सैमसंग अपनी मिड-रेंज A-सीरीज को कैमरा अपग्रेड या सॉफ्टवेयर अपग्रेड के साथ मार्किट में पेश कर रही है। Galaxy A50 को A50s और Galaxy A70 को कंपनी ने हाल ही में Galaxy A70s के तौर पर लांच किया है। कंपनी के द्वारा पेश A-सीरीज ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्लेटफार्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। (Samsung Galaxy A70s Review Read in English)

अगर साफ़ शब्दों में कहे, तो Galaxy A70s में आपको कुछ अलग स्पेसिफिकेशन तो देखने को नहीं मिलते है खास कर अगर ऑनलाइन प्लेटफार्म को ध्यान में रखे तो क्या आपके लिए सैमसंग ब्राडिंग के साथ पेश ये डिवाइस बेहतर नज़र आती है? क्या ये अपग्रेड A-सीरीज को इंडियन मार्किट में Redmi और Realme जैसी लोकप्रियता दे पायेगा ? तो चलिए इन्ही सवालों का जवाब जानते है Samsung Galaxy A70s के रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध 64MP प्राइमरी रियर कैमरा वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

Samsung Galaxy A70s रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A70
डिस्प्ले 6.7-इंच sAMOLED स्क्रीन, FHD+ रेज़ोलुशन, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 2 GHz, ओक्टा कोर स्नैपड्रैगन 675
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB हाइब्रिड सिम स्लॉट
सॉफ्टवेयर One UI (एंड्राइड पाई)
रियर कैमरा 32MP ( f/1.7 अपर्चर)+ 8MP(f/2.2 अपर्चर)+ 5MP(f/2.2 अपर्चर)
फ्रंट कैमरा 32MP (f/2.0)
अन्य 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 4.2, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर
बैटरी 4500mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग, क्विक चार्ज 4.0  सपोर्ट
कीमत 28,9909 रुपए / 30,999 रुपए

Samsung Galaxy A70s रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Galaxy A70s का डिज़ाइन A70 की तरह बहुत ज्यादा अलग नही है जिस वजह से ये काफी हद तक Galaxy A50 जैसा ही दिखाई पड़ता है। यहाँ पर भी आपको 3D ग्लास डिज़ाइन दिया गया है जिसमे ग्लास डिज़ाइन का मतलब है ग्लास जैसी प्लास्टिक।

गैलेक्सी A50 की ही तरह यह भी बैक पैनल पर आपको थोड़ा अंडररेटेड ग्रेडिएंट फिनिश भी देखने को मिलती है जो अलग अलग एंगल पर अलग अलग रंग के साथ थोड़ा आकर्षक लगती है। A-सीरीज के इस लेटेस्ट वैरिएंट में आपको पीछे ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है।

सामने की तरफ़ 6.7 इंच की इनफिनिटी-U डिस्प्ले के साथ इसको एक कॉम्पैक्ट फोन तो नही कहा जा सकता लेकिन इस्तेमाल करने पर डिवाइस काफी आरामदायक लगती है।

डिस्प्ले के चारों और बहुत ही पतले बेज़ल दिखते है और इतना बड़ा आकार होने के बाद भी फोन का वजन सिर्फ 183 ग्राम ही मिलता है। पॉलीकार्बोनेट की बॉडी डिवाइस को स्लीक डिज़ाइन देने के साथ हाथ में पकड़ने पर अच्छी फील देती है। फोन की डिस्प्ले पर मीडिया कॉन्टेंट देखना काफी बेहतर नज़र आता है लेकिन एक हाथ से फोन यूज़ करने में थोड़ा परेशानी जरूर होती है।

Galaxy A70 में ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर को डिस्प्ले के अंदर जगह दी गयी है जिसके साथ गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी मिलती है।

इसके अलावा फोन में ट्रिपल कार्ड स्लॉट, 3.5mm हैडफ़ोन जैक और USB टाइप-C पोर्ट दिया जाना काफी अच्छा कदम है।

Samsung Galaxy A70s रिव्यु: डिस्प्ले

A-सीरीज के अन्य फोनों की तरह गैलेक्सी A70s में आपको sAMOLED डिस्प्ले दी गयी है जो अपने बड़े आकार के साथ काफी आकर्षक लगती है।

AMOLED डिस्प्ले में 2400×1080 पिक्सेल रेज़ोल्यूशन इसको काफी शार्प बनाता है तथा 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो इसको मीडिया एक्सपीरियंस के लिए आदर्श डिवाइस साबित करता है।

निजी रूप से डिस्पले में जो मुझको पसन्द आता है वो है कलर और गहरा काला रंग। 420 निट्स की ब्राइटनेस के साथ डिस्प्ले आउटडोर में भी अच्छे से इस्तेमाल की जा सकती है। डिस्प्ले की टच सेंसिविटी भी काफी अच्छी है।

सैमसंग ने यहाँ पर Netflix और Amazon Prime से HD कंटेंट को स्ट्रीम करने के लिए जरुरी सर्टिफिकेशन भी दिया है।

Samsung Galaxy A70s रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

स्नैपड्रैगन 675 क्वालकॉम की सबसे अच्छी मिड-रेंज चिपसेट साबित होती आई है और A70s प्रदर्शन के मामले में A50s से काफी बेहतर नज़र आता है।

सैमसंग ने यहाँ पर 2Ghz ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का ऑप्शन दिया है। इसके साथ डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट 512GB स्टोरेज सपोर्ट के साथ मिलता है। सैमसंग की ये डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा प्रदर्शन करती है।

कुछ यूजर यह जरुर कहेंगे की Redmi Note 7 Pro में आपको यही चिपसेट आधी कीमत में मिलती है लेकिन डिवाइस का इस्तेमाल करने पर आप इसके प्रदर्शन की तुलना में Redmi Note 7 Pro को काफी पीछे पाएंगे।

Redmi Note 7 Pro की तुलना में Galaxy A70s काफी तेज़ साबित होता है। प्रदर्शन में जो अंतर नज़र आता है वो ऑप्टिमाइज़ सॉफ्टवेयर और स्टोरेज स्पीड की वजह से है। Synthetic स्टोरेज स्पीड टेस्ट में Redmi Note 7 Pro की तुलना में Galaxy A70s दुगुना तेज़ नजर आता है।

दैनिक इस्तेमाल में Galaxy A70s में आप आसानी से PUBG और Asphalt 9 खेल सकते है। हमने भी इन् गेम को डिवाइस पर टेस्ट किया तो एक्सपीरियंस काफी स्मूथ और लेग-फ्री मिलता है। इसके अलावा A70s, Note 7  Pro की तुलना में हीट भी कम होता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Galaxy A70s में आपको सैमसंग की OneUI एंड्राइड पाई के साथ मिलता है तो अगर आप सैमसंग के फोन का पहले इस्तेमाल कर चुके है तो OneUI एक नया एक्सपीरियंस देती है। Galaxy A70 में इंडिया में पेश किया गया सैमसंग स्मार्टफोन है जिसमे Samsung Pay का फुल वर्जन दिया गया है।

कुल मिलाकर, Galaxy A70s का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर काफी अच्छा लगता है।

Samsung Galaxy A70s रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

Galaxy A70s की एक और खासियत है इसमें दी गयी 4,500mAh की बड़ी बैटरी। बैटरी को चार्ज करने के लिए 25W का फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में मिलता है जो अभी के लिए A-सीरीज का सबसे तेज़ चार्जर कहा जा सकता है। पुरे दिन प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करने के बाद भी फोन में 15% बैटरी बची हुई दिखाई देती है।

Galaxy A70s में आपको डॉल्बी अट्मोस सपोर्ट वाली ऑडियो आउटपुट सुनने को मिलती है। हैडफ़ोन में द्वारा ऑडियो आउटपुट भी काफी अच्छा है लेकिन मोनो स्पीकर से आउटपुट उतना बेहतर नहीं मिलता जितना हमने उम्मीद की थी।

Samsung Galaxy A70s रिव्यु: निष्कर्ष (वर्डिक्ट)

अगर एक लाइन में कहे तो A70s साफ़ तौर पर एक कैमरा अपग्रेड वरिएन्त है। फोन का साइज़ बड़ा होने पर भी इस्तेमाल में आसान है। फोन में आपको साफ़ तौर पर कैमरे में सुधार देखने को मिलता है। Galaxy A70s में बेहतर और बड़ी AMOLED डिस्प्ले, बड़ी बैटरी, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के अलावा लेटेस्ट OneUI सॉफ्टवेयर भी दिया गया है।

अगर कमी देखे तो फोन की चिपसेट थोडा सा गेमिंग को देखते हुए हल्की सी कमज़ोर कही जा सकती है क्योकि इस कीमत में आपको बेहतर चिपसेट तो जरुर देखने को मिल जाएगी। अगर कीमत देखें तो 28,999 रुपए की कीमत में Galaxy A70s एक ऑफलाइन खरीदार के लिए आकर्षक विकल्प कहा जा सकता है।

खूबियाँ

  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • बेहतर डिजाईन
  • AMOLED डिस्प्ले
  • डेडिकेटेड माइक्रो SD कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • धीमा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
  • थोडा कमज़ोर चिपसेट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here