Vivo U10 को इंडिया में लांच कर दिया गया है। विवो ने U10 को अपनी दूसरी ऑनलाइन एक्सक्लूसिव सीरीज के तौर पर पेश किया है जो एंट्री लेवल प्राइस सेगमेंट सीरीज है। Z-सीरीज कंपनी की पहली ऑनलाइन सीरीज थी जो अपने प्राइस सेगमेंट में काफी लोकप्रिय साबित हुई है। (Vivo U10 Review Read in English)

अपने फ्लैगशिप और मिड-रेंज फ़ोनों से अलग लो-बजट सेगमेंट में डिवाइस को लेकर जरूरत काफी अलग हो जाती है। विवो ने यूजर की इसी विश-लिस्ट को समझते हुए अपनी नयी U-सीरीज के तहत U10 को पेश किया है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट और 5,000mAh की बड़ी बैटरी के अलावा 18W फ़ास्ट चार्जिंग, AI ट्रिपल कैमरा जैसे फीचर भी मिलते है।

तो क्या इस फीचरों के साथ Vivo U10 एक अच्छा एंट्री-लेवल स्मार्टफोन साबित होता है? हमे डिवाइस को काफी दिन इस्तेमाल किया और अब हम लेकर आये है इस एक डिटेल्ड रिव्यु जो बतायेगा की विवो की ये डिवाइस उम्मीद पर कितनी खरी उतरती है?

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

Vivo U10 प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo U10
डिस्प्ले 6.35-इंच HD+ (1544×720), वाटर-ड्राप नौच
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधिरत FunTouch OS
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 665
बैटरी 5000mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग
रैम 3GB/4GB RAM
स्टोरेज 32GB/64GB, 256GB तक बढ़ा सकते है (डेडिकेटेड)
रियर कैमरा 13MP (f/2.2)+ 8MP+ 2MP
फ्रंट कैमरा 8MP (f/1.8)
एक्स्ट्रा फीचर माइक्रो-USB, ड्यूल सिम, 3.5mm ऑडियो जैक, ड्यूल 4G ड्यूल VolTE, फिंगरप्रिंट सेंसर,
प्राइस 8,990 रुपए / 9,990 रुपए / 10,990 रुपए

Vivo U10: डिजाईन और बिल्ड

डिजाईन की बात करे तो Vivo U10 विवो द्वारा पेश किये अन्य फ़ोनों जैसे डिजाईन के साथ ही पेश किया गया है। पीछे की तरफ आपको ग्रेडिएंट डिजाईन के साथ Electric Blue और Thunder Black कलर ऑप्शन भी दिया गया है। बैक पैनल पर दिखने वाला ग्रेडिएंट इफ़ेक्ट काफी अच्छा नज़र आता है।

फोन में दिए गये अनलॉक फीचर यानि फिंगरप्रिंट अनलॉक और फेस अनलॉक दोनों ही काफी तेज़ और सटीक है।

सामने की और वाटर-ड्राप नौच इस प्राइस सेगमेंट में अच्छी लगती है। फ़ोन के दायें किनारे पर आपको वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दिए गये है जो अच्छी टैक्टिकल फ़ीडबैक देते है। बायीं तरफ आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट वाली सिम ट्रे मिलती है जबकि 3.5mm ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल और माइक्रो-USBपोर्ट निचले किनारे पर दिया गया है।

बड़ी बैटरी की वजह से डिवाइस का साइज़ थोडा बड़ा हो जाता है लेकिन फोन को आप एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते है कोई ख़ास दिक्कत नहीं होगी क्योकि सभी बटन और सेंसर आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है।

यह भी पढ़िए: क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट वाले साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन

Vivo U10 रिव्यु: डिस्प्ले

U10 की डिस्प्ले की बात करे तो सामने आपको 6.35-इंच की फुल-व्यू डिस्प्ले HD+ रेज़ोलुशन और 2.4D कर्व ग्लास के साथ मिलती है। Vivo U10 में 89% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो प्राप्त होता है। इस प्राइस सेगमेंट के अन्य फ़ोनों की ही तरह यहाँ भी आपको पर्याप्त बेज़ेल देखने को मिलता है। साथ ही डिस्प्ले के ऊपर वाटर-ड्राप नौच भी आती है।

डिस्प्ले काफी संतोषजनक कलर कैलिब्रेशन के साथ आती है जो 720p पर विडियो कंटेंट देखने में अच्छा एक्सपीरियंस देता है। हमारे Widewine L1 टेस्ट में डिवाइस DRM L1 सेर्तिफिकाते को सपोर्ट करती है जिसका मतलब आप Netflix और Prime पर HD कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकते है।

Vivo U10 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

विवो U10 में आपको पीछे की तरफ 13MP प्राइमरी सेंसर वाला AI ट्रिपल कैमरा सेटअप LED फ़्लैश के साथ दिया गया है। प्राइमरी सेंसर के अलावा फोन में 8MP का 120 डिग्री अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 2MP का डेप्थ सेंसर भी दिया गया है। कैमरा एप्प में AI ब्यूटी, HDR, पोर्ट्रेट बोकेह मोड और वाइड एंगल मोड का ऑप्शन मिलता है।

कैमरा एप्लीकेशन मोड स्विच करते हुए थोडा सा स्लो लगती है लेकिन शटर स्पीड एक दम सही है। इस कीमत में इमेज क्वालिटी को लेकर ज्यादा उम्मीद नहीं रखी जा सकती है इसलिए कैमरा परफॉरमेंस के बारे में कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। आप नीचे दिए कैमरा सैंपलों से खुद अंदाज़ा लगा सकते है की डिवाइस का कैमरा परफॉरमेंस कैसा है?

Vivo U10 रिव्यु: हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर

U10 में आपको स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट दी गयी है जो हाल ही में लांच किये गये बजट स्मार्टफोन Mi A3 और Realme 5 में भी देखने को मिलती है। यह एक 11nm आर्किटेक्चर आधारित चिपसेट है जिसमे आपको 2.0Ghz क्लॉक स्पीड के साथ ओक्टा-कोर मिलती है। हमने रिव्यु टाइम पर इसपर कुछ टेस्ट और टास्क परफॉर्म किये जो बिना किसी परेशानी के आसानी से पूरे हो गये।

FunTouch में आपको वैसे तो काफी फीचर दिए गये है लेकिन इंटरफ़ेस और एनीमेशन अभी भी काफी सुधार के साथ दिए जा सकते है। नए यूजर को जेस्चर इस्तेमाल में भी थोडा दिक्कत हो सकती है लेकिन अगर आप इस यूजर इंटरफ़ेस के साथ खुश है तो फोन में दिए गये डार्क मोड और अल्ट्रा-गेम मोड आपको पसंद आयेंगे।

कुल मिलाकर डिवाइस का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा। हमने इस पर PUBG और Asphalt 9 को खेला जो डिवाइस की कीमत को देखते हुए अच्छे से खेले जा रहे थे। फोन मार्किट में 3GB और 4GB रैम वरिएन्त के साथ पेश किया गया है।

Vivo U10 रिव्यु: वर्डिक्ट (निष्कर्ष)

विवो के द्वारा पेश की गयी इस डिवाइस को अगर हम इसकी स्पेसिफिकेशन के साथ देखे तो ये इस प्राइस सेगमेंट में एक अच्छा स्मार्टफोन ऑप्शन साबित होता है। फोन में आपको बड़ी बैटरी, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट जैसे जरूरी फीचर के अलावा स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट का दिया गया इसको एक अच्छी परफॉरमेंस वाली डिवाइस बनाता है। FunTouch OS में काफी ज्यादा फीचर मिलते है लेकिन इसको अभी काफी सुधार की जरूरत है। अगर डाउनसाइड कहे तो कैमरा परफॉरमेंस हमको ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाया लेकिन इस कीमत में आप कैमरा परफॉरमेंस से ज्यादा उम्मीद भी नहीं कर सकते है।

कुल मिलाकर हम यही कहेंगे की आपके लिए कैमरा परफॉरमेंस काफी मायने रखता है तो आपको मार्किट में और भी ऑप्शन मिल सकते है पर अगर आपके लिए कैमरा परफॉरमेंस एवरेज काम कर जायेगा तो ये एक अच्छी डील साबित होता है।

खूबियाँ

  • बैटरी लाइफ
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • अच्छा डिजाईन

कमियाँ

  • ऑडियो आउटपुट क्वालिटी
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • प्री-इन्सटाल्ड एप्प

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here