48MP कैमरा फोन को मॉडर्न ट्रेंड से एक कदम और आगे बढ़ते हुए Samsung के द्वारा पेश किये गये 64MP कैमरा सेंसर के लांच के बाद स्मार्टफोन मेकर ने 64MP कैमरा सेंसर के साथ अपने पहले स्मार्टफोन को बाज़ार में उपलब्ध करवाने के लिए अब एक होड़ लग गयी है। जहाँ पर Realme अपनी 64MP कैमरा टेक्नोलॉजी को कल इंडिया में शो-केस करेगा जिसकी घोषणा भी उन्होंने सबसे पहले की लेकिन शाओमी ने अपने को एक नंबर आगे रखते हुए आज ही इंडिया में 64MP कैमरा टेक्नोलॉजी को पेश कर दिया है और चीन में भी स्मार्टफोन को जल्द लांच करने का प्लान बनाया है।

मीडिया कांफ्रेंस में Xiaomi के सब-ब्रांड Redmi ने 64MP सेंसर फ़ोन की कुछ डिटेल्स भी बताई है। कंपनी ने यह सुनिश्चित किया कि इसमें हाल ही में लांच किये गये Samsung 64MP ISOCELL Bright GW1 सेंसर का इस्तेमाल किया जायेगा।

64MP GW1 सेंसर में क्या है ख़ास?

Samsung GW1 में 1/1.7″ सेंसर को 1.6-माइक्रो पिक्सेल के साथ दिया है जो ज्यादा लाइट कैप्चर करने में सक्षम है। यह ISOCELL प्लस टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो पिक्सेल-टू-पिक्सेल बैरियर स्ट्रक्चर को अपनाता है। सीधा कहे तो यह लाइट इन्तेर्फेरेंस को कम करता है जो बेहतर कलर रिप्रोडक्शन में सक्षम है। पिक्सेल साइज़, ISOCELL प्लस के फायदे के अलावा सैमसंग ने यहाँ क्वैड-PD का इस्तेमाल किया है जो पिक्सेल बिन्निंग के साथ  सेल को एक की तरह काउंट करके आपको 16MP की लो-लाइट इमेज आउटपुट देता है।

GW1 सेंसर के फीचर को बताते हुए Xiaomi ने इसके SmartISO फीचर के बारे में भी बात की है को ड्यूल कन्वर्शन गेन्स (DCG) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते है।मुख्य रूप से DCG ब्राइटनेस कम या ज्यादा होने पर ISO को खुद से थोडा चेंज करने एक अच्छा आउटपुट देता है।

अपकमिंग Redmi 64MP कैमरा फोन GW1 सेंसर के साथ 9248×6936 पिक्सेल साइज़ की इमेज को कैप्चर करने में सक्षम है। अगर इसकी 48MP से तुलना करे तो इसमें आपको 38% एक्स्ट्रा पिक्सेल मिलते है। इसके अलावा यह सेंसर रियल-टाइम हार्डवेयर-सपोर्ट HDR के भी अनुकूलित है।

यह भी पढ़िए: Samsung के अलावा साल 2019 के बेस्ट ड्यूल कर्व डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

Xiaomi Redmi 64MP कैमरा फोन होगा जल्द लांच?

64MP सेंसर के साथ रेड्मी का लेटेस्ट स्मार्टफोन इस साल के अंत तक चीन में लांच किया जा सकता है। Xiaomi India ने यह भी साफ़ कर दिया है की Redmi फोन में GW1 सेंसर का ही इस्तेमाल किया जायेगा जो इंडिया में भी हो सका तो साल के अंत तक देखा जा सकेगा। अगर कंपनी के पैटर्न को देखे तो उम्मीद कर सकते है की Redmi शायद से अपने Note 8 Pro में 64MP कैमरा को दे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here