पिछले कुछ सालो में हमने स्मार्टफोनों में काफी बदलाव देखें है। चाहें बात हो फ़ास्ट चार्जिंग स्पीड की या बात हो कैमरा सेटअप की सभी में टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा विकसित हो चुकी है। डिस्प्ले साइज़ और नौच के साइज़ में भी काफी चेंज आया है जिसके चलते अब लगभग सभी ब्रांड्स नौच के साइज़ को दिन-ब-दिन छोटा कर रहे है।

पॉपअप कैमरा सेटअप के चलते  नौच की डिस्प्ले को भी काफी यूजर पसंद करते है और इसी के चलते अब कंपनियां एक दम फुल स्क्रीन डिस्प्ले देने के लिए सेल्फी कैमरा को डिस्प्ले के नीचे जगह देने पर काम कर रही है। अंडर डिस्प्ले कैमरा अभी के लिए एक नयी विकासशील टेक्नोलॉजी कही आ सकती है।

तो चलिए नज़र डालते है अभी के लिए मार्किट में उपलब्ध बेस्ट अंडर डिस्प्ले कैमरा वाले स्मार्टफोन या प्रोटोटाइप:

1. ZTE Axon 20 5G

ZTE Axon 20 5G पहला स्मार्टफोन है जिसमे आपको अंडर डिस्प्ले कैमरा सेंसर देखने को मिलता है। यह फोन अभी के लिए सिर्फ चीन में ही लांच किया गया है लेकिन आप फोन को यूट्यूब पर टेक विडियो में देख सकते है।

डिस्प्ले: 6.92च, 1080 x 2460 पिक्सेल| प्रोसेसर: स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर | रैम: 8GB | स्टोरेज: 256GB | सॉफ्टवेयर: एंड्राइड 10 | रियर कैमरा: 64MP + 8MP + 2MP + 2MP | फ्रंट कैमरा: 32MP | बैटरी: 4200mAh

2. Xiaomi Under Display Camera Phone

शाओमी ने भी अपने अंडर-डिस्प्ले कैमरा फोन के प्रोटोटाइप पर से पर्दा उठा दिया है। यह थर्ड जेन टेक्नोलॉजी को आप यूट्यूब विडियो के जरिये देख सकते है। कंपनी के अनुसार कैमरा सेंसर तक लाइट सब-पिक्सेल के बीच में से ट्रेवल करेगी। इस हिसाब से स्क्रीन की पिक्सेल डेंसिटी पूरे साइज़ पर एक जैसी बनी रहेगी। शाओमी ने सेल्फी कैमरा की इमेज क्वालिटी को लेकर भी काफी विश्वास दिखाया है और कहा है की यह अन्य कैमरा सेंसरों जैसा ही आउटपुट देने में सक्षम है।

3. Oppo अंडर डिस्प्ले फ़ोन

ओप्पो के अंडर डिस्प्ले कैमरा टेक्नोलॉजी को कंपनी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। इस कैमरा फोन को आप काफी हद्द तक Vivo Apex Concept फोन जैसा ही नज़र आता है। केवल इन-डिस्प्ले कैमरा सेंसर ही नहीं बल्कि बिना किसी बटन वाली फ्रेम भी इसको एक जैसा बनाती है। डिवाइस पर बटन प्रेशर सेंसिटिव है और यहाँ वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया है।

4. Vivo Apex 2020

विवो ने अपने Apex 2020 में 16MP सेंसर का डिस्प्ले के नीचे इस्तेमाल किया है। फोन की डिस्प्ले 6.45 इंच की है जो किनारों पर से काफी घुमावदार है। फोन पर आपको कोई फिजिकल बटन नहीं दिया गया है, सिर्फ किनारों पर टच सेंसिटिव बटन देखने को मिलते है।

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here