आज के समय में सभी स्मार्टफोन मेकर नौच-डिस्प्ले के साथ-साथ बिना बेज़ेल (लगभग) वाले स्मार्टफोन पेश करने के लिए होड़ मची हुई है। अब बिना बेज़ल वाली डिवाइस के लिए कंपनी को काफी क्रिएटिव कदम उठाने पड़ रहे है जिनमे से सबसे आकर्षक है और नवीनतम तरीका है इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेटअप। (Best In-display Camera Hole Smartphones Read in English)

वैसे तो स्लाइडिंग कैमरा भी एक अच्छा विकल्प है लेकिन मूविंग पार्ट की वजह से इसको एक सुरक्षित विकल्प नहीं माना जा सकता है। इसलिए इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा डिवाइस को फुल-व्यू विज़न देने के लिए एक अनिवार्य कदम बनता जा रहा है। अभी के लिए हम शुरूआती स्मार्टफोनों से रूबरू हो रहे है और निकट भविष्य में ऐसे और भी फोन देखने को मिल सकते है।

तो चलिए नजर डालते है कुछ ऐसे ही स्मार्टफोनों पर जिनमे आपको मिलता है इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है:

इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन

1. Samsung Galaxy S10-सीरीज

Samsung ने हाल ही में Galaxy S10-सीरीज को बेस्ट सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया है। S10-सीरीज के सभी फोन Galaxy S10+, Galaxy S10 और Galaxy S10e के ग्लोबल वर्जन में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट दी गयी है। भारतीय बाजारों में Exynos 9820 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।

साउथ कोरिया की स्मार्टफोन मेकर कंपनी ने अपनी लेटेस्ट डिवाइस ने 1TB स्टोरेज और 12GB रैम का विकल्प भी पेश किया है। तीनो ही फ़ोनों में पंच-होल डिस्प्ले या सैमसंग के शब्दों में इनफिनिटी-O डिस्प्ले दी गयी है। मार्किट के बेस्ट डिस्प्ले और कैमरा स्पेसिफिकेशन के अलावा यहाँ पर आपको वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस पॉवर शेयर, हैडफ़ोन जैक और IP68 रेटिंग जैसे फीचर भी दिए गये है।

सैमसंग अपने Samsung Galaxy S10 Plus में स्नैपड्रैगन 855 के 5G वरिएन्त को भी US में बिक्री के लिए आने वाले महीने में पेश कर रहा है।

2. Samsung Galaxy M40

Galaxy M40 सैमसंग की तरफ से पेश किया गया M-सीरीज का सबसे आकर्षक स्मार्टफोन है जिसमे आपको पंच-होल या इनफिनिटी-O डिस्प्ले मिलती है। फोन में स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ 6GB रैम का ऑप्शन दिया गया है पर ऑडियो जैक को हटा दिया गया है।

Galaxy M40 का लुक्स और डिजाईन काफी प्रीमियम है और अगर आपको पंच-होल डिस्प्ले पसंद है तो ये एक अच्छा बजट स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

3. Honor 20-सीरीज

अभी हाल ही में Honor ने अपनी लेटेस्ट Honor 20-सीरीज को ग्लोबली लांच किया है जिसमे Honor 20 Pro, Honor 20 और Honor 20 Lite मॉडल शामिल है। इन तीनो ही फोन फ़ोनों कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोनों के रूप में पेश किया गया है जिनमे सामने 32MP का इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है।

Honor 20

सेल्फी कैमरे के अलावा यहाँ लेटेस्ट Kirin 980 चिपसेट (Lite वरिएन्त में Kirin 710), 8GB तक रैम और 256GB तक की स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। साथ ही यहाँ 48MP का प्राइमरी रियर कैमरा, एंड्राइड पाई आधारित Magic UI सॉफ्टवेयर मिलता है।

4. Motorola One Vision

Motorola One Vision में आपको 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली पंच-होल डिस्प्ले दी गयी है जिसके साथ ही डिवाइस चलाना काफी आसान है क्योकि इसकी चौड़ाई कम है लेकिन स्क्रीन काफी बड़ी मिलती है।

Motorola के इस फोन में आपको सैमसंग की Exynos 9606 ओक्टा-कोर चिपसेट देखने को मिलती है। साथ ही इसमें पीछे की तरफ 48MP का प्राइमरी सेंसर भी दिया गया है। सामने की तरफ 25MP का सेल्फी कैमरा, 3500mAh की बैटरी और स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर भी मिलते है।

5. Vivo Z5x

Vivo Z5x को हाल ही में चीन के मार्किट में लांच किया गया था और अब यह इंडिया में भी लांच किया जा सकता है। इसमें आपको पंच-होल डिस्प्ले के साथ स्नैपड्रैगन 700-सीरीज चिपसेट और ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है।

हैंडसेट में सामने 6.53-इंच की FHD+ रेज़ोलुशन और 5000mAh की बड़ी बैटरी भी देखने को मिलती है। अन्य फीचरों में UFS 2.1 स्टोरेज, LPDDR4x रैम, 16MP सेल्फी कैमरा और 3.5mm ऑडियो जैक के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

6. Nokia X71

Nokia X71 को हाल ही में ताइवान मार्किट में लांच किया गया था लेकिन HMD ग्लोबल इस फ़ोन को अब इंडियन मार्किट में भी लांच करने के लिए तैयारी कर रही है। इस फोन में आपको स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट, ट्रिपल रियर कैमरा, और 6.39-इंच की पंच होल डिस्प्ले दी गयी है।

अन्य Nokia फ़ोनों की ही तरह यह डिवाइस भी स्टॉक एंड्राइड पर रन करती है।

7. Samsung Galaxy A8s

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की सूची में अब नाम आता है Samsung Galaxy A8s का। यहाँ पर कंपनी ने बिना नौच वाला इन-डिस्प्ले कैमरा सेंसरो युक्त डिस्प्ले दिया गया है जिसको Infinity-O डिस्प्ले का नाम दिया गया है।

Samsung Galaxy A8s में आपको 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पेश की गयी है। प्रोसेसर के तौर पर स्नैपड्रैगन 710 के साथ आपको 6GB/8GB रैम तथा 128GB स्टोरेज का विकल्प  दिया गया है। पीछे की तरफ आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ-साथ 24MP (प्राइमरी)+10MP (2x ऑप्टिकल ज़ूम)+5MP (डेप्थ सेंसर) का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी मिलता है।

8. Huawei Nova 4

सैमसंग की डिवाइस के बाद सूची में दूसरा स्थान मिलता है Huawei Nova 4 को। पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप के अलावा यहाँ पर मुख्य खासियत है इसमें सामने की तरफ मिलने वाला इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेंसर। Huawei ने यह डिवाइस पिछले महीने लांच की थी।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यह पर 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले, ओक्टा-कोर Kirin 970 AI प्रोसेसर दिया गया है। 8GB रैम और 128GB स्टोरेज विकल्प के साथ यह डिवाइस नवीनतम एंड्राइड 9 पाई आधारित EMUI OS सॉफ्टवेयर मिलता है। फोटोग्राफी के लिए 48MP+ 16MP (अल्ट्रा वाइड सेंसर)+ 2MP (डेप्थ सेंसर) कॉम्बिनेशन वाला रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

9. Honor View 20

भारतीय बाज़ार में दस्तक देने के लिए एक दम तैयार Honor View 20 इस सूची में अपनी जगह बनाने में सक्षम है क्योकि यहाँ पर आपको 25MP का इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप दिया गया है। यह डिवाइस 20 जनवरी को अमेज़न एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन के रूप में इस्डिया में लांच की जाएगी।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ पर 6.4-इंच की 19.5:9 रेश्यो वाले डिस्प्ले दी गयी है। पहले 7nm Kirin 980 चिपसेट के साथ 6GB/8GB रैम और 128GB/256GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। पीछे की तरफ 48MP + TOF स्टीरियो सेंसर दिया गया है जो AI सीन डिटेक्शन फीचर के साथ पेश किया गया है।

10. HiSense U30

वार्षिक CES में सभी कंपनिया अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट को पेश करते है और इसी क्रम में चाइनीज़ कंपनी HiSense ने साल के शुरुआत में अपने नए स्मार्टफोन HiSense U30 को पेश कर दिया है। अन्य कम्पनी सैमसंग, ओप्पो से अलग HiSense ने CES 2019 में इन-डिस्प्ले कैमरा सेंसर वाला फोन लांच कर दिया है।

hisense u30 specs

यहाँ पर 6.3-इंच डिस्प्ले के साथ स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट दी गयी है। 6GB/8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आपको पीछे की तरफ 48MP+5MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Vision UI 6 सॉफ्टवेयर पर रन होने के साथ यह डिवाइस मार्च महीने में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है।

इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

ऊपर बताये गये सभी स्मार्टफोनों में आपको इन-डिस्प्ले सेटअप दिया गया है जो आज के समय में सबसे आधुनिक फीचर साबित हो रहा है क्योकि आपको बिना नौच वाली फुल-व्यू डिस्प्ले मिलती है जो काफी यूजर की प्राथमिकता है। भविष्य में इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप के साथ पेश होने वाले कुछ और आकर्षक फ़ोनों के साथ जल्द ही हम लेख को अपडेट करेंगे तब तक बने रहिये हमारे साथ!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here