Vivo इंडिया में पिछले हफ्ते ViVo 11 Pro के अपग्रेड वरिएन्त Vivo V15 Pro को लांच कर दिया है। इस नए फोन में आपको Vivo Nex जैसा पॉप-अप कैमरा के साथ बड़ी डिस्प्ले मिलती है वो भी एक काफी मिड-रेंज कीमत के साथ। (Vivo V15 Pro Review Read in English)

Vivo द्वारा पेश इस नयी डिवाइस में 48MP का रियर केमरा सेटअप भी दिया गया है जिसके साथ आपको 2 और सेंसर भी मिलते है जो इसको ट्रिपल रियर सेटअप वाला काफी किफायती स्मार्टफोन बनाता है। लेकिन क्या यह डिवाइस अपनी कीमत के साथ न्याय करती है? क्या Vivo V15 Pro मुख्य धारा का एक आकर्षक स्मार्टफोन साबित हो सकता है? इन्ही सवालों का जवाब जानते है Vivo V15 Pro के इस विस्तृत रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Vivo Nex Dual Display का हिंदी में रिव्यु: सबसे अनोखा स्मार्टफोन

Vivo V15 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo V15 Pro
डिस्प्ले 6.39-इंच, 2340 x 1080, AMOLED FHD+
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675AIE ओक्टा-कोर2×2.0 GHz Kryo 460 Gold & 6×1.7 GHz Kryo 460 Silver
रैम 6GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB (108GB फ्री), डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट के साथ 258GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड v9.0 पाई
रियर कैमरा
  • 48MP प्राइमरी सेंसर, F/1.8 अपर्चर
  • 8MP सुपर-वाइड-एंगल, 13mm
  • 5MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट सेंसर 32MP, पॉप-अप सेटअप
माप और वजन 157.3 x 74.7 x 8.2 mm, 185 ग्राम
अन्य इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, ब्लूटूथ 5.0, USB 2.0, ड्यूल-बैंड Wi-Fi
बैटरी 3700mAh, ड्यूल-इंजन फ़ास्ट चार्जिंग
Vivo V15 Pro इंडिया में कीमत: 28,990 रुपए

Vivo V15 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

अपने पिछले साथी Vivo V11 Pro की ही तरह Vivo V15 Pro में भी लेटेस्ट ट्रेंड्स को ध्यान में रखते हुए काफी आकर्षक डिजाईन दिया गया है। सामने की तरफ कोई नौच देखने को नहीं मिलता है तथा सेल्फी कैमरे को पॉप-अप सेटअप से साथ पेश किया गया है। प्रोक्सिमिटी सेंसर और लाइट सेंसर स्क्रीन के नीचे दिए गये है। बिना किसी रूकावट वाली डिस्प्ले आपको एक अलग और बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करता है।

डिस्प्ले के चारों तरफ काफी पतला बेज़ेल देखने को मिलता है जिसके तहत Vivo द्वारा करता है की स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 91% तक प्राप्त होता है। इसके साथ थोडा सा टेपर्ड गिलास फिनिश बैक फोन को पकड़ने के लिए आरामदायक बनाती है। पीछे की तरफ दिया गया AI ट्रिपल कैमरा सेटअप बैक पैनल पर काफी उठा हुआ दिखाई देता है लेकिन फोन के साथ दिया गया प्रोटेक्टिव केस इसको दैनिक उपयोग में हर तरह के झटकों और खरोचों से बचाता है।

बैक पैनल ग्रेडिएंट फिनिश के अलावा एक हल्के टेक्सचर के साथ पेश किया गया है। हम Vivo V15 Pro के ब्लू कलर वरिएन्त को इस्तेमाल कर रहे है जो हमको ज्यादा चमकदार नहीं लगता है जो डिवाइस को थोडा प्रीमियम लुक भी देती है। डिवाइस का रेड कलर वरिएन्त भी अपने ग्रादिंत फिनिश और टेक्सचर पैटर्न के साथ काफी आकर्षक दिखाई पड़ता है।

एक और ख़ास बात यहाँ पर बायीं तरफ डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन भी दिया गया है।

खूबियों के साथ हम यह भी बतायेंगे की Vivo V15 Pro प्लास्टिक मटेरियल से बना है जिसमे माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है जो हमको थोडा कम पसंद आता है क्योकि इस कीमत में टाइप-C पोर्ट की उम्मीद आसानी से की जा सकती है।

यह भी पढ़िए: बेस्ट 5 स्मार्टफोन जिनमे मिलता है पॉप-अप कैमरा और आकर्षक डिस्प्ले

Vivo V15 Pro रिव्यु: फेस अनलॉक और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

यहाँ पर फ़ोन को अनलॉक करना एक काफी तेज़ और सटीक एक्सपीरियंस है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह OnePlus 6T के जैसा ही बेहतर काम करता है। अगर यह काम नहीं करता है तो आप अपने फिंगरप्रिंट डाटा को डिलीट करके दोबारा सबमिट कर सकते है।

पॉप-अप कैमरा दिए जाने के साथ भी यह डिवाइस फेस-अनलॉक को सपोर्ट करती है। आप फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस-अनलॉक दोनों का एक साथ इस्तेमाल कर सकते है जो इसको और भी सटीक और तेज़ बनाता है।

Vivo V15 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Vivo ने यहाँ पर हाई-कंट्रास्ट और विविड कलर वाली AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। IPS LCD डिस्प्ले से अलग इसमें आपको कलर टेम्परेचर एडजस्टमेंट और ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले जैसी सुविधाएँ भी गयी है। यह दोनों ही फीचर काफी उपयोगी साबित होती है जो इसी डिवाइस के डिस्प्ले को काफी बेहतर बनाते है।

इसके अलावा यहाँ पर अच्छी क्वालिटी का प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर भी दिया गया है जो स्मर्ज रेसिस्टेंट ओलियोफोबिक कोटिंग के साथ उपलब्ध है।

डिस्प्ले यहाँ पर आपको बिना किसी नौच या कट-आउट के दी गयी है जो देखने में काफी आकर्षक लगती है। लेटेस्ट ट्रेंड में नौच एक काफी जरूरी अवयव है लेकिन उसके बिना भी डिवाइस की डिस्प्ले काफी अच्छी लगती है। लेकिन सॉफ्टवेयर अभी भी स्टेटस बार का पूरा इस्तेमाल नहीं करता है सिर्फ 2 से 3 एप्लीकेशन आइकन के बाद आपको और आइकन दिखने की जगह डॉट्स दिखता है।

फोन को आउटडोर में इस्तेमाल करने में भी किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Vivo V15 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Vivo V15 Pro स्नैपड्रैगन 675 मोबाइल चिपसेट के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है। स्नैपड्रैगन 675 11nm प्रोसेस पर आधारित चिपसेट है जिसमे 2 हाई-एंड Cortex A76 आधारित Kryo 460 कोर तथा 6 Cortex A55 आधारित Kryo 460 सिल्वर कोर दिए गये है। स्नैपड्रैगन 600-सीरीज के अन्य चिपसेट की तुलना में जो सुधार दिए गये है उनके अलावा भी यहाँ पर दमदार ISP और एक एक्स्ट्रा कैमरा कनेक्ट भी दिया गया है।

हम जानते है की इस कीमत में आप 800-सीरीज स्नैपड्रैगन चिपसेट भी खरीद सकते है लेकिन Vivo V15 Pro को इस्तेमाल करने पर जो प्रदर्शन प्राप्त होता है वो किसी भी मायने में फ्लैगशिप ग्रेड परफॉरमेंस से कम नहीं कहा जा सकता है।

V15 Pro में आपको 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है। इसके साथ ही आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।

डिवाइस आपको एंड्राइड 9.0 पाई आधारित FunTouch OS पर रन करती हुई मिलती है। यह हमारी थोडा कम पसंदीदा कस्टम स्किन है लेकिन यह भी सच है की यहाँ पर काफी आकर्षक कस्टम फीचर भी दिए गये है। ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले, नेविगेशन जेस्चर और स्टाइल, पेटीम पेमेंट, ड्यूल एप्लीकेशन, और मोटरबाइक मोड जैसे आकर्षक फीचर डिवाइस के एक्सपीरियंस को और भी बढ़ा देते है।

हैरान करने वाली बात ये है की Vivo V15 Pro में आपको अभी भी Widevine DRM L3 सर्टिफिकेशन ही दिया गया है तो आप Amazon Prime और Netflix से HD स्ट्रीमिंग करने में सक्षम नहीं होंगे।

Vivo V15 Pro बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क स्टैण्डर्ड स्कोर
AnTuTu 179166
Geekbench Single Core 2379
Geekbench Multiple Core 6309
3D Mark Sling Shot Extreme OpenGL ES 3.1 1086

Vivo V15 Pro रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

Vivo V15 Pro में पीछे की तरफ आपको 3 सामने सेंसर तथा फ्रंट कैमरे को पॉप-अप सेटअप में दिया गया है। फोन में आपको रियर प्राइमरी कैमरा और पॉप-अप सेल्फी कैमरा में क्रमशः Samsung GM1 और GD1 सेंसर का इस्तेमाल 48MP और 32MP सेंसर का इस्तेमाल किया गया है। यह दोनों ही सेंसर मुख्य तौर पर क्रमशः 12MP और 8MP रेज़ोलुशन में बेस्ट आउटपुट देने में सक्षम है।

अगर आप चाहते है तो ये दोनों ही सेंसर आपको 48MP और 32MP की इमेज आउटपुट भी दे सकते है।

इस सेंसर के अलावा पीछे की ही तरफ आपको एक वाइड-एंगल सेंसर और एक डेप्थ सेंसर भी दिए गये है। कैमरा सॉफ्टवेयर में नाईट मोड जैसे नए फीचर भी शामिल किये गया है जिसके लिए आपको अपने फोन को कुछ देर के लिए बिना हिलाए पकड़ना होगा। Huawei या Pixel फ़ोनों की ही तरह यहाँ भी नाईट मोड में AI का इस्तेमाल किया जाता है।

Vivo V15 Pro अच्छी रौशनी में बेहतर डिटेल्स और अच्छी डायनामिक रेंज के साथ काफी आकर्षक इमेज आउटपुट प्रदान करता है।

डिवाइस का लो-लाइट परफॉरमेंस और इनडोर प्रदर्शन भी काफी आकर्षक है।

वाइड एंगल मोड के द्वारा भी आप अच्छी रौशनी में अच्छी इमेज कैप्चर कर सकते है। कैमरा सेंसर यहाँ फोकस भी काफी तेज़ी से करता है।

32MP का सेल्फी कैमरा भी काफी बेहतर सेल्फी लेने में सक्षम है।

कैमरा एप्लीकेशन में आपको प्रो मोड, AR स्टीकर, पोर्ट्रेट लाइटिंग, और लाइव इमेज जैसे फीचर भी दिए गये है।यहाँ पर ब्यूटी मोड भी दिया गया है लेकिन यह आपकी निजी पसंद पर निर्भर करता है।

कुल मिलाकर हम Vivo V15 Pro के कैमरा प्रदर्शन से काफी खुश है।

Vivo V15 Pro रिव्यु: बैटरी और कनेक्टिविटी

Vivi V15 pro में आपको 3700mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है जो अपने पॉवर एफ्फिसिएंट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ यह डिवाइस आसानी से आपको एक दिन का बैकअप देने में पूरी तरह सक्षम है। लेकिन PUBG खेलते हुए हमने थोडा बैटरी की खपत ज्यादा दिखाई दी।

फोन में ड्यूल इंजन फ़ास्ट चार्जिंग दी गयी है जो बैटरी को काफी तेज़ी से चार्ज करती है। डिवाइस लगभग 90 मिनट में पूरा चार्ज हो जाता है।

Vivo V15 Pro में आपको कनेक्टिविटी ऑप्शन के रूप में 4G VoLTE, और ड्यूल-बैंड Wi-Fi को शामिल किया गया है। कॉल क्वालिटी में भी हमको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

स्पीकर और हेडफोन के द्वारा प्राप्त ऑडियो आउटपुट काफी अच्छा है। Vivo ने बॉक्स में आपको अच्छी क्वालिटी के इयरफोन भी दिए है।

Vivo V15 Pro रिव्यु: निष्कर्ष

Vivo V15 pro, Vivo द्वारा पेश किया गया एक काफी आकर्षक और शानदार स्मार्टफोन है जिसमे कीमत को ध्यान में रखते हुए काफी नए और पहले से बेहतर फीचर देखने को मिलते है। फ़ोन के साथ आपको मिलता है एक आकर्षक डिजाईन, एक शानदार प्रदर्शन और अपनी कीमत के हिसाब से काफी बेहतर कैमरा सेटअप, AMOLED डिस्प्ले, लम्बा बैटरी बैकअप और सटीक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर।

लेकिन FunTouch UI को अभी भी कुछ सुधार की गुंजाईश दिखती है। सामान्य माइक्रो USB पोर्ट भी यहाँ पर एक कमी कही जा सकती है। इसके साथ ही Netflix और Prime विडियो से HD स्ट्रीमिंग ना कर पाना भी थोडा सा कीमत के हिसाब से हैरान करता है।

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • अच्छा डिजाईन
  • दमदार प्रदर्शन
  • बैटरी बैकअप
  • कैमरा प्रदर्शन

कमियाँ

  • USB टाइप-C ना होना
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट ना होना
  • UI में सुधार की जरूरत

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here