आज के समय में सभी स्मार्टफोन मेकर नौच-डिस्प्ले के साथ-साथ बिना बेज़ेल (लगभग) वाले स्मार्टफोन पेश करने के लिए होड़ मची हुई है। अब बिना बेज़ल वाली डिवाइस के लिए कंपनी को काफी क्रिएटिव कदम उठाने पड़ रहे है जिनमे से सबसे आकर्षक है और नवीनतम तरीका है इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेटअप।

वैसे तो स्लाइडिंग कैमरा भी एक अच्छा विकल्प है लेकिन मूविंग पार्ट की वजह से इसको एक सुरक्षित विकल्प नहीं माना जा सकता है। इसलिए इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा डिवाइस को फुल-व्यू विज़न देने के लिए एक अनिवार्य कदम बनता जा रहा है। अभी के लिए हम शुरूआती स्मार्टफोनों से रूबरू हो रहे है और निकट भविष्य में ऐसे और भी फोन देखने को मिल सकते है।

तो चलिए नजर डालते है कुछ ऐसे ही स्मार्टफोनों पर जिनमे आपको मिलता है इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है:

इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन

1. Samsung Galaxy A8s

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर की सूची में सबसे पहला नाम आता है Samsung Galaxy A8s का। यहाँ पर कंपनी ने बिना नौच वाला इन-डिस्प्ले कैमरा सेंसरो युक्त डिस्प्ले दिया गया है जिसको Infinity-O डिस्प्ले का नाम दिया गया है।

Samsung Galaxy A8s में आपको 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पेश की गयी है। प्रोसेसर के तौर पर स्नैपड्रैगन 710 के साथ आपको 6GB/8GB रैम तथा 128GB स्टोरेज का विकल्प  दिया गया है। पीछे की तरफ आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ-साथ 24MP (प्राइमरी)+10MP (2x ऑप्टिकल ज़ूम)+5MP (डेप्थ सेंसर) का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी मिलता है।

2. Huawei Nova 4

सैमसंग की डिवाइस के बाद सूची में दूसरा स्थान मिलता है Huawei Nova 4 को। पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप के अलावा यहाँ पर मुख्य खासियत है इसमें सामने की तरफ मिलने वाला इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेंसर। Huawei ने यह डिवाइस पिछले महीने लांच की थी।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यह पर 6.4-इंच की FHD+ डिस्प्ले, ओक्टा-कोर Kirin 970 AI प्रोसेसर दिया गया है। 8GB रैम और 128GB स्टोरेज विकल्प के साथ यह डिवाइस नवीनतम एंड्राइड 9 पाई आधारित EMUI OS सॉफ्टवेयर मिलता है। फोटोग्राफी के लिए 48MP+ 16MP (अल्ट्रा वाइड सेंसर)+ 2MP (डेप्थ सेंसर) कॉम्बिनेशन वाला रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

3. Honor V20

भारतीय बाज़ार में दस्तक देने के लिए एक दम तैयार Honor View 20 इस सूची में अपनी जगह बनाने में सक्षम है क्योकि यहाँ पर आपको 25MP का इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप दिया गया है। यह डिवाइस 20 जनवरी को अमेज़न एक्सक्लूसिव स्मार्टफोन के रूप में इस्डिया में लांच की जाएगी।

Honor View 20 Amazon exclusive launch date

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यहाँ पर 6.4-इंच की 19.5:9 रेश्यो वाले डिस्प्ले दी गयी है। पहले 7nm Kirin 980 चिपसेट के साथ 6GB/8GB रैम और 128GB/256GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। पीछे की तरफ 48MP + TOF स्टीरियो सेंसर दिया गया है जो AI सीन डिटेक्शन फीचर के साथ पेश किया गया है।

4. Samsung Galaxy S10- सीरीज (आगामी)

सैमसंग ने प्येह सुनिश्चित कर दिया है की कंपनी 20 फरवरी को अपनी फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन सीरीज के तीन नए स्मार्टफोन S10, S10+ और S10 Lite को लांच करने की पूरी तैयरी कर चूका है और अगर सभी रिपोर्ट्स और अफवाहें सच साबित होती है तो यहाँ पर आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर (S10 लाइट में साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर) के अलावा तीनो डिवाइसों में इन-डिस्प्ले फ्रंट कैमरा सेटअप दिया जायेगा।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो 3 अलग-अलग वरिएन्त होने के कारण यहाँ पर आपको 3 अलग-अलग डिस्प्ले साइज़ 5.8/6.1/6.4-इंच की बिना नौच वाली डिस्प्ले दी जा सकती है। यहाँ आपको स्नैपड्रैगन 855 या Exynos  9820 चिपसेट के साथ 8GB या अधिकतम 10GB रैम का विकल्प भी दिया जा सकता है।

5. Nokia 6.2 और Nokia 8.1 Plus (आपेक्षित)

फुल-व्यू डिस्प्ले देने की होड़ में लगी सभी स्मार्टफोन कंपनियों में HMD Global भी शामिल हो गयी है। कंपनी ने हाल ही में अपने Nokia 6.1 और Nokia 8.1 को लांच किया था। ताज़ा प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी जल्द ही अपने दोनों फ़ोनों के अपग्रेड वर्जनों को जल्द ही लांच करने वाली है जिनमे आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिलेगा।

यहाँ पर अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे तो अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद यही है की आपको 6.2-इंच की डिस्प्ले के साथ 4GB/6GB रैम का विकल्प भी दिया जा सकता है। पीछे की तरफ आपको दोनों ही फ़ोनों में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप भी देखने को मिल सकता है।

6. Motorola Moto P40 (आपेक्षित)

मोटोरोला भी अपने नए स्मार्टफोन Moto P40 के साथ इन-डिस्प्ले कैमरा सेगमेंट में कदम रखने के लिए तैयारी कर रहा है। हाल ही में सामने आई एक लीक इमेज में साफ़-साफ़ दिखाई दे रहा है की कंपनी जल्द ही अपना नया स्मार्टफोन लांच करने वाला है।

अगर रिपोर्ट्स को सच माना जाये तो इस नयी डिवाइस में स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ 6.2-इंच की IPS डिस्प्ले दी जा सकती है। 6GB रैम और 64GB/128GB स्टोरेज के साथ यह डिवाइस एंड्राइड वन पर आधारित रहेगी। 4,132mAh की बड़ी बैटरी के साथ पीछे की तरफ 48MP का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल सकता है।

7. Oppo F10 Pro (आपेक्षित)

चाइनीज़ स्मार्टफोन मेकर ओप्पो अपना नया स्मार्टफोन OPPO F10 Pro पेश करने की तैयारी में है। लीक हुई इमेज और स्पेसिफिकेशन के अनुसार कंपनी इस फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले कैमरा सेंसर देखा जा सकता है ओप्पो अपना नया स्मार्टफोन OPPO F10 Pro पेश करने की तैयारी में है।

Oppo F10 Pro में आपको 6.5-इंच की कर्व डिस्प्ले नवीनतम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ पेश किया जा सकता है। फ़ोन में 6GB रैम के साथ आपको 128GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया जा सकता है। पीछे की तरफ यहाँ आकर्षक 48MP+21MP+16MP+8MP का कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। 4500mAh की बड़ी बैटरी में आपको VOOC चार्जिंग का ऑप्शन भी दिया जायेगा।

8. HiSense U30

वार्षिक CES में सभी कंपनिया अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट को पेश करते है और इसी क्रम में चाइनीज़ कंपनी HiSense ने साल के शुरुआत में अपने नए स्मार्टफोन HiSense U30 को पेश कर दिया है। अन्य कम्पनी सैमसंग, ओप्पो से अलग HiSense ने CES 2019 में इन-डिस्प्ले कैमरा सेंसर वाला फोन लांच कर दिया है।

hisense u30 specs

यहाँ पर 6.3-इंच डिस्प्ले के साथ स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट दी गयी है। 6GB/8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आपको पीछे की तरफ 48MP+5MP का ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Vision UI 6 सॉफ्टवेयर पर रन होने के साथ यह डिवाइस मार्च महीने में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है।

इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

ऊपर बताये गये सभी स्मार्टफोनों में आपको इन-डिस्प्ले सेटअप दिया गया है जो आज के समय में सबसे आधुनिक फीचर साबित हो रहा है क्योकि आपको बिना नौच वाली फुल-व्यू डिस्प्ले मिलती है जो काफी यूजर की प्राथमिकता है। भविष्य में इन-डिस्प्ले कैमरा सेटअप के साथ पेश होने वाले कुछ और आकर्षक फ़ोनों के साथ जल्द ही हम लेख को अपडेट करेंगे तब तक बने रहिये हमारे साथ!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here