Best triple camera phones

K20 Pro हाल ही में लॉन्च किया गया Xiaomi का अभी तक का सबसे लेटेस्ट चिपसेट के साथ सबसे तेज स्मार्टफोन है जिसमें आपको कीमत के मुकाबले काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन देखने को मिलते हैं। हाई एंड स्पेसिफिकेशन के साथ यहां पर आपको एंड्रॉयड पाई आधारित MIUI 10 यूजर इंटरफेस मिलता है जो इसको सबसे अलग बनाता है। (Read in English)

इस MIUI 10 की खासियत ही यही है कि यहां पर आपको काफी ज्यादा कस्टमाइजेबल फीचर देखने को मिलते हैं जो यूजर को बहुत पसंद आते हैं। तो अगर आप K20 Pro खरीदना चाहते हैं या खरीद चुके हैं तो यहां पर हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसी बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स जो आपके डिवाइस के एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देंगे तो चलिए नजर डालते हैं ट्रिक्स और टिप्स पर:

यह भी पढिये: FAQ: Xiaomi Redmi K20 Pro से जुड़े सभी सवालों के जवाब

Redmi K20 Pro से जुडी 10 बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स

1. पॉप-अप कैमरा की लाइट और ऑडियो सेट को बंद करना

T20 प्रो मैं आपको सामने फ्रंट कैमरा पापा मकैनिज्म में मिलता है जिसके दोनों तरफ आपको एलईडी लाइटें मिलती है और औरत जब यह बाहर की तरफ निकलता है तो एक साउंड भी आपको आसानी से सुनाई दे सकती है तो अगर आप इस लाइट को और ऑडियो को चेंज करना चाहते हैं तो यहां पर आपको इस चीज का विकल्प भी दिया गया है इसके लिए आपको सबसे पहले जाने का सेटिंग्स पर उसके बाद एडिशनल सेटिंग्स और सुभाष फ्रंट कैमरा इफेक्ट यहां पर आप अपने पसंदीदा इफेक्ट को चुन सकते हैं

2. डीसी डिमिंग को ऑन करना

AMOLED स्क्रीन सामान्य तौर पर ब्राइटनेस को डिम करने के लिए PWM का इस्तेमाल करती है। इस्तेमाल में आसान होने की वजह से यह लो-ब्राइटनेस में स्क्रीन काफी फ्लिक्कर करती है। तो अगर आपकी आँखे काफी सेंसिटिव है तो तो इस फ्लिक्कर की वजह से सिरदर्द जैसी समस्या भी हो सकती है।

DC Dimming इस समस्या का हल है तो अगर आपकी आँखे PWM फ्लिक्कर के प्रति काफी सेंसिटिव है तो आप सेटिंग्स >> डिस्प्ले में जाके Anti-Flicker मोड को ऑन कर सकते है।

3. डार्क मोड

Redmi K20 Pro में AMOLED डिस्प्ले दी गयी है तो यहाँ बेहतर और गहरा काला देखने को मिलता है। और अगर आपको ये पसंद है तो क्या डार्क मोड आपको पसंद नहीं आएगा?

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले और फिर डार्क मोड को ऑन करे।

4. कस्टमाइज ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले

AMOLED डिस्प्ले में सबसे ख़ास होता है ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले जिसकी मदद से आप टाइम या नोटिफिकेशन को आसानी से चेक कर सकते है। Redmi K20 Pro में यह डिफ़ॉल्ट तौर पर ऑन है और अगर आप मैन्युअली करना चाहते है तो सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले >> एम्बिएंट डिस्प्ले।

इसके अलावा आपको यहाँ पर काफी अलग-अलग ऑलवेज-ओंन फेस भी दिए गये है।

5. पॉवर बटन को बनाये गूगल अस्सिस्टेंट बटन

Redmi K20 Pro में आपको पॉवर बटन को गूगल अस्सिस्टेंट में बदलने का भी विकल्प मिलता है। यह विकल्प उन यूजर के लिए काफी बेहतर साबित होता है जो गूगल अस्सिस्टेंट का इस्तेमाल ज्यादा करते है।

इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एडिशनल सेटिंग्स >> बटन एंड जेस्चर। अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करने  पर आपको इमेज में दिखाया गया विकल्प मिलेगा और आप इसको आसानी से ऑन कर सकते है।

इसी मेनू में आप अन्य जेस्चर में भी बदलाव कर सकते है।

6. हैडफ़ोन और ऑडियो इफ़ेक्ट

MIUI 10 में आपको ऑडियो आउटपुट को फाइन-ट्यून करने के लिए एक काफी बेहतर इक्वलाइज़र दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एडिशनल सेटिंग्स >> हैडफ़ोन और ऑडियो इफ़ेक्ट।

यहाँ पर आप कुछ प्रीसेट भी मिलते है जो शाओमी के हैडफ़ोनों के साथ और भी बेहतर काम करते है।

7. फिंगरप्रिंट एनीमेशन

Redmi K20 Pro में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के एनीमेशन में भी आप बदलाव कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> लॉक स्क्रीन एंड पासवर्ड >> मैनेज फिंगरप्रिंट >> फिंगरप्रिंट एनीमेशन और अपनी पसंद के एनीमेशन को चुने।

8. फिंगरप्रिंट शॉर्टकट

Redmi K20 Pro में आपको फिंगरप्रिंट शॉर्टकट भी दिए गये है। इसको ऑन करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> लॉक स्क्रीन एंड पासवर्ड >> मैनेज फिंगरप्रिंट >> शोर्टकट्स

एक बार इनको सेट कर देने पर आपको सिर्फ फिंगरप्रिंट एरिया पर थोड़ी देर तक टच करके रखना होगा और आपको आपके द्वारा चूने गये ऑप्शन दिखाई देते है।

9. कलर और कंट्रास्ट में बदलाव

डिफ़ॉल्ट कैलिब्रेशन Redmi K20 Pro में काफी अच्छा है लेकिन अगर फिर भी आपको इसमें बदलाव करना है तो आपको सबसे पहले जाना होना सेटिंग्स >> डिस्प्ले >> कलर एंड कंट्रास्ट मेनू में आप कलर टेम्परेचर और कलर सचुरेशन में आसानी से बदलाव कर सकते है।

10. कस्टमाइज वाइब्रेशन स्ट्रेंग्थ

डिवाइस की हैप्टिक फीडबैक स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देती है। Redmi K20 Pro में आपको वाब्रतिओं स्ट्रेंग्थ को भी अपनी पंसद के अनुसार चुनने का विकल्प दिया गया है। इसके लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स >> साउंड एंड वाइब्रेशन।

Redmi K20 Pro से जुडी 10 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स

ऊपर बताई गयी सभी टिप्स और ट्रिक्स के अलावा आपको Redmi K20 Pro में सामान्य MIUI 10 फीचर जैसे फॉण्ट और टेक्स्ट साइज़ में बदलाव, क्विक बाल, नेविगेशन जेस्चर, वन-हैण्ड मोड जैसे और भी आकर्षक फीचर दिए गये है।

यह सभी टिप्स Redmi K20 Pro के ट्रिम डाउन वर्जन K20 में भी काम करेंगे जिसमे आपको MIUI 10 दिया गया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here