Redmi Note 7 Pro

Xiaomi ने पिछले काफी समय से अपनी नोट-सीरीज के बल पर भारतीय बाजारों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। कंपनी द्वारा पेश किये गया पिछले कुछ प्रोडक्ट उम्मीद पर उतना खरा नहीं उतर पाए जितना सोचा गया था। Redmi Note 6 Pro ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वो Redmi Note 5 Pro की सफलता को दोहरा नहीं पाया। (Redmi Note 7 Pro Review Read In English)

शाओमी ने कल अपने लेटेस्ट Redmi Note 7 Pro को लांच किया है जिसमे आपको कंपनी की कम कीमत में आकर्षक स्पेसिफिकेशन देने वाली रणनीति देखने को मिलती है। Samsung, Asus और Realme जैसे ब्रांड द्वारा कड़ी टक्कर मिलने पर कंपनी ने इस नए नोट-सीरीज में आपको काफी आकर्षक और कुछ नए फीचर प्रदान किये है। Note 7 Pro के साथ कंपनी ने लगभग सभी कंपनियों को फिर से एक बार दिखाया है की मुकाबला अभी खत्म नहीं हुआ है।

लेकिन इन सब बातो को अलग रखते हुए असली बात करते है, क्या Redmi Note 7 Pro शाओमी की लोकप्रियता को सिर्फ बरकरार रखेगा या उसको नए लेवल पर ले जायेगा? तो चलिए नज़र डालते है Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 के इंडिया लांच के बाद किये क्विक रिव्यु पर:

Redmi Note 7 और Note 7 Pro की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi Note 7 Redmi Note 7 Pro
डिस्प्ले 6.3-इंच FHD+ डिस्प्ले, 2340*1080 रेज़ोलुशन, डॉट-नौच 6.3 इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल डिस्प्ले, डॉट-नौच
प्रोसेसर 2.2GHz स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर प्रोसेसर 2 GHz, ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर
रैम 3GB/4GB 4/6GB LPDDR4X
इंटरनल स्टोरेज 32GB/ 64GB, हाइब्रिड सिम स्लॉट 64GB/128GB, हाइब्रिड सिम स्लॉट
सॉफ्टवेयर MIUI 10 (एंड्राइड पाई) MIUI 10 (एंड्राइड पाई)
रियर कैमरा 12MP + 2MP 48MP + 5MP
फ्रंट कैमरा 13MP 13MP
अन्य 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5 mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर
बैटरी 4000mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग, क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट 4000mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग, क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट
भारत में कीमत 9,999 रुपए / 11,999 रुपए 13,999 रुपए / 16,999 रुपए

Redmi Note 7 Pro रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Note 7-सीरीज की निजी रूप से जो बात मुझे सबसे पसंद आई वो है इसका डिजाईन में बदलाव। नोट सीरीज में आपको पहली बार लेटेस्ट ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए काफी आकर्षक डिजाईन दिया गया है। Redmi Note 7 Pro में आपको आगे और पीछे की तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन मिलती है। सामने की तरफ आपको 6.3-इंच की वाटर-ड्राप नौच युक्त डिस्प्ले दी गयी है तथा पीछे ग्रेडिएंट फिनिश वाला बैक-पैनल। डिवाइस में आपको IR ब्लास्टर तो मिलता ही है इसके साथ ही इस बात यहाँ पर टाइप-C पोर्ट भी दिया गया है।

Note 7 Pro आपको स्प्लैश-रेजिस्टेंस से साथ दिया गया है। यह डिवाइस वाटर-प्रूफ नहीं है लेकिन हल्की बारिश और मामूली पानी की छीटों से डिवाइस को कोई दिक्कत नहीं है।

डिवाइस पीछे से एक दम फ्लैट है जिस कारण यह थोडा सा मोटा लगता है, हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ साइड में आपको प्लास्टिक देखने को मिलती है। डिस्प्ले के चारों ओर बेज़ेल काफी कम है।

Note 7 से विपरीत Redmi Note 7 Pro में आपको पीछे की तरह कैमेरा सेटअप काफी उठा हुआ मिलता है लेकिन उम्मीद है की बॉक्स में मिलने वाले केस से यह बराबर हो जायेगा।

शाओमी ने इवेंट में अपने Preforated केस भी पेश किये है जो एक अच्छा कदम साबित होता है।

हम शाओमी द्वारा इस्तेमाल किये गये प्रीमियम मटेरियल को लेकर काफी खुश है लेकिन देइस्ग्न को सीधे ग्लास-मेटल डिजाईन कह कर इसको आकर्षक पेश करना भी उतना सही नहीं है क्योकि सिर्फ ग्लास-मेटल डिजाईन के साथ कोई डिजाईन बेहतर नहीं बन जाता है। सभी ग्लास -मेटल बॉडी डिजाईन एक समान नहीं होते है।

Redmi Note 7 Pro में आपको कीमत के हिसाब से काफी अच्छा डिजाईन देखने को मिलता है और पिछले तीनों नोट सीरीज की तुलना में तो यह बहुत ही ज्यादा आकर्षक कहा जा सकता है। लेकिन यहाँ पर यह भी कहना जरुरी है की Galaxy A50, Galaxy A30 और Vivo V11 Pro जैसे फ़ोनों से यह डिजाईन अच्छा नहीं है। और हाँ उम शाओमी द्वारा यहाँ पर बिना ग्रेडिएंट कलर वाले 1 से ज्यादा विकल्प की उम्मीद कर रहे थे।

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 vs Samsung Galaxy M30 vs Realme 3

Redmi Note 7 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Redmi Note 7 Pro में सामने की तरफ आपको 6.3-इंच की LTPS डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन के साथ पेश की गयी है। यह डिस्प्ले काफी अच्छी क्वालिटी की है लेकिन लांच इवेंट में इतनी तेज़ रौशनी में में डिस्प्ले कलर टेम्परेचर और कैलिब्रेशन के बारे में ज्यादा नहीं कह सकते है। MIUI 10 में आपको काफी कस्टम फीचर दिए गये है जिक्से साथ आप अपनी पसंद के हिसाब से डिस्प्ले को एडजस्ट किया जा सकता है।

इसी कीमत में आपको Galaxy M30 और A30 में सैमसंग ने AMOLED डिस्प्ले पेश की है जो शाओमी की डिस्प्ले से बेहतर नजर आती है।

Redmi Note 7 Pro रिव्यु: सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर की बात करे तो MIUI 10 कस्टम स्किन के साथ यहाँ पर आपको एंड्राइड 9.0 पाई देखने को मिलता है। यूजर इंटरफ़ेस में आपको काफी ऐड देखने को मिलते है लेकिन इसी के साथ काफी ज्यादा कस्टम फीचर इसको बेहतर भी बनाते है।

Xiaomi ने Note 7 Pro के यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए Glance के साथ साझेदारी की है। आज के समय में जब यूजर के पास इस्तेमाल करने के लिए काफी एप्लीकेशन और कंटेंट होता है वहीं पर Galance ने कंटेंट को यूजर तक पहुचने का नया तरीका अपनाते हुए लॉक-स्क्रीन पर आपको काफी उपयोगी आर्टिकल न्यूज़, क्रिकेट, मूवीज, म्यूजिक और फ़ूड से जुड़े सभी कंटेंट दिखने की सुविधा दी है। मतलब यह की जब भी आप लॉक स्क्रीन को ऑन करेंगे आपो हमेशा कुछ नया देखने और पढने को मिलेगा।

हर बार स्क्रीन को ऑन करने पर आपको नया कंटेंट देखने को मिलेगा। आप स्क्रीन पर राईट साइड स्वाइप करके दिख रहे कंटेंट के बारे में डिटेल में पढ़ सकते है या ब्राउज़र के द्वारा और भी जानकरी प्राप्त कर सकते है। Glance को लगता है बैटरी के लिए काफी अच्छी तरह ऑप्टिमाइज़ किया गया है क्योकि ज्यादा इस्तेमाल करने पर भी बैटरी बैकअप पर कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलता है। निजी रूप से कंटेंट में दिखाई जाने वाली न्यूज़ काफी उपयोगी साबित होती है जिसमे आपको कभी-कभी विडियो भी देखने को मिलती है। इतनी ज्यादा एप्लीकेशनों के इस सेगमेंट में कंटेंट को लॉक-स्क्रीन पर पेश करके शाओमी ने एक बहुत ही आकर्षक कदम उठाया है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो MIUI 10 कस्टम स्किन के साथ यहाँ पर आपको एंड्राइड 9.0 पाई देखने को मिलता है। हम MIUI को कभी भी One UI (सैमसंग) या स्टॉक-एंड्राइड (Nokia, Asus) से बेहतर नहीं कह रहे है लेकिन यह COlor OS (Oppo, Realme), EMUI (Honor) या FunTOuch OS (Vivo) से तो काफी बेहतर है।

डिवाइस को DRM L1 सर्टिफिकेट मिला हुआ है लेकिन Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट स्ट्रीमिंग की सुविधा यहाँ नहीं मिलती है।

Redmi Note 7 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस

Xiaomi की नोट-सीरीज की प्रदर्शन हमेशा से ही खासियत साबित हुई है। शाओमी ने हमेशा से प्रदर्शन के साथ चिपसेट पर भी काफी ध्यान दिया है। किफायती कीमत के साथ Redmi Note 7 Pro में आपको बेहतर चिपसेट देखने को मिलती है जिसका मुकाबला करने के लिए अब स्मार्टफोन मेकरों को कुछ नया करने की जरूरत है।

स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के प्रदर्शन के बारे साफ़ करे तो यह अपनी कीमत के हिसाब से काफी बेहतर है। हाल ही में लांच किये गये Vivo V15 Pro में भी इसी चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है और उस से हम काफी खुश है।

दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस में कोई दिक्कत नहीं देखने को मिलती है लेकिन ज्यादा देर तक गेमिंग करने पर डिवाइस गर्म हो जाती है जो गर्मी के मौसम में एक परेशानी वाली बात हो सकती है।

Redmi Note 7 Pro में आपको LPDDR4X रैम दी गयी है। यहाँ पर डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है लेकिन 128GB स्टोरेज को देखते हुए यह कोई खास कमी नहीं कही जा सकती है।

इस कीमत में यह निश्चित रूप से अभी के लिए बेस्ट परफॉरमेंस हार्डवेयर कॉम्बिनेशन कहा जा सकता है।

Redmi Note 7 Pro रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

शाओमी की किफायती कीमत वाली नोट-सीरीज में आपको कैमरा प्रदर्शन भी काफी अच्छा मिलता है। पिछले साल लांच किये Redmi Note 6 Pro में भी आपको अच्छा कैमरा प्रदर्शन देखने को मिलता था। लेटेस्ट Redmi Note 7 Pro में आपको 48MP Sony IMX576 सेंसर दिया है जो फोटोग्राफी को एक नए स्तर पर ले जाने में सक्षम है।

IMX586 को 12MP के साथ बेस्ट इमेज कैप्चर करने के लिए डिजाईन किया गया है जहाँ यह 4 पिक्सेल को एक बना कर बेहतर आउटपुट प्रदान करता है। लेकिन आप यहाँ पर प्रो मोड या कैमरा सेटिंग के द्वारा 48MP की इमेज भी कैप्चर कर सकते है लेकिन 12MP के साथ प्रदर्शन भी काफी बेहतर बना रहता है।

पर्याप्त लाइटिंग में Note 7 Pro शानदार इमेज आउटपुट प्राप्त करने में सक्षम है। थोडा कठिन रौशनी में यह शैडो की तरफ थोडा कम डिटेल्स दिखाता है। HDR मोड 50-50 कैमरा प्रदर्शन देता है।

पोर्ट्रेट मोड यहाँ पर काफी बेहतर है लेकिन अन्य फ़ोनों में दिए पोर्ट्रेट मोड की तरह इसको भी परफेक्ट नहीं कहा जा सकता है। यहाँ पर आपको कुछ पोर्ट्रेट इफ़ेक्ट दिए गये है और अपडेट के बाद स्टूडियो लाइटिंग का फीचर भी देखने को मिल जायेगा।

शाओमी ने यहाँ पर आपको नाईट मोड का सपोर्ट भी दिया है तो रात के समय इमेज लेने पर उनको काफी बेहतर कर देता है जो आप सीधे सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर सकते है।

13MP सेंसर से सेल्फी अच्छी रोशनी में तो काफी बेहतर प्राप्त होती है लेकिन थोडा लो-लाइट में डिटेल कम दिखाई देती है।

Redmi Note 7 Pro रिव्यु: बैटरी बैकअप

जैसा की उम्मीद की जा रही थी यहाँ भी आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी देखने को मिलती है जो एक दिन का बैटरी बैकअप आसानी से देती है। शाओमी ने बॉक्स में 5V 2A चार्जर ही दिया है जिसके साथ डिवाइस लगभग 2.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है।

आप यहाँ पर अलग से QC 4.0 चार्जर को खरीद कर डिवाइस को काफी तेज़ी से चार्ज कर सकते है।

Redmi Note 7 Pro क्विक रिव्यु: वैल्यू फॉर मनी?   

अगर हम 15,000 रुपए या 20,000 रुपए तक भी देखे तो Redmi Note 7 Pro सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है क्योकि यह लगभग सभी की जरुरटी पूरी करता है। और इस कीमत में स्नैपड्रैगन 675 तथा SonyIMX586 का दिया जाना काफी अच्छा कदम है क्योकि इसके बाद डिवाइस से आगे निकलने के लिए अन्य स्मार्टफोन मेकरों को काफी ज्यादा प्रयास करना पड़ेगा।

अगर स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के एक्सपीरियंस की बात करे तो हम यह नहीं कहते की यह बहुत ही आकर्षक और सबसे बेस्ट है लेकिन इतना जरुर है की 20,000 रुपए से कीमत में यह अपने से भी ज्यादा कीमत वाले कुछ फ़ोनों से बेहतर साबित होता है। Galaxy A50 और Galaxy A30 इसके विकल्प साबित हो सकते है लेकिन सिर्फ उनके लिए जिनको कैमरा प्रदर्शन, बेहतर डिजाईन और अच्छा डिस्प्ले चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here