आज के समय में स्मार्टफोन का डिजाईन एक काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बनता जा रहा है और इसमें जो चीज यूजर को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वो फुल-व्यू डिस्प्ले है। सभी स्मार्टफोन मेकर फुल-व्यू डिस्प्ले देने के लिए धीरे धीर अब नौच को या तो छोटा करते जा रहे है या पॉप-अप कैमरा का इस्तेमाल कर रहे है। इस पॉप-अप कैमरे सेटअप के साथ पेश किया पहला स्मार्टफोन Vivo Nex पहला कमर्शियल स्मार्टफोन था जो आपको फुल-व्यू डिस्प्ले प्रदान करता है। (Nex Dual Display Quick Review Read In English)

इसके बाद काफी अलग-अलग तरह से स्लाइडर कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन मार्किट में लांच किये गये लेकिन Vivo फिर एक बार कुछ अलग करते हुए यहाँ पर 2 AMOLED डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Vivo Nwx 2 या Vivo Nex Dual Display को मार्किट में लाया है जिसमे आगे और पीछे दोनों तरफ आपको स्क्रीन देखने को मिलती है।

कभी कुछ दिन हमको इस डिवाइस के साथ काफी अच्छा समय बिताने को मिला। इस डिवाइस को इस्तेमाल करते हुए जो सबसे ख़ास चीज महसूस होती है वो है आस-पास के लोगो द्वारा फोन को देख कर किये गये कमेंट क्योकि यह अपनी तरह का पहला स्मार्टफोन है जिसमे आपको काफी अलग-अलग फीचर देखने को मिलते है।

तो चलिए देखते है इस अनोखे स्मार्टफोन के रिव्यु में क्या मिलता है आपको खास और क्या है इस डिवाइस में ख़ास:

यह भी पढ़िए: 48MP के साथ उपलब्ध साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन

Vivo Nex Dual Display स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Vivo Nex Dual Display (या Vivo Nex 2)
 डिस्प्ले` प्राइमरी – 6.39 इंच  FHD+ ;(2340 × 1080), AMOLED डिस्प्ले, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो.
सेकंड्री – 5.49-इंच FHD display; (1080 x 1920) रेज़ोलुशन; 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट, एड्रेनो 630 GPU
रैम 10GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 (पाई) आधारित Functouch OS 4.5
प्राइमरी कैमरा 12MP+2MP+TOF 3D सेंसर
फ्रंट कैमरा
बैटरी 3500mAh, 22.5W फ़ास्ट चार्जर
माप और वजन 157.19 × 75.3 × 8.09mm; 199.2 ग्राम
अन्य ड्यूल 4G VoLTE, ड्यूल-बैंडWi-Fi 802.11 ac (2.4GHz / 5GHz) 2×2 MIMO , Bब्लूटूथ 5 LE, GPS + GLONASS, USB 2.0, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
Vivo Dual Display की कीमत CNY 4,998Vivo Nex 2 की इंडिया में आपेक्षित कीमत Rs 52,000/-

Vivo Nex Dual Display रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Vivo के इस स्पेशल डिवाइस के साथ आपको लगभग सभी जरूरी चीजे दी गयी है। बॉक्स को खोलते ही आपको मिलता है-

  • Vivo Nex Dual Display एडिशन हैंडसेट
  • ड्यूल-इंजन चार्जर (22W)
  • USB टाइप-C केबल
  • बम्पर केस
  • इयरफोन
  • सिम एजेक्टर पिन
  • यूजर गाइड

Vivo Nex Dual Display रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

लगभग सभी स्मार्टफोन मेकर आज के समय में ग्लास-मेटल-ग्लास कॉम्बिनेशन के डिजाईन को पूरी तरह अपना चुके है लेकिन विवो का यह नया स्क्रीन-मेटल-स्क्रीन डिजाईन काफी नया और आकर्षक महसूस होता है जो इसको सबसे अलग लीग का खिलाडी भी बनाता है। अब सवाल आता है की दूसरी स्क्रीन का क्या फायदा? तो इसका सीधा उत्तर है की डिवाइस में आपको फुल-डिस्प्ले के लिए सेल्फी कैमरा सेंसर नहीं दिए गये है तो आप पीछे वाली स्क्रीन की मदद से सेल्फी ले सकते है।

पीछे की तरफ भी आपको ट्रिपल कैमरा IR सेंसर के साथ लूनर रिंग भी दिया गया है जो अलग-अलग कलर दिखाई आकर एक बेहद सुंदर एक्सपीरियंस देता है। लूनर रिंग में दिखाए रंगों को आप कस्टमाइज्ड भी कर सकते है तथा नोटिफिकेशन लाइट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

सामने की बात करे तो आगे तो आपको सिर्फ एक बड़ी स्क्रीन देखने को मिलती है जिसके चारों और दिए गये एलुमिनियम सपोर्ट दोनों डिस्प्ले के बीच में आकर एक मजबूत स्ट्रक्चर प्रदान करता है। फोन के दायीं तरफ वॉल्यूम बटन तथा पॉवर बटन भी दिया गया है जो मुख्य डिस्प्ले को ओं-ऑफ करने के काम आता है। छोटी डिस्प्ले को ओं-ऑफ करने के लिए आपको बायीं तरफ भी एक पॉवर बटन दिया है जो काफी अच्छे से काम करता है।

डिवाइस में आगे और पीछे दोनों तरफ इयरपीस दिए गये है तो आप किसी भी स्क्रीन की तरफ से कॉल पर बात कर सकते है। सिम ट्रे, लाउड-स्पीकर, और USB टाइप-C पोर्ट तीनो ही चीजों को नीचे की तरफ जगह दी गयी है जबकि 3.5mm ऑडियो जैक को ऊपर की तरफ जगह मिली है। 

डिवाइस का डिजाईन काफी अलग है लेकिन इसको गलत या खराब नहीं कहा जा सकता है। दैनिक इस्तेमाल करने पर भी डिवाइस में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आती है बल्कि दो डिस्प्ले पर अलग-अलग एप्लीकेशन इस्तेमाल करना काफी अच्छा एक्सपीरियंस है।

Vivo Nex Dual Display रिव्यु: डिस्प्ले

चलिए अब बात करते है डिस्प्ले की, Vivo Nex 2 की प्राइमरी डिस्प्ले के रूप में 6.39-इंच sAMOLED डिस्प्ले मिलती है जो 1080×2340 रेज़ोलुशन के साथ पेश की गयी है। स्क्रीन काफी चमकदार है और आपको कफी संतुलित और बेहतर कंट्रास्ट प्रदान करती है। 91.63% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ यह डिवाइस सामने की तरफ से लगभग पूरी डिस्प्ले ही प्रदान करती है ना कोई नौच ना ही कोई बेज़ेल। विवो ने यह भी बताया है की डिवाइस में इस्तेमाल किये गये OLED पैनल सैमसंग निर्मित है तो हम यह भी कह सकते है की अब यह डिवाइस भी Galaxy S9/S9+ की श्रेणी में खड़ा हो गया है।

पीछे की तरफ आपको सिर्फ से AMOLED डिस्प्ले पैनल वाली 5.49-इंच की 16:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले देखने को मिलती है तो क्वालिटी के मामले में प्राइमरी डिस्प्ले के समान है। एक डिस्प्ले से दूसरी डिस्प्ले पर जाना काफी आसान है आप थ्री-फिंगर स्वाइप जेस्चर या पॉवर-बटन के इस्तेमाल से डिस्प्ले स्विच कर सकते है।

सेल्फी लेने में सहायता करने के अलावा यह छोटी डिस्प्ले आपको प्राइमरी स्क्रीन पर होने वाली कुछ एक्टिविटी को विशेष फीचर द्वारा दिखने में भी सहायक साबित होती है। Paint Heart, और V-Mood फीचर यहाँ पर आपको प्राइमरी स्क्रीन पर लिखी चीज को रियर स्क्रीन पर दिखने की सुविधा देती है।

Nex Dual Display की दूसरी छोटी स्क्रीन यहाँ एक गेम-कंट्रोलर की तरह भी काम करती है। आप आसानी से कुछ कंट्रोल्स को आगे की जगह पीछे की डिस्प्ले पर जगह दे सकते है जो गेमिंग में काफी मददगार साबित होता है।

Vivo Nex Dual Display ड्यूल डिस्प्ले फ़ोन की दोनों डिस्प्ले को इस्तेमाल करते हुए आप एक बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है पूरी डिटेल के लिए देखे विडियो:

Vivo Nex Dual Display रिव्यु: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Vivo Nex Dual Display एडिशन में परफॉरमेंस पर भी काफी ध्यान दिया गया है। यहाँ पर आपको स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ 10GB रैम का सपोर्ट भी दिया गया है ताकि लम्बे समय तक इस्तेमाल करने पर भी आपकी डिवाइस में कभी कोई परेशानी दिखाई ना पड़े। 10GB रैम आपको गेमिंग और मल्टी-टास्किंग में काफी बेहतर प्रदर्शन देती है जबकि 128GB स्टोरेज आपको काफी मीडिया फाइल को स्टोर करने की सुविधा देती है।

सॉफ्टवेयर के रूप में यहाँ पर आपको FunTouch OS ही देखने को मिलता है। FunTouch 44.5 OS आपको एंड्राइड ओरियो आधारित मिलता है। सेटिंग मेनू थोडा अलग है तथा नोटिफिकेशन पैनल काफी हद तक iOS से प्रेरित लगता है। आपको Vivo Nex 2 में कोई एप्प ड्रावर देखने को नहीं मिलती है, सभी आइकन होम स्क्रीन पर ही उपलब्ध है। हम इतना जरुर कहेंगे की यूजर इंटरफ़ेस में थोडा और सुधार की जरूरत है।

Vivo Nex Dual Display रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Vivo Nex ड्यूल डिस्प्ले एडिशन में आपको 3 कैमरा सेंसर दिए गये है जो पीछे की तरफ ही मिलते है। ट्रिपल कैमरा कॉम्बिनेशन में 12MP का प्राइमरी सेंसर, 2MP का डेप्थ सेंसर मिलता है और दोनों ही सेंसर यहाँ पर ToF सेंसर के साथ काम करते है जो 3D फेसिअल मैप से बेहतर डेप्थ सेफ्फेक्ट देता है।

डिवाइस से ली गयी इमेज और सेल्फी दोनों ही काफी अच्छी प्राप्त होती है। लगभग सभी फ़ोनों में आपको रियर कैमरा फ्रंट सेंसर से बेहतर ही मिलता है लेकिन यहाँ पर ऐसी कोई दिक्कत नहीं है। आप ड्यूल LED मदद से आकर्षक फोटो क्लिक कर सकते है तथा लूनर रिंग की मदद से थोडा सा सॉफ्ट ग्लो के साथ आकर्षक सेल्फी भी ले सकते है ।

अगर हम फर्स्ट एक्सपीरियंस को देखकर कहे तो डिवाइस आपको हर कंडीशन में बेहतर इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। अच्छी डिटेल्स के साथ यहाँ पर आपको बेहतर पोर्ट्रेट मोड भी देखने को मिलता है। अभी कैमरे को लेकर कोई निष्कर्ष नहीं दिया जा सकता है क्योकि निष्कर्ष के लिए हमको कुछ और टेस्ट भी करने होंगे जिसके बाद ही हम कुछ साफ़ तौर पर कह पाएंगे।

Vivo Nex Dual Display का क्विक रिव्यु: कैसी है यह ड्यूल स्क्रीन वाली डिवाइस?

Nex Dual Display के द्वारा कंपनी ने अपने सबसे इनोवेटिव ब्रांड के टैग को बरकरार रखा है। एक एक्स्ट्रा स्क्रीन देने से आप फुल-व्यू डिस्प्ले को मिलता है तथा एक अलग ही एक्सपीरियंस मिलता हिया क्योकि एक साथ दो स्क्रीन पर वाली डिवाइस आपको बेहतर मल्टी-टास्किंग प्रदान करती है। 2 स्क्रीन होने की वजह से डिवाइस की कीमत मे भी थोडा बढ़ोतरी होती है लेकिन Nex Dual Display में दी गयी दूसरी डिस्प्ले पूरी तरह से काम करती है आप एक नार्मल डिवाइस की तरह इसको इस्तेमाल कर सकते है।

कुल मिलकर Nex Dual Display में आपको कुछ बहुत ही अलग डिजाईन के साथ, लेटेस्ट SD845 चिपसेट देखने को मिलता है जो थोड़े इस्तेमाल में एक अच्छा प्रभाव छोड़ने में सक्षम है। जो यूजर अपने स्मार्टफोन को सबसे अलग चाहते है तो यह डिवाइस उनके लिए एक काफी अच्छा विकल्प साबित होती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here