IP Rating: जानिए स्मार्टफ़ोन में मिलने वाली IP ​​​​रेटिंग से सम्बंधित हर छोटी-बड़ी जानकारी यहाँ

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

अक्सर फोन खरीदते हुए और उसके स्पेसिफिकेशन की जाँच करते हुए हम IP रेटिंग का ज़िक्र सुनते हैं। लेकिन, क्या आपने सोचा है, कि IP रेटिंग का क्या मतलब है? और यह किस प्रकार से काम करती है ? चिंता मत कीजिए, आज हम आपको बताएंगे कि IP रेटिंग का क्या अर्थ है और IP रेटिंग के विभिन्न प्रकार क्या हैं आदि।

यह भी पढ़े :-Vivo V27 Pro रिव्यु: एक बेहतरीन मिड-रेंज फ़ोन

यह भी पढ़े :-iQOO 7 Neo 5G रिव्यु: एक मिड-रेंज पावरफुल परफ़ॉर्मर

IP ​​​​रेटिंग क्या है?

IP ​​​​रेटिंग, जिसे इनग्रेस सुरक्षा (Ingress Protection) रेटिंग के रूप में भी जाना जाता है, यह आपके स्मार्टफोन को धूल, पानी और अन्य बाहरी तत्वों, जिससे स्मार्टफोन को नुकसान हो सकता है, से सुरक्षा का एक मापदंड है। यह रेटिंग दो तरह से होती है, पहला ठोस वस्तुओं की सुरक्षा और दूसरा तरल पदार्थों से सुरक्षा।

यह IP ​​​​रेटिंग 0 से 6 स्केल तक होती है, जो ठोस वस्तुओं के प्रति सुरक्षा के स्तर को दर्शाती है। दूसरी 0 से 8 तक होती है, जो तरल पदार्थों की सुरक्षा के स्तर को इंगित करती है। उदाहरण के लिए, IP67 रेटिंग का मतलब है, कि डिवाइस धूल से सुरक्षित है और 30 मिनट के लिए 1 मीटर तक पानी में डूबे रह सकता है।

इस मानक से हमें पता चलता है, कि कोई डिवाइस बाहरी ऑब्जेक्ट जैसे धूल, धूप और नमी से कितना सुरक्षित हैं। IP रेटिंग जितनी अधिक होगी, आपका फोन उतना ही बेहतर और सुरक्षित होगा।

IP रेटिंग्स का उपयोग कहाँ किया जाता है?

IP ​​​​रेटिंग का व्यापक रूप से विभिन्न डिवाइसों के लिए उपयोग किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपकरण पानी, धूल और नमी जैसे पर्यावरणीय कारकों का सामना कर सकता है या नहीं। उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अक्सर धूल और पानी से बचाव के लिए IP रेटिंग दी जाती है। मौसम की स्थिति से बचाव के लिए भी डिवाइस को आईपी रेटिंग दी जाती है। औद्योगिक उपकरण जैसे मशीनरी और बिजली उपकरण को अक्सर हाई IP रेटिंग दी जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कठोर परिस्थितियों का सामना कर सकें।

यह भी पढ़े :- आज से भारत में शुरू हुई Vivo V27 Pro की सेल, मिलेंगे बेहतरीन बैंक डिस्काउंट और ऑफर्स

IP रेटिंग के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

विभिन्न प्रकार के डिवाइसों के लिए विभिन्न प्रकार की IP ​​​​रेटिंग दी जाती हैं, जो एक अलग स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। निम्नलिखित में कुछ सबसे सामान्य आईपी रेटिंग हैं और कुछ जो केवल फ्लैगशिप डिवाइस में देखने को मिलती है;

IP20: यह रेटिंग 12.5 mm से अधिक आकार की ठोस वस्तुओं से सुरक्षा प्रदान करती है, लेकिन तरल पदार्थों से कोई सुरक्षा नहीं देती है।
IP44: यह रेटिंग 1mm से बड़ी ठोस वस्तुओं और किसी भी दिशा से पानी के छींटे से सुरक्षा प्रदान करती है।
IP54: यह रेटिंग 1mm से बड़ी ठोस वस्तुओं और किसी भी दिशा से पानी के छींटे से सुरक्षा प्रदान करती है। आमतौर पर ट्रू वायरलेस ईयरबड्स में यह पाया जाता है।
IP67: यह रेटिंग धूल से पूरी सुरक्षा प्रदान करती है और 30 मिनट के लिए 1 मीटर तक पानी में डूबे रहने को झेल सकती है। IP67 रेटिंग आमतौर पर स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच में मिलती है।
IP68: यह रेटिंग धूल से पूरी सुरक्षा प्रदान करती है और एक विस्तारित अवधि के लिए 1 मीटर से अधिक पानी में डूबने का सामना कर सकती है। बहुत सारे प्रीमियम स्मार्टफोन की IP68 रेटिंग होती है।
IPX5: यह रेटिंग किसी भी दिशा से आने वाले लो-प्रेशर वॉटर जेट से सुरक्षा प्रदान करती है।
IPX6: यह रेटिंग किसी भी दिशा से आने वाले हाई प्रेशर वाले पानी के जेट से सुरक्षा प्रदान करती है।
IPX7: यह रेटिंग 30 मिनट के लिए 1 मीटर तक पानी में डूबे रहने से सुरक्षा प्रदान करती है।
IPX8: यह रेटिंग 1 मीटर से अधिक पानी में डूबने से सुरक्षा प्रदान करती है।

IP रेटिंग और MIL-STD रेटिंग में क्या अंतर है?

MIL-STD रेटिंग एक और मानक है जिसे अक्सर बहुत सारे गैजेट्स में हाईलाइट किया जाता है।
यह नोट करना महत्वपूर्ण है, कि IP रेटिंग्स MIL-STD रेटिंग्स के समान नहीं हैं। MIL-STD रेटिंग IP रेटिंग्स की तुलना में अधिक कठोर हैं और आमतौर पर सैन्य उपकरणों के लिए उपयोग की जाती हैं।

यह भी पढ़े :- Amazon Holi Sale 2023: होली पर भारी छूट के साथ उपलब्ध हैं ये प्रोडक्ट

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइलफोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप smartprix.com पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

Imageफरवरी का यह हफ्ता होगा मनोरंजन से भरपूर, OTT पर रिलीज़ होंगी यह मज़ेदार मूवीज़ और वेब सीरीज़

फरवरी का यह महीना अपनी समाप्ति की ओर है, परन्तु फिर भी आपके लिए मनोरंजन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं हुई है। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड की फिल्में और वेब सीरीज़ हर हफ्ते OTT प्लेटफार्म पर रिलीज़ होती हैं। इस हफ्ते भी ओटीटी पर हिंदी से लेकर साउथ इंडस्ट्री के सुपरस्टार की कई …

ImageFarzi की ही तरह क्राइम और थ्रिल से भरपूर हैं यह वेब सीरीज़, लिस्ट देखें यहाँ

बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर ने राज और डीके की नई वेब सीरीज फर्जी के साथ अपना ओटीटी डेब्यू किया है। उसकी थ्रिलर सीरीज़ Farzi 10 फरवरी, 2023 को Amazon Prime पर रिलीज़ किया गया था। इस शो को दर्शकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। सीरीज़ में शाहिद कपूर और …

ImageiQoo Z9x 5G होने वाला है भारत में लॉन्च,21,000 से कम कीमत पर मिलेंगे ये धमाकेदार फीचर्स

iQoo जल्द ही भारतीय बाज़ार में अपना नया फ़ोन पेश करने वाली है। इस कंपनी के फ़ोन अपने शानदार स्पेसिफिकेशन्स और परफॉरमेंस के लिए काफी लोकप्रिय हो रहे हैं , ऐसे में कंपनी ने अपने नए फ़ोन iQoo Z9x 5G का खुलासा किया है। लॉन्च से पहले ही इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में सभी जानकारी …

ImageBest english to hindi translation apps की जानकारी हिंदी में

आज भी बहुत लोगों के लिए इंग्लिश भाषा का सही से अनुवाद कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में पूरे भारत में कही न कही english to hindi translation apps की आवश्यकता होती हैं। इसकी सहायता से किसी डॉक्यूमेंट का हिंदी में अनुवाद करना काफी आसान हो जाता है, और हम उसमे लिखे कंटेंट …

Discuss

Be the first to leave a comment.