पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें, जो सभी को पता होना चाहिए

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज कल बाज़ार में हर थोड़े दिन में एक नया स्मार्टफोन लॉन्च हो जाता है, और हम कुछ महीनों में ही अपना फ़ोन बदल कर नए फीचर्स वाला फ़ोन लेना पसंद करते है। यदि आप भी ऐसा ही करते है तो आपके लिए ये सोचना थोड़ा परेशानी काम हो सकता है कि पुराने फ़ोन का क्या किया जाये? यदि आपको नहीं पता तो इस लेख में हमनें पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें (5 ways you can use your old smartphone) टॉपिक को आसान भाषा में समझाया है। जानते हैं, पुराने स्मार्टफोन को 5 तरीकों से उपयोग करने के बारे में।

पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें

पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें

वैसे तो पुराने स्मार्टफोन को कई तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, लेकिन इसे लेख में हमनें 5 ऐसे चुनिंदा तरीकें बताये है, जो लगभग हर घर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

  1. CCTV Camera के रूप में
  2. Emulation Console के रूप में
  3. Storage के रूप में
  4. Music Player के रूप में
  5. GPS Device के रूप में

ये पढ़े: Instagram live video को सेव या डाउनलोड कैसे करें?

1. CCTV Camera के रूप में

यदि आपके घर में कोई पुराना फ़ोन है जिसे कोई इस्तेमाल नहीं कर रहा तो आप उसका उपयोग CCTV के रूप में भी कर सकते हैं। जब भी कही बाहर या ऑफिस जाये तब मुख्य दरवाजे पर कही छुपा कर रख सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन है जो आपके फ़ोन को CCTV के रूप में काम करने की सुविधा देती है, उनके माध्यम से आप कही पर भी बेथ कर पुराने फ़ोन के कैमरा को एक्सेस कर पाएंगे और घर के बहार जो भी हो रहा है, देख पाएंगे।

CCTV Camera Apps List:

  • Alfred Home Security Camera
  • Mobile Security Camera (FTP)
  • Home Security Camera WardenCam
  • CCTV Camera Pros Mobile
  • iCamViewer

2. Emulation Console के रूप में

यदि आप मोबाइल गेम खेलने के शौक़ीन है तो पुराने फ़ोन को Emulation Console के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इंटरनेट पर BGMI और Free Fire जैसे कई गेम हैं, जिन्हे खेलने में काफी टाइम लगता है और फ़ोन की बैटरी भी खत्म होने लगती है, ऐसे में अपने नए फ़ोन का उपयोग न करके आप पुराने फ़ोन में भी ये गेम खेल सकते हैं। इसका दूसरा फायदा है कि गेम के बीच में आने वाले कॉल्स से आपको परेशानी भी नहीं होगी।

Game List:

  • BGMI
  • Free Fire
  • Among Us
  • Call of Duty: Mobile
  • Clash Royale

3. Storage के रूप में

यदि आप मोबाइल में मूवीज देखने या बहुत ज्यादा फोटोज क्लिक करने के शौक़ीन है, तो आप अपने दुसरे फोन का इस्तेमाल Storage के रूप में भी कर सकते हैं। जिससे आपके नए फ़ोन की स्टोरेज काम यूज़ होगी और फ़ोन अच्छा परफॉर्म करेगा। आप चाहे तो अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स और फोटोज को बैकअप के रूप में भी पुराने फ़ोन में रख सकते हैं।

ये पढ़े: Android में नंबर कैसे ब्लॉक करे, जाने सबसे आसान तरीका

4. Music Player के रूप में

पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें की लिस्ट में अगला तरीका है कि आप अपने पुराने फ़ोन को Music Player या ऑडियो बुक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फ़ोन में अपने पसंद के गानों की प्ले लिस्ट बना कर रख सकते हैं, या काम से फ्री हो कर शाम को अपने पसंद की कोई ऑडियो बुक या पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं।

5. GPS Device के रूप में

यदि आपके पास कार है और कार में GPS नहीं है तो इसका इस्तेमाल आप GPS के रूप में भी कर सकते हैं, ताकि कभी कार चोरी होने पर आपको पता रहे कि कार कहा है, सिर्फ कार ही नहीं आप अपनी स्कूटी या बाइक के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल बच्चो की सुरक्षा के लिए भी किया जा सकता है।

निष्कर्ष:

इस लेख को पढ़ने के बाद पुराने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 5 तरीकें जानने की आपकी खोज यही समाप्त हो जाएगी। आप इन तरीकों से अपने पुराने फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त फ़ोन को वेबकैम के रूप में इस्तेमाल करना या घर के बच्चो या बुजुर्गो को उपयोग करने के लिए देने जैसे और भी कई तरीकें हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageUSB-C 3.5mm अडैप्टर खरीदने से पहले जान ले यह जरुरी बातें, बाद में नहीं होगा पछतावा

मोबाइल फ़ोन में 3.5mm ऑडियो जैक काफी महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर उन यूज़र्स के लिए जो महंगे वायरलेस हेडफोन या ईयरबड नहीं खरीद सकते हैं। लेकिन इन दिनों टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ-साथ स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने मिड रेंज डिवाइसों तक से 3.5mm ऑडियो जैक को धीरे-धीरे समाप्त कर रही है। स्वाभाविक रूप से अब …

Imageजानिए स्मार्टफोन से जुड़ी यह बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स, आएंगी आपके बेहद काम

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि हमारे फोन में ऐसे अनेकों फीचर हैं, जिनसे हम अभी तक अनजान है। यह वह फीचर हैं, जो हमारे काम को या फोन इस्तेमाल को और आसान बना सकते हैं। आज हम आपको फोन की …

ImageWhatsApp की पांच ऐसी ट्रिक जो आपको ज़रूर पता होनी चाहिए

WhatsApp इस समय सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेजिंग ऐप है, जिस पर हम सभी एक दूसरे को टेक्स्ट मैसेज के अलावा ऑडियो या वीडियो मैसेज भी भेजते हैं। साथ ही डॉक्यूमेंट, फोटो और वीडियो कॉलिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल काफी किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी इस ऐप से सम्बंधित कुछ …

ImageAndroid फ़ोन या iPhone पर नंबर कैसे ब्लॉक करें

किसी व्यक्ति के कॉल्स से आप छुटकारा पाना चाहें या कोई टेलीमार्केटिंग या प्रॉपर्टी बेचने जैसे स्कैम कॉल हों, नंबर ब्लॉक करने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपको ये ज़रूर पता होना चाहिए कि Android फ़ोन या iPhone पर किसी नंबर को कैसे ब्लॉक किया जाए। वास्तव में ये कार्य काफी आसान …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products