अपने बजट के अनुसार जानिए कौन-सा हैं बेस्ट कैमरा फोन (Best Camera Phone)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आजकल, स्मार्टफोन कंपनियाँ लोगों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न विशेषताएँ प्रदान कर रही हैं। कुछ फोन में बैटरी बड़ी होती है, वहीं कुछ में डिस्प्ले की प्रदर्शन को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जाता है। जैसा कि आप जानते हैं, हम सोशल मीडिया के युग में हैं और हर किसी के लिए बेस्ट कैमरा फोन होना आवश्यकता बन गया है। अधिकांश स्मार्टफोन यूजर, नए फोन खरीदते समय कैमरा की गुणवत्ता को प्राथमिकता देते हैं। उन्हें अपने फोन में ढेर सारे फीचर, ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा चाहिए होता है। इसको ध्यान में रखते हुए कंपनियाँ फोन के कैमरे की गुणवत्ता में निरंतर सुधार कर रही हैं। कुछ डिवाइस में कई सारे लेंस होते हैं, जिनमें अल्ट्रा-वाइड, टेलीफोटो, पेरिस्कोप ज़ूम, डेप्थ और मैक्रो लेंस शामिल होते हैं। कुछ फोन्स में बेहतर तस्वीरें खींचने के लिए पिक्सेल बिनिंग और AI-पावर्ड इमेज प्रोसेसिंग जैसी तकनीकें मिलती हैं। आज हम आपको बजट से लेकर फ्लैगशिप तक के बेस्ट कैमरा फोन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने बजट के मुताबिक खरीद सकते हैं

यदि आपका बजट 10,000 रुपये से कम है, तो यह है एक शानदार विकल्प – Samsung Galaxy F13

10,000 रुपये से कम के बजट में Samsung Galaxy F13 स्मार्टफोन सबसे आगे है। यह फोन 4GB रैम के साथ उपलब्ध है और इसमें दो वैरिएंट हैं – 64GB और 128GB। इसमें 6.6 इंच की फुल-एचडी+ (1080×2400 पिक्सल) एलसीडी डिस्प्ले है, जो 20:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आती है। फोन में Exynos 850 प्रोसेसर है।

Samsung Galaxy F13 में ट्रिपल कैमरा सेटअप है। रियर में 50MP का प्राइमरी सेंसर, 5MP अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस और 2MP मैक्रो सेंसर हैं। सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए फ्रंट में 8MP का कैमरा है। इस फोन में 6,000mAh की बड़ी बैटरी है और 5W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी है। यह एंड्रॉइड 12 पर आधारित OneUI 4.0 कस्टम स्किन वाले फोन में 4G, डुअल-बैंड वाई-फाई, सिंगल-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, और एक 3.5 मिमी ऑडियो जैक का सपोर्ट भी मिलता है।

खासियतः अच्छी डिजाइन और निर्माण गुणवत्ता, अच्छा प्रदर्शन, लंबे समय तक चलने वाली बैट्री
नुकसानः परफॉर्मेंस में सुधार की आवश्यकता, लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस और बेहतर की जा सकती थी
कीमतः 9,699 रुपये।

यदि आपका बजट 20,000 रुपये से कम है, तो यह है एक शानदार विकल्प – Motorola Moto G73

अन्य कंपनियों की तरह, मोटोरोला भी भारतीय बाज़ार में तेज़ी से अपने फोन लॉन्च करने की शुरुआत की है, और Moto G सीरीज़, उपयोगकर्ताओं में बड़ा पसन्द किया जा रहा है। मोटोरोला Moto G73 में शक्तिशाली MediaTek Dimensity 930 5G प्रोसेसर मिलता है। इसमें 6.5 इंच का आईपीएस एलसीडी पैनल है, जिसका फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है। फोन में रियर में ड्यूल कैमरा सेटअप है, जिसमें 50MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल स्नैपर है। फ्रंट पर 16MP कैमरा दिया गया है। इस बजट फोन में भी साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है।

इसके अलावा, यह IP52 रेटिंग, Dolby Atmos के साथ स्टीरियो स्पीकर, Android 13 के साथ आउट ऑफ द बॉक्स आता है, और 30W टर्बो चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बड़ी बैट्री है। फोन में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज है।

खासियतः कीमत के मुताबिक अच्छी परफॉर्मेंस, अच्छा कैमरा, अच्छी बैट्री लाइफ, स्टॉक एंड्राइड
नुकसानः कम रोशनी वाली फोटोज को बेहतर करने की आवश्यकता, डिस्प्ले भी बेहतर हो सकता था, एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट की कमी।
कीमतः 16,999 रुपये।

यदि आपका बजट 30,000 रुपये से कम है, तो यह है एक शानदार विकल्प – Realme 11 Pro Plus

Realme 11 Pro Plus 5G

मिड रेंज वाला Realme 11 Pro Plus तेजी से लोगों के बीच प्रसिद्ध हो रहा है। इसमें 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज, और 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वैरिएंट है। यह फोन 6.7 इंच के फुल एचडी प्लस AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है, जो 120 हर्ट्ज के रिफ्रेश रेट और 360 हर्ट्ज के टच सैंपलिंग रेट को सपोर्ट करता है। इसमें Mediatek Dimensity 7050 प्रोसेसर है और यह एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

कैमरे की बात करें तो, इसमें Samsung का नवीनतम ISOCELL HP3 सेंसर है, जिससे एक शानदार 200 एमपी कैमरा उपलब्ध है। इस शक्तिशाली सेंसर के साथ 8 MP अल्ट्रा-वाइड लेंस और 2 MP मैक्रो शूटर भी है। इसका प्राइमरी शूटर दिन के उजाले में बेहतरीन फोटो खींचता है और कैमरे की डायनामिक रेंज अन्य महंगे फ्लैगशिप फोन को टक्कर देती है।

खासियतः अपने सेगमेंट में सबसे अच्छा नजर आने वाला फोन, 200MP का प्रभावशाली कैमरा, शानदार डिस्प्ले।
नुकसानः सबसे तेज परफॉर्मेंस नहीं देता
कीमतः 27,999 रुपये।

यदि आपका बजट 50,000 रुपये से कम है, तो यह है एक शानदार विकल्प – Google Pixel 7


Google Pixel 7 एक उत्कृष्ट फोन है, और इसे बेहतरीन फोन के रूप में आप कहीं से भी पीछे नहीं छोड़ सकते हैं। इसमें उच्च क्षमता और सटीक रंगों के साथ फोटो लेने की क्षमता होती है। यह फोन 6.3-इंच OLED पैनल के साथ पूर्ण एचडी प्लस रेज़ोल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट वाला है। फोन में Google का अपना शक्तिशाली Tensor G2 प्रोसेसर है। वाटर और डस्ट के खिलाफ IP68 रेटिंग के साथ यह फोन ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसमें 50MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस का प्राइमरी कैमरा और 12MP का सेकेंडरी सेंसर होता है। इसके फ्रंट में 10.8MP का कैमरा है। इसकी बैटरी की क्षमता 4270 mAh है, और इसमें 20W वायर्ड और 20W वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट होता है। यह डिवाइस Android 13 पर चलता है, और इसमें 8GB रैम और 128GB की स्टोरेज उपलब्ध होती है।

फायदेः मजबूत डिजाइन, अच्छा डिस्प्ले, शानदार कैमरा, रिफाइंड Android एक्सपीरियंस
नुकसानः धीमी वायर्ड और वायरलेस चार्जिंग, अपने सेगमेंट का सबसे तेज फोन नहीं, डिस्प्ले रिफ्रेश रेट कम दिया गया।
कीमत: 49,999 रुपये।

यदि आपका बजट एक लाख रुपये से ज्यादा है, तो यह है एक शानदार विकल्प – Samsung Galaxy S23 Ultra

Samsung Galaxy S23 Ultra एक उत्कृष्ट प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। इसमें 200MP सेंसर, एनहांस्ड डिजाइन, और Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर शामिल है। यह स्मार्टफोन सबसे उत्कृष्ट है, जिसमें एस-पेन का सपोर्ट मिलता है। आज कोई स्मार्टफोन iPhone 14 सीरीज के साथ टक्कर दे रहा है तो वह Samsung Galaxy S23 Ultra है। इसमें 12GB रैम और 1TB तक की इंटरनल स्टोरेज है। फोन में 6.8 इंच की Quad एचडी+ डिस्प्ले दी गई है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट करती है। कैमरे का प्रदर्शन इसमें अद्भुत है। रियर में 200MP प्राइमरी कैमरा, 12MP अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर, और क्रमशः 3x और 10x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ दो 10MP टेलीफोटो सेंसर के साथ एक क्वाड-सेंसर सेटअप है। फ्रंट पर 12MP का उत्कृष्ट सेल्फी कैमरा है। इसमें 5,000mAh की बैटरी है और 15W के वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट होता है। फोन में 5G और 4G कनेक्टिविटी के साथ एक अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और वाई-फाई 6E का सपोर्ट होता है। फोन Android 13 आधारित OneUI 5.1 आउट ऑफ द बॉक्स पर चलता है।

फायदेः खूबसूरत डिस्प्ले, शानदार कैमरा, जबरदस्त प्रदर्शन और लंबी बैट्री लाइफ, S-Pen का सपोर्ट
नुकसानः महंगा, बड़ा और भारी
कीमतः 1,24,999 रुपये।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

Image48MP प्राइमरी कैमरे के साथ Redmi K20 होगा 28 मई को लांच: फ्लैगशिप किलर 2.0?

चीन की कंपनी शाओमी के सब-ब्रैंड रेडमी के अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन Redmi K20 को लेकर पिछले कुछ हफ्ते से लगातार लीक रिपोर्ट्स आ रही हैं। और आज आखिरकार Redmi K20 की लॉन्चिंग तारीख सामने आ गई है। चीन की माइक्रोब्लागिंग साइट Weibo पर आए ऑफिशल टीजर के मुताबिक, Redmi K20 स्मार्टफोन बीजिंग में एक इवेंट …

Image2023 में उपलब्ध बेस्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन (Best Foldable Smartphones in 2023)

स्मार्टफोन की दुनिया में तेज़ी से विकास करती जा रही टेक्नोलॉजी का परिणाम है बेहतरीन फोल्डेबल स्मार्टफोन। आज से कुछ साल पहले जब Galaxy Fold के साथ ये चलन शुरू हुआ था, तब बेहद कम फोल्डेबल फ़ोन थे और उनमें भी कुछ कमियां नज़र आ रही थीं, लेकिन हर बदलते साल के साथ फोल्डेबल स्मार्टफोन …

ImageSamsung Galaxy M55 5G Vs Nothing Phone (2a): 26,999 में कौन सा फ़ोन चुनेंगे आप ?

25-26,000 रुपए के बजट में भारत में बाज़ार में काई अच्छे स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। हाल ही में आया Nothing Phone (2a) इसी बजट में एक अलग डिज़ाइन के साथ प्रचलित हो रहा है और इसके स्पेसिफिकेशन भी अच्छे हैं। अब Samsung ने भी Galaxy M-सीरीज़ के नए स्मार्टफोन के साथ इस बजट में वापसी की …

Image30000 से कम कीमत में gaming phone (मई 2024)

यदि आप एक गेमिंग लवर पर्सन हैं, और गेमिंग के लिए एक अच्छा सा फ़ोन लेना चाहते हैं, लेकिन बजट कम होने की वजह से समझ नहीं आ रहा कि कौनसा फ़ोन गेमिंग के लिए बेस्ट रहेगा, तो इस लेख में हम आपको बताएँगे 30000 से कम कीमत में gaming phone की लिस्ट, जिसमे आपको …

Discuss

Be the first to leave a comment.