आज के समय में स्मार्टफोन आपकी जिन्दगी के एक जरूरी हिस्सा बन गया है आप थोड़ी देर भी इसको इस्तेमाल किये बिना नहीं रह सकते है लेकिन जब फोन की बैटरी खत्म हो जाती है तो फोन को चार्जर होने में काफी वक़्त लगता है क्योकि हमारी जरूरतों के हिसाब से बैटरी क्षमता में उतनी बढोतरी नहीं हुई है जितनी हम उम्मीद करते है।

क्वालकॉम ने चार्जिंग के मामले में नयी टेक्नोलॉजी को पेश करते हुए क्विकचार्ज 4.0 को भी लांच कर दिया था जिसको अब 4+ में अपग्रेड किया जा रहा है। इस नयी जेनरेशन टेक्नोलॉजी में आपको ड्यूल चार्जिंग, थर्मल बैलेंस और एडवांस्ड सेफ्टी फीचर भी मिलते है जो आपकी डिवाइस की बेहतर चार्जिंग में मदद करते है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Note 9 की 9 बेहतरीन खूबियाँ जो बनाती है इसको सबसे ख़ास

क्विक चार्ज 4 या 4+ के युक्त स्मार्टफोनों की बात करने से पहले चलिये नज़र डालते है की यह क्विक चार्ज 4+ टेक्नोलॉजी किस तरह से काम करती है।

फ़ास्ट चार्जिंग किस तरह से काम करती है?

आपकी डिवाइस को चार्ज होने के लिए सबसे मुख्य बिंदु है बैटरी के लिए सर्किट में उपस्थित एलेक्ट्रोनो की संख्या और वोल्टेज के बीच का रिलेशन। अधिकतर फ़ास्ट चार्जिंग स्टैण्डर्ड में एलेक्ट्रोनो की संख्या को बढ़ाने की जगह एक बेहतर तरीके से वोल्टेज को आल्टर किया जाता है ताकि बैटरी को बेहतर चार्जिंग मिल सके।

फ़ास्ट चार्जिंग कितने प्रकार की होती है?

अगर आप सोचते है की क्विक चार्ज, फ़ास्ट टेक्नोलॉजी में एकमात्र सदस्य है तो आप गलत है। आज के समय में फ़ास्ट चार्जिंग के लिए क्वालकॉम  क्विक चार्ज के अलावा, ओपन सोर्स USB पॉवर डिलीवरी सिस्टम, मीडियाटेक पंप एक्सप्रेस, सैमसंग फ़ास्ट चार्जिंग, OnePlus डैश चार्जिंग, Oppo सुपर VOOC फ़्लैश चार्ज, Huawei सुपर चार्ज, लेनोवो की टर्बो चार्जिंग और Anker PowerIQ भी उपलब्ध है।

इमेज क्रेडिट: AndroidPIT

क्या क्विक चार्ज 4.0 या क्विक चार्ज 4+ एडाप्टर की सहायता से रेगुलर फोन को भी तेज़ी से चार्ज किया जा सकता है?

नहीं, आप सामान्य फोन को क्विक चार्जर द्वारा चार्ज तो कर सकते है लेकिन चार्जिंग की स्पीड सामान्य चार्जर के समान ही रहेगी।

क्या क्विक चार्ज 4.0 की अन्य थर्ड पार्टी द्वारा भी पेश किया गया है?

जी हां, काफी मोबाइल फोन एक्सेसरी मेकरों को क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी के लिए क्वालकॉम के द्वारा लाइसेंस दिया गया है जिसके बाद वह क्विक-चार्ज 4.0 युक्त चार्जर को मार्किट में बेच सकते है।

चलिए क्विक चार्जिंग के बारे में काफी जानकी हासिल कर ली है हमने अब जानते है क्विक चार्ज 4.0 युक्त  स्मार्टफोनों के बारे में:

1. Razor Phone

गेमिंग को ध्यान में रख कर बनाया गया यह स्मार्टफोन क्विक चार्ज 4+ टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाला शायद सबसे पहल स्मार्टफोन है। यह शानदार फोन 120Hz अल्ट्रा मोशन डिस्प्ले के साथ पेश किया गया था जो अपनी तरह की पहली डिस्प्ले है।

2. Nubia Z17

पिछले साल जून महीने में Nubia ने अपनी Z17 डिवाइस को क्विक चार्ज 4.0 के साथ पेश किया था जिसको अब क्विक चार्ज 4+ से अपग्रेड कर दिया गया है. Nubia Z17 में आपको स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट दिया गया था लेकिन यह डिवाइस इंडिया में लांच नहीं की गयी।

यह भी पढ़िए: 20,000 रुपए से कम कीमत में बेहतरीन USB टाइप-C पोर्ट वाले मोबाइल फोन

3. HTC U12 Plus

ताईवानी स्मार्टफोन कंपनी HTC ने भी क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4+ टेक्नोलॉजी को अपने स्मार्टफोन में जगह दी है। यह डिवाइस इस साल के अंत तक इंडिया में लांच की जा सकती है। अभी हाल ही में US में लांच की गयी इस डिवाइस में आपको स्नैपड्रैगन 845, 6GB रैम और आगे पीछे ड्यूल कैमरा दिया गया है।

4. Xiaomi Mi A2

शाओमी का सबसे नवीनतम एंड्राइड वन फोन Mi A2 अभी हाल ही में इंडिया में लांच किया गया है जिसमे आपको क्वालकॉम की लेटेस्ट फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी का सपोर्ट दिया गया है। यहाँ ध्यान देने वाली बात है की Mi A2 के सिर्फ इंडियन वरिएन्त में भी क्विक चार्ज 4+ का सपोर्ट दिया गया है। यह डिवाइस क्विक चार्ज को सपोर्ट तो करती है लेकिन इस्तेमाल करने के लिए आपको यहाँ पर अलग से QC 4+ चार्जर खरीदना पड़ेगा क्योकि बॉक्स में 10W/2V चार्जर ही दिया जाता है।

5. LG G7+ ThinQ

अपने प्रतिद्वंदी सैमसंग की तरह LG ने अपनी कोई फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को विकसित नहीं किया है जिस कारण अपने फ्लैगशिप फोन LG G7 ThinQ में क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4+ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। QC 4+ के अलावा फोन में आपको AI कैमरा, IP68 सर्टिफिकेशन, Hi-Fi Quad DAC और बूम्बोक्स स्पीकर दिए गये है।

6. Xiaomi Mi 8/ Mi 8 Explorer Edition

शाओमी द्वारा हाल ही में लांच किये गये Mi 8 और Mi 8 Explorer Edition में भी कंपनी ने क्वालकॉम की क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी 4+ का सपोर्ट दिया है। एप्पल के iPhone से प्रेरणा लेते हुए यहाँ पर नौच-डिस्प्ले का फीचर दिया है। 3D फेस रिकग्निशन को केवल स्पेशल एक्स्प्लोरर एडिशन तक ही सीमित रखा गया है।

7. Xiaomi Poco F1

Xiaomi ने Poco F1 के लांच के समय बताया था की यह डिवाइस क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है। लेकिन 15 दिन बाद कंपनी ने एक ट्वीट किया जिसके अनुसार फोन में क्विक चार्ज 4+ सपोर्ट भी दिया गया है। शाओमी ने बॉक्स में डिवाइस के साथ वैसे 18W चार्जर ही दिया है जो QC 3.0 को सपोर्ट करता है इसलिए आपको क्विक चार्जर 4+ को अलग से ही खरीदना पड़ेगा।

अन्य फोन जिनमे क्विक चार्ज 4.0/4+ सपोर्ट दिया गया है

  • BQ Aquaris X2
  • BQ Aquaris X2 Pro
  • Smartisan R1

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy Note 9 के S-Pen से जुडी 15 ख़ास ट्रिप्स और ट्रिक्स

क्वालकॉम क्विक चार्ज 4+ सपोर्ट वाले स्मार्टफोन

फ़ोन का नाम क्विक चार्ज सपोर्ट
Razer Phone QC 4+
Nubia Z17 QC 4+
HTC U12 Plus QC 4+
Xiaomi Mi A2 QC 4+
LG G7 ThinQ QC 4+
Xiaomi Mi 8 QC 4+
Xiaomi Mi 8 Explorer Edition QC 4+
Xiaomi Poco F1 QC 4+
BQ Aquaris X2 QC 4+
BQ Aquaris X2 Pro QC 4+
Smartisan R1 QC 4+

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here