Fastest mobile charger

अगर आप सोचते है की आपकी फोन के साथ मिलने वाला चार्जर डिवाइस को बहुत ही तेज़ी से चार्ज करता है तो आज Vivo ने अपने 120W सुपर-फ़्लैशचार्ज को चीनी साईट weibo पर टीज़ किया है। कम्पनी ने दावा किया है की ये नयी चार्जिंग टेक्नोलॉजी 4,000mAh की बैटरी को सिर्फ 13 मिनट में ही फुल चार्ज करने में सक्षम है। इस से आगे Vivo ने कहा है की सिर्फ 5 मिनट में बैटरी 50% तक चार्ज हो जाएगी।

यह भी पढ़िए: Xiaomi और Oppo ने टीज़ किये अंडर-डिस्प्ले कैमरा वाले फोन

हाल ही के महीनो में चार्जिंग स्पीड काफी तेज़ी से बढ़ी है 30W या 40W के चार्जर से आगे निकलते हुए शाओमी ने अपने 100W फ़ास्ट चार्जर टर्बो टेक्नोलॉजी को टीज़ किया था जिसमे 4,000mAh की बैटरी सिर्फ 17 मिनट में फुल चार्ज होती दिखाई देती है।

Vivo ने इसको भी पीछे छोड़ते हुए अब सबसे तेज़ चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ सबसे आगे आकर खड़ा हो गया है। इतनी तेज़ स्पीड के साथ सिर्फ 20W या 25W चार्जिंग को फ़ास्ट चार्जिंग कहना ही अब गलत लगता है।

Vivo 120W fast charging
सोर्स- Weibo

अभी के लिए इस टेक्नोलॉजी से जुडी और कोई जानकारी सामने नहीं आई है तो हम उम्मीद कर सकते है की इस स्टेज के हिसाब से ये टेक मार्किट में अगले साल तक जरुर देखने को मिल सकती है।

सुपर-फस्ट चार्जिंग: नुकसान?

फ़ास्ट स्पीड से फोन चार्ज होने एक अच्छी बात है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते है। फ़ास्ट स्पीड बैटरी लाइफ को कम करती है। इसके अलावा तेज़ चार्जिंग के लिए कैथोड और एनोड के बीच ज्यादा जगह चाहिए होती है जो बैटरी की मोटाई को बढ़ा देती है जिसके फलस्वरूप फोन भी थोडा भारी और मोटा हो जाता है।

इसके अलावा बैटरी की सिक्यूरिटी को लेकर भी 100% कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योकि हीटिंग की भी प्रॉब्लम यहाँ पर देखने को मिल सकती है।

MWC 2019 शंघाई, 26 जून से 28 जून तक चलेगा जो अगले हफ्ते शुरू होगा। विवो ने weibo पर ही अपने 5G फ़ोन को लेकर एक पोस्ट की है तो हो सकता है इवेंट में आपको Vivo का पहला 5G फोन भी देखने को मिल जाये।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here