USB-C 3.5mm अडैप्टर खरीदने से पहले जान ले यह जरुरी बातें, बाद में नहीं होगा पछतावा

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

मोबाइल फ़ोन में 3.5mm ऑडियो जैक काफी महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर उन यूज़र्स के लिए जो महंगे वायरलेस हेडफोन या ईयरबड नहीं खरीद सकते हैं। लेकिन इन दिनों टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ-साथ स्मार्टफोन निर्माता कंपनी अपने मिड रेंज डिवाइसों तक से 3.5mm ऑडियो जैक को धीरे-धीरे समाप्त कर रही है। स्वाभाविक रूप से अब लोग कुछ ऐसा रास्ता ढूंढ रहे हैं, जो फोन के टाइप-सी पोर्ट को 3.5mm जैक में बदल सके ताकि, वह अपने पुराने हेडफ़ोन को सुचारु रूप में इस्तेमाल कर सकें। यहाँ, USB-C से 3.5mm एडॉप्टर या डोंगल एक समाधान हो सकता है, लेकिन USB-C से 3.5mm एडेप्टर खरीदने से पहले, आपका कुछ बातें जान लेना बहुत आवश्यक है।

यह भी पढ़े :- IP Rating: जानिए स्मार्टफ़ोन में मिलने वाली IP ​​​​रेटिंग से सम्बंधित हर छोटी-बड़ी जानकारी यहाँ

निर्माता 3.5mm ऑडियो जैक क्यों हटा रहे हैं?

फ़ोन निर्माता कंपनी मोबाइल फोनों में से 3.5mm ऑडियो जैक क्यों हटा रहे हैं, इसका कोई आधिकारिक कारण तो नहीं है, लेकिन जैसा कि हम समझ सकते हैं, 3.5 mm ऑडियो जैक को हटाने के लिए निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

  • 3.5mm ऑडियो जैक को हटाने के कारणों में से एक यह बताया जाता है, कि फोन बॉडी के अंदर, हर एक-एक mm बहुत मायने रखता है इसलिए निर्माता 3.5mm जैक को हटाकर, फोन बॉडी के अंदर कुछ भौतिक स्थान (physical space) खाली कर सकते हैं।
  • कम्पनियाँ कभी-कभी यह भी कारण देती हैं, कि फ़ोन को पानी के नुकसान से बचाने के लिए 3.5mm जैक को स्मार्टफोन से हटाया जा रहा है।
  • एक और कारण है, जो कि उचित लगता है, वह यह है कि समय के साथ एक निरंतर प्लग-इन और प्लग-आउट के साथ, 3.5mm ऑडियो जैक सॉकेट के अंदर पिन को नुकसान पहुंचाता है जिसके परिणामस्वरूप ऑडियो गुणवत्ता खराब होती है।
  • अंत में, और सबसे महत्वपूर्ण कारण पैसा है। 3.5mm जैक को हटाने के बाद कंपनियों का अन्य उपकरण जैसे ईयर पॉड्स या वायरलेस हेडफ़ोन की बिक्री की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे निर्माताओं को मुनाफ़ा हो रहा है। यहां तक ​​कि कुछ स्मार्टफोन निर्माता पुराने 3.5mm हेडफ़ोन का पुन: उपयोग करने के लिए यूएसबी-सी से 3.5mm कनवर्टर बेचते हैं।

USB केबल और डोंगल का करें इस्तेमाल

फोन पर यूएसबी ऑडियो को इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं। Samsung और Google जैसे निर्माता USB पोर्ट से डिजिटल ऑडियो आउटपुट यूज़ करना पसंद करते हैं और अपने ईयरफ़ोन पर भरोसा करते हैं कि उनके पास डिजिटल सिग्नल को एनालॉग ऑडियो में बदलने के लिए DAC (Digital-to-Analogue Converter) है, जो आपके कानों को आराम देता हैं। यह कार्य फोन के भीतर अन्य एनालॉग संकेतों के साथ हस्तक्षेप से बचने के लिए ऑडियो को लंबे समय तक डिजिटल रहने की अनुमति देता है और ऑडियो उपकरण निर्माताओं को अधिक नियंत्रण भी देता है। कहने का अर्थ यह है, कि यदि आप एक अच्छी-गुणवत्ता वाला USB-C हेडफ़ोन खरीदते हैं, तो आपको अपने फ़ोन में अच्छी ऑडियो गुणवत्ता प्राप्त होगी।

यदि आप अपने Samsung और Google फोन के लिए एक डोंगल खरीद रहे हैं जो एक यूएसबी पोर्ट के माध्यम से डिजिटल ऑडियो आउटपुट करता है, तो आपको एक DAC के साथ एक सक्रिय डोंगल की आवश्यकता होगी। फोनों में एक पहले से निर्मित DCA और एम्पलीफायर होता है और “ऑडियो एक्सेसरी मोड” का उपयोग करके, यूएसबी पोर्ट सीधे एनालॉग ऑडियो को 3.5mm ऑडियो जैक के रूप में आउटपुट कर सकता है और आपके हेडफ़ोन निष्क्रिय डोंगल (DAC के बिना) के माध्यम से सिग्नल चुन सकते हैं।

इस कार्य का लाभ व्यापक कनेक्टिविटी है लेकिन इसका नकारात्मक पक्ष यह है, कि यदि आप सस्ते यूएसबी टाइप-सी से 3.5mm ऑडियो जैक कनेक्टर का इस्तेमाल करते हैं, तो एनालॉग सिग्नल खराब हो सकता है। यह दूसरा तरीका वह है जिससे ओप्पो, रियलमी, वनप्लस और वीवो सहित अधिकांश बीबीके ब्रांड यूएसबी ऑडियो को इस्तेमाल करते हैं। यही कारण है कि वनप्लस फोन के साथ मिला निष्क्रिय यूएसबी टाइप-सी से 3.5 mm ऑडियो जैक कनेक्टर आपके सैमसंग फोन या आपके आईपैड के साथ काम नहीं करेगा।

यह भी पढ़े :- Realme की तरफ से आ रहे हैं, Fold और Flip फ़ोन, मिला ये बड़ा संकेत

मेरा यूएसबी टाइप-सी से 3.5 एमएम ऑडियो जैक कनेक्टर मेरे फोन के साथ काम क्यों नहीं करता है?

कुछ स्मार्टफोन टाइप सी पोर्ट से डिजिटल ऑडियो आउटपुट करते हैं, इसलिए आपको कुछ ऐसा चाहिए जो डिजिटल ऑडियो को एनालॉग में बदल सके ताकि हम ऑडियो सुन सकें। उस स्थिति में, आपको एक कनवर्टर की आवश्यकता होती है जिसमें DAC या डिजिटल से एनालॉग कनवर्टर सर्किट होता है। यदि आप टाइप-सी से 3.5 मिमी एडॉप्टर ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको वह ‘एक्टिव’ मिलेगा , जो दर्शाता है कि कनवर्टर में एक इनबिल्ट DCA है।

यदि आपका फोन यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के माध्यम से एनालॉग ऑडियो आउटपुट करता है तो आपको निष्क्रिय टाइप-सी से 3.5 मिमी कनवर्टर की आवश्यकता है। हालांकि इस मामले में निष्क्रिय और सक्रिय दोनों पूरी तरह से काम कर सकते हैं। वैसे, ‘निष्क्रिय’ शब्द कनवर्टर का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें कोई इनबिल्ट DCA या किसी प्रकार की सर्किट्री नहीं होती है।

ध्यान रखें, निष्क्रिय विकल्प के साथ, सब कुछ हेडफ़ोन कनेक्टर, केबल और हेडफ़ोन के चालक पर निर्भर करता है, इसलिए यदि आप उच्च-गुणवत्ता वाली ध्वनि की अपेक्षा कर रहे हैं तो आपको अच्छे हेडफ़ोन में निवेश करना चाहिए। यहां कन्वर्टर ज्यादा मायने नहीं रखता। यद्यपि सक्रिय विकल्प के साथ, आपको कनवर्टर और हेडफ़ोन दोनों का ध्यान रखना होगा। यदि कन्वर्टर को बेकार घटकों के साथ बनाया गया है, तो आप एक खराब ऑडियो सुनेंगे, चाहे आपके हेडफ़ोन की गुणवत्ता कितनी भी अच्छी क्यों न हो। यदि हेडफ़ोन की गुणवत्ता बेकार है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने USB-C से 3.5mm कनवर्टर के लिए कितना भुगतान किया है। इसलिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाला हेडफ़ोन और एक कन्वर्टर होना महत्वपूर्ण है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइलफोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप smartprix.com पर भी विज़िट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Google I/O 2023: 10 मई को होने वाले इस कार्यक्रम का समय और शेड्यूल से लेकर जाने सब कुछ यहाँ

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageLumiford U40, U30 और U20 हुए बेहतर ऑडियो क्वालिटी के साथ लांच, जाने कीमत और फीचर

Lumiford ने इंडियन मार्किट में तीन बेस्ट इन क्लास फीचर वाले U40, U30 और U20 वायर्ड इयरफोनों को लांच कर दिया है। इनमें बेहतर साउंड क्वॉलिटी के साथ ही एचडी माइक्रोफोन इनबिल्ट होने का दावा किया गया है। कंपनी ने युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए इस तरह के ईयरफोन लॉन्च किए हैं, जिनमे …

ImageOnePlus Nord CE 2 5G रिव्यु: किफ़ायती रेंज में ऑल राउंडर

OnePlus Nord CE 2 5G रिव्यु समरी एडिटर रेटिंग: 3.5/5 डिज़ाइन डिस्प्ले बैटरी कैमरा परफॉरमेंस खूबियां अच्छा स्मार्टफोन डिज़ाइन बेहतर AMOLED डिस्प्ले साफ़-सुथरी UI पावरफुल बैटरी खामियां Android 11 लो-लाइट फोटोग्राफी अच्छी नहीं है अडैप्टिव रिफ्रेश नहीं OnePlus भारत में अपनी Nord सीरीज़ को धीरे-धीरे बढ़ा रहा है। हाल ही में कंपनी ने इस सीरीज़ …

ImageGoogle Pixel 8a राउंडअप: लॉन्च से पहले फ़ोन के बारे में जानें सारी बातें

Google Pixel 8a को लेकर कंपनी ने फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन Pixel 8a का इसी महीने लॉन्च होना लगभग तय है। अभी तक इस फ़ोन से सम्बंधित सामने आयी सभी लीक बताती हैं कि Pixel 8a भारत में और विश्व स्तर पर मई 2024 में ही आ सकता है। इसके अलावा …

Imageलॉन्च से पहले सामने आयी OnePlus 12 की कीमत; सुनकर अपने कानों पर यकीन नहीं होगा

चीन में अपने फ्लैगशिप फ़ोन को लॉन्च करने के बाद, अब कंपनी OnePlus 12 और OnePlus 12R को भारत में अगले महीने लॉन्च करने जा रही है। ये फ़ोन भारत में 23 जनवरी, 2024 को आएगा, जो पिछले साल आये OnePlus 11 का सक्सेसर होगा। वहीँ OnePlus 12R चीन में लॉन्च हो चुके OnePlus Ace 3 का रिब्रांडेड …

Discuss

Be the first to leave a comment.