Android Go

शाओमी ने 2010 में अपनी शुरुआत एक ऐसी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में की थी जो एंड्राइड आधारित MIUI कस्टम ROM को बढ़ावा देती थी और 1 साल बाद ही कंपनी ने Xiaomi Mi 1 स्मार्टफोन को लांच कर दिया था। अगले कुछ सालो में कंपनी ने रफ़्तार पकड़ी और चीन में काफी बेतार मार्किट शेयर प्राप्त किये जिसके साथ भारत और कुछ अन्य देशों में भी अपनी शुरुआत की। आज के समय में शाओमी भारतीय बाज़ार की सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी में से एक है जिसका मुख्य वजह है इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन का कॉम्बिनेशन।

तो इस साल 2019 में कंपनी अपने यूजर के लिए नए और आकर्षक स्मार्टफोन पेश करने की सोच रही है देखते है नीचे दी गयी सूची में:

1. Poco F2

Xiaomi Concept render Credits: @VenyaGeskin1

पिछले साल अगस्त महीने में शाओमी ने अपने नए सब-ब्रांड को पेश किया जिसके तहत लांच किये गये पहले स्मार्टफोन Poco F1 ने मुकाबले को पूरी तरह बदल दिया। शाओमी की यह डिवाइस फ्लैगशिप ग्रेड चिपसेट के साथ काफी कम कीमत पर पेश की गयी थी। फ्लिप्कार्ट ने यहाँ पर साफ़ तौर पर कहा की 2019 के पहली छमाही में Poco F2 देखने को मिलेगा, फ्लिप्कार्ट पर ही Poco डिवाइस को एक्सक्लूसिव रूप से पेश किया गया था।फोन से जुड़े अब लीक और रेंडर भी सामने लगे है जो इसके जल्द लांच होने की उम्मीद को बढ़ाते है।

2. Mi A3

वैसे MIUI अपने कस्टम फीचरों की वजह से काफी लोकप्रिय साबित होती आई है लेकिन कुछ एंड्राइड यूजर एंड्राइड वन स्मार्टफोनों के हल्के स्टॉक एंड्राइड को काफी पसंद करते। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए शाओमी ने अपने A-सीरीज स्मार्टफोनों के तहर A1 और A2 को लांच किया था जो अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा विकल्प साबित होती है। और इनकी कमियाबी के बाद कंपनी इसके अपग्रेड वर्जन A3 को भी लांच करने की दिशा में कदम बढ़ा चूका है। यह एंड्राइड वन स्मार्टफोन 3 सालो तक सिक्यूरिटी अपडेट और 2 साल तक एंड्राइड प्लेटफार्म अपडेट के वादे के साथ पेश किये गये थे।

यह भी पढ़िए: Redmi Note 7 हुआ 48MP कैमरा-सेंसर और ग्लास-फिनिश बैक-पैनल के साथ लांच

3. फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन

शाओमी का आपेक्षित फोल्डेबल स्मार्टफोन (सोर्स: Evan Blass)

मार्च 2018 में शाओमी द्वारा चीन में एक पेटेंट फाइल किया गया था जिसके बाद से यह साफ़ होता दिखाई देने लगा की शाओमी भी अब फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम करना शुरू कर चुकी है।

यह कहना गलत नहीं होगा की फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्किट में आने वाले दिनों का एक आकर्षक ट्रेंड साबित होता दिखाई दे रहा है। अभिहाल ही में लीक्स्टर Evan Blass ने ट्विटर के माध्यम से  एक छोटी सी विडियो पोस्ट की है जिसमे एक टेबलेट के आकार की डिवाइस को एक फोन में बदलते हुए देखा जा सकता है। फोन को मोड़ने के बाद आइकन साफ़ तौर पर एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन के आकार की स्क्रीन पर देखे जा सकते है।

4. Mi 9

Mi 9 शाओमी के Mi-सीरीज का अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन होगा जो उम्मीद के अनुसार MWC 2019 में लांच किया जा सकता है। शाओमी निश्चित रूप से इस डिवाइस के साथ भी आकर्षक स्पेसिफिकेशन पेश करेगी। अगर अफवाहों की माने तो यहाँ पर आपको एक 3D TOF कैमेरा सेंसर के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। सामने की तरफ 6.4-इंच की 19:9 रेश्यो वाली FHD+ AMOLED डिस्प्ले वाटर-ड्राप नौच के साथ दी जा सकती है जहाँ नौच में आपको 24MP का फ्रंट कैमरा सेंसर भी मिल सकता है।

2019 के सबसे पहले बदलते ट्रेंड के साथ यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ लांच की जा सकती है जिसमे आपको 32W फ़ास्ट च्र्गिंग सपोर्ट युक्त 3,500mAh की बैटरी भी मिल सकती है। सम्भावना तो यही की यहाँ पर आपको एंड्राइड 9 पाई आधारति MIUI 10 कस्टम स्किन के साथ देखने को मिल सकता है।

5. Mi Mix 4

Mi 9 की ही तरह Mi Mix 4 में भी आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप देखने को मिल सकता है। यह भी आपको फ्लैगशिप ग्रेड स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ एंड्राइड पाई आधारित MIUI 10 पर रन करता हुआ मिल सकता है।उम्मीद यही है की यह आपको पेरिस्कोप लेंस का इस्तेमाल देखने को मिल सकता है।  अभी के लिए Mi Mix 4 की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन इस साल के अंत तक यह डिवाइस आपको लांच होते हुए दिखाई दे सकती है।

6. Redmi GO

एंड्राइड गो सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से स्टॉक एंड्राइड का एक कॉम्पैक्ट वर्जन है जो कम रैम वाले स्मार्टफोनों के लिए बनाया गया है। शाओमी जल्द ही एंड्राइड गो आधारित एक स्मार्टफोन Redmi Go लांच करने की तरफ कदम बढ़ा चुकी है जो शायद से कंपनी का अभी तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

यहाँ पर आपको 1GB की रैम के साथ गूगल की सभी लोकप्रिय एप्लीकेशनों जैसे मैप्स, जीमेल आदि का गो वरिएन्त देखने को मिलेंगी। यह डिवाइस M1903C3GG मॉडल नंबर के साथ US, चीन और रूस जैसे देशों में सर्टिफिकेशन साईट पर भी देखा जा चूका है। फोन में आपको 18:9 डिस्प्ले, ब्लूटूथ 4.2 और ड्यूल-सिम सपोर्ट दिया जा सकता है।

7. Redmi 7

The all-new Redmi logo

कंपनी की सबसे लोकप्रिय और किफायती सीरीज Redmi के अपग्रेड वरिएन्त Redmi 7 भी इस साल के अंत तक मार्किट में देखा जा सकता है। फोन में आपको पिछले Redmi 6 की तुलना में बेहतर चिपसेट के साथ कुछ नए फीचर देखने को भी मिल सकते है। यह डिवाइस Redmi 7A और Redmi 7 Pro के बीच की कीमत में पेश की जाएगी जहाँ पर कंपनी द्वारा लांच किये गये Redmi Note 7 के लांच के साथ ही यह साफ़ हो गया है की अब ये किफायती सीरीज मुकाबले को और भी कड़ा करने की उद्देश्य से ही नए डिजाईन के साथ पेश की गयी है।

8. Redmi 7A

Redmi 7A यहाँ पर Redmi 7 के थोड़े छोटे संस्करण के रूप में लांच किया जायेगा। यहाँ पर आपको Redmi 6A की तुलना में बेहतर अपग्रेड देखने को मिल सकते है लेकिन Redmi 7 से थोडा कम ही रहेंगे। ऊपर बताये Redmi Go स्मार्टफोन को लांच करके के साथ यह देखना काफी आकर्षक होगा की कंपनी अपने Redmi-सीरीज स्मार्टफोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन में कितना अंतर रखती है।

9. Redmi 7 Pro

इस सीरीज का आखरी फोन है Redmi 7 Pro। पिछले साल पेश किये गये Redmi 6 Pro को काफी पसंद किया गया था तो यह सामान्य है की इस बार डिवाइस में आपको बेहतर स्पेसिफिकेशन देखने को मिलेंगे। हम उम्मीद कर सकते है कि Note 7 की ही तरह यहाँ पर भी आपको बड़ी बैटरी और बड़ी स्क्रीन के अलावा डिजाईन में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

10. Redmi Note 7

Redmi Note 7

अब सबसे अंत में बात करते है हाल ही में चीन में लांच किये गये Note 7 के बारे में। यह डिवाइस वैसे तो लांच हो चुकी है लेकिन भारतीय बाज़ार में अभी इसके लांच होने में समय है इसलिए इस सूची में यह डिवाइस भी अपनी जगह बनाती है। यहाँ पर सबसे ख़ास है पीछे की तरफ दिया गया 48MP कैमरा सेंसर और एक दम नया डिजाईन। अन्य स्पेसिफिकेशन के रूप में यहाँ स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट, 13MP सेल्फी कैमरा, 6.3-इंच स्क्रीन, MIUI सॉफ्टवेयर और 4,000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है।

यह भी पढ़िए: इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेटअप के साथ पेश होने वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

साल 2019 में शाओमी लायेगा ये बेहतरीन स्मार्टफोन

शाओमी की भारतीय बाजारों में लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण है उनके बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ कीमत का काफी कम होना। शाओमी इ सभी फ़ोनों का लगभग सभी यूजर काफी इन्तजार करते है और कंपनी ने अभी तक पेश किये सभी स्मार्टफोन अच्छे कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया है। ऊपर बताये गये स्मार्टफोनों में से कुछ आधिकारिक है लेकिन कुछ अभी सिर्फ अफवाहों के आधार पर सूची में लिए गये है तो इनके लांच होने की सम्भावना में थोडा बदलाव भी हो सकता है। तो आप किस शाओमी डिवाइस के लिए उत्साहित है नीचे दिए कमेंट सेक्शन में हमे बताये !!!

 

 

 

 

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here