अज के लेटेस्ट ट्रेंड को देखते हुए सभी स्मार्टफोन मेकर अपने फ़ोनों में 2 या 3 नहीं 4 कैमरा सेंसर देने लगे है जिसका सबसे ताज़ा उदाहरण है Huawei P30 Pro जिसने फोटोग्राफी को एक अलग ही लेवल पर ले जाकर खड़ा कर दिया है।

कुछ समय पहले तक फ्रंट और रियर दोनों के ड्यूल कैमरा सेटअप को मिलकर क्वैड कैमरा स्मार्टफोन को पेश किया जाता तथा लेकिन अब सिर्फ रियर साइड भी 4 कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोन मार्किट में दिखाई देते है। अभी के लिए कुछ क्वैड-कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन लांच हो चुके है और कुछ जल्द ही लांच होने वाले है इसलिए चलिए नज़र डालते है कुछ आकर्षक क्वैड-कैमरा स्मार्टफोन पर:

4-कैमरा सेंसर क्यों जरूरी है?

अलग-अलग ब्रांड कैमरा सिस्टम को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते है। लेकिन मुख्य रूप से कैमरा सेटअप में बदलाव सिर्फ इसको और उपयोगी बनाना है। फोन में

आप DSLR की तरह लेंस में बदलाव नहीं कर सकते है लेकिन कभी कभी आपको जरूरत होती है फोटोग्राफी के लिए कुछ एक्स्ट्रा करने की तो उस स्थिति के लिए प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ आपको टेलीफ़ोटो लेंस, अल्ट्रा वाइड लेंस या ToF सेंसर जैसे एक्स्ट्रा सेंसर भी दिए जाते है।

वैसे को कुछ बेहतरीन कैमरा फोन जैसे Google Pixel 3XL इस बात से ताल्लुक नहीं रखते है लेकिन फिर भी एक्स्ट्रा कैमरा सेंसर डिवाइस को थोडा और बेहतर तो बनाते ही है।

क्वैड-कोर कैमरा वाले बेस्ट स्मार्टफोन

1. Samsung Galaxy A9 (2018)

Samsung Galaxy A9 2018 में आपको पहली बात क्वैड-कैमरा सेटअप देखने को मिला था। सैमसंग ने इस डिवाइस को 4x फन टैग-लाइन के साथ पेश किया था। यहाँ पीछे की तरफ 4 कैमरा सेंसर एक साथ वर्टीकल डायरेक्शन में दिए गये थे। जिसमे प्राइमरी कैमरा 24MP सेंसर, 5MP डेप्थ सेंसर, 10MP टेलीफ़ोटो लेंस के साथ 5MP अल्ट्रा वाइड कैमरा सेंसर 120-डिग्री फील्ड-ऑफ़-व्यू के साथ पेश किया गया था।

अन्य फीचर के रूप में सामने की तरफ आपको 6.3-इंच की FHD+ sAMOLED डिस्प्ले ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट के साथ 8GB/128GB का विकल्प भी दिया गया था।

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध अभी तक के 8 बेहतरीन 5G स्मार्टफोन

2. Nokia 9 Pure View

HMD ग्लोबल ने इस ट्रेंड को और भी आगे बढ़ाते हुए हाल ही में Nokia 9 PureView को 5-रियर कैमरा सेटअप के साथ लांच किया है। Nokia 9 के पेंटा-रियर कैमरा सेटअप को Sony के Carl Zeiss द्वारा बेस्ट स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए ऑप्टीमाइज़्ड किया गया है।

इन 5 कैमरा सेंसर में से 2 तो RGB सेंसर है तथा बाकि 3 मोनोक्रोम सेंसर है। इसके अलावा यहाँ ToF कैमरा सेंसर भी दिया गया है जो बेहतर डेप्थ इफ़ेक्ट देता है। सामने की तरफ 20MP का सेल्फी कैमेरा मिलता है।

यह भी पढ़िए: स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ 2019 में उपलब्ध बेहतरीन स्मार्टफोन

3. Samsung Galaxy S10 5G

Samsung Galaxy S10 5G

Samsung, ने Galaxy S10 के साथ ही इसके 5G वरिएन्त को भी लांच किया है जिसमे एक एक्स्ट्रा सेंसर दिया गया है जो इस सूची में Galaxy S10 5G को जगह देता है। S10 5G के कैमरा सेटअप में आपको 12MP का प्राइमरी सेंसर, 12MP का ही टेलीफ़ोटो सेंसर तथा 16MP के अल्ट्रा -वाइड सेंसर के साथ T0F सेंसर भी डेप्थ सेंसिग के लिए दिया गया है।

Samsung ने यहाँ सामने की तरफ भी आपको ड्यूल सेल्फी कैमरा सेंसर इन्फिन्टी-O डिस्प्ले के साथ पेश किये है। जहाँ एक सेंसर 10MP का है वही दूसरा एक hQVGA 3D-डेप्थ सेंसिंग कैमरा सेंसर है।

4. Huawei P30 Pro

अभी तक के बेस्ट कैमरा फोन में से एक Huawei P30 Pro में आपको 4-रियर कैमरा दिए गये है। रिमरी कैमरा सेंसर 40MP का है जिसके साथ-साथ 20MP अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 8MP टेलीफ़ोटो लेंस और ToF डेप्थ सेंसिंग कैमरा दिया गया है।

इस आकर्षक रियर कैमरा सेटअप के अलावा सामने की तरफ f/2.0 अपर्चर के वाला 32MP सेंसर दिया गया है।

5. Lenovo Z6 Pro

कभी टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल Lenovo के लिए हाल ही में स्मार्टफोन मार्किट में प्रदर्शन उतना खास साबित नहीं होता है। अपने यूजर बेस को वापस बढ़ाने के लिए Lenovo ने अपने बेस्ट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बिनेशन के साथ Lenovo Z6 Pro को लांच कर दिया है।

इस डिवाइस में आपको पीछे की तरफ क्वैड-रियर कैमरा सेटअप 16MP वाइड एंगल शूटर, 48MP प्राइमरी सेंसर, 8MP टेलीफ़ोटो लेंस और एक 2MP का विडियो एन्हांसमेंट्स सेंसर भी दिया गया है।

6. Motorola Z4 क्वैड कैमरा फोन (अपकमिंग)

इमेज क्रेडिट: @OnLeaks/Cashkaro

 

अभी कुछ दिन पहले ही Motorola की एक अपकमिंग डिवाइस के CAD आधारित रेंडर इन्टरनेट पर देखे गये थे जिसमे साफ़ तौर पर क्वैड रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। अभी के लिए डिवाइस से जुडी कोई स्पेसिफिकेशन तो सामने नहीं आई है लेकिन आप इमेज में मोटो ब्राडिंग के ऊपर 4 सेंसर देख सकते है। उम्मीद यही है की इनमे से 1 सेंसर 48MMP का हो सकता है। लेकिन जब तक डिवाइस आधाकारिक रूप से सामने नहीं आती है तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता है।

7. Honor 20 Pro (अपकमिंग)

Huawei के सब-ब्रांड Honor भी एक अपकमिंग क्वैड कैमरा सेटअप वाली डिवाइस पर कम कर रही है। Honor 20 Pro में हो सकता है P30 Pro जैसा कैमरा सेटअप देखने को मिले लेकिन यहाँ 48MP के SonyIMX586 के कस्टमाइज्ड वर्जन दिया गया होगा। अन्य सेंसर P30 Pro के जैसे ही मिलेंगे।

फ़ोन में आपको Kirin 980 चिपसेट डेडिकेटेड NPU, 6GB रैम और 3,650mAh की बैटरी दी जा सकती है।

क्वैड-कैमरा सेटअप वाले बेस्ट स्मार्टफोन

क्वैड-कैमरा फोन का ट्रेंड इसलिए भी थोडा तेज़ी से बढ़ रहा है क्योकि स्मार्टफोन मेकर भी इसको एक मार्केटिंग पॉइंट की तरह इस फीचर का इस्तेमाल करते है। सैमसंग, Huawei, Lenovo और अन्य ब्रांड भी इस ट्रेड को और बेहतर बनाते हुए मोबाइल फोटोग्राफी को एक नए लेवल पर ले जा रहे है।

बेस्ट क्वैड-सेटअप वाले बेस्ट फ़ोनों की लिस्ट:

डिवाइस का नाम  स्कोर
Samsung Galaxy A9 2018 88/100
Nokia 9 PureView 89/100
Samsung Galaxy S10 5G 96/100
Huawei P30 Pro 98/100
Lenovo Z6 Pro 89/100
Motorola Z4
Honor P20 Pro 85/100

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here