हर साल की शुरुआत में शाओमी अपने नए Note-सीरीज स्मार्टफोन के द्वारा मार्किट में मुकाबले को कड़ा बना ही देता है। अपने आकर्षक Note-सीरीज के द्वारा कंपनी हमेशा से काफी किफायती कीमत पर बेहतरीन चिपसेट पेश करके ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प पेश करती है और बाकि कंपनिया इस सीरीज के स्मार्टफोन को पीछे छोड़ने के लिए काफी मेहनत करती है। पर लगता है इस साल यह कहानी कुछ बदल सकती है। (Read in English)

शाओमी की तरफ से उसके बहुप्रीक्षित Redmi Note 6 Pro 22 नवम्बर को इंडिया में आधिकारिक रूप से लांच होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इंडियन मार्किट से पहले Redmi Note 6 Pro इंडोनेशिया, और मलेशिया जैसे मार्किटो में पहले से ही पेश किया जा चूका है।

इंडिया में लांच होने से पहले ही हमको इस डिवाइस को इस्तेमाल करने का मौका मिला और लगभग 1 हफ्ते के इस्तेमाल के बाद क्या यह Note -सीरीज अपनी लोकप्रिय बरकरार रख पायेगी?  क्या शाओमी के एक सही मायने में अपग्रेड को पेश किया है ? जैसे सवालो के जवाब के साथ हम लेकर आये है Redmi Note 6 Pro विस्तृत रिव्यु. चलिए शुरू करते है:

Xiaomi Redmi Note 6 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi Note 6 Pro 
डिस्प्ले 6.26-इंच FHD+ (2280×1080 पिक्सेल्स) 19:9 IPS डिस्प्लेगोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन
प्रोसेसर 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 14nm मोबाइल प्लेटफार्म Adreno 509 GPU
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित MIUI 10
रियर कैमरा 12MP+5MP AI ड्यूल कैमरा, LED फ़्लैश, PDAF, f/1.9 अपर्चर, 1.4-माइक्रोमीटर पिक्सेल, एलेक्ट्रोमिक इमेज स्टेबिलाइजेशन
फ्रंट कैमरा 20MP + 2MP, AI पोर्ट्रेट
माप और वजन 157.9 x 76.38 x8.2mm; वजन: 182 ग्राम
बैटरी 4000mAh, 10W चार्जर, क्विक चार्ज 3.0
अन्य ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE, WiFi, ब्लूटूथ 5, IR ब्लास्टर
कीमत 13,999 रुपए / 15,999 रुपए

Redmi Note 6 Pro के बॉक्स में क्या मिलता है?

  • हैंडसेट
  • 10W चार्जिंग एडाप्टर
  • माइक्रोUSB केबल
  • सॉफ्ट सिलिकॉन केस
  • सिम इजेक्टर टूल
  • यूजर गाइड

Xiaomi Redmi Note 6 Pro का रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

डिजाईन की बात करे तो शाओमी के लिए डिजाईन कभी प्राथमिकता नहीं रही और नए Redmi Note 6 Pro  में भी इसी क्रम को बनाये रखा गया है। थोडा बहुत बाहरी बदलाव के अलावा कोई ख़ास बदलाव नहीं किये गये है और हाथ में पकड़ने पर हमकोयह काफी हद तक Redmi Note 5 Pro को की ही फील देता है।

फोन में सबसे बड़ा बदलाव है सामने की तरफ दिया गया नौच डिस्प्ले, जो आज के समय में एक यूजर की पहली पसंद बन गया है। नौच में आपको ड्यूल सेल्फी कैमरा, एक थोडा सा छोटा इयरपीस, और नोटिफिकेशन लाइट दी गयी है। डिस्प्ले के चारो और बेज़ेल भी पर्याप्त मात्रा में दिया गया है जो जरा भी आकर्षक महसूस नहीं होता है।

इसके अलावा हेडफोन जैक और नॉइज़ कैंसलेशन सेकंड्री माइक को नीचे की जगह ऊपर की तरफ दिया जाना बड़ा बदलाव कहा जा सकता है जिनके बराबर में शाओमी का स्पेशल IR ब्लास्टर भी दिया गया है।

Redmi Note 5 Pro की ही तरह, वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन को दाई तरफ तथा ड्यूल सिम ट्रे को बायीं तरफ जगह दी गयी है।

कुल मिलाकर, फोन आपको पूरी तरह से Redmi Note 5 Pro की ही फील देता है जो इतनी भी कोई बड़ी कमी नहीं कही जा सकती है।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro का रिव्यु: डिस्प्ले

Redmi Note 6 Pro शाओमी का पहला स्मार्टफोन है जिसमे नौच डिस्प्ले दी गयी है जिसका साफ़ मतलब है की नए नोट स्मार्टफोन में 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले दी गयी है। Redmi Note 6 Pro में 6.26-इंच IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है जिसमे आपको 1080X2280 रेज़ोलुशन और 403ppi डेंसिटी दी गयी है। स्क्रीन के ऊपर गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन तो दी गयी है लेकिन इसकी जेनरेशन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

डिस्प्ले क्वालिटी की बात करे तो पैनल हमको हमेशा की तरह थोडा सा नीले रंग की तरफ झुकता हुआ महसूस होता है। लेकिन यहाँ पर MIUI में आपको कलर टेम्परेचर को खुद से एडजस्ट करने और कंट्रास्ट प्रोफाइल में बदलाव की सुविधा दी गयी है। शाओमी के अनुसार, Note 6 की डिस्प्ले 480nits की ब्राइटनेस प्रदान करता है जो Note 5 Pro की तुलना में अधिक है। दैनिक रूप से इन-डोर इस्तेमाल पर तो कोई समस्या नहीं होती है लेकिन आउटडोर में धूप में इस्तेमाल करने पर आपको थोडा मुश्किल हो सकती है।

प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर

शाओमी के स्मार्टफोनों की लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह है इसका प्रदर्शन। हमेशा से ही कंपनी के लगभग सभी स्मार्टफोन किफायती कीमत पर दमदार प्रदर्शन करने में सक्षम होते है और यूजर के लिए एक लोकप्रिय ब्रांड बनने में मददगार साबित होता है।

शाओमी ने पिछले कुछ समय से हार्डवेयर साइकिल को अपना लिया है। गौर करे तो Redmi Note 4, Redmi Note 5 और Redmi 6 Pro में आपको एक जैसा ही CPU दिया गया था और लगता है की कंपनी आगे भी इसी SD636 पर थोडा और निर्भर रहने का मन बना चुकी है।

हमने नए नोट स्मार्टफोन में SD660 की उम्मीद की थी क्योकि Realme 2 में भी आपको यही मिलता है। लेकिन शाओमी ने अभी भी SD 675/660 के लिए कुछ और सोचा हुआ है। हो सकता है अलगे साल हम थोडा बढ़ी कीमत के साथ पेश स्मार्टफोन में यह चिपसेट देख सके।

Note 6 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट मिलता है जिसके साथ Adreno 509 GPU भी दिया गया है। सभी नोट सीरीज फोन की ही तरह Note 6 Pro में अलग-अलग स्टोरेज और रैम विकल्प दिए गये है जिनमे 4GB+64GB, 6GB+64GB शामिल है वही रैम LPDDR4X और स्टोरेज eMMC 5.1 पर आधारित है।

Redmi Note 5 Pro की ही तरह नए Note 6 Pro में आपको प्रदर्शन से जुडी कोई परेशानी महसूस नहीं होती है। मल्टी-टास्किंग और एक एप्लीकेशन से दूसरी एप्लीकेशन पर जाने में भी किसी भी तरह की देरी देखने को नहीं मिलती है। जहाँ तक गेमिंग की बात है हमने डिवाइस पर हर तरह के गेम जिनमे PUBG भी शामिल है खेला है और यह गेमिंग टेस्ट में आराम से पास कहा जा सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो, शाओमी एंड्राइड अपडेट देने के मामले में थोडा पीछे ही दिखाई देता है. भारत में Note 6 Pro शाओमी ही कस्टम स्किन MIUI 10 के साथ पेश किया गया है जो एंड्राइड ओरियो पर आधारित है। MIUI 10 में हमेशा से काफी बेहतर फीचर दिए जाते रहे है जैसे फेस अनलॉक, नेविगेशन जेस्चर, ड्यूल एप्लीकेशन और स्पिल्ट स्क्रीन आदि।

यहाँ पर सिफ DRM L1 सर्टिफिकेट दिया गया है जिसका मतलब है की आपको इस डिवाइस में Netflix और Amazon Prime सर्विस से HD कंटेंट स्ट्रीम करने की सुविधा नहीं दी गयी है। इसके अलावा अभी के लिए यह प्रोजेक्ट Treble को भी सपोर्ट नहीं करता है। अन्य सभी शाओमी फ़ोनों की ही तरह Note 6 Pro में भी आपको Daily Hunt, UC Browser जैसी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी दी गयी है जो इंडियन गवर्मेंट के द्वारा असुरक्षित कही गयी है।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro का रिव्यु: कैमरा

Redmi Note 6 Pro में Redmi Note 5 Pro के चीनी वर्जन के बराबर कैमरा सेटअप दिया गया है। पीछे की तरफ आपको 12MP का सैमसंग सेंसर और 5MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। दोनों ही सेंसर में क्रमशः f/1.9 और f/2.2 अपर्चर लेंस दिया है जबकि प्राइमरी सेंसर में ड्यूल पिक्सेल PDAF फीचर भी दिया गया है। कंपनी ने दावा किया है की रियर कैमरा में 1.4um और 1.12um बड़े पिक्सेल दिए गये है जो लो-लाइट परफॉरमेंस में और भी बेहतर बनाएगी।

शाओमी ने सेल्फी कैमरा को भी अपग्रेड किया है और अब यहाँ 20MP कैमरा सेंसर के साथ 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। यह कैमरा सेटअप हाल ही में Mi Mix 3 में भी पेश किया गया था। हमारे द्वारा किये टेस्ट में यह Redmi Note 5 Pro से थोडा सा बेहतर साबित होता है।

यहाँ पर किसी भी तरह का कोई धीमापन देखने को नहीं मिलता है। दिन में आपको इमेज काफी अच्छे कंट्रास्ट के साथ प्राप्त होती है। यहाँ पर आगे और पीछे दोनों तरफ के कैमरा सेटअप से साथ पोर्ट्रेट मोड का विकल्प भी दिया गया है। लो-लाइट में आपको इमेज अच्छी तो मिलती है लेकिन नॉइज़ भी देखने को मिलता है।

सेल्फी कैमरा का प्रदर्शन भी काफी संतोषजनक है। 2MP का एक्स्ट्रा दिया गया सेंसर मोटे तौर पर सिर्फ एक मार्केटिंग आइटम लगता है।

कुल मिलाकार Redmi Note 5 Pro का कैमरा पुरे साल सबसे अच्छे कैमरा फ़ोनों में से एक बनार रहा इसी क्रम में Redmi Note 6 Pro और बेहतर नजर आता है।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro कैमरा सैंपल

 

Redmi Note 6 Pro Camera Sample 1 (Image has been resized for web)

Xiaomi Redmi Note 6 Pro रिव्यु : बैटरी, ऑडियो और कॉल क्वालिटी

बैटरी बैकअप के मामले में Redmi Note 6 Pro हमारी उम्मीद अपर खरा उतरता है। फोन में आपको 4000mAh की बैटरी दी गयी है जो दैनिक उपयोग में बेहतर प्रदर्शन करती है। हमने इस डिवाइस को रोज इस्तेमाल किया है और यह आसानी से 1 दिन से भी आधिक का बैटरी बैकअप देने में सक्षम होती है। रोजाना लगभग 7 से 8 घंटे का स्क्रीन टाइम मिलता है। फोन में वैसे आपको क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट भी दिया गया है तथा शाओमी ने बॉक्स में 10W का चार्जर भी दिया है जो डिवाइस को पूरा चार्ज करने में 2 घंटो का समय लेता है।

फोन में मोनो लाउडस्पीकर का फीचर भी दिया गया है. फोन में आपको 3.5mm ऑडियो जैक को बरकरार रखते हुए FM रेडियो का विकल्प भी दिया गया है। अन्य सभी SD 636 युक्त स्मार्टफोनों की ही तरह यह भी ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE का विकल्प देता है। कॉल क्वालिटी भी संतोषजनक है लेकिन इयरपीस पिछले नोट 5 की तुलना में थोडा सा धीमा है।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro रिव्यु: निष्कर्ष

नोट सीरीज की हमेशा से ही यही खासियत रही  है की बेहतर चिपसेट और्किफयती कीमत के सामने थोड़ी बहुत कमियाँ नजरअंदाज की जा सकती है। Redmi Note 6 Pro में बहुत आधिक खासियत नहीं है और यह Redmi Note 5 Pro का ही एक और वरिएन्त महसूस होता है।

जैसे OnePlus 6T, OnePlus 6 का बेहतर वर्ज़न लगता है उसी तरह Redmi Note 6 Pro भी Note 5 Pro का बेतर वर्जन है। दोनों में मुख्य अंतर सिर्फ नौच डिस्प्ले का ही है इसलिए जो यूजर Redmi Note 5 Pro का इस्तेमाल करते है उनको अपग्रेड करने के लिए कुछ ख़ास नहीं मिल रहा है।

चिपसेट अभी भी हमारी जरूरतों के हिसाब से काफी अच्छी साबित होती है, कैमरा अन्य डिवाइसों से बेहतर है, और बड़ी बैटरी आपको पुरे दिन फोन को इस्तेमाल करने की सुविधा भी देती है।

लेकिन हम अभी भी शाओमी द्वारा पेश किये जाने वाले SD 675 चिपसेट युक्त स्मार्टफोन का इन्तजार कर रहे है जो शायद अगले साल लांच किया जा सकता है।

खूबियाँ

  • डिस्प्ले
  • विश्वसनीय प्रदर्शन
  • शानदार बैटरी लाइफ
  • अच्छा कैमरा

कमियाँ

  • प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन
  • डिजाईन
  • कॉल क्वालिटी
  • टाइप C पोर्ट का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here