Movies और TV शो कैसे डाउनलोड करें(6 आसान तरीकें)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

बहुत बार ऐसा होता है कि कही भी ट्रेवल करते समय या कही ऐसी जगह जहाँ इंटरनेट कनेक्शन सही से नहीं मिल पाता, वहाँ हम ऑनलाइन मूवीज या कोई अन्य शो नहीं देख पाते। यदि हमें पता हो कि movies download कैसे होती है, जिसे हम ऑफलाइन कभी भी और कहीं भी देख सकते हैं, तो सफर करने का मजा और बढ़ जाता है। इस लेख में हम आपको बताएँगे कि tamil movies download करना हो या bollywood movies, आप आसानी से कैसे कर सकते है। जानते है “Movies और TV शो कैसे डाउनलोड करें” इसके बारे में विस्तार से।

Movies और TV शो कैसे डाउनलोड करें

ट्रेवल के दौरान अच्छा इंटेरेंट कनेक्शन न होने की वजह से यदि आप ऑनलाइन मूवीज नहीं देख पातें है, तो सफर पर निकलने से पहले ही अपनी मनपसंद मूवीज को डाउनलोड करके रख सकते है। इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म हैं, जो ऑफलाइन मूवीज को डाउनलोड करने की सुविधा देते हैं।

ये पढ़े: Instagram live video को सेव या डाउनलोड कैसे करें?

Amazon Prime Video

ये Amazon का ही एक OTT प्लेटफार्म है, जिस पर बॉलीवुड मूवीज, हॉलीवुड मूवीज, तमिल मूवीज, तेलुगु मूवीज, और वेब सीरीज उपलब्ध है, जिन्हे आप ऑनलाइन हाई डेफिनेशन क्वालिटी में देख सकते हैं, लेकिन Amazon Prime Video ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कंटेंट को डाउनलोड करने सुर ऑफलाइन मोड में देखने की सुविधा भी दी है। ये प्लेटफार्म iphone और android के साथ साथ लैपटॉप के लिए भी उपलब्ध है।

आपको इस OTT प्लेटफार्म पर लॉगिन करना है, और अपनी मनपसंद मूवी को डाउनलोड करना है। ऑफलाइन मोड पर मूवीज देखने का एक फायदा ये भी है, कि मूवी के बीच में बार बार आने वाले ads से राहत मिलती हैं।

Amazon Prime में movies download कैसे करे

YouTube Premium

YouTube का उपयोग तो लगभग सभी करते हैं। इस प्लेटफार्म पर बहुत सारा कंटेंट उपलब्ध है, जिसमें मूवीज, टीवी शो, वेब सीरीज शामिल हैं। YouTube Premium उपयोगकर्ताओं को ये फीचर देता है कि आप इसके कंटेंट को YouTube पर ही डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको वीडियो के नीचे बने “Download” बटन पर क्लिक करना है। डाउनलोड किये हुए वीडियो को आप प्रोफाइल सेक्शन में जा कर “Downloads” में देख सकते हैं।

YouTube Premium में movies download कैसे करे

Netflix

Netflix भी एक OTT प्लेटफॉर्म है, जिस पर Latest Hollywood movies, Bollywood movies download करने और ऑनलाइन देखने की सुविधा उपलब्ध है, इसके अतिरिक्त आप इस पर बहु सारी web series भी देख सकते हैं। आपको किसी भी मूवी के नीचे बने “Download” बटन पर क्लिक करना है, और आप उस मूवी को ऑफलाइन मोड पर देख पाएंगे। आप डाउनलोड करी हुई मूवीज को “My Netflix” के अंदर “Downloads” सेक्शन में जाकर देख सकते हैं।

Netflix में movies download कैसे करे

ये पढ़े: फ्री में Laptop की RAM कैसे बढ़ाए?

Hulu

अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबले ये प्लेटफॉर्म थोड़ा कम प्रचलित है, लेकिन इस पर सभी प्रकार की मूवी और शो उपलब्ध है। Hulu भी अपने उपयोगकर्ताओं को movie और web series download करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको किसी भी मूवी के नीचे दिख रहे “Details” के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर “Download” बटन पर क्लिक करना है, ऐसा करने पर आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी डाउनलोड करे हुए कंटेंट को देख पाएंगे।

Hulu में movies download कैसे करे

Disney+

ये काफी प्रचलित OTT प्लेटफॉर्म है, जिस पर आप मूवीज के साथ साथ टीवी सीरियल भी देख सकते हैं। इसमें कुछ कंटेंट आप निशुल्क रूप से देख सकते हैं, बाकी अन्य के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेने की आवश्यकता होती है। Amazon prime की तरह Disney+ में भी कंटेंट को डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है। किसी भी कंटेंट को ओपन करने पर “Play” बटन के नीचे ही “Download” का ऑप्शन मिल जाता है। ये प्लेटफॉर्म Android और iphone दोनों के लिए उपलब्ध है।

Disney+ में movies download कैसे करे

(HBO) Max

Movies और TV Show download कैसे करें टॉपिक की लिस्ट में आखिरी नाम (HBO) Max का है। ये भी अन्य प्लेटफॉर्म के समान ही है जो Android और iphone दोनों के लिए उपलब्ध है। इस प्लेटफॉर्म पर आप। किसी भी मूवी को डाउनलोड करके देख सकते हैं। इसके लिए आपको उस मूवी के नीचे बने डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करना है। फिर आप इसके “Downloads” सेक्शन में जाकर इस मूवी को बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी देख पाएंगे। फ़िलहाल ये प्लेटफॉर्म भारत में उपलब्ध नहीं है।

HBO Max में movies download कैसे करे

ये पढ़े: पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें, जो सभी को पता होना चाहिए

निष्कर्ष

इस लेख में हमने बताया है कि चाहे आपको Tamil movie download करना हो या कोई भी Bollywood, Hollywood Movie download करना हो आप इन OTT प्लेटफॉर्म की सहायता से आसानी से कर सकते हैं। इनमें से कुछ प्लेटफॉर्म अपने उपयोगकर्ताओं को ज्यादातर कंटेंट फ्री में देखने की सुविधा भी देते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageYoutube वीडियो डाउनलोड कैसे करें? जानिये कैसे यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के देख सकते हैं

आजकल हम सभी इंटरनेट के गुलाम हैं, अक्सर कहीं भी सफर के दौरान, थक-हारकर घर पर बैठते ही या सुबह उठते ही हम सभी अपने फोनों पर कुछ न कुछ देखते हैं। हमारे बीच हर घर में मौजूद युवा पीढ़ी के लोग अक्सर वीडियो स्ट्रीमिंग करते हैं, जिसका मुख्य स्त्रोत Youtube भी है। लेकिन अगर …

ImageMovierulz Tamilrockers डाउनलोड वेबसाइट: क्या Movierulz Tamilrockers से फ्री में फिल्में डाउनलोड करने पर हो सकती है जेल ?

Movierulz Tamilrockers टोरेंट वेबसाइट है, जहां आपको लेटेस्ट बॉलीवुड आउट टॉलीवुड फिल्मों के साथ सभी प्रचलित टीवी शो भी मुफ्त में देखे को मिलते हैं। लेकिन भारत में इस तरह की टोरेंट वेबसाइट पर बैन घोषित किया हुआ है। इस वेबसाइट से आपको नयी हो या पुरानी, सभी भाषाओं की फिल्मों का एक बड़ा कलेक्शन …

Imageअपना Airtel Number कैसे चेक करें?(5 आसान तरीकें)

फ़िलहाल टेलीकॉम सेक्टर में Airtel ने अपना पैर जमा रखा है, और अच्छी नेटवर्क कनेक्टिविटी और 5G सुविधा होने की वजह से ज्यादातर यूजर इसी नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए आप भी स्वाभाविक रूप से Airtel Sim का ही इस्तेमाल कर रहे होंगे, और नयी सीम लेने के साथ साथ एक परेशानी का …

Imageफ़ोन का IMEI Number कैसे चेक करें? (4 आसान तरीकें)

हमें अपने फोन के IMEI Number की जानकारी होना चहिए क्योंकि फोन बेचते समय या चोरी होने पर हमें इसकी आवश्यकता पड़ती है। यदि आपको भी अपने फोन के IMEI Number की जानकारी नहीं है, तो इस लेख में हमनें बताया है, कि फ़ोन का IMEI Number कैसे चेक करें? इन सभी तरीकों का उपयोग …

Discuss

Be the first to leave a comment.