जानिए स्मार्टफोन से जुड़ी यह बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स, आएंगी आपके बेहद काम

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि हमारे फोन में ऐसे अनेकों फीचर हैं, जिनसे हम अभी तक अनजान है। यह वह फीचर हैं, जो हमारे काम को या फोन इस्तेमाल को और आसान बना सकते हैं। आज हम आपको फोन की ऐसी ही उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे, जिनका उपयोग कर आप अपने स्मार्टफोन को स्मार्टली इस्तेमाल कर पाएंगे। चलिए शुरू करते हैं।

यह भी पढ़े :-Apple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

स्प्लिट-स्क्रीन मोड

अधिकांश एंड्रॉइड स्मार्टफोन स्प्लिट-स्क्रीन या मल्टी विंडो मोड को सपोर्ट करते हैं। इससे आप एक साथ दो ऐप्स पर काम कर सकते हैं। स्प्लिट-स्क्रीन मोड का उपयोग करने के लिए, बस पहला app खोलें और उसके साथ चलने के लिए दूसरा ऐप चुनने के लिए हाल ही के ऐप बटन को दबाकर रखें। यह मल्टीटास्किंग के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे वीडियो देखते समय अपना ईमेल चेक करना, या विभिन्न ऐप्स के बीच कॉपी-पेस्ट करना।

स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधा

स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधा आपको अपनी स्क्रीन पर क्या हो रहा है इसका एक वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देती है। यह ट्यूटोरियल बनाने या आपके फ़ोन की समस्याओं के निवारण के लिए उपयोगी हो सकता है।

Android स्मार्टफोन पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • स्क्रीन के ऊपर से क्विक सेटिंग पैनल को नीचे खोलें।
  • स्क्रीन रिकॉर्डिंग आइकन (डॉट वाला कैमरा) देखें और उसे टैप करें।
  • आपके डिवाइस के आधार पर, आपको डिवाइस को ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देने के लिए कहा जा सकता है।
  • एक बार जब आप अनुमति दे देते हैं, तो आप एक उलटी गिनती देखेंगे और फिर रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।
  • रिकॉर्डिंग रोकने के लिए, क्विक सेटिंग्स पैनल को फिर से नीचे खींचें और स्क्रीन रिकॉर्डिंग आइकन पर टैप करें। ऐसा करने से वीडियो आपकी गैलरी में सेव हो जाएगी।

नोट: डिवाइस मॉडल और Android के आधार पर यह फीचर अलग-अलग ढंग से स्क्रीन रिकॉर्डिंग होती है। हो सकता है कि कुछ डिवाइसों में फीचर बिल्ट-इन न हो, ऐसी स्थिति में आप Google Play Store से स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

वॉयस असिस्टेंट

सभी एंड्रॉइड फोन एक बिल्ट-इन वॉयस असिस्टेंट – गूगल असिस्टेंट के साथ आते हैं, जो आपको कार्य करने, रिमाइंडर सेट करने और यहां तक ​​कि अपने घर में अन्य स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़े :-Echo Dot (5th Gen) भारत में हुआ लॉन्च, अब आपका घर बनेगा और भी स्मार्ट

फ़ास्ट app स्विचिंग

क्या आप जेस्चर कंट्रोल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक से दूसरे aap में तेज़ी से स्विच कर सकते हैं। स्क्रीन के निचले भाग में कहीं भी अपनी अंगुली को दाईं ओर फ़्लिक करें। वह आपको तेज़ी से आपके सबसे हाल ही में उपयोग किए गए app पर वापस ले जायेगा। वहां से, आप अपनी वापस जाने के लिए फिर से दाईं ओर फ़्लिक क्लिक कर सकते हैं या दूसरी दिशा में वापस स्नैप करने के लिए बाईं ओर फ़्लिक कर सकते हैं।

App शॉर्टकट

ये शॉर्टकट पूरी तरह से छिपे हुए हैं, और इनका उपयोग करने के लिए आपको बस app आइकन को दबाकर रखना है। ऐसा करने से आपको app के भीतर कुछ उपयोगी विकल्प मिलेंगे, किसी भी app को बिना खोले आप सीधे इसके मेन्यू में जा सकते हैं और app का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट:- यह फीचर गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव, गूगल कैलेंडर और शॉपिंग ऐप्स जैसे फ्लिपकार्ट और Amazon सहित अधिकांश ऐप्स के साथ काम करता है।

यह भी पढ़े :-OnePlus 11R के अलावा इन 5 विकल्पों को भी आप चुन सकते है, लिस्ट देखिये यहाँ

डिफ़ॉल्ट ऐप्स को प्रबंधित करें

अपने फ़ोन का उपयोग करते समय, आपको कुछ पॉपअप मिल सकते हैं, जो एक डिफ़ॉल्ट app को सेट करने के के लिए बार-बार आपकी फोन स्क्रीन पर नज़र आते हैं। Android स्मार्टफ़ोन पर डिफ़ॉल्ट ऐप्स बदलने या प्रबंधित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सेटिंग्स > ऐप्स और नोटिफिकेशन पर जाएं।
  • “डिफ़ॉल्ट ऐप्स” या “एडवांस” पर जाएं और फिर “डिफ़ॉल्ट ऐप्स” पर टैप करें।
  • उस डिफ़ॉल्ट app को चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं, जैसे कि डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र, फ़ोन app या एसएमएस app।
  • वह ऐप चुनें जिसे आप डिफ़ॉल्ट के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।

ब्लोटवेयर को डिसेबल/अनइंस्टॉल करें

अधिकांश स्मार्टफोन प्री-लोडेड ऐप्स के साथ आते हैं जिन्हें आप अपने फोन में रखना नहीं चाहते हैं। आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं, Android स्मार्टफोन पर ब्लोटवेयर को डिसेबल या अनइंस्टॉल करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सेटिंग >ऐप्स या ऐप्स और नोटिफिकेशन पर जाएं।
  • आपको ऐप्स की एक सूची मिलेगी आप वह app ढूंढें जिसे आप डिसेबल करना चाहते हैं या अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और उसका चयन करें।
  • यदि आप ऐप को फोर्स स्टॉप/डिसेबल करना चाहते हैं, तो “फोर्स स्टॉप/डिसेबल” पर टैप करें।
  • यदि आप ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, तो “अनइंस्टॉल करें” पर टैप करें।

नोट: हो सकता है कि कुछ ऐप्स को अक्षम या अनइंस्टॉल न किया जा सके क्योंकि वे सिस्टम app हैं जो डिवाइस के उचित कामकाज के लिए आवश्यक हैं।

स्क्रीन पिनिंग

यदि कोई आपके फोन को कॉल या कुछ अन्य चीजों के लिए माँगता है, लेकिन आप नहीं चाहते कि वह आपके फोन में इधर-उधर तांक-झांक करे, तो “स्क्रीन पिनिंग” की सुविधा का उपयोग करें। जब आप किसी ऐप को पिन करते हैं, तो आप अपने फ़ोन को app स्विचिंग से सुरक्षित कर सकते हैं।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर स्क्रीन पिनिंग को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सेटिंग > सुरक्षा और स्थान > स्क्रीन पिनिंग पर जाएं।
  • “स्क्रीन पिनिंग” टॉगल स्विच चालू करें।
  • वह app खोलें जिसे आप स्क्रीन पर पिन करना चाहते हैं।
  • ओवरव्यू बटन (नेविगेशन बार पर वर्गाकार बटन) पर टैप करें।
  • स्क्रीन पर आपको पिन आइकन दिखाई देगा उस पर टैप करें (आमतौर पर अंगूठे की कील या पुश पिन द्वारा दर्शाया जाता है)।
  • डिवाइस एक संदेश दिखायेगा जो यह दर्शाता है कि स्क्रीन पिन की गई है और पिन किए गए मोड से कैसे बाहर निकलें।

यह भी पढ़े :-Cult.sport Beats और Cult.sport Burns स्मार्टवॉच ने भारत में किया अपना डेब्यू, जानिए स्पेक्स और कीमत

गेस्ट मोड

जब आप अपने फोन को एक्सेस किसी काम से किसी अन्य व्यक्ति को देना चाहते हैं, परन्तु अपनी व्यक्तिगत जानकारी गुप्त रखना चाहते हैं, तो आप “गेस्ट मोड” का उपयोग कर सकते हैं।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर गेस्ट मोड को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सेटिंग > यूज़र और अकाउंट > यूज़र पर जाएं. “गेस्ट मोड” पर टैप करें।
  • ऐसा करते ही आपका डिवाइस गेस्ट मोड में स्विच हो जाएगा, और आपको एक संदेश दिखाई देगा जो दर्शाता है कि आप अतिथि मोड में हैं।
  • गेस्ट मोड में, केवल डिफ़ॉल्ट Android ऐप्स ही दिखाई देती हैं, यह उन सभी app को डिसेबल कर देता है जिसमें आपकी पर्सनल जानकारी हो सकती है।

नोट: गेस्ट मोड सुविधा की उपलब्धता डिवाइस मॉडल और Android वर्ज़न के आधार पर भिन्न हो सकती है। कुछ उपकरणों में, आपको अतिथि मोड विकल्प खोजने के लिए सेटिंग > सुरक्षा और स्थान > स्क्रीन पिनिंग पर नेविगेट करना पड़ सकता है।

फाइंड माई फ़ोन (Find My Phone)

फोन का चोरी होना या उसे कहीं रख कर भूल जाना आज के समय की एक आम सी बात हो गयी है। परन्तु यह काफी खतरनाक भी हो सकता है क्यूंकि आपके फोन में आपकी निजी जानकारियाँ सेव होती हैं, जिसका कोई भी गलत इस्तेमाल कर सकता है। ऐसे में आप अपने फोन का पता लगाने के लिए “फाइंड माई फ़ोन” सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

Android स्मार्टफोन पर फाइंड माई फोन फीचर का उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर वेबसाइट (https://www.google.com/android/devicemanager) पर जाएं और अपने Google खाते से लॉग इन करें। वहाँ पूछी गयी कुछ जरुरी जानकियों को दर्ज करे।
  • आपको एक मानचित्र नज़र आएगा। उस पर मानचित्र पर अपने डिवाइस का पता लगाएँ।
  • यदि आपका उपकरण चालू है और इंटरनेट से जुड़ा है, तो आप निम्न विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं:
  • प्ले साउंड: यह आपके फोन में 5 मिनट तक रिंग भेजता रहेगा, भले ही वह साइलेंट या वाइब्रेशन मोड पर सेट हो। यदि आपका फोन आपके घर में ही कहीं है तो आप इस मोड से अपना फोन खोज सकते हैं।
  • लॉक: यह आपके फोन को लॉक कर देगा और लॉक स्क्रीन पर आपकी संपर्क जानकारी के साथ एक संदेश प्रदर्शित करेगा।
  • इरेज़ : यह आपके फ़ोन पर ऐप्स, सेटिंग्स और व्यक्तिगत डेटा सहित सभी डेटा को मिटा देगा, जिससे आपके फोन का कोई दुरपयोग न कर पाए।

नोट:- फाइंड माई फोन फीचर का उपयोग करने के लिए, आपके पास फीचर पहले से शुरू होना चाहिए और आपका डिवाइस इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। आप अपने डिवाइस पर Google सेटिंग में जाकर यह सुविधा शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- Amazon Holi Sale 2023: होली पर भारी छूट के साथ उपलब्ध हैं ये प्रोडक्ट

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

Image10 बेस्ट Redmi K20 Pro से जुड़ी आकर्षक एंड उपयोगी टिप्स एंड ट्रिक्स

K20 Pro हाल ही में लॉन्च किया गया Xiaomi का अभी तक का सबसे लेटेस्ट चिपसेट के साथ सबसे तेज स्मार्टफोन है जिसमें आपको कीमत के मुकाबले काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते हैं। हाई एंड स्पेसिफिकेशन के साथ यहां पर आपको एंड्रॉयड पाई आधारित MIUI 10 यूजर इंटरफेस मिलता है जो इसको सबसे अलग …

Imageअगर गलती से कहीं भूल गए हैं अपना फ़ोन, तो सबसे पहले करें ये 5 काम नहीं तो हो सकता है नुकसान

आज कल स्मार्टफोन केवल किसी से बात करने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता। आज के समय में ये रोज़मर्रा के जीवन की एक आवश्यकता बन चुकी है, ख़ासकर शहरों में। चाहे आपको दुकान पर किसी भी सामान के पैसों का भुगतान करना, किसी की पेमेंट ट्रांसफर करनी हो, अपना बैंक बैलेंस चेक करना …

Image5 स्मार्टफोन विकल्प, जिनके साथ आप बना सकते हैं बेहतरीन Instagram reel

आज के समय किसी भी काम से फ़ोन उठाओ, जाने-अनजाने हम रील स्क्रॉल करने तक पहुँच ही जाते हैं और थोड़ी भी दिलचस्प रील दिखे तो उसे कई बार देखते हैं और शेयर भी करते हैं। Instagram पर स्क्रॉलिंग के दौरान कुछ रील्स ऐसी ज़रूर दिखती हैं, जिन्हें देखकर खुद भी Instagram reel बनाने का …

ImageBrowser और Desktop पर Telegram Web पर लॉग इन और उपयोग कैसे करें?

यदि आप Telegram का उपयोग अपने Browser या laptop/pc पर करना चाहते है, या Telegram से कोई फाइल सिस्टम में डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता पड़ रही है तो आप आसानी से ये काम कर सकते हैं। आपके पास windows हो या Mac आप दोनों में Telegram का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस …

Discuss

Be the first to leave a comment.