आज के समय में स्मार्टफोनों की दुनिया में रोज़ नयी तकनीक देखने को मिल रही है। स्मार्टफोनों में अधिक बेहतर व बड़ी डिस्प्ले की मांग ने फोल्डेबल स्मार्टफोनों को जन्म दिया है। हम पिछले कुछ सालों से फोल्डेबल स्मार्टफोनों की चर्चा ज़रूर कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में ये तकनीक एक लम्बी रिसर्च के बाद अब फोनों में आयी है। हालाँकि कंपनियों को फोल्डेबल स्मार्टफोन को मार्किट में लाने में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन धीरे धीरे कमियों को दूर करते हुए और कई टेस्ट करने के बाद आखिरकार 2020 के आते-आते फोल्डेबल स्मार्टफोन बाज़ार में लॉन्च होने लगे। Samsung ने भी पिछले साल और अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold की लगभग 4,00,000 यूनिट सेल की हैं। इसके बाद ये सिलसिला आगे बढ़ा और कंपनियों ने फिर कुछ नए अपडेट और सुधार करते हुए नए फोल्डेबल फोनों का निर्माण किया। यहां आपको इस लेख में विभिन्न कंपनियों द्वारा 2021 में मिलने वाले फोल्डेबल फोनों (Best Foldable Smartphones in 2021) की जानकारी मिल जाएगी। [(Read in English)]

फोनों में इस नयी विशेषता के लिए जो प्रयास किये जा रहे हैं, उन्हें देखते हुए कहा जा सकता है कि ये नया ट्रेंड (foldable smartphone) धीरे-धीरे ही सही, लेकिन एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जायेगा। लेकिन इससे एक सवाल सामने आता है –

सॉफ्टवेयर में क्या बदलाव उसे फोल्डेबल स्मार्टफोनों के लिए अनुकूल बनाते हैं?

Android में पहले ही ‘Screen Continuity’ का सपोर्ट मौजूद है और इसीलिए डेवलपरों को फोल्डेबल डिस्प्ले के अनुसार ऐप्स को ऑप्टिमाइज़ करने में ज़्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता। अगर आपको साधारण भाषा में बताएं तो Screen Continuity एक ऐसा फ़ीचर है जिसके साथ कोई भी ऐप आसानी से विभिन्न आकार या साइज़ की स्क्रीन पर आसानी से खुद को ढाल सकती है।

गूगल ने पहले से ही एप्लीकेशन डेवलपरों को अपनी एप्लीकेशनों में स्क्रीन कॉन्टिनुइटी (Screen Continuity), मल्टी-रेज़्यूम (Multi-resume) और मल्टी-डिस्प्ले (Multi-display) सपोर्ट देने का सुझाव दिया है, जिससे फोल्डेबल डिस्प्ले स्मूथ चल सके।

2021 में उपलब्ध बेस्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन (List of Best Foldable Phones to buy in 2021)

तो चलिए अब नज़र डालते हैं, 2021 में मिलने वाले फोल्डेबल फोनों (Best Foldable Smartphones in 2021) पर जो बाज़ार में आ चुके हैं या बहुत जल्दी आने वाले हैं।

1. Samsung Galaxy Z Fold 3 5G

Galaxy Z Fold 3 5G Samsung का तीसरी जनरेशन का फोल्डेबल फ़ोन है जिसमें इसके प्रेडेसर के मुकाबले काफी सुधार किये गए हैं। ये 2021 में मिलने वाले फोल्डेबल फोनों (Best Foldable Smartphones in 2021) में सबसे बेहतर है। ये फ़्लैगशिप स्मार्टफोन 7.6-इंच की डायनामिक अमोलेड 2x डिस्प्ले के साथ आएंगे। इसमें आपको 2208 x 1768 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट मिलता है। इस डिस्प्ले को कंपनी द्वारा Infinity Flex डिस्प्ले का नाम दिया गया है जो ठीक आधे में फोल्ड हो जाती है और फिर बाहर की तरफ आपको 6.2-इंच की सुपर अमोलेड डिस्प्ले मिलती है। इसका कवर पैनल बाकी साधारण फोनों के मुकाबले काफी बड़ा है। इसमें आपको Android 11 आधारित OneUI 3.1 मिलता है जिसमें फ़ोन के अनुसार सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव नज़र आते हैं।

इस फ़ोन में Qualcomm Snapdragon 888 चिपसेट के साथ 12GB की LPDDR5 RAM व 512GB की UFS 3.1 स्टोरेज मिलते हैं। Galaxy Z Fold 3 4,400mAh की बैटरी के साथ आएगा।

इस नए फोल्डेबल में कुल छः कैमरा मिलते हैं जिनमें पिछली तरफ 12MP (f/2.2) अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 12MP (f/1.8) का वाइड-एंगल कैमरा, और तीसरा 12MP (f/2.4) का 2x टेलीफ़ोटो लेंस। वहीँ फोल्ड को खोलने पर अंदर की तरफ भी 4MP (f/1.8) का अंडर डिस्प्ले कैमरा दिया गया है और आखिर का 10MP (f/2.2) का कैमरा आपको कवर पर मिलता है।

यह भी पढ़िए: साल 2021 में उपलब्ध बेहतरीन 5G स्मार्टफोन

2. Samsung Galaxy Z Flip 3 5G

Galaxy Z Flip की सफलता के बाद, कंपनी ने इसका अपडेटेड वर्ज़न Galaxy Z Flip 3 5G हाल ही में लॉन्च किया। हाँ! Flip 2 को लॉन्च न करके कंपनी ने Z Fold 3 के साथ लॉन्च करने के लिए इसे Flip 3 नाम से लॉन्च किया। ये भी 2021 में मिलने वाले फोल्डेबल फोनों (Best Foldable Smartphones in 2021) में एक बेहतर विकल्प है। वैसे ये अब भी फ्लिप और फोल्ड क्लैमशेल हैं, लेकिन इस बार एक बेहतर हिन्ज मैकेनिज्म के साथ।

इसमें भी Infinity Flex डायनामिक अमोलेड डिस्प्ले ही है लेकिन इस बार 6.7 इंच की, जिसका पिक्सल रेज़ॉल्यूशन 2640 x 1080 है।

इसमें भी क्वालकॉम का फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888, 8GB की RAM और 256GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसके अंदर आपको 3300mAh की बैटरी, 15W चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। सॉफ्टवेयर में Android 11 के साथ One UI है। इसके अलावा बाहर की तरफ 1.9 इंच की अमोलेड डिस्प्ले (260 x 512 पिक्सल), 5G सपोर्ट, USB-C पोर्ट, साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.0, 4G LTE जिअसे फ़ीचर इसमें मौजूद हैं।

3. Moto Razr 5G (2020)

Motorola के बेहतरीन स्मार्टफोन Razr की दूसरी किश्त भी कुछ बनावट सम्बन्धी किये गए सुधारों के बाद एक अच्छे डिज़ाइन के साथ पेश की गयी। Moto Razr 5G 2020 में लॉन्च हुआ है लेकिन इसे भी 2021 में मिलने वाले फोल्डेबल फोनों (Best Foldable Smartphones in 2021) की सूची में शामिल करना बनता है इसमें बेहतर स्पेसिफिकेशन सेट,और 5G नेटवर्क भी मौजूद है। इसमें 6.2-इंच की Flip-View pOLED डिस्प्ले (876 x 2142 पिक्सल) एक वाइड नौच के साथ दी गयी है, जिसमें 20 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा को फिक्स किया है। रियर पैनल पर 48MP का प्राइमरी कैमरा है, लेकिन जब फ़ोन फोल्ड हो जाता है तो इसे भी आप सेल्फी कैमरा के तौर पर उपयोग में ला सकते हैं।

यहां 2.7-इंच की gOLED कवर डिस्प्ले भी है जो फ़ोन के फोल्ड होने पर बाहर की तरफ आपको नोटिफिकेशन दिखाने, मैसेज के क्विक रिप्लाई करने, म्युज़िक को नियंत्रित करने में इस्तेमाल की जा सकती है। इसके अलावा इसमें पावर देने के लिए मिड-रेंज चिपसेट Snapdragon 765G का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही 2800mAh की बैटरी को चार्ज करने के लिए 18W फ़ास्ट चार्जर है।

4. Xiaomi Mi MIX Fold

Xiaomi का Mi MIX Fold भी अंदर की तरफ फोल्ड होने वाले डिज़ाइन के साथ आता है, जैसे कि Galaxy Fold 2 में भी था। अंदर आपको 8-इंच की फ्लेक्सिबल WQHD+ अमोलेड डिस्प्ले मिलती है, जो 60Hz रिफ्रेश रेट और 120Hz टच सैंपलिंग रेट, 600 nits ब्राइटनेस, डॉल्बी विज़न (Dolby Vision) और HDR10+ जिअसे फ़ीचरो के साथ आएगी। वहीँ इसे फोल्ड करने पर आपके सामने 6.5-इंच की अमोलेड डिस्प्ले 2520 x 840 रेज़ॉल्यूशन के साथ आ जाती है। ये 90Hz रिफ्रेश रेट, 180Hz टच सैंपलिंग रेट, 900 nits ब्राइटनेस और HDR 10+ सपोर्ट के साथ आएगी।

इसके अलावा Mi MIX Fold के मुख्य फ़ीचरों में लिक्विड लेंस जो 3x ऑप्टिकल ज़ूम और मैक्रो क्लोज़-अप के साथ तस्वीरें ले सकता है, 108MP का मुख्य कैमरा, क्वाड स्पीकर, 5020mAh की बैटरी, 67W फ़ास्ट चार्जिंग, 16GB तक की LPDDR5 रैम, 512GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज और फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 शामिल हैं।

5. Microsoft Surface Duo

Microsoft Surface Duo में फोल्डेबल डिस्प्ले नहीं है, ये एक अलग तरह का डिवाइस है, जिसमें दो डिस्प्ले जुड़ी हुई हैं और बीच में एक बारीक़ हिन्ज है जो 360 डिग्री तक घूमने की क्षमता रखती है। इसे बनाने का उद्देश्य रहा है कि आप दोनों अलग-अलग स्क्रीन पर एक साथ मल्टी-टास्किंग कर सकें। ये वाकई में इस डिवाइस को काफी बेहतर और आकर्षक बनाता है।

Microsoft Surface Duo vs Samsung Galaxy Fold vs Huawei Mate X

Surface Duo में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ दो 5.6-इंच की डिस्प्ले दी गयी है। साथ ही इसमें आपको Google का शुद्ध स्टॉक एंड्राइड मिलता है।

6. Huawei Mate X2

सबसे पहले आये Huawei Mate X को फोल्ड खोलने पर वो रेक्टेंगल आकार में आ जाता था जो एक बै टैबलेट जैसा लग रहा था। इसके बाद कंपनी ने Mate Xs को एक बेहतर डिज़ाइन और ‘Falcon Wing’ मैकेनिकल हिन्ज के साथ लॉन्च किया। इसके बाद आख़िरकार कंपनी ने हिन्ज में कुछ बदलाव करके और डिस्प्ले को और बेहतर बनाकर Mate Mate X2 में लॉन्च किया। Huawei Mate X2 का डिज़ाइन लगभग लगभग Galaxy Fold के जैसा ही है।

अंदर 8-इंच की स्क्रीन 90Hz रिफ्रेश रेट और फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है। वहीँ बाहर की तरफ कवर पर 6.45-इंच की मुख्य डिस्प्ले भी आपको FHD+ रेज़ॉल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलती है।

इसमें Leica optics का क्वाड रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 50MP का मुख्य कैमरा (वाइड एंगल लेंस), 12MP का सेकेंडरी कैमरा (3x टेलीफ़ोटो लेंस), 8MP (10x ऑप्टिकल पेरिस्कोप टेलीफ़ोटो लेंस), और 16MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा शामिल है। सेल्फी के लिए 16MP का सेंसर मिलेगा।

हार्डवेयर की बात करें तो, Kirin 9000 चिपसेट के साथ Mali-G78 GPU, 8GB की RAM, 256/512GB स्टोरेज और 4500mAh की बैटरी , 55W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलते हैं।

7. Royole Flex Pei

बहुत से लोग नहीं जानते कि Samsung, Oppo जैसी बड़ी कंपनियां नहीं, बल्कि एक छोटी-सी चीनी कंपनी Royole, ने दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया था। हालांकि तकनीकी जगत में इसे ज़्यादा सराहा नहीं गया। लेकिन कंपनी ने एक और कोशिश की और Flexpai 2 लॉन्च किया। इसमें पहले के मुकाबले 2,00,000 बार टेस्ट की गयी नयी और बेहतर दी गयी। सबसे ख़ास बात थी, इसमें दी गयी नयी डिस्प्ले जिसे Cicada Wing का नाम दिया गया जो 100 micro-nano पार्टिकल द्वारा निर्मित है।

अन्य स्पेसिफ़िकेशनों में 7.8-इंच की डिस्प्ले, क्वाड रियर कैमरे, 5G सपोर्ट के साथ आने वाला Snapdragon 865 चिपसेट, LPDDR5 RAM, और UFS 3.0 स्टोरेज भी हैं।

8. TCL Trifold

TCL ने अपना तीन बार फोल्ड होने वाला फोल्डेबल कॉन्सेप्ट (trifold foldable concept) पेश किया था। इसमें 6.65-इंच की डिस्प्ले है जिसे खोलने पर आपको 10-इंच की बड़ी डिस्प्ले मिलती है। जी ! ये दरअसल, एक टैबलेट से भी बड़ा लगता है। इसमें ब्रांड ने अपनी ड्रैगनहिन्ज (DragonHinge) हिन्ज पेश की है और डिस्प्ले को पावर देने के लिए बैटरी के तीन सेल यहीं। हालांकि ये आविष्कार अच्छा है, लेकिन यहां सॉफ्टवेयर पर काम करना पड़ेगा। कह सकते हैं कि कंपनी का ये कॉन्सेप्ट अच्छा है और भविष्य में कुछ सुधार के साथ कंपनी इसे किसी न किसी तरह आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने का रास्ता निकाल ही लेगी।

9. Oppo X 2021

ये 2021 में मिलने वाले फोल्डेबल फोनों (Best Foldable Smartphones in 2021) के मुकाबले काफी अलग है, क्योंकि ये फोल्डेबल नहीं, बल्कि रोलेबल (rollable display) है। Oppo ने सबसे पहले इस कॉन्सेप्ट को Inno Day 2020 के दौरान प्रदर्शित किया। Oppo X 2021 में 6.67-इंच QHD डिस्प्ले है। इसमें साइड में एक बटन है, जिसके साथ ये रोल खुलता है और डिस्प्ले 7.4 इंच के आकार में बदल जाती है। इसमें Roll Motor Powertrain हिन्ज है और OLED पैनल का इस्तेमाल किया गया है। इसमें डिस्प्ले को सुरक्षित रखने के लिए किसी “Warp Track” नामक लैमिनेशन का इस्तेमाल भी किया गया है।

अन्य स्पेसिफ़िकेशन में 120Hz रिफ्रेश रेट, HDR सपोर्ट, ओक्टा कोर Snapdragon 865 चिपसेट, Android 11 पर आधारित ColorOS, 4000mAh बैटरी, इत्यादि शामिल हैं।

हर नयी तकनीक को कुछ मुश्किलों से गुज़ारना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा लगता है कि फोल्डेबल फोनों का वो दौर जा चुका है। लगता है कि आगे निकटतम भविष्य में हमें और भी नए फोल्डेबल स्मार्टफोन देखने को जल्दी ही मिलेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here