पिछले साल Vivo काफी हद तक एक ऑफलाइन ब्रांड की तरफ काम कर रहा है जिसके लिए काफी मार्केटिंग भी देखने को मिलती थी लेकिन Xiaomi और Realme जैसे ब्रांड ऑनलाइन मार्किट में अपनी पकड़ मजबूत करते रहे। इस साल यानि 2019 की शुरुआत से ही Vivo ने एक अलग रणनीति के तहत इंडियन मार्किट में अपने परफॉरमेंस को और भी बेहतर बनाने के लिए Vivo Z1 Pro और Vivo Z1x जैसे फ़ोनों को लांच कर चुकी है। (Vivo U20 रिव्यु Read in English)

Vivo ने इससे पहले U10 के रूप में अपनी U-सीरीज के ताहत किफायती कीमत सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन किया है। IDC के अनुसार Vivo ने पिछले तिमाही में लगभग 5% की बढ़ोतरी दिखाई है जो बहुत ही अच्छी बात है।

कंपनी अब फिर से अपने U20 के साथ शाओमी के Note 8 और Realme 5s को टक्कर देने के लिए मैदान में आ चुकी है। फोन में आपको FHD+ डिस्प्ले, बड़ी बैटरी, फ़ास्ट चार्जिंग, दमदार चिपसेट, UFS 2.1 स्टोरेज और LPDDR4x रैम के साथ सिर्फ 10,990 रुपए की कीमत में ट्रिपल कैमरा जैसे फीचर दिए गये है। तो क्या यह डिवाइस इस सेगमेंट में बेस्ट साबित होगी? चलिए इसी सवाल का जवाब जानते है Vivo U20 के डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: Realme 5s रिव्यु

Vivo U20 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo U20
डिस्प्ले 6.53-इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल, वाटर-ड्राप नौच
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 675 AIE
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित FunTouch OS 9
रियर कैमरा 16MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 16MP
माप और वजन 162.15×76.47×8.89mm;193 ग्राम
बैटरी 5000mAh, 18W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
अन्य ब्लूटूथ 5.0, GPS, GLONASS, रियर फिंगरप्रिंट सेंसर
कलर Racing Black और Blaze Blue

Vivo U20 की कीमत और उपलब्धता

फ़ोन को इंडिया में दो मॉडलों में पेश किया गया है। फोन के 4GB/64GB वरिएन्त की कीमत 10,990 रुपए रखी गयी है जबकि 6GB/64GB वरिएन्त को 11,990 रुपए की कीमत के साथ लांच किया है।

Vivo U20 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

अगर डिवाइस के डिजाईन की बात करे तो Vivo U20 में U10 की तुलना में अच्छा डिजाईन देखने को मिलता है। ग्लास फिनिश बैक के लिए पॉलीकार्बोनेट मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है लेकिन किनारों को थोडा घुमावदार बनाया गया है जिसकी वजह से आपको बेहतर ग्रिपिंग मिलती है। फोन में रियर कैमरा प्लेसमेंट, फिंगरप्रिंट सेंसर काफी अच्छी जगह दिए गये है जिसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य फ़ोनों की ही तरह लेटेस्ट ट्रेंड को देखते हुए Vivo U20 में ग्रेडिएंट बैक दी गयी है। Vivo U20 का ब्लेज़ ब्लू वरिएन्त अलग-अलग एंगल की लाइट पर अलग थोडा शाइन करता है। फोन का ब्लैक वरिएन्त भी पेश किया गया है जो सिंपल लुक पसंद करने वाले यूजर के लिए परफेक्ट दिखता है।

सामने की तरफ देखने पर आपको एक बड़ी स्क्रीन, नौच डिस्प्ले के साथ दी गयी है जिसके बारे में कुछ ज्यादा नहीं कहा जा सकता है। दाई तरफ बटन दिए गये है जो अच्छी फीडबैक देते है। टेस्ट करने पर बॉडी में किसी तरह का फ्लेक्स देखने को नहीं मिलता है जिसके साथ हम कह सकते है की स्ट्रक्चर काफी मजबूत है।

Vivo U20 रिव्यु: डिस्प्ले

कंपनी ने इस बार फोन में U10 की तुलना में थोडा सा बड़ी डिस्प्ले 6.5-इंच का इस्तेमाल किया है। डिस्प्ले पैनल अभी भी IPS LCD का ही मिलता है जो इस प्राइस के साथ काफी सही कहा जा सकता है। स्क्रीन का रेज़ोलुशन FHD+ (1080×2340 पिक्सेल) के साथ आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 रखा गया है।

U20 की डिस्प्ले Xiaomi Mi A3 और Realme 5s की तुलना में अच्छी नज़र आती है। डिस्प्ले पर सभी डिटेल्स बेहतर दिखाई देने के साथ कलर भी अच्छे है। फोन बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योकि डिस्प्ले पर धूप में भी आसानी से पढ़ा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Realme X2 Pro रिव्यु

Vivo U20 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

चलिए अब बात करते है परफॉरमेंस की, तो Vivo U20 में कंपनी ने स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट का इस्तेमाल किया है जिसके साथ Adreno 612GPU दिया हुआ है। वैसे तो SD675 चिपसेट को मार्किट में काफी दिनों से देखा जा रहा है लेकिन अगर जिन फ़ोनों में इसका उपयोग किया गया है उनके प्रदर्शन देखे तो रिकॉर्ड काफी अच्छा नज़र आता है। स्नैपड्रैगन 665 की तुलना में यहाँ काफी अच्छी गेमिंग देखने को मिलती है। इसके साथ और भी अच्छे परफॉरमेंस के लिए इसमें UFS 2.1 स्टोरेज और LPDDR4x रैम का इस्तेमाल किया गया है।

U20 पर आप सभी दैनिक टास्क जैसे गेमिंग, ब्राउज़िंग, मल्टी-टास्किंग, को आसानी से बिना किसी परेशानी के पूरा कर सकते है। गेमिंग को पसंद करने वाले यूजर इस बजट में PUBG को खेलने के लिए इस डिवाइस का आराम से इस्तेमाल कर सकते है। इसमें HD ग्राफ़िक्स और High फ्रेम रेट पर इस गेम को खेला जा सकता हैजो 12,000 रुपए से कम की डिवाइस के लिए अच्छा है।

FunTouch OS सॉफ्टवेयर के लिए सबसे पहली बात की इसमें अभी भी सुधार की काफी जरुरत है। निजी रूप से इसमें सबसे बड़ी दिक्कत इसकी क्विक सेटिंग है। अगर आप फोन पर जेस्चर का इस्तेमाल कर रहे होते है तब तो यह और दिक्कत देता है। माना की फीचर इसमें काफी मिलते है लेकिन यूजर एक्सपीरियंस के मामले में अभी काफी बदलाव चाहिए।

फ़ोन में आपको DRM L1 सर्टिफिकेशन भी मिलता है जिसके साथ आप Prime Videos और netflix से HD कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकते है। फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक भी काफी तेज़ और सटीक है जिनके इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं होती है।

Vivo U20 रिव्यु: कैमरा

कैमरा परफॉरमेंस की जहाँ तक बात है रियर कैमरा सेटअप में 16MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर दिया गया है। इस ट्रिपल कैमरा सेटअप में आपको 8MP का अल्ट्रा-वाइड लेंस और 2MP का मैक्रो लेंस भी दिए गये है। Vivo V17 Pro में दी गयी थोडा बेहतर कैमरा एप्प का ही Vivo U20 में इस्तेमाल किया गया है।

रियर कैमरा सेंसर डे-लाइट में काफी अच्छी इमेज कैप्चर करने में सक्षम है। टेस्ट में हमारे द्वारा ली गयी सैंपल इमेज में आपको बेहतर कलर और डिटेल्स देखने को मिलती है। फिर भी कभी-कभी कोई इमेज थोडा सा अंडर एक्सपोज्ड भी लगती है।

5MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर डिटेल्स और शार्पनेस के मामले में प्राइमरी सेंसर की बराबरी को नहीं कर पायेगा लेकिन फिर भी यह डे-लाइट में अच्छे आउटपुट देता हुआ नज़र आता है। इसके अलावा 2MP का मैक्रो लेंस अन्य फ़ोनों में मिलने वाले मैक्रो लेंस जैसा ही है और इसके बारे में कहने को कुछ ज्यादा ख़ास नहीं है।

वैसे डे-लाइट में सेल्फी अच्छी कैप्चर होती है लेकिन लो-लाइट में थोडा डिटेल्स कम नज़र आती है। नाईट मोड भी यहाँ दिया है लेकिन रिजल्ट उतना ख़ास नहीं मिलता जितना हम उम्मीद करते है।

Vivo U20 रिव्यु: बैटरी

5,000mAh की बड़ी बैटरी साफ़ तौर पर आपको लम्बा बैटरी बैकअप देने के लिए ही इस्तेमाल की गयी है। निजी रूप से पूरे दिन सोशल मीडिया सर्फिंग, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, PUBG मोबाइल और वेब सर्फिंग के बाद भी आपको आराम से एक दिन का बैकअप मिल जाता है।

बड़ी बैटरी के अलावा फ़ोन में 18W का फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है जो इस प्राइस सेगमेंट में अभी ज्यादा नहीं देखा जाता है। USB टाइप-C पोर्ट अगर यहाँ दे दिया जाता तो ये एक बहुत ही अच्छा कदम साबित होता लेकिन कीमत के हिसाब से यह कोई बड़ी कमी नहीं है।

Vivo U20 रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

विवो की यह नयी डिवाइस Vivo U20, U10 की तुलना में एक बेहतर अपग्रेड है और अच्छा परफॉरमेंस देती है। स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ आपको अच्छी रैम और बेहतर स्टोरेज ऑप्शन U20 को और भी अच्छी डिवाइस बनाते है। बड़ी बैटरी और शार्प FHD+ डिस्प्ले यह फोन की कुछ और खूबियाँ है जो 12,000 रुपए के सेगमेंट में इसको सबसे आगे खड़ा रखने में मदद करती है।

Vivo U20 साफ़ तौर पर Note 8 और Realme 5s को स्पेसिफिकेशन के मामले में पीछे छोड़ देती है। साफ़ तौर अपर इस प्राइस सेगमेंट में स्पेसिफिकेशन काफी मायने रखती है।

खूबियाँ

  • शार्प डिस्प्ले
  • अच्छा डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • विश्वसनीय परफॉरमेंस

कमियाँ

  • लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • रेगुलर USB पोर्ट
  • यूजर इंटरफ़ेस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here