फ्री में Laptop की RAM कैसे बढ़ाए?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

यदि आपके पास भी लैपटॉप है और उसमे कम RAM होने की वजह से आपको अच्छी परफॉरमेंस नहीं मिल पाती है तो आप भी अपने लैपटॉप की RAM को बढ़ा सकते हैं। इस लेख में हमने बताया है कि Laptop की RAM कैसे बढ़ाए? जब भी हम लैपटॉप में मल्टीटास्किंग करते हैं, तो सिस्टम की RAM ज्यादा उपोग में आती है, क्यूंकि सभी एप्लीकेशन उसी पर संचालित होते हैं। ऐसे में जितनी ज्यादा RAM होती है, लैपटॉप बिना अटके उतना ही अच्छा परफॉर्म कर पाता है।

Laptop की RAM कैसे बढ़ाए?

यदि आप Laptop की RAM को बढ़ाना चाहते है तो ये दो तरीकें से होता है एक Virtual Ram का इस्तेमाल करके और दूसरा सिस्टम में Physical RAM डाल कर। नीचे हमनें इन दोनों तरीको के बारे में बताया है।

ये पढ़े: पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें, जो सभी को पता होना चाहिए

Laptop की Virtual RAM कैसे बढ़ाए?

आज कल ऐसे सिस्टम आ रहे है कि हम हमारे लैपटॉप में Virtual Ram को बढ़ा सकते है, ये Physical RAM से अलग होती है, लेकिन उसी की तरह काम करती हैं। Virtual RAM को बढ़ाने के लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने लैपटॉप के कीबोर्ड में “Windows Key” दबाए, ऐसा करने पर स्टार्ट मेनू खुलेगा, यहाँ “About Your PC” सर्च करें।
Laptop की Virtual RAM कैसे बढ़ाए
  • “About Your PC” को ओपन करने पर दाहिनी तरफ “Advanced System Settings” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
Laptop की Virtual RAM कैसे बढ़ाए
  • अब यहाँ “Adavnced” के ऑप्शन पर क्लिक करें, फिर “Performance” के सेक्शन में दिख रहे “Settings” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Laptop की Virtual RAM कैसे बढ़ाए
  • “Performance Options” सेक्शन में “Advanced” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें, फिर “Virtual Memory” सेक्शन में “Change” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Laptop की RAM कैसे बढ़ाए
  • यहाँ पर सबसे ऊपर बने बॉक्स को अनटिक करें, फिर “Custom Size” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी स्टोरेज के अनुसार “Initial Size” और “Maximum Size” को सेट करें और नीचे दिख रहे “OK” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Laptop की RAM कैसे बढ़ाए
  • अब अपने लैपटॉप को एक बार रीस्टार्ट करें, ऐसा करने पर आपके लैपटॉप की Virtual Ram increase हो जाएगी।

ये पढ़े: Windows 11 start menu में Ads कैसे बंद करें?(सबसे आसान तरीका)

Laptop की Physical RAM कैसे बढ़ाए?

ऊपर बताये गए तरीके में Laptop की सिर्फ Virtual RAM को ही बढ़ाया जा सकता है, Physical RAM पहले जैसी ही रहती है, इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होता है और अपने नजदीकी सर्विस सेंटर में जाना होता है। वे लैपटॉप में ज्यादा जीबी की RAM डाल देते हैं। इसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

Compatibility चेक करें

सबसे पहले आपको अपने सिस्टम की Compatibility को चेक करना होता है कि आपका सिस्टम कितनी GB RAM सपोर्ट कर सकता है। उदाहरण के तौर पर आपके लैपटॉप में 4GB RAM है लेकिन लैपटॉप 8GB RAM सपोर्ट कर सकता है, तो आप 8GB RAM खरीदें।

Compatible RAM खरीदें

अब जितने GB की RAM आपका लैपटॉप सपोर्ट कर सकता है उतने GB की RAM को ऑनलाइन या किसी भी नजदीकी स्टोर से खरीदें।

लेपटॉप में नई RAM इंस्टॉल करें

अब लेपटॉप के सर्विस सेंटर पर जाएं और उनसे अपने लैपटॉप में खरीदी हुई RAM को डालने के लिए कहे। आपके लैपटॉप की Physical RAM बढ़ जाएगी।

निष्कर्ष

इस लेख में हमनें बताया हैं कि Laptop की RAM कैसे बढ़ाएं जिसमें Virtual RAM को बढ़ाने का तरीका और Physical RAM को बढ़ाने का तरीका शामिल है। Virtual RAM को बढ़ाने के लिए आपको किसी प्रकार के शुल्क की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन Physical RAM को बढ़ाने के लिए आपको RAM खरीदने और सर्विस सेंटर के चार्जेस के लिए शुल्क देना होता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageMotorola X50 Ultra Snapdragon 8s Gen 3 के साथ चीन में लॉन्च; ये होंगे ख़ास फ़ीचर

Moto X50 Ultra को कंपनी ने चीन में लॉन्च कर दिया है। ये स्मार्टफोन इससे पहले अप्रैल, 2024 में ग्लोबल मार्किट में Edge 50 Ultra नाम से दस्तक दे चुका है। ये मोटोरोला का एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, जिसमें Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर, 16GB तक की LPDDR5x रैम और UFS 4.0 स्टोरेज जैसे फ़ीचर …

ImageTelegram Web: अपने लैपटॉप या Macbook पर Telegram को कैसे इस्तेमाल करें

Telegram ऐप, WhatsApp की ही तरह एक मैसेजिंग ऐप है, जिससे आप मैसेज के अलावा और भी कई तरह के काम कर सकते हैं। साथ ही Telegram ऐप को आप अपने लैपटॉप पर ब्राउज़र द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसकी ऐप भी Windows या Macbook पर डाउनलोड की जा सकती है। अपने डेस्कटॉप …

ImageThe MSI Modern 14 (B11MO-235IN) रिव्यु

हालांकि MSI अपने गेमिंग प्रोडक्ट्स (उत्पादों) के लिए जाना जाता है और इनमें Stealth और GF63 लैपटॉप, नोटबुक इत्यादि शामिल हैं। MSI की तीन सीरीज़ हैं – पर आज हम जिस लैपटॉप को रिव्यु करने जा रहे हैं उसका नाम है – The MSI Modern 14। ये एक मिड-रेंज लैपटॉप है जिसमें ब्रांड के प्रीमियम …

ImageAI की सहायता से Instagram Stories में बैकग्राउंड कैसे बदलें?

यदि आपको भी इंस्टाग्राम पर स्टोरीज डालने का शौक है, और डेली नयी स्टोरीज अपलोड करते हैं, तो ये लेख ख़ास आपके लिए ही है, क्यूंकि इस लेख में हमनें बताया है कि AI की सहायता से Instagram Stories में बैकग्राउंड कैसे बदलें? कुछ सालों से तकनिकी क्षेत्र में AI को ज्यादा महत्त्व दिया जा …

ImageSongs Playlist को फ्री में दुसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर कैसे ट्रांसफर करे?

यदि आप गाना सुनने के शौक़ीन हैं और आपने खुद की एक गानों की प्लेलिस्ट बना रखी है, लेकिन किसी अन्य सांग स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर भी वो ही पसंदीदा गानें सुनना चाहते हैं तो बहुत सारे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स पर ये सुविधा दी जाती हैं कि आप अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट को एक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म से दूसरे …

Discuss

Be the first to leave a comment.