Nothing Ear Stick TWS रिव्यु

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Nothing Ear Stick TWS रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग3.8/5

डिज़ाइन और फिट

कनेक्टिविटी और कंट्रोल

साउंड (आवाज़)

बैटरी

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

खूबियाँ

  • बेहतरीन साउंड क्वालिटी
  • आरामदायक फिट
  • लम्बी बैटरी लाइफ

खामियाँ

  • ANC नहीं है
  • जेंडर के अनुसार डिज़ाइन
  • वायरलेस चार्जिंग नहीं है

पेई (Carl Pei) की कंपनी Nothing ने अपने दूसरे TWS बड्स Nothing Ear (Stick) भारत में लॉन्च किये हैं। Nothing Ear Stick TWS हैडफ़ोन को आप कंपनी द्वारा पहले लॉन्च किये गए Nothing Ear 1 का सक्सेसर भी मान सकते हैं, जिसे भारत में काफी अच्छा पसंद गया था। ये नए TWS भी अब तक आये Nothing के सभी प्रोडक्ट्स की तरह ट्रांसपेरेंट केस में ही आपको मिलेंगे। इस केस का डिज़ाइन एक लिपस्टिक के जैसा है और कंपनी का दावा है कि ये यूज़र को बेहतरीन साउंड क्वॉलिटी और लम्बी बैटरी लाइफ ऑफर करते हैं। लेकिन क्या वाकई में ये उतने बेहतर हैं, जितना बाज़ार में इन्हें प्रमोट किया गया, आइये इनके रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं।

सीधे जाएँ …

Nothing Ear Stick की कीमत और उपलब्धता

Nothing Ear Stick को 8,499 रूपए की कीमत पर भारत में पेश किया गया है। ये 17 नवंबर 2022 से Flipkart पर सेल के लिए उपलब्ध होंगे। साथ ही आपको इन्हें Nothing की ऑफिशियल साइट से भी खरीद सकते हैं।

Nothing Ear Stick अनबॉक्सिंग

Nothing Ear Stick एक छोटे बॉक्स में आता है, जिसे आप दोनों तरफ से टैग खींच कर खोल सकते हैं। ये बॉक्स इस तरह से नहीं बना है कि आप वैसे ही पैक कर सकें। अब बात करते हैं कि इस बॉक्स में आपको क्या मिलता है –

  • इसमें Nothing Ear Stick TWS बड्स जो चार्जिंग केस के अंदर हैं।
  • एक टाइप-सी पिन वाली चार्जिंग केबल और क्विक गाइड व अन्य कागज़। ये दोनों भी आपको एक लिपस्टिक के आकार के बॉक्स में मिलेंगे।

Nothing Ear Stick स्पेसिफिकेशन

  • टाइप: In-ear
  • स्पीकर: 12.6mm डायनामिक ड्राइवर
  • ब्लूटूथ: 5.2
  • कोडेक्स: SBC, AAC
  • IP रेटिंग: IP54
  • बैटरी लाइफ: 7 घंटे (केस के साथ 29 घंटे)
  • बड्स का साइज़ : 29.8×18.8×18.4mm
  • बड्स का वज़न: 4.4 ग्राम (एक में)
  • चार्जिंग केस का साइज़ : 87.1×29.8mm
  • चार्जिंग केस का वज़न: 46.3 ग्राम

Nothing Ear Stick रिव्यु: डिज़ाइन और फिट

Nothing Ear Stick TWS की जब पहली झलक मिलती है, तो ये काफी आकर्षक लगते हैं। इनका चार्जिंग केस भी उतना ही स्टाइलिश है और जिन्हें इसके बारे में पता नहीं है, वो पहली झलक में इस केस को एक पल के लिए लिपस्टिक समझ सकते हैं क्योंकि इनका डिज़ाइन भी उसी से प्रेरित है। हमें जो Nothing Ear (Stick) बड्स का रिव्यु यूनिट मिला है, वो सफ़ेद रंग में है। आसार हैं कि Flipkart पर ये सफ़ेद के साथ काले रंग में भी उपलब्ध हो। वैसे सफ़ेद रंग में बड्स और केस आधे पारदर्शी डिज़ाइन के साथ काफी अच्छे लगते हैं।

ये केस सिलिंड्रिकल (गोल और लम्बा) आकार में है और बड्स को निकालने के लिए, इसे आपको एक ट्विस्ट के साथ खोलना होगा। वैसे अगर आपने पहले कभी लिपस्टिक का ढक्कन खोला है, तो ये आपके लिए काफी आसान होगा। सिलिंडर के शेप का होने के साथ ही ये केस पारदर्शी भी है, तो आपको इसमें अंदर रखे बड्स नज़र आएंगे, जैसे कि आप नीचे मौजूद तस्वीर में देख सकते हैं। जब आप ट्विस्ट के साथ इसे खोलते हैं या बंद करते हैं, तो क्लिक जैसी एक आवाज़ सुनाई पड़ती है। बॉक्स के टॉप पर यानि ऊपर की तरफ एक टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट है और ये लाल प्लास्टिक के टुकड़े से ढका हुआ है, ये छोटा सा लाल रंग का ढक्कन भी इसके लुक को और बेहतर बनाता है। इस केस में से जब आप बड्स को बाहर निकालते हैं, तो उनका डिज़ाइन काफी हद तक Apple AirPods 2 के जैसा लगता है। ये छोटे हैं और इनकी स्टेम (डंडियों) का डिज़ाइन फ्लैट है और स्टेम पर Nothing की ब्रैंडिंग भी है।

कुल मिलाकर, इनका डिज़ाइन बाज़ार में उपलब्ध अन्य TWS बड्स से काफी अलग है। लेकिन यहां ये थोड़ा अजीब ही लगता है कि इसका डिज़ाइन लिपस्टिक से प्रेरित है, तो क्या ये महिलाओं के लिए ही एक बेहतर विकल्प रहेगा या सभी लोगों की पसंद बन पायेगा, खैर ! ये तो अब सेल शुरू होने के बाद ही पता चलेगा। ये ज़्यादा अच्छा है। वैसे मैं खुद एक लड़की हूँ और मुझे तो इसका डिज़ाइन काफी अच्छा लगा, अब बाकी लोगों को ये अतरंगी डिज़ाइन कितना भाता है, समय ही बताएगा।

एक अच्छी बात ये है कि Nothing Ear (Stick) का केस बाकियों से अलग है और इसमें हिन्ज नहीं है, तो अगर ये आपके हाथ या टेबल से गिरता भी है, तो ऐसा नहीं होगा कि इसका ढक्कन खुल जाए और बड्स बाहर गिर जाएँ। क्योंकि छोटे आकार के बड्स जल्दी खो जाते हैं, तो इस डिज़ाइन के साथ आपको ये आराम रहेगा कि बॉक्स गिरते ही ये बाहर नहीं आएंगे। लेकिन वहीँ ये रंग में सफ़ेद हैं, तो इन पर धुल आसानी से नज़र आती है, तो अगर आप बहुत ध्यान से चीज़ें संभालने वाले नहीं है, तो आप इनका काले रंग में उपलब्ध वैरिएंट ले सकते हैं। अब फिटिंग की बात करें तो, तो ये कान में आसानी से फिट भी होते हैं और लम्बे समय तक पहनने के लिए आरामदायक भी हैं। ये आपके कानों से बिल्कुल चिपक से जाएंगे और यूँ ही चलते फिरते, ढीले होकर नहीं गिरेंगे। साथ ही इनका वज़न (4.4 ग्राम) ना के बराबर है, तो आपको कोई तकलीफ नहीं होगी।

Nothing Ear Stick रिव्यु: कनेक्टिविटी, कंट्रोल और फीचर

Nothing Ear Stick, कंपनी की Nothing X एप्लीकेशन के साथ आपके फ़ोन पर चल सकते हैं। इस ऐप में यूज़र को और ज़्यादा ऑप्शन देने के लिए अपडेट भी किया गया है। इस ऐप में आपको कुछ बेसिक कस्टमाइज़ेशन सेटिंग्स मिलेंगी। यहां अच्छी बात ये है कि अगर आप Nothing Phone (1) (रिव्यु) के अलावा और कोई फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो Ear stick बड्स को अपने फ़ोन से कनेक्ट करना और भी ज़्यादा आसान है।

Nothing के Ear Stick बड्स इन-ईयर डिटेक्शन के साथ आते हैं, यानि आप जैसे ही इन्हें कानों से निकालते हैं, आप जो भी सुन रहे हैं, वो वहीँ पॉज (pause) हो जायेगा। और जैसे ही आप इन्हें वापस कानों में लगाएंगे, वो ऑडियो / गाना वहीँ से चलने लगेगा। इसकी स्टेम यानि डंडियों पर इसके टच कंट्रोल हैं, जिन्हें आप जैसे ही छूते हैं, वो एक्टिवेट हो जाते हैं। इन टच कंट्रोल को आप ऐप में जाकर अपने अनुसार कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं।

ये पढ़ें: भारत में उपलब्ध एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) के साथ बेस्ट TWS इयरफोन और हैडफ़ोन

Nothing Ear Stick रिव्यु: साउंड क्वॉलिटी और कॉल क्वॉलिटी

Nothing Ear Stick की सबसे बड़ी खामी यही है कि ये एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ नहीं आया है और काफी लोगों के लिए बड्स खरीदते समय ये फ़ीचर अहम होता है। मेरे लिए भी, इस कीमत पर Ear Stick को बिना ANC के लेना एक समस्या है, क्योंकि अक्सर भीड़-भाड़ वाली जगह में जैसे बाज़ार या मेट्रो स्टेशन में ये फ़ीचर बहुत उपयोगी है। साथ ही किसी से बात करते समय या कुछ सुनते समय वो आवाज़ भी इन बड्स से बाहर जा सकती है, क्योंकि यहां बड्स में सिलिकॉन टिप्स भी नहीं है। तो अगर आप किसी कॉल पर हैं या कुछ ऐसा सुन रहे हैं, जो आप चाहते हैं कि आस-पास वाले ना सुनें, तो आपको आवाज़ कम ही रखनी होगी और ANC ना होने के कारण आपको इस कम आवाज़ के साथ बाहर से आती आवाज़ें भी परेशान करेंगी।

Nothing Ear Stick में 12.6mm के डायनामिक ड्राइवर हैं और ये इस बजट में सबसे बड़े ड्राइवर्स के साथ आने वाले बड्स हैं। बड़े ड्राइवर के साथ साउंड ऊँची और काफी क्लियर आती है, आप गाने की धुन की हर एक बारीकी को सुन सकते हैं। ऐसे ड्राइवर्स के साथ किसी भी पार्टी टाइप गाने की हर एक बीट को सुन पाना एक अच्छा अनुभव होता है। इसमें भी बास पंची है और जिन गानों में बास ज़्यादा होता है, उन्हें इस पर सुनने में आपको काफी मज़ा आएगा। इसके अलावा हमने इस पर स्लो-सूफी गाने भी सुने, जिसमें गायक की आवाज़ और धीमी धीमी धुन काफी अच्छी लगी।

Nothing Ear (Stick) बड्स में ट्रेबल (treble) भी संतुलित है और ऊँची वॉल्यूम में भी ऑडियो कानों में चुभती हुई महसूस नहीं होती। तो अगर आप तेज़ आवाज़ में संगीत सुनने के शौक़ीन हैं, तो आपको इन बड्स के साथ कोई परेशानी नहीं होगी।

कॉल लेते समय क्वॉलिटी की बात करें तो, इन बड्स पर साउंड क्वॉलिटी काफी अच्छी मिलती है। जैसे ही ये आपके फ़ोन से कनेक्ट होते हैं और हम इन पर कॉल कोई कॉल करते हैं, या आती है, दोनों साइड पर आवाज़ बिना किसी बाधा के साफ़ साफ़ सुनाई देती है।

Nothing Ear Stick TWS रिव्यु: बैटरी

Nothing Ear (Stick) की बैटरी लाइफ बहुत अच्छे हैं। जब आप केस को 100% चार्ज कर लेते हैं, तो ये 28 घंटे का बैटरी बैकअप देते हैं। हमने इन बड्स को सिंगल चार्ज में लगभग 1 सप्ताह तक इस्तेमाल किया है। इस दौरान इन बड्स तो मैंने रोज़ लगभग 4 घंटे इस्तेमाल किया है। इन्हें आप टाइप-सी केबल से चार्ज कर सकते हैं और बॉक्स में आपको साथ में एक केबल दी भी गयी है। लेकिन इस बार वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी कंपनी ने यहां नहीं दी। लेकिन 10 मिनट की चार्जिंग में आपको 2 घंटे तक का बैटरी बैकअप मिल जाता है।

क्या आपको Nothing Ear Stick खरीदने चाहिए ?

Nothing Ear Stick के साथ कंपनी ने ये तो बता दिया कि TWS एक अनोखे डिज़ाइन के साथ भी अच्छी साउंड क्वॉलिटी दे सकता है। इनका देसिफँ बाज़ार में उपलब्ध बाकी TWS डिज़ाइन से काफी अलग है। इसके बावजूज ये बड्स एक अच्छी साउंड क्वॉलिटी भी देने में सक्षम हैं और साथ ही बैटरी लाइफ भी यहां अच्छी है। लेकिन डिज़ाइन के साथ ये बात भी है, कि ज़रूरी नहीं ये सभी को पसंद आये। साथ ही 8,000 रूपए की रेंज में ANC जैसा ज़रूरी फ़ीचर ना होना भी एक बहुत बड़ी कमी है। इसके अलावा पहले बड्स में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट है, जो कंपनी ने इसमें नहीं दिया, जबकि इनकी कीमत Nothing Ear (1) से ज़्यादा है।

लेकिन फिर भी अगर आपको अच्छी क्वॉलिटी के साथ एक अतरंगी डिज़ाइन चाहिए, तो आप इसे ज़रूर खरीद सकते हैं।

Nothing Ear Stick खरीदने के कारण

  • अच्छी साउंड क्वॉलिटी
  • आरामदायक फिट
  • लम्बी बैटरी लाइफ

Nothing Ear Stick को क्यों ना खरीदें

  • ANC नहीं है
  • जेंडर के अनुसार डिज़ाइन
  • वायरलेस चार्जिंग नहीं है
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageUPI: गलत UPI आईडी पर भेजे गए पैसे कैसे वापस पाएं ? जानिए यहाँ

यूपीआई ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली को बदल दिया है। लोग अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके किसी भी समय सीधे बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई प्रणाली काफी हद तक सुरक्षित है, लेकिन आए दिन डिजिटल गेटवे में त्रुटियों देखने …

ImageNothing Ear (1) TWS रिव्यु

जब से इसके चीफ और OnePlus के एक्स-फाउंडर, कार्ल पेई (Carl Pei) ने अपनी नयी ब्रैंड Nothing ने नाम की घोषणा की है, तभी से टेक्नोलॉजी जगत के लोगों की नज़रें इस कंपनी के हर बढ़ते कदम पर नज़र रख रही हैं। ब्रैंड के नाम की घोषणा से लेकर पहले कॉन्सेप्ट डिज़ाइन को प्रस्तुत करने …

ImageMoecen By Honor Choice CE79 TWS रिव्यु

Moecent ने हाल ही में इंडियन मार्किट में Honor Choice CE79 TWS को लांच कर दिया है। यह ट्रू वायरलेस इयरफोन फ्लिप्कार्ट पर 2,999 रुपए की कीमत में उपलब्ध है तथा कुछ मार्किट में यह Moecen X1 के नाम से भी सेल हो रहे है। आज के समय बाज़ार में एंट्री ग्रेड ऑप्शन के तौर …

ImageNothing Ear (Stick) भारत में लॉन्च, लेकिन क्यों आपको इसे नहीं खरीदना चाहिए

Nothing Ear (Stick) कई अफवाहों के बाद भारत में लॉन्च हुआ है। इस कंपनी का ये तीसरा प्रोडक्ट है और दूसरे इयरबड्स। इससे पहले कंपनी Nothing Ear (1) को भारतीय बाज़ार में लेकर आयी थी, जिनकी कीमत अब 7,299 रूपए है। जहां लोग उम्मीद कर रहे थे कि ये नए बड्स पुराने Nothing Ear (1) …

ImageNothing Ear 2 Buds फर्स्ट लुक रिवील; पर्सनलाइज्ड ANC और एडवांस EQ के साथ मिलेंगे और भी फीचर

Nothing एक बार फिर से सुर्ख़ियों में नज़र आया है। इसका सुर्ख़ियों में आने का कारण है कि, Nothing के सीईओ (CEO) कार्ल पेई ने Nothing Phone 2 के सम्बन्ध में पुष्टि करते हुए खबर दी है कि, यह आगामी फोन एक “प्रीमियम” स्मार्टफोन होगा और 2023 के अंत में लॉन्च किया जाएगा। इसके अतिरिक्त …

Discuss

Be the first to leave a comment.