Nothing Ear (1) TWS रिव्यु

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

जब से इसके चीफ और OnePlus के एक्स-फाउंडर, कार्ल पेई (Carl Pei) ने अपनी नयी ब्रैंड Nothing ने नाम की घोषणा की है, तभी से टेक्नोलॉजी जगत के लोगों की नज़रें इस कंपनी के हर बढ़ते कदम पर नज़र रख रही हैं।

ब्रैंड के नाम की घोषणा से लेकर पहले कॉन्सेप्ट डिज़ाइन को प्रस्तुत करने तक, कंपनी का हर कदम बेहद सोच-समझकर और व्यवस्थित ढंग से रखा गया है। एक-के-बाद-एक इसके पारदर्शी डिज़ाइन (semi-transparent design), एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर और फिर इसकी कीमत को पेश करते हुए कंपनी के इसका अच्छा प्रचार किया और लोगों के बीच एक हाइप या कहें कि उत्सुकता पैदा कर दी।

ये एक नया ब्रांड था और इसने अपनी शुरूआत तब की जब दुनिया कोविड-19 जैसी महामारी से उभरने की कोशिश कर रही थी। जहां सभी कंपनियां कोरोना महामारी में उत्पादन रुकने से प्रभावित थी, वहीँ ऐसे समय में अपनी शुरुआत करने इस कंपनी ने एक साहसी कदम उठाया।

लेकिन अब जब टेक्नोलॉजी की दुनिया में फिर से रफ़्तार है, तो क्या Nothing की पेशकश Nothing Ear (1) TWS बड्स 5,999 रूपए की कीमत पर ख़रीदने लायक हैं? आइये जानते हैं इस विस्तृत रिव्यु में!

Nothing Ear (1) अनबॉक्सिंग

Nothing Ear (1) के बॉक्स में हमें कुछ भी आकर्षक नहीं मिला। ये रिव्यु यूनिट हमें एक साधारण बॉक्स में मिला है, जिस पर बाहर से काले राग का कवर है और अंदर से ये सिल्वर रंग का है। इसके ऊपर मार्क भी है कि कहाँ से आपको इस बॉक्स को खोलना है। और बॉक्स के अंदर जो आपको मिलता है –

  • चार्जिंग केस
  • केस के अंदर TWS बड्स
  • USB Type-C केबल
  • अतिरिक्त (अलग-से) इयरप्लग
  • क्विक स्टार्ट गाइड

Nothing Ear (1) review: looks and fit

Nothing Ear (1) रिव्यु: डिज़ाइन और फिट

Nothing Ear (1) हमारी नज़र में अपने लुक और फिटिंग के अनुसार अच्छा है। हालांकि ये एक बहुत ही अनोखा प्रस्ताव या डिज़ाइन नहीं है, लेकिन इनका सेमि-ट्रांसपेरेंट डिज़ाइन (semi-transparent design) इन्हें बाज़ार में मौजूद TWS की भीड़ से अलग ज़रूर करता है और ये वाकई में मायने रखता है।

सबसे पहले हम इसके केस की बात करते हैं। इसका चार्जिंग केस चौकोर (square) आकर में है, जिसके किनारे हल्के गोल (rounded corners) हैं और इनमें मेटल की हिन्ज है जो आपको इस केस को खोलते और बंद करते समय एक अच्छा अनुभव देती है। केस में चार्जिंग के लिए USB Type-C पोर्ट है और एक एक्शन बटन भी इसमें दिया गया है।

हमारे लिए इस केस के डिज़ाइन में सबसे दिलचस्प चीज़ थी, आगे की तरफ मौजूद डिंपल, जिसके साथ हम इस केस को फिजेट स्पिनर (fidget spinner) की तरह घुमा सकते हैं। Nothing ब्रैंड ने इसमें ज़्यादातर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है, लेकिन इसकी पारदर्शिता वाले ख़ूबसूरत डिज़ाइन के साथ ये एक प्रीमियम ग्लास से बना हुआ प्रतीत होता है। हालांकि पारदर्शी यानि कि ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक के साथ एक समस्या हमेशा आती है, कि वो एक समय के बाद पीला पड़ने लगता है। इस पर कंपनी का कहना है कि उन्होंने इसे ख़ास तरीके से डिज़ाइन किया है, जिससे ये लम्बे समय के इस्तेमाल के बाद भी पीला नहीं पड़ेगा।

हम इसे लगभग एक महीने से रोज़ इस्तेमाल कर रहे हैं और ये साफ़ ही रहता है। हालांकि कंपनी जितना ठोस दावा करती है ये उतना भी स्क्रैच रेसिस्टेंट नहीं है। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद हमने गौर किया तो, Nothing Ear (1) के केस पर कुछ खरोंच के निशान साफ़ दिखे। केस को खोलते ही आपको अनोखे डिज़ाइन के साथ बड्स दिखते हैं जो उनके लिए बनायी जगह में आराम से रखें हैं। ये बड्स स्वत: ही पोगो कनेक्टर पिनों द्वारा केस की बैटरी से चार्ज होते हैं।

इसमें चीज़ें अपनी जगह से हिले नहीं, उसके लिए चुम्बक यानि कि मैगनेट का इस्तेमाल किया गया है। इसकी लिड में भी छोटी सी मैगनेट है जिसकी सहायता से ये मज़बूती से बंद हो जाता है। इसके अलावा पोगो कनेक्टर के आगे, बड्स स्टेम में और और बड्स रखने वाली जगह में भी छोटी-छोटी चुम्बक लगाई गयी हैं। इन्हीं की वजह से बड्स न तो अपनी जगह से हिलते हैं और पोगो कनेक्टर से अलग भी नहीं होते हैं, जो कि एक अच्छी चीज़ है।

केस में एक एलइडी लाइट है जो चार्जिंग के समय और जब आपने इन्हें पेयर किया हुआ है, उस दौरान जलती है। साथ ही यहां केस में जो डिंपल है, उसके साथ डिज़ाइन तो अच्छा लगता ही है, लेकिन वो साथ में ये भी सुनिश्चित करता है कि केस बंद रहने के दौरान बड्स अपनी जगह पर ही बने रहें।

अब आपको इयरबड्स के बारे में बताते हैं। ये बड्स सफ़ेद और काले का मिश्रण हैं और इनमें अंदर की ब्रैंड की स्टेम भी साफ़ दिखती है। अगर आप गौर से देखेंगे तो माइक्रोफोन, बैटरी, लॉजिक बोर्ड जैसे कुछ कॉम्पोनेन्ट आपको इसमें साफ़ नज़र आते हैं। Nothing टीम से बातचीत के दौरान, उन्होंने मुझे बताया कि कैसे उनकी इंजीनियरिंग टीम को बड्स के अंदर सब कुछ साफ़-सुथरे तरीके से फिट करने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ी, ताकि बाहर से इनका लुक भी एकदम साफ़ और अलग लगे।

बाकी बाज़ार में मौजूद बड्स में जैसे आपको बायीं और दायीं बड में ‘L’ और ‘R’ की मार्किंग मिलती हैं, वैसे इसमें नहीं है। यहां कंपनी ने इसके लिए रंगों का इस्तेमाल किया है जो पहचानने में और भी आसान है। दायीं इयरबड के लिए लाल रंग का डॉट है, जबकि बायीं इयरबड में सफ़ेद रंग का डॉट मिलता है।

अब अगर इन बड्स के फिट और आराम की बात करें तो, Nothing Ear (1) पहनने के बाद कान से बिलकुल चिपका हुआ रहता है और एक आरामदायक फिट और अनुभव देता है। ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ है कि हम इसे पहनकर कुछ काम कर रहे हैं और ये कान से निकलकर गिर गया। अगर हम काफी तेज़ी से भी इधर-उधर सर को हिलाते हैं, ये तब भी गिरते नहीं है। सुबह के समय हमने एक्सरसाइज के दौरान इन्हें पहनकर टेस्टिंग की और ये बिलकुल कानों में अपनी जगह पर बने रहे। काफी देर तक पहनने के बाद भी ये कानों को कोई थकान या परेशानी नहीं देते हैं। इन इयरबड्स का वज़न भी कुल 4.7 ग्राम (प्रत्येक का) है और इनका सॉफ्ट टिप आपके कानों को दर्द या परेशान भी नहीं करता है। अगर आपके कान छोटे नहीं है, तो हमें नहीं लगता कि आपको इन्हें पहनकर कोई परेशानी या फिटिंग की कोई दिक्कत होगी।

Nothing Ear (1) रिव्यु: कनेक्टिविटी, एप्लीकेशन और कंट्रोल

इनके स्टेम डिज़ाइन के साथ, Nothing को यहां जेस्चर कंट्रोलों को देने के लिए और जगह मिल जाती है। और इसी चीज़ का फायदा उठाते हुए उन्होंने यहां कुछ जेस्चर दिए भी हैं। जैसे कि-

  • म्युज़िक को प्ले या पॉज़ करने के लिए डबल टैप करना।
  • अगला गाना चलाने के लिए बायीं इयरबड को तीन बार टैप करना और पिछले गाना फिर से सुनने के लिए दायीं बड को तीन बार टैप करना।
  • ट्रांसपेरेंसी, नार्मल और नॉइज़ कैंसलेशन तीन मोड के बीच में बदलने के लिए टैप करके वहीँ होल्ड करना।
  • वॉल्यूम / आवाज़ को बढ़ाने या कम करने के लिए बड्स पर ऊपर और नीचे की तरफ स्वाइप करना।

Nothing Ear (1) के लिए एक ऐप ear (1) भी है जिसे आप iOS और Android दोनों के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप भी काफी आसान और सादा यूज़र इंटरफ़ेस के साथ आती है, जिसमें आपको दोनों लाइट और डार्क थीम दी गयी हैं।

इस ऐप को फ़ोन में डाउनलोड करके, इस पर बैटरी कितनी प्रतिशत बची है जान सकते हैं, कस्टमाइज़ टच कंट्रोल की जानकारी, नॉइज़ कैंसलेशन और इक्वलाइज़र को एडजस्ट करना, जैसे काम कर सकते हैं। Equalizer सेटिंग में चार विकल्प हैं- “more treble,” “balanced,” “more bass,” और “voice,”। काश यहां कस्टम EQ का विकल्प और मिलता तो उपयोगकर्ता को साउंड को अपने अनुसार एडजस्ट करने का पूरा नियंत्रण मिल जाता।

एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) के लिए यहां दो प्प्रीसेट दिए गए हैं, जिनमें Partial ANC और Complete ANC शामिल हैं। इसके अलावा आप यहां इस एप्लीकेशन के साथ ANC यानि कि एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन को डिसेबल करके ट्रांसपेरेंसी मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कनेक्टिविटी के लिए यहां आपको SBC और ACC codec सपोर्ट के साथ ब्लूटूथ 5.2 दिया गया है। अगर आपके पास कोई भी नया एंड्राइड फ़ोन है तो इसे पेअर करना बेहद आसान है। आप जैसे ही Nothing Ear (1) का केस खोलते हैं, वैसे ही आपके नए एंड्राइड फ़ोन पर एक Google Fast pair का पॉप-अप आ जायेगा। बस उसे सेलेक्ट कीजिये और इन बड्स को पेअर कर लीजिये।

iPhone उपभोक्ताओं के लिए, उन्हें इन इयरबड्स को अपने iphone के साथ पेअर करने के लिए वही मैन्युअल प्रोसेस पूरा करना पड़ेगा। ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाकर पेअर करने के लिए पेअरिंग बटन को दबाएं और कुछ सेकेंड के लिए होल्ड करें। इसके बाद Nothing Ear (1) के विकल्प को चुनें और पेअर करें।

हमारे लगभग महीने भर के इस्तेमाल के दौरान, हमने इसे टेस्ट किया और कोई कनेक्शन ड्रॉप होने जैसी समस्या नहीं आयी है। कनेक्टिविटी के सन्दर्भ में हमारा अनुभव सकारात्मक यानि कि पॉजिटिव ही रहा।

Nothing Ear (1) रिव्यु: Nothing Ear (1) TWS का नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर कैसा है?

इनकी कीमत 5,999 रूपए है। इनमें नॉइज़ कैंसलेशन वैसी ही है जैसे कि अन्य 6,000 रूपए में उपलब्ध बाकी TWS बड्स में अक्सर मिलती है। पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन (Passive noise cancellation) पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि ये बड्स आपके कान में कितने अच्छे तरह से फिट हो पाते हैं। इसीलिए हम तो यही कहेंगे कि आप सही तरीके से और सही टिप के साथ इन्हें अपने कानों में लगाएं और जांच भी लें कि सही फिट हुए हैं या नहीं। हमारे इस्तेमाल के दौरान डिफ़ॉल्ट टिप यानि कि जिनके साथ ये बॉक्स में आये हैं, वही अच्छे से फिट हो गए और काफी हद तक इन्होंने बाहर से आने वाली अन्य आवाज़ों को रोका भी। जहां तक नॉइज़ कैंसलेशन की बात है, ये काफी हद तक धीमी आवाज़ों को रोक देता है , जैसे कि विंडो एयर कंडीशन (AC) का शोर, इत्यादि।

लेकिन जहां से वास्तव में ज़्यादा शोर को रोकने में नाकाम रहता है, वो है जैसे कि आपके ऑफिस में लोगों की बातों का शोर, ट्रैफिक का शोर, इत्यादि। अगर हम कहें कि Nothing Ear (1) में, OPPO Enco W51, Realme Buds Air 2 और Samsung Galaxy Buds+ के मुकाबले कैसी नॉइज़ कैंसलेशन है? तो हम कहेंगे कि पहले दो तो इसके जैसे ही नॉइज़ कैंसलेशन दे पाते हैं। हालांकि Galaxy Buds+ में बेहतर नॉइज़ कैंसलेशन मिलती है, लेकिन ये थोड़ा सा महंगा भी है। ये आपको 7,000 रूपए की रेंज में मिलता है।

Nothing Ear (1) परफॉरमेंस रिव्यु: Nothing Ear (1) का साउंड कितना बेहतर है?

Nothing Ear (1) के हरएक इयरबड में एक 11.6mm का डायनामिक ड्राइवर है जिसे स्वीडिश कंपनी Teenage Engineering ने ट्यून किया है। ये SBC और AAC codecs सपोर्ट के आएंगे। लेकिन हमें यहां LDAC और AptX HD सपोर्ट नहीं मिला। हालांकि इनका ना होना, हम समझ सकते हैं कि इन्हें किफ़ायती दाम में उपलब्ध करवाने के उद्देश्य के कारण ही है।

साउंड क्वालिटी की बात करें तो, ear (1) में दोनों अक्षों (axis) पर अच्छी डेप्थ के साथ संतुलित (balanced) ट्यूनिंग मिलती है। साउंड इमेजिंग में हम कह सकते हैं कि ये अपनी क्लास में सबसे बेहतर हैं। सुनने से ऐसा लगता है कि Ear (1) लो फ्रीक्वेंसी (bass) और हाई-फ्रीक्वेंसी (treble), दोनों को ही बूस्ट करते हैं (इसे V-शेप साउंड सिग्नेचर भी कहा जाता है)।

ये अच्छा सब-बेस देने में सक्षम है, लेकिन अगर आपको बहुत ज़बरदस्त बेस की तलाश है, तो वो आपको इसमें नहीं मिल पायेगा। मिड टोन की बात करें तो, यहां मिड-टोन आपको बिल्कुल सटीक मिलते हैं, लेकिन Samsung Galaxy buds+ में इनसे और बेहतर हैं।

हमने जब इस पर Maribou का गाना “Feel Good” चलाया, तो हम ज़्यादातर इंट्रूमेंट्स की आवाज़ को सुन और पहचान पा रहे थे। हमें इसमें घंटी की आवाज़ जो बैकग्राउंड में आ रही थी वो साफ़ और काफी अच्छी लगी। ऐसा नहीं हुआ कि बहुत सारे इंस्ट्रूमेंट की आवाज़ के बीच में खाएं खो गयी हो।

इसी तरह Ed Sheeran के “Shivers” में भी साफ़ गाने के बोल, गिटार और बाकी इंस्ट्रूमेंट की अलग-अलग धुन हमें पसंद आयी। और हमने इस पर अलग-अलग तरीके के गाने सुने हैं, हमने जो भी ट्रैक चलाये उसमें किसी भी इंस्ट्रूमेंट की आवाज़ के पीछे गाने के बोल दबते नहीं हैं, वो बिल्कुल साफ़ सुनाई पड़ते हैं। हमारे अनुभव के अनुसार Nothing ear (1) लगभग सभी तरीके के संगीत को अच्छी तरह प्ले कर पाया है।

कुल मिलाकर, जिन्हें काफी साफ़ आवाज़ चाहिए, उनके लिए Ear (1) 7,000 रूपए के नीचे एक अच्छी पसंद बन सकता है।

Nothing Ear (1) रिव्यु: इनके साथ कॉलिंग का अनुभव कैसा है ?

Nothing Ear (1) पर कॉल और कनेक्टिविटी बहुत अच्छी क्वालिटी में मिलते हैं। अगर सही कहें तो, इस कीमत में सबसे बेहतर। हमने Nothing Ear (1) को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह पर कॉल लेने के लिए इस्तेमाल किया है। और सच कहें तो एक भी बार हमें ऐसा नहीं लगा की इन बड्स के माइक से बदलकर हमें फोनी के माइक का इस्तेमाल करना चाहिए। कॉल के दौरान TWS के माइक ने अपना काम सही से किया है और हमें आवाज़ भी साफ़ सुनाई पड़ रही थी।

इसमें तीन माइक हैं, जिनमें से एक को कंपनी ने स्टेम के नीचे और कान में लगाते समय मुँह के पास रखने की कोशिश की है। ये उपयोगकर्ता की आवाज़ को साफ़ तरह से कैप्चर कर पाता है।

Nothing Ear (1) रिव्यु: इसकी बैटरी लाइफ कैसी है?

हमारे रोज़मर्रा के इस्तेमाल में हमने देखा कि Nothing ear (1) TWS ANC ऑन करके आराम से 4 घंटे तक चलते हैं, वहीँ ANC आप बंद कर देंगे तो ये 5.4 घंटे तक आपका साथ देंगे। प्रत्येक इयरबड में 31mAh की बैटरी है और इसके साथ हमारा अनुभव अच्छा रहा है। जबकि चार्जिंग केस में 570 mAh बैटरी है जो बड्स को लगभग 6 बार चार्ज करने के लिए काफी है।

चार्जिंग केस की बैटरी के साथ ear (1) की बैटरी लगभग 34 घंटे तक चल जाती है। यहां बैटरी के सन्दर्भ में अच्छी बात ये है कि ये बड्स फ़ास्ट चार्जिंग और Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ उपलब्ध हैं। 10 मिनटों तक चार्ज करने पर ये आपको 1 घंटे का बैटरी बैकअप दे पाने में सक्षम हैं।

रिव्यु का निष्कर्ष: क्या आपको Nothing ear (1) खरीदना चाहिए?

Nothing के Ear (1) बड्स आपको एक अच्छा मूल्य और एक अच्छा साउंड (आवाज़/ध्वनि) का अनुभव प्रदान करते हैं, वो भी केवल 6,000 रूपए में। Nothing कंपनी का पहला प्रोडक्ट (उत्पाद) होने के बावजूद, ये TWS आकर्षक डिज़ाइन और बेहतर साउंड क्वालिटी के साथ अपनी कीमत की रेंज से ऊपर का अनुभव देने की कोशिश करते हैं।

हालांकि अगर नॉइज़ कैंसलेशन ही आपके लिए सर्वोपरि है, तो ये बड्स आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प नहीं हैं। ऐसे में Samsung Galaxy Buds+ में हाल ही में हुए कीमत में कटौती के बाद वो अपने बेहतर साउंड और बेहतर नॉइज़ कैंसलेशन फ़ीचर के साथ Nothing के इन बड्स के सफलता के रास्ते को थोड़ा कठिन ज़रूर बना सकता है।

क्यों खरीदें?

  • बेहतरीन डिज़ाइन और आरामदायक फिट
  • संतुलित और अच्छा साउंड   
  • कॉलिंग के लिए भरोसेमंद   
  • वायरलेस और फ़ास्ट चार्जिंग

क्यों न खरीदें?

  • वौइस् असिस्टेंट सपोर्ट नहीं है
  • केस पर खरोंच आसानी से लग जाते हैं
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageOPPO F27 Pro+ भारत में लॉन्च – IP69 रेटिंग, Armour body, MIL-STD-810H टेस्टिंग के साथ मिलेंगे ये फ़ीचर

OPPO F27 Pro+ 5G ने आज भारतीय बाज़ार में दस्तक दी है। ये पहला फ़ोन है, जो IP69 रेटिंग के साथ आया है, जो पानी और धूल से सुरक्षा के लिए सबसे बेहतर सर्टिफिकेशन है। इसके अलावा फ़ोन आर्मर बॉडी का बना है और ड्रॉप रेजिस्टेंस के लिए भी इसमें SGS Premium रेटिंग दी गयी …

ImageLG Velvet के नाम से 15 मई को लॉन्च हो सकता है कंपनी का अगला स्मार्टफोन

LG मोबाइल डिवीज़न काफी समय से एक आकर्षक स्मार्टफोन को लांच करने के लिए काम कर रही है। फरवरी महीने में V60 ThinQ को लांच करनेबाद भी कंपनी को उतना अधिक फायदा नहीं हुआ जितनी उम्मीद की गयी थी। इसके बाद खबर आई की कंपनी अपनी फ्लैगशिप G-सीरीज को भी किसी अन्य सीरीज से …

ImageRealme Watch का टीजर आया सामने, जल्द हो सकती है लांच

Realme इंडिया में अपने IoT लाइनअप को बढ़ाते हुए अब अपनी स्मार्टवाच को भी लांच करने की तैयारी में दिख रही है। कंपनी पहले भी अपने लांच इवेंट में साफ़ कर चुकी है यह स्मार्टफोन कंपनी तक ही सीमित नही है। कंपनी ने अभी कोई लांच डेट तो नहीं शेयर की है लेकिन टीजर को सोशल …

ImageNothing Ear और Ear (a) भारत में हुए लॉन्च, जाने स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

Nothing कंपनी ने अपने दो नए TWS इयरबड्स Ear और Ear (a) लॉन्च किए हैं। इन्हें कम्पनी द्वारा जापान के community update event में पेश किया गया था। पिछले साल लॉन्च हुए Ear(2) की सफलता के बाद EAR को 11mm ड्राइवर, स्टेक लेआउट, अच्छे वाइब्रेशन एम्प्लीट्यूड के साथ पेश किया गया है। जानते है, दोनों …

ImageNothing Ear Stick TWS रिव्यु

Nothing Ear Stick TWS रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग – 3.8/5 डिज़ाइन और फिट कनेक्टिविटी और कंट्रोल साउंड (आवाज़) बैटरी खूबियाँ बेहतरीन साउंड क्वालिटी आरामदायक फिट लम्बी बैटरी लाइफ खामियाँ ANC नहीं है जेंडर के अनुसार डिज़ाइन वायरलेस चार्जिंग नहीं है पेई (Carl Pei) की कंपनी Nothing ने अपने दूसरे TWS बड्स Nothing …

Discuss

Be the first to leave a comment.