64MP camera Smartphones

स्मार्टफोन इस समय अपने टेक्नोलॉजी इस्तेमाल के शायद सबसे ज्यादा बेहतर समय से गुजर रहा है। एक तरफ  फुल-व्यू डिस्प्ले देने के लिए कंपनी पॉप-अप या स्लाइडर या फ्लिप कैमरा सेटअप का इस्तेमाल कर रहे है और दूसरी तरफ अब 48MP से भी आगे बढ़ते हुए कंपनियाँ 64MP के Samsung GW1 सेंसर के इस्तेमाल करने का रुख कर रही है।

Samsung 48MP के मामले में सोनी के सेंसर से थोडा पीछे रह गया है और इसी कमी को पूरा करते हुए सैमसंग ने 64MP GW1 सेंसर को पेश कर दिया है। इसके अलावा कंपनी 108MP का कैमरा सेंसर भी जल्द ही पेश करने वाले है। बेहतर मेगापिक्सेल का मतलब है बेहतर मार्केटिंग क्योकि कंपनी आसानी से ज्यादा मेगापिक्सेल को अच्छे से शो-ऑफ कर सकते है।

यह भी पढ़िए: फुल-व्यू डिस्प्ले वाले साल 2019 के 10 बेस्ट स्मार्टफोन

तो 64MP कैमरा सेंसर वाले फोन की लिस्ट से पहले जानते है की ये क्वैड-पिक्सेल टेक्नोलॉजी कितनी बेहतर है?

क्या 64MP का क्वैड-पिक्सेल सेंसर 48MP से किस प्रकार अलग है?

अगर टेक्नोलॉजी और कांसेप्ट की बात करे तो 64MP और 48MP कैमरा सेंसर एक दम एक जैसे ही है। अगर मार्केटिंग की बात करे तो ये क्वैड-पिक्सेल सेंसर 4 पिक्सेल को एक बड़े पिक्सेल में कन्वर्ट करके आपको ज्यादा लाइट, बेहतर डिटेल्स के साथ एक आकर्षक आउटपुट देता है।

यह पूरी तरह गलत नहीं है लेकिन प्रैक्टिकल में ऐसा नहीं होता है।

तो चलिए नज़र डालते है ऐसे ही कुछ बेहतरीन स्मार्टफोनों में जिनमे आपको इस साल के अंत तक 64MP का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर देखने को मिल सकता है।

64MP प्राइमरी सेंसर के साथ आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

1. Realme XT

Realme ने हाल ही में अपनी Realme 5-सीरीज को इंडियन मार्किट में लांच किया और उसी के साथ Realme के पहले 64MP कैमरा फोन यानि Realme XT को सितम्बर महीने में पेश करने का वादा भी किया है। लेकिन लांच के पहले ही डिवाइस की काफी स्पेसिफिकेशन सामने आ गयी है जिसमे पीछे की तरफ आपको क्वैड कैमरा सेटअप के तौर पर 64MP का प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर, 2MP मैक्रो सेंसर तथा 2MP का डेप्थ सेंसर मिलते है।

इसके अलावा Realme XT में आपको 8GB तक की रैम और 128GB तक की स्टोरेज, 16MP फ्रंट कैमरा, 4,000mAH की बड़ी बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, एंड्राइड 9.0 पाई के साथ 6.4-इंच की FHD डिस्प्ले भी दी गयी है।

2. Redmi Note 8 Pro

Realme 64MP फोन लांच करने वाली है तो शाओमी भी कहा पीछे रहेगी और इसी के चलते अपनी सबसे लोकप्रिय Redmi Note सीरीज के लेटेस्ट वर्जन Redmi Note 8 Pro में आपको 64MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर देखने को मिलेगा जो आज ही चीन में लांच किया जायेगा।

शाओमी की इस लेटेस्ट डिवाइस में आपको 64MP के साथ क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है जबकि प्रोसेसर के तौर पर MediaTek Helip G90T चिपसेट के इस्तेमाल किया है जो गेमिंग के लिए एक बेहतरीन मिड-रेंज चिपसेट है। इसके अलावा 4500mAh की बैटरी, एंड्राइड पाई सॉफ्टवेयर, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ आपको 16MP का फ्रंट कैमरा सेंसर भी दिया जा सकता है।

3. Vivo Nex 3

Vivo नेक्स 3 अगले महीने सितम्बर महीने में लांच किये जाने की उम्मीद है। Vivo Nex 2 के अपग्रेड Vivo Nex 3 के कुछ स्पेसिफिकेशन सामने आ रहे है जिनमे 64MP प्राइमरी सेंसर सबसे खास फीचरों में से एक है। 64MP सैमसंग GW1 सेंसर के इस्तेमाल के साथ आपको पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप ही दिया जायेगा।

Vivo Nex 3 with 5G

सामने की तरफ आपको वाटर-फॉल टेक्नोलॉजी वाले आकर्षक कर्व डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के अलावा 120W फ़ास्ट चार्जिंग वाली 6,000mAh की बैटरी भी दी जा सकती है।

4. Realme X2

Realme X2 हाल ही में लांच किये गये Realme XT से थोडा अलग है। स्पेसिफिकेशन काफी हद तक समान है सिवाए चिपसेट और सेल्फी कैमरा सेटअप के। पीछे की तरफ 64MP प्राइमरी सेंसर वाला क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है।

वैसे तो इंडिया मार्किट में X2 के लांच की कोई जानकरी सामने नही आई है लेकिन Realme XT के लांच इवेंट में ही कंपनी ने Realme XT 730G को लांच करने का वादा किया था।

5. Oppo K5

ओप्पो इन दिनों अपने नए स्मार्टफोन पर काम कर रहा है जिसमे 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया जा सकता है। लीक रिपोर्ट्स के मुतानिक यह डिवाइस 30W फ़ास्ट चार्जिंग के अलावा क्वैड कैमरा सेटअप को भी सपोर्ट कर सकता है।

OPPO K5

इसके अलावा फोन में आपको स्नैपड्रैगन 730G गेमिंग चिपसेट मिल सकती है। डिवाइस के लांच से जुड़ अभी कोई ख़ास जानकरी तो सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद के अनुसार यह इस साल के अंत तक लांच की जा सकती है।

6. Samsung Galaxy A70s

लगता है सैमसंग इस समय अपनी A और M-सीरीज के सभी मॉडलों के “s” वरिएन्त पर काम कर रही है। अपने A-सीरीज के तहत लांच किये गये Galaxy A70 (रिव्यु) के अपग्रेड वर्जन Galaxy A70s को भी कंपनी अगले महीने शायद लांच कर सकती है और इसमें आपको पहली बार 64MP का प्राइमरी सेंसर ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ मिल सकता है।

कंपनी ने अभी कुछ आधिकारिक तौर पर नहीं बताया है लेकिन लीक जानकरी के अनुसार यहाँ पर आपको 8GB रैम, 128GB स्टोरेज, एंड्राइड पाई आधारित OneUI सॉफ्टवेयर के अलावा स्नैपड्रैगन 700-सीरीज चिपसेट भी दी जा सकती है।

7. Samsung Galaxy M41

A-सीरीज के साथ कंपनी M-सीरीज को भी अपग्रेड कर रही है जिसमे आपको M21, M31 और M41 स्मार्टफोन अगले साल की पहली तिमाही में देखने को मिल सकते है। इन तीनो फ़ोनों में से आपको Galaxy M41 में आपको 64MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर दिया जा सकता है। यह 64MP कैमरा सेंसर ट्रिपल रियर सेटअप के साथ आएगा।

Samsung Galaxy M40
इमेज: Galaxy M40

इसके अलावा अभी डिवाइस से जुडी कोई ख़ास जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन यहाँ पर Exyons 9630 प्रोसेसर, 16MP फ्रंट कैमरा, 6GB रैम तथा 4,000mAH बैटरी जैसे फीचर शामिल किया जा सकते है।

64MP प्राइमरी सेंसर वाले साल 2019 के बेस्ट फ़ोन

अभी के लिए 64MP कैमरा सेंसर के साथ कुछ चुनिन्दा ही स्मार्टफोन ही उपलब्ध है जो ऊपर लिस्ट में अपनी जगह बना चुके है। इसके अलावा आने वाले समय में आपको काफी फोन इस लेटेस्ट रियर कैमरा सेंसर के साथ मिलेंगे जिनको हम अपनी लिस्ट में अपडेट करते रहेंगे तो बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here