2018 का पूरा साल नए ट्रेंड और कुछ बेहतरीन स्मार्टफोनों से भरा हुआ प्रतीत होता है जब भी हम सोचते है की यह एक परफेक्ट डिवाइस साबित हो सकती है तभी कोई स्मार्टफोन मेकर एक ऐसी टेक्नोलॉजी के साथ एक नयी डिवाइस पेश करता है की सीमायें फिर बदल जाती है।

ड्यूल कैमरा सेटअप से आगे निकलते हुए इस साल आपको सिर्फ ट्रिपल कैमरा सेंसर ही नहीं साथ में पीछे की तरफ 4 कैमरा सेंसर भी देखने को मिले है। धीरे-धीरे स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो भी 90%+ से अधिक होता जा रहा है तथा आकर्षक नौच का आकार भी अब एक पानी की बूंद तक रह गया है। प्रदर्शन के मामले में भी स्नैपड्रैगन 845 हो या Kirin 970 आकर्षक साबित होती है लेकिन साल के अंत तक SD 855 और Kirin 980 चिपसेट भी पेश की जा चुकी है।

तो चलिए देखते है की इस साल में आपको कौन कौन सी नयी टेक्नोलॉजी देखने को मिली है:

2018 में खास बने रहे फीचर

  • फुल-व्यू डिस्प्ले, स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90%+
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • 6GB रैम और 128GB स्टोरेज
  • स्नैपड्रैगन 845 फ्लैगशिप
  • स्टॉक एंड्राइड
  • स्नैपड्रैगन 636 मिड रेंज चिपसेट
  • बैटरी कैपेसिटी

 2019 में स्मार्टफोन मार्किट को मिलेंगे ये नए फीचर

तो चलिए अब नज़र डालते है 2019 में मुख्यधारा में उपलब्ध होने वाले प्रमुख फीचर जो यूजर के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को एक नए स्तर पर ले जायेंगे।

1. फोल्डेबल स्मार्टफोन

मैन्युफैक्चरर ने पिछले कुछ समय में फोल्डेबल डिस्प्ले युक्त स्मार्टफोनों के लिए पेटेंट भी ले लिए थे और माना जा रहा था की कोई जाना मन ब्रांड जल्द ही इस तरह के फोन को पेश करके मार्किट में अलग ही पहचान बनाएगा लेकिन Royale Corporation ने FlexPai नाम से दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन नवम्बर महीने में लांच कर दिया था। एक टेबलेट जो मोड़ने के बाद आपकी जेब में स्मार्टफोन की तरह आसानी से समां जायेगा यह एक काफी आकर्षक टेक्नोलॉजी साबित हो सकती है।

Foldable Smartphone Concept Drawing

 

इस पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन के पेश होने के कुछ समय बाद ही सैमसंग, शाओमी, ओप्पो और हुवावे ने भी सुनिश्चित किया की साल 2019 में कंपनिया अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन के साथ एक नया सेगमेंट बनाकर यूजर के स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को बिल्कुल बदल देंगे. रिपोर्ट्स की माने तो सैमसंग अपने आगामी फोल्डेबल स्मार्टफोन को Galaxy X या Galaxy F नाम से 2019 के शुरूआती 6 महीनों में पेश कर सकता है।

2. 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट

साल 2012 में 4G कनेक्टिविटी को इंडिया में पेश होने के बाद से ही हमेशा की तरह इसके भी अपग्रेड वर्जन 5G पर काम करना शुरू कर दिया गया था। 5G का सीधा मतलब है तेज गति के साथ बेहतर कनेक्टिविटी. समय के साथ बदलती टेक्नोलॉजी के साथ साल 2018 के अंत तक आपको 5G कनेक्टिविटी के टेस्ट और रिपोर्ट्स मिलने भी शुरू हो गये है तथा साल के बीच में आपको X50 मॉडेम भी देखने को मिला जो 5G कनेक्शन का सपोर्ट देता है।

इसी क्रम में अभी हाल ही में पेश की गयी नयी 7nm चिपसेट में भी आपको 5G सपोर्ट देखने को मिलता है। हम यहाँ पर यह सोच सकते है की 2019 के शुरूआती तीन महीनों में ना सही लेकिन उसके बाद आपको निश्चित रूप से 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन देखने को मिल सकते है क्योकि लगभग सभी स्मार्टफोन मेकर अपने फ्लैगशिप फ़ोनों में 5G की सुविधा देना शुरू कर देंगे ताकि साल के अंत तक ऑपरेटर द्वारा सपोर्ट प्राप्त होते ही आप आसानी से और जल्दी ही इस सेवा का इस्तेमाल कर सके।

3. मल्टी कैमरा सेटअप

हाल की के दिनों में फोटोग्राफी के बढ़ते क्रेज को कंपनिया भी अब ड्यूल कैमरा सेटअप की जगह 3 कैमरा सेंसर देने का मन बना चुके है जिसका ताज़ा उदहारण है Huawei Mate P20 और Samsung Galaxy A8 (2018)। जिसको देखते हुए हम यह पक्के तौर पर कह सकते है की अगले साल आपको ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ किफायती कीमत के सेगमेंट में भी काफी स्मार्टफोन देखने को मिल सकते है।

अगर 2018 को देखे तो ड्यूल कैमरा सेटअप भी 2018 के शुरूआती दिनों में ही मुख्य धारा में शामिल हुआ था और उसी पैटर्न के साथ शायद सभी स्मार्टफोन मेकर इस तरफ झुकाव दिखाए अगर अफवाहों की माने तो iPhone और Samsung दोनों ब्रांड जल्द ही अपने ट्रिपल कैमरा युक्त फ्लैगशिप स्मार्टफोन लांच करने वाले है। सैमसंग ने तो Galaxy A9 के साथ 4 रियर कैमरा पेश कर दिए है लेकिन यह अभी एक फ्लैगशिप फीचर के रूप में ही पेश किया गया है तो आगे भविष्य में आपको 4 रियर कैमरा सेटअप वाले स्मार्टफोन प्रीमियम रेंज में लांच होते दिखाई देंगे।

4. 7nm बेस्ड चिपसेट

इस साल एप्पल द्वारा लांच किये हुए iPhone में आपको A12 Bioniic चिप देखने को मिलती है जो नवीनतम 7nm प्रोसेस पर आधारित है। जिसके बाद से ही सभी स्मार्टफोन मेकर इस नए 7nm आधारित प्रोडक्शन  की तरह रुख कर रहे है जिसके फलस्वरूप Lenovo ने अपना Z5s और Huawei ने अपना Mate 20 स्मार्टफोन 7nm आधारित क्रमशः स्नैपड्रैगन 855 और Kirin 980 के साथ लांच किया है।

साल के अंत में पेश होने के साथ यहाँ पर यह साफ़ हो गया है की अगले साल आपको लगभग हर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 7nm आधारित चिपसेट देखने को मिल सकता है। इस आधुनिक 7nm चिपसेटों में आपको बेहतर प्रदर्शन के साथ बेतार पॉवर-सेविंग फीचर भी देखने को मिलता है।

5. स्लाइडिंग कैमरा सेटअप

स्मार्टफोन की डिस्प्ले डिवाइस का सबसे आकर्षक भाग कहा जा सकता है और जिस तरह यूजर दिन-ब-दिन स्क्रीन साइज़ को लेकर अपनी पसंद बदलता जा रहा है उससे यही लगता है की यूजर एक बड़ी स्क्रीन तो चाहता है लेकिन डिवाइस कॉम्पैक्ट बनी रहनी चाहिए। इसी को ध्यान में रख कर मैन्युफैक्चरर स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो बढ़ाने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर को पीछे की तरफ जगह देने और नौच युक्त डिस्प्ले पेश करने के बाद अब सेल्फी कैमरा को भी सामने से हटाने का मन बना चुके है जिसका सबसे ताज़ा उदाहरण है Vivo Nex और Oppo Find X।

एक स्लाइडिंग कैमरा आपको लगभग फुल-डिस्प्ले प्रदान करता है लेकिन मूविंग पार्ट की वजह से आपको इसको वाटर-एंड डस्ट रेसिस्टेंट नहीं कह सकते है लेकिन यह कोई ऐसी वजह नहीं है जो इसको नुकसानदाये बोला जा सके। यहाँ यह देखने वाली बात सिर्फ यही है की कंपनी सिर्फ फ्रंट कैमरा को पॉप-अप करती है या Find X की तरफ फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा सेटअप आपको एक स्लाइडिंग पार्ट पर देखने को मिलते है। उम्मीद यही की जा सकती है की नए साल में आपको अभी के लिए तो स्लाइडिंग कैमरा सिर्फ फ्लैगशिप फ़ोनों में ही देखने को मिल सकता है।

6. डिस्प्ले में कट-आउट

स्लाइडिंग कैमरा सेटअप के साथ आपको बिना नौच की डिस्प्ले तो मिलती है लेकिन कीमत में भी बढ़ोतरी होती है। इसी क्रम में यूजर को फुल-स्क्रीन डिस्प्ले एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनिया अब एक नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का मान बना रहे है जिसका ताज़ा उदहारण है Samsung Galaxy A8s। यहाँ पर आपको डिस्प्ले में ही एक छेद दिया गया है जिसके तहत आपको सेल्फ़ी कैमरा दिया गया है। यहाँ पर डिस्प्ले पर सेल्फी कैमरा दिया गया है लेकिन किसी भी तरह के नौच के बिना फल-व्यू डिस्प्ले के साथ एक अच्छा एक्सपीरियंस देने की कोशिश की गयी है।

Galaxy A8s और Huawei Nova 4 (आपेक्षित)

निजी रूप से मुझे नौच पसंद नहीं है तो मुझे लगता है की यह नया ट्रेंड शायद उन लोगो को पसंद आ सकता है जिनको मेरी तरह नौच पसंद नहीं है। सैमसंग ने सबसे पहले डिवाइस को इनफिनिटी-O डिस्प्ले नाम के साथ पेश किया है। और अब हुवावे भी अपने आगामी Nova-सीरीज स्मार्टफोन के साथ यह ट्रेंड मार्किट में पेश करने वाली है।

2019 में उपलब्ध होने वाले नयी और आकर्षक टेक्नोलॉजी

ऊपर बताये गये नए सुधारों के साथ कुछ नयी टेक्नोलॉजी जैसे ड्यूल-स्क्रीन सेटअप के अलावा बैटरी से जुड़े भी कुछ नए सुधर देखने को मिल सकते है क्योकि स्मार्टफोन मार्किट में हमेशा ही कुछ नया और बेहतर पेश करने की होड़ लगी रहती है। अभी किसी भी फीचर को लेकर आप एक निश्चित तिथि नहीं कह सकते है लेकिन यह तो साफ़ है की साल 2019 में आपको बहुत ही आकर्षक अनुभव प्राप्त होने वाला है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here