेज का भी अच्छा कॉम्बिनेशन दिया है लेकिन स्क्रीन टेक्नोलॉजी पर थोडा कटौती भी की गयी है। ज्यादा रैम डिवाइस के लम्बे इस्तेमाल के लिए मददगार साबित होती है। इसके अलावा डिजाईनम सॉफ्टवेयर और ब्रांड वैल्यू डिवाइस को अलग ही पॉजिटिव पॉइंट्स देता है। 19,999 के काफी अच्छे प्राइस पर Galaxy M40 को पेश किया गया है जो एक अच्छा कदम होता है।

खूबियाँ

  • अच्छा परफॉरमेंस
  • अल्ट्रा-वाइड कैमरा
  • OneUI एक्सपीरियंस
  • नो-नौच डिस्प्ले

कमियाँ

  • ऑडियो जैक ना होना
  • एवरेज बैटरी साइज़
  • हाइब्रिड सिम स्लॉट
  • TPU केस नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here