लगभग 6 7 साल पहले इंडियन ब्रांड काफी अच्छा काम करते हुए अपनी डिवाइस में मीडियाटेक चिपसेट का इस्तेमाल करते हुए दिखाई देते थे। शाओमी ने कोई पहली बार स्नैपड्रैगन चिपसेट का इस्तेमाल नहीं किया लेकिन दमदार और बेहतर परफॉरमेंस चिपसेट के इस्तेमाल की तरफ इन्होने ही ध्यान दिया था। (Redmi Note 8 Pro Read in English)

ऑफलाइन मार्किट के यूजर चिपसेट को ज्यादा महत्व नहीं देते इसी सोच के साथ काफी ब्रांड अपनी डिवाइसों को पेश कर रहे थे और शाओनी ने इसी सोच को थोडा सा बदलते हुए किफायती कीमत में स्नैपड्रैगन चिपसेटो का इस्तेमाल शूरू किया जिसकी वजह से लोकप्रियता काफी जल्दी से Xiaomi की तरफ जनि शुरू हो गयी।

अगर साल 2019 की बात करे तो ऑफलाइन मार्किट में भी Oppo और Vivo ने स्नैपड्रैगन चिपसेट के इस्तेमाल के साथ किफायती कीमत में आकर्षक फ़ोनों को लांच किया है। लेकिन शाओमी ने एक बार भी कुछ लग करते हुए Redmi Note 8 Pro में मीडियाटेक चिपसेट का इस्तेमाल किया है।

तो चलिए नज़र डालते है शाओमी की इंडियन मार्किट में सबसे लोकप्रिय Note सीरीज के लेटेस्ट मॉडल Note 8 Pro के रिव्यु पर:

Redmi Note 8 Pro प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Redmi Note 8 Pro
डिस्प्ले 6.53-इंच 2340×1080 91.4% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो
सॉफ्टवेयर एंड्राइड पाई आधारित MIUI 11
फ्रंट कैमरा 20MP
रियर कैमरा 64MP+ 8MP अल्ट्रा-वाइड लेंस+ 2MP मैक्रो लेंस+ 2MP डेप्थ सेंसर
प्रोसेसर 12nm MediaTek Helio G90T
रैम 6GB/ 8GB LPDDR4x RAM
स्टोरेज 64GB/ 128GB UFS 2.1, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
बैटरी 4500mAh, 18W चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 14,999 रुपए / 15,999 रुपए / 17,999 रुपए

 

Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Redmi Note 8 Pro में आपको गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन आगे और पीछे दोनों तरफ दी गयी है। शाओमी ने ग्लास बैक के साथ फोन को एक प्रीमियम फील के साथ पेश किया है। इसके साथ में पेश किया गया Note 8 ग्लास बॉडी होने के बावजूद भी उतना प्रीमियम साबित नहीं होता जितना होना चाहिए जिसकी वजह Pro वरिएन्त का डिजाईन है।

Redmi Note 8 Pro पकड़ने पर काफी आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है और लुक्स तो कीमत के हिसाब से काफी प्रीमियम है ही। डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल काफी पतले मिलते है जिसके साथ सेल्फी कैमरा को V-शेप नौच के तहत जगह दी गयी है।

क्वैड कैमरा सेटअप पीछे की तरफ काफी उठा हुआ है जिसके ठीक नीचे फिंगरप्रिंट स्नेसर मिलता है जो देखने में आपको एक कैमरा सेंसर की तरह की प्रतीत होगा। कैमरा सेटअप इतना ज्यादा उठा हुआ है की बॉक्स में दिए कवर के इस्तेमाल के बाद भी थोडा सा उठा हुआ ही दिखाई देता है।

Note 8 Pro में आपको IP52 सर्टिफिकेशन भी मिलता है लेकिन ये वाटर-रेसिस्टेंस नहीं देती। इस सर्टिफिकेशन के साथ डिवाइस थोड़ी से डस्ट और स्प्लैश प्रूफ का ही सपोर्ट देती है। अगर दुसरे शब्दों में कहे तो ये आंशिक रूप से डर्ट प्रोटेक्शन देने के अलावा आपको वाटर प्रोटेक्शन लगभग ना के बराबर ही देती है।

चार्जिंग पोर्ट के तौर पर USB टाइप-C पोर्ट देने के साथ यहाँ IR ब्लास्टर और 3.5mm ऑडियो जैक भी दिया गया है। नोट सीरीज में पहली बार आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी देखने को मिलता है।

Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Redmi Note 8 Pro में आपको IPS LCD डिस्प्ले 500 निट्स तक की ब्राइटनेस और HDR सपोर्ट के साथ दी गयी है। सॉफ्टवेयर में आपको डार्क मोड और कलर एडजस्टमेंट ऑप्शन भी दिए गये है। साथ ही कुछ यूजर के टच स्क्रीन इशू सामने आये है लेकिन हमारी डिवाइस में कोई भी ऐसी परेशानी देखने को नहीं मिली।

6.53-इंच की बड़ी डिस्प्ले काफी शार्प है जिसको आप आसानी से आउटडोर में इस्तेमाल कर सकते है। डिस्प्ले टोन थोडा सा कूल है जिसको वार्म मोड के साथ थोडा बहुत फिक्स किया गया है। MIUI में कुछ डिस्प्ले कस्टमाइजेशन ऑप्शन दिए है ताकि आप अपनी पसंद से डिस्प्ले में बदलाव कर सके। कलर और कंट्रास्ट काफी हद्द तक अन्य ऑप्शनों से बेहतर नज़र आता है।

Redmi Note 8 Pro में वैसे तो DRM L1 सर्टिफिकेशन दिया गया है लेकिन Netflix और Amazon Prime पर अभी भी HD या HDR कंटेंट देखने का सपोर्ट नहीं है।

यह भी पढ़िए: Vivo U10 रिव्यु: बजट फोन में एक्स्ट्रा “बजट” फीचर?

Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

सबसे बात करते है चिपसेट की। 12nm प्रोसेस पर आधारित MediaTek Helio G90T मुख्य रूप से Helio P90 का एक अपग्रेड वर्जन है। चिपसेट में आपको लेटेस्ट Cortex-A76 परफॉरमेंस कोर और Mali G76 MP4 GPU मिलता है। इसके अलावा आपको वही Cortex A55 कोर भी दी गयी है।

चिपसेट के साथ आपको 8GB तक की LPDDR4x रैम और 128GB तक की UFS 2.1 स्टोरेज देखने को मिलती है।

Note 8 Pro का गेमिंग परफॉरमेंस काफी बेहतर है। हमने PUBG और COD  जैसे हाई एंड गेम इसपर खेले और कोई भी फ्रेम ड्राप या हीटिंग इशू यहाँ देखने को नहीं मिलता।

शाओमी ने यहाँ लिक्विड कुलिंग टेक्नोलॉजी के साथ कॉपर हीट प्लेट का भी इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से लम्बे गेमिंग सेशन पर भी फोन ज्यदा गर्म नहीं होता है।

शाओमी ने Wi-Fi ऐन्टेना के बारे में इवेंट में भी बात की थी जिसके द्वारा Wi-Fi कनेक्शन आटोमेटिक तरीके से उस एंटेना से शिफ्ट हो जायेगा जिसको आपने कवर किया हुआ है।

सॉफ्टवेयर के रूप में एंड्राइड पाई आधारित MIUI 10 का इस्तेमाल किया गया है और जल्द ही यहाँ MIUI 11 में अपग्रेड भी जल्द ही देखने को मिलेगा जिसके लिए कंपनी ने 18 दिसम्बर और दिसम्बर 26 डेट को निर्धारित किया है। इसके बाद लगभग एक सप्ताह में सभी के लिए रोल आउट हो जायेगा।

फ़ोन में आपको काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन देखने को मिलती है। इसी के साथ यहाँ K20-सीरीज की तरह कोई ऐड-फ्री इंटरफ़ेस दिए जाने का भी वादा नहीं किया है। फोन की यही ऐड और एप्लीकेशन कॉम्बिनेशन इसकी प्रीमियम फील को काफी हद तक कम कर सकते है।

इस बार शाओमी ने फोन में बिल्ट-इन अलेक्सा का सपोर्ट दिया है जिसका मतलब है की आप Amazon और Google के वौइस अस्सिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है।

बॉक्स में से फोन को निकलने पर ही अलेक्सा अपडेट देखने को मिलता है लेकिन अपडेट के बाद भी अलेक्सा परफॉरमेंस में कोई ख़ास सुधार नहीं दिखता।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A70s रिव्यु: 64MP कैमरा सेगमेंट में सैमसंग की आकर्षक एंट्री

Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Redmi Note 8 Pro में 64MP का सैमसंग GW1 सेंसर क्वैड कैमरा सेटअप के साथ दिया गया है। हमने Realme XT और Galaxy A70s को भी टेस्ट किया है जिनमे 64MP प्राइमरी सेंसर हम पहले ही देख चुके है।

64MP प्राइमरी सेंसर का बेसिक कांसेप्ट तो सभी फ़ोनों में एक जैसा ही है सिर्फ सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन के जरिये आपको रिजोल्यूशन में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट यहाँ बेहतर काम करता है लेकिन इमेज थोडा सा ओवर-शार्प मिलती है। इसके बावजूद इंडियन यूजर के लिए लास्ट रिजल्ट अच्छा ही मिलता है।

डे-लाइट में Note 8 Pro 64MP प्राइमरी सेंसर के साथ काफी अच्छा आउटपुट देता है जिसमे डिटेल्स भी बेहतर दिखाई देती है। इसके साथ ही 64MP फुल-पिक्सेल के साथ भी इमेज काफी अच्छी मिलती है जो मुझे निजी रूप से काफी पंसद आई।

लो-लाइट में कैमरा परफॉरमेंस अच्छा कहा जा सकता है। नाईट मोड उतना अच्छा नहीं है लेकिन कीमत को देखते हुए अच्छा है कम से कम ना होने से तो बेहतर है।

मैक्रो मोड आपको बेहतर आउटपुट देता है लेकिन इनडोर में एक अच्छी इमेज क्लिक करना थोडा हिट एंड ट्राई है।

वाइड-एंगल कैमरा और टेलीफ़ोटो सेंसर इस कीमत के हिसाब से सही है जिनके बारे में कुछ खास नहीं कहा जा सकता है।

Redmi Note 8 Pro इस प्राइस सेगमेंट के अन्य फ़ोनों की तुलना में अच्छा पोर्ट्रेट मोड परफॉरमेंस देता है।

सेल्फी कैमरा भी अच्छी रौशनी में बेहतर आउटपुट देता है।

विडियो रिकॉर्डिंग इस कीमत के हिसाब से ठीक कही जा सकती है। आप 1080p स्लो मो विडियो 240fps पर रिकॉर्ड कर सकते है। इसमें 720@960fps स्लो-मो का सपोर्ट भी दिया है लेकिन यह सॉफ्टवेयर स्लो-मो है तो कोई खास बात नहीं की जा सकती इनके बारे में।

Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

Redmi Note 8 Pro में आपको 4500mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो आसानी से 1 दिन का बैकअप देने में सक्षम है। शाओमी ने बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर भी दिया है लेकिन कोई खास फ़ास्ट स्पीड नहीं है।

हैडफ़ोन और लाउडस्पीकर से आउटपुट तेज़ है लेकिन क्वालिटी एवरेज की कही जा सकती है।

Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

Redmi Note 8 Pro शाओमी की लोकप्रिय नोट सीरीज का लेटेस्ट मॉडल है जो इंडियन मार्किट में हमेशा से ही बेहतर परफॉरमेंस के लिए जानी जाती है। तो क्या ये Realme XT से बेहतर है? प्रैक्टिकल यूज़ में कहूँ तो नहीं। Note 8 Pro भले ही बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देता है लेकिन XT में दी गयी AMOLED स्क्रीन, VOOC चार्जिंग, ऐड-फ्री इंटरफ़ेस, और बेहतर डिजाईन इसको एक प्रीमियम ऑप्शन बनाती है।

लेकिन रेड्मी नोट 8 उन यूजर के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा जो सिर्फ बेहतर गेमिंग चाहते है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • बेहतर डिस्प्ले
  • दमदार परफॉरमेंस
  • कैमरा
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • HD स्ट्रीमिंग ना होना
  • MIUI ऐड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here