स्मार्टफोन इस समय हमारे जीवन का एक काफी जरुरी हिस्सा बन गया है। और अगर पिछले कुछ समय को देखे तो मौजूदा दौर के लगभग सभी स्मार्टफोनों ने डिजिटल कैमरा की जरूरत को काफी हद तक कम कर दिया है क्योकि स्मार्टफोन मेकर दिन-ब-दिन कैमरा सेगमेंट में नयी सीमाएँ प्राप्त कर रहे है। (Read in English)

ड्यूल कैमरा अभी के लिए एक आम चीज सी बन गयी है क्योकि आपको अब तो ट्रिपल कैमरा सेंसर के साथ 4 कैमरा सेंसर तक देखने को मिलते है। नयी टेक्नोलॉजी के बाद अब मेगापिक्सेल में बढोतरी की दिशा में बढ़ रहे है।

इस साल हमको 48MP कैमरा सेंसर काफी सुनने को मिल रहा है और SOny IMX586 और Samsung GM1 सेंसर के साथ कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन भी मार्किट में उपलब्ध है तो कुछ जल्द ही लांच होने वाले है।

लेकिन उस से पहले जानते है क्या है इस नयी टेक के फायदे?

यह भी पढ़िए: स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ पेश होने वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

बेहतर मेगा-पिक्सेल = बेहतर आउटपुट ?

सीधे शब्दों में कहे तो मेगा-पिक्सेल एक मानक है जिसके अनुसार आप यह तय कर सकते है की इमेज कितने आकार में ली गयी है, यह इमेज क्वालिटी का मानक नहीं है। जितने ज्यादा पिक्सेल होते है आपकी इमेज उतने बड़े आकार की ली जा सकती है। जिस कारण से 12MP या 13MP सामान्य इस्तेमाल के लिए पर्याप्त साबित होते है।

एक छोटे से स्मार्टफोन सेंसर में ज्यादा से ज्यादा पिक्सेल भरने का मतलब है की पिक्सेल का आकार थोडा छोटा हो जायेगा उदहारण के लिए Sony IMX586 के 48MP वाले सेंसर के हरेक पिक्सेल का आकार सिर्फ 0.8 माइक्रोन होता है। बिना किसी पर्याप्त सॉफ्टवेयर सपोर्ट के आपको प्राप्त होने वाले आउटपुट में लो-लाइटिंग में कम डिटेल्स और कम डायनामिक रेंज देखने को मिलेगी।

सामान्य तौर पर स्मार्टफोन कैमरा सेंसर बेहतर रेज़ोलुशन के साथ कैमरा सॉफ्टवेयर को इतना डाटा प्राप्त उपलब्ध करवा देते है ताकि इमेज प्रोसेसिंग में कोई परशानी ना हो। यही बड़ा कारण है जो लगभग सभी स्मार्टफोन मेकर फ़ोनों में आपको बेहतर फोटोग्राफी देने में सक्षम है।

48MP सेंसर में आपको क्वैड-बाएर फ़िल्टर दिया गया है या थोडा सरल भाषा में कहे तो ये सेंसर 12MP की इमेज क्लिक करने में सक्षम है लेकिन 48MP का आउटपुट सिर्फ सॉफ्टवेयर प्रोसेसिंग के साथ ही दे सकते है।

Samsung GM1 बनाम Sony IMX586 सेंसर: कौन सा है बेहतर?

सैमसंग का ISOCELL GM1 और सोनी का CMOS IMX586 अभी के उपलब्ध 48MP कैमरा सेंसर है और सामान्य देखे तो काफी हद्द तक यह समान ही है। दोनों में ही 1/2-इंच सेंसर 0.8 पिक्सेल साइज़ के साथ मिलते है और दोनों ही 4 पिक्सेल को जोड़ आकर आपको 12MP का इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। दोनों ही सेंसर PDAF, HDR को सपोर्ट करते है।

सुनने में आता है की सैमसंग के GM1 सेंसर में 48 मिलियन पिक्सेल के बजाये 12 मिलियन पिक्सेल मिलते है जो सॉफ्टवेयर इंटरपोलेशन के द्वारा 48MP रेज़ोलुशन इमेज उपलब्ध करवाते है। लेकिन सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट पर इस दावे की पुष्ठी नहीं होती है।

आधिकारिक पेज पर साफ़-साफ़ लिखा गया है की GM1 में 48- मेगापिक्सेल ही दिए गये है और यह 4-टू-1 पिक्सेल टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल करता है जैसा की Sony IMX586 में देखा गया है।

शाओमी ने हाल ही में पेश किये गये Redmi Note 7 में Samsung GM1 सेंसर का इस्तेमाल किया है और इसके Pro वरिएन्त ने Sony IMX586 सेंसर को इस्तेमाल किया जायेगा जिसका सीधा मतलब है की Sony IMX586 बेहतर सेंसर है।

48MP कैमरा सेंसर के साथ उपलब्ध बेहतरीन स्मार्टफोन

1. Honor View 20

Huawei हमेशा से ही लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को सबसे पहले पेश करने में सबसे आगे रहती है और इसी क्रम में कंपनी ने 48MP कैमरा सेंसर युक्त स्मार्टफोन Honor View 20 इंडिया में लांच कर दिया है। इसके अलावा यह सबसे पहले इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाले स्मार्टफोनों में से भी एक है।

Honor View 20 में आपको लेटेस्ट 7nm Kirin 980 चिपसेट, बड़ी बैटरी, सुपरफास्ट चार्जिंग के साथ-साथ ड्यूल कैमरा और पंच-होल कैमरा सेंसर भी देखने को मिला है।

2. Redmi Note 7/ Redmi Note 7 Pro

48MP के कैमरा ट्रेंड की शुरुआत करने वाले Xiaomi के लेटेस्ट Redmi Note-सीरीज के दोनों ही फ़ोनों में आपको 48MP कैमरा सेंसर दिया जायेगा वो भी काफी किफायती कीमत के साथ।

Redmi Note 7 India

शाओमी ने इंडिया में Redmi Note 7 को टीज करना भी शुरू कर दिया है जो यह बताता की अब डिवाइस जल्द ही लांच की जा सकती है। Redmi Note 7 में आपको Samsung Gm1 सेंसर देखने को मिलता है जबकि Note 7 Pro में Sony का IMX586 सेंसर देखने को मिल सकता है। SD 660 के साथ चीन में लांच किये जा चुके Redmi Note 7 के थोडा बड़े वर्जन में आपको स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट देखने को मिल सकती है।

3. Vivo V15 Pro

Vivo 20 फरवरी को इंडिया में V15 और V15 Pro को लांच करने वाली है जिनमे आपको 48MP कैमरा सेंसर देखने को मिलेगा। फ़ोन के पेश किये गये टीज़र में ट्रिपल कैमरा सेटअप, सामने की तरफ 32MP का पॉप-अप सेल्फी कैमरा और टेक्सचर ग्लास बैक पैनल भी दिया गया है।

अफवाहों के अनुसार, Vivo V15 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 675 ओक्टा-कोर चिपसेट और 3500mAh की बैटरी भी देखने को मिलेगी।

4. Huawei Nova 4

Huawei Nova 4 भी काफी हद तक Honor View 20 के जैसा ही है लेकिन कुछ अंतर भी है। Huawei के इस नए स्मार्टफोन में आपको ट्रिपल-रियर कैमरा मिलेगा जिसमे 48MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर मिलेगा।

स्मार्टफोन में आपको 25MP का इस-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा, 3750mAh बैटरी भी मिलेगा। प्रोसेसर के तौर पर Kirin 970 चिपसेट भी देखने को मिल सकती है।

5. Oppo R19 / Oppo F11 Pro

Oppo और Vivo दोनों हमेशा से एक जैसी ही लीग में मुकाबला करती हुई दिखाई देती है। Vivo की देखा देखी में Oppo भी जल्द ही 48MP का कैमरा सेंसर युक्त स्मार्टफोन Oppo F11 Pro को लांच करने के लिए तैयारी कर रहा है। यह डिवाइस चीन में Oppo R19 के नाम से भी लांच की जा सकती है।

48MP के कैमरा सेंसर के साथ उपलब्ध 5 बेस्ट स्मार्टफोन

अभी के लिए 48MP कैमरा सेंसर वाले कुछ ही स्मार्टफोन उपलब्ध है जो ऊपर सूची में बताये गये है। इनके अलावा Motorola P40 और Xiaomi Mi 9 आने वाले समय में जल्द ही लांच किये जा सकते है तब तक बने रहिये हमरे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here