Redmi Note 7 Pro (रिव्यु) का इस साल की शुरुआत से ही काफी इन्तजार किया जा रहा तथा और इंडिया में लांच होने के साथ ही यह काफी लोकप्रिय साबित हुआ है जो शायद से इस साल का इस कीमत के साथ बेस्ट स्मार्टफोन भी साबित हो सकता है। बेहतर हार्डवेयर के साथ आपको यहाँ एंड्राइड पाई आधारित MIUI 10 सॉफ्टवेयर मिलता है। (Read in English)

तो अगर आपने शाओमी की सेल में Redmi Note 7 Pro खरीद लिया है तो जिम आपके लिए लाये है Note 7 Pro से कुड़ी कुछ बेहतरीन ट्रिप्स:

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 Pro का रिव्यु: साबित होगा मिड-रेंज सेगमेंट में बेस्ट?

Redmi Note 7 Pro के लिए बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक्स

1. ऐड हटाना

Xiaomi की इंडियन यूनिट में जो सबसे बड़ी कमी कही जा सकती है वो है इसके इंटरफ़ेस में दिल्खाये देने वाले ऐड। तो आप के लिए एक अच्छी खबर की आप इनको लगभग हटा सकते है।

होम स्क्रीन से हटाना – होम स्क्रीन के बायीं ओर मिलने वाले गाइड पैनल से ऐड हटाने के लिए आपको Customize विकल्प के तहत नीचे की तरफ स्क्रॉल करके Recommended विकल्प को टर्न ऑफ करना होगा।

एप्प इनस्टॉल के बाद ऐड हटाना – डिफ़ॉल्ट रूप से MIUI सभी एप्लीकेशन को स्कैन करता है। लेकिन सिक्यूरिटी पेज पर आपको बहुत सारे ऐड देखने को मिलते है। तो अगर आप इनको हटाना चाहते है तो सिर्फ Settings में जाके Security विकल्प के तहत Security Scan  को ऑफ करना होगा।

लॉक स्क्रीन वॉलपेपर से स्टोरी ऑफ करना – आप लॉक स्क्रीन पर दिखाई देने वाली इमेज या अन्य कंटेंट को भी ऑफ कर सकते है।

अन्य एप्लीकेशनों से ऐड को ऑफ करना – किसी थर्ड पार्टी एप्प की वजह से दिखने वाले ऐड को हटाना भी यहाँ पर काफी आसान है। इसके लिए आपको जाना होगा Settings >> Google >> Ads और फिर “Ops out of Ads Perdonalization” को ऑफ करना होगा।

Xiaomi डिवाइस में पहले से इनस्टॉल मिलने वाली Mi Music और Mi Video जैसे एप्लीकेशन का अगर आप इस्तेमाल करते है तो यहाँ पर भी आपको ऐड देखने को मिलते है जिनको हटाने के लिए आप एप्लीकेशन सेटिंग के तहत एड को ऑफ कर सकते है।

बाकि आप MIUI 10 से ऐड हटाने के लिए हमारे एक अन्य लेख को पढ़ सकते है।

2. कस्टमाइज डिस्प्ले

Xiaomi Note 7 Pro में आपको एक शार्प FHD स्क्रीन दी गयी है और MIUI 10 में आपको डिस्प्ले कलर में एडजस्टमेंट करने का विकल्प भी दिया गया है। डिफ़ॉल्ट रूप से यहाँ टोन थोडा ब्लू नज़र आती है जिसको आप सेटिंग में से वार्म टोन में भी एडजस्ट कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग >> डिस्प्ले >> कलर एंड कंट्रास्ट।

वार्म टोन आँखों के लिए अच्छी होती है और लम्बे इस्तेमाल पर आपकी आँखों को सुरक्षित रखती है। Xiaomi Redmi Note 7 Pro में आपको रेडिंग मोड भी मिलता है जो कुछ एप्लीकेशन को खुद-ब-खुद एडजस्ट कर देता है।

3. स्टेटस बार और नौच को मैनेज करना

नौच-ट्रेंड को देखते हुए यहाँ पर भी आपको डॉट नौच डिस्प्ले दिया गया है ताकि आप स्टेटस बार का बेहतर इस्तेमाल कर सके। Note 7 Pro की नौच बहुत ही छोटी है जो आपको ज्यादा अजीब नहीं लगती है लेकिन आप फिर भी नोटिफिकेशन और स्टेटस बार सेटिंग के तहत अतातुस बार स्पेस का बेहतर इस्तेमाल कर सकते है।

यहाँ पर आप एप्प आइकन को सिर्फ बायीं तरफ दिखने के विकल्प को ऑन कर सकते है। इसके साथ आप डाटा स्पीड को भी ऑन कर सकते है।

4. पॉवर बटन को गूगल अस्सिस्टेंट बटन में बदलना

Redmi Note 7 Pro में आपको पॉवर बटन को गूगल अस्सिस्टेंट में बदलने का भी विकल्प मिलता है। यह विकल्प उन यूजर के लिए काफी बेहतर साबित होता है जो गूगल अस्सिस्टेंट का इस्तेमाल ज्यादा करते है।

इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एडिशनल सेटिंग्स >> बटन एंड जेस्चर। अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करने  पर आपको इमेज में दिखाया गया विकल्प मिलेगा और आप इसको आसानी से ऑन कर सकते है।

5. ड्यूल एप्लीकेशन और ड्यूल स्पेस

MIUI की एक सबसे बड़ी खासियत है इसमें मिलने वाला ड्यूल एप्प और ड्यूल स्पेस फीचर जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी सोशल मीडिया एप्लीकेशन में एक डिवाइस पर ही 2 अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स और नीचे स्क्रोल करने पर Dual Apps विकल्प को चुने।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा प्राइवेसी चाहते है तो आप सेकंड स्पेस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> सेकंड स्पेस इसके बाद आप अपने दूसरे स्पेस को अलग फिंगरप्रिंट द्वारा भी सुरक्षित कर सकते है।

6. कैमरा ट्रिक्स

Xioami के Redmi Note 7 Pro की खासियत है इसका 48MP वाला प्राइमरी रियर कैमरा। यहाँ आपको पोर्ट्रेट मोड, HDR मोड और आकर्षक नाईट मोड भी दिया गया है। लेकिन इसके अलावा कुछ आप्शन आपको थोडा छुपा कर पेश किये गये है जो व्यूफाइंडर पर दिखाई नहीं देते है।

फोटो मोड में आपको ऊपर की तरफ दिए गये मेन्यू आइकन पर टैप करे और 48MP रेज़ोलुशन की इमेज क्लिक करने के लिए 48MP आइकन को सेलेक्ट करे। यही से आप आसानी से गूगल लेंस का इस्तेमाल भी कर सकते है।

कैमरा सेटिंग के तहत ही आपको फिंगरप्रिंट सेंसर को इमेज क्लिक करने के लिए इस्तेमाल करने का विकल्प मिलेगा तथा आप कैमरा साउंड भी बंद कर सकते है और वॉटरमार्क भी हटा सकते है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A50 का रिव्यु; किफायती कीमत में आकर्षक फीचर

7. नेविगेशन जेस्चर

Redmi Note 7 Pro में आपको नेविगेशन बटन के बजाये फुल-व्यू डिस्प्ले के पुरे इस्तेमाल के लिए नेविगेशन जेस्चर का विकल्प भी दिया गया है लेकिन यह पहले की तरढ़ जेस्चर एंड बटन मेनू के तहत नहीं दिया गया है।

नेविगेशन जेस्चर के इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर और फिर “Full Screen Display” विकल्प पर टैप करे। MIUI के तहत दिए गये नेविगेशन जेस्चर काफी अच्छा अनुभव देते है।

8. जेस्चर शॉर्टकट

नेविगेशन जेस्चर के अलावा यहाँ पर आपको कुछ अलग जेस्चर शॉर्टकट भी दिए गये है।

उदहारण के लिए आपको यहाँ पर लॉन्ग प्रेस से स्प्लिट स्क्रीन फीचर को इस्तेमाल करने जैसे विकल्प भी दिए गये है। आप इन शॉर्टकट को अपनी पसंद के अनुसार बदल भी सकते है।

9. वन-हैण्ड मोड

जैसे-जैसे फोन की डिस्प्ले आकार में बड़ी होती जाती है उसी के साथ डिवाइस को एक हाथ से इस्तेमाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। Redmi Note 7 Pro में आपको एक आकर्षक वन हैण्ड मोड दिए गया है जो आप सेटिंग्स >> एडिशनल सेटिंग्स में जाकर उपयोग कर सकते है।

आपको यहाँ पर 3 अलग-अलग स्क्रीन साइज़ दिए गये है ताकि आप अपनी पसंद के अनुसार इनका चुनाव कर सके।

10. क्विक बॉल

MIUI 10 में आपको फ्लोटिंग बार को इस्तेमाल करने का भी विकल्प दिया गया है जिसको आप स्क्रीन पर कही भी रख कर आसानी से नेविगेशन के साथ-साथ और भी अन्य शॉर्टकट के लिए भी यूज़ कर सकते है। 

यह क्विक बॉल काफी कस्टमाइजेशन विकल्प के साथ आती है। यह जब उपयोग में नहीं होती तो किनारे पर छुपी रहती है जिसको आप हल्के से स्वाइप के साथ इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप इसको नेविगेशन के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप इसे एज लांचर की तरह उपयोग में ला सकते है।

11. डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन में बदलाव

मीडिया फाइल को इस्तेमाल करते हुए पॉप-अप में आपको गलती से ‘Set as Default’ पर क्लिक आकार दिया है तो कोई बात नहीं MIUI में आपको डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन में बदलाव करने का विकल्प भी दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग >> इन्सटाल्ड एप्प और दांये किनारे पर दिए डॉट आइकन पर क्लिक करके डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन में आसानी से बदलाव करे।

12. फेस अनलॉक

काफी तेज़ और सटीक फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा Redmi Note 7 Pro में आपको फेस अनलॉक का फीचर भी दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> लॉक स्क्रीन और पासवर्ड पर।

फ़ास्ट अनलॉक के लिए आप ‘Raise to Wake’ विकल्प को सेटिंग >> डिस्प्ले मेनू के तहत ऑन कर सकते है। इसके बाद फेस लॉक सिस्टम आपके फोन को उठाते है शुरू हो जायेगा जिससे डिवाइस काफी तेज़ी से अनलॉक हो जाती है।

Redmi Note 7 Pro से जुडी 12 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स

ऊपर बताई गयी सभी टिप्स और ट्रिक्स आप आपने Redmi Note 7 Pro में इस्तेमाल कर सकते है और अन्य एंड्राइड पाई आधारित MIUI 10 पर रन करने वाले फ़ोनों में भी आप इनका उपयोग कर सकते है। MIUI 10 इंटरफ़ेस में आपको काफी आकर्षक फीचर दिए गये है जो आपके अनुभव को और भी बेहतर बना सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here