सैमसंग ने इस साल अपनी रणनीति को बदलते हुए हर महीने एक नया स्मार्टफोन लांच करने का फैसला किया है। कंपनी की ये नयी रणनीति कामयाब होती भी दिखाई देती है क्योकि कंपनी ने दावा किया है की Galaxy A-सीरीज से ही $500 मिलियन की इनकम हुई है। अब कंपनी ने इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए Galaxy A70 को भी लांच कर दिया है जिसके अलावा Galaxy A20 और Galaxy A80 भी लांच किये गये है। (Samsung Galaxy A70 Review Read in English)

जहाँ तक A80 की बात करे तो यहाँ रोटेटिंग कैमरा मिलता है जबकि Galaxy A70 को मुख्य रूप से 25,000 ररुपए से 30,000 रुपए कीमत के सेगमेंट को ध्यान में रख कर पेश किया गया है।

तो क्या Galaxy A70 मिड-प्राइस रेंज में एक अच्छा विकल्प साबित होगा? क्या Xiaomi और Vivo के फ़ोनों को इस कीमत के साथ टक्कर देना Galaxy A70 को सही साबित करेगा? तो चलिए नज़र डालते है Samsung Galaxy A70 के रिव्यु (समीक्षा) पर:

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro vs Oppo Reno: कौन साबित होगा बेस्ट स्मार्टफोन?

Samsung Galaxy A70 रिव्यु: स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A70
डिस्प्ले 6.7-इंच sAMOLED स्क्रीन, FHD+ रेज़ोलुशन, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर 2 GHz, ओक्टा कोर स्नैपड्रैगन 675
रैम 6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB हाइब्रिड सिम स्लॉट
सॉफ्टवेयर One UI (एंड्राइड पाई)
रियर कैमरा 32MP ( f/1.7 अपर्चर)+ 8MP(f/2.2 अपर्चर)+ 5MP(f/2.2 अपर्चर)
फ्रंट कैमरा 32MP (f/2.0)
अन्य 4G ड्यूल VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ 4.2, GPS, USB टाइप-C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक, प्रोक्सिमिटी सेंसर, लाइट सेंसर
बैटरी 4500mAh, 25W फ़ास्ट चार्जिंग, क्विक चार्ज 4.0  सपोर्ट
कीमत 6GB + 128GB – Rs. 28,990

Samsung Galaxy A70 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

Samsung Galaxy A70 unboxing review india

साल 2019 की शुरुआत से ही सैमसंग ने अपने प्रोडक्टों के लिए ईको-फ़्रेंडली पैकज का इस्तेमाल करना शुरू किया है। Galaxy A70 भी आपको वाइट बॉक्स में मिलता है जिसके साथ:

  • Galaxy A70
  • 25w वाल चार्जर
  • USB टाइप-C चार्जर
  • इन-ईयर हैडफ़ोन
  • सिम-इजेक्टर टूल
  • प्रोटेक्टिव केस
  • पेपर वर्क

Samsung Galaxy A70 रिव्यु: डिज़ाइन

Galaxy A70 का डिज़ाइन A80 की तरह बहुत ज्यादा अलग नही है जिस वजह जड़ ये काफी हद तक Galaxy A50 जैसा ही दिखाई पड़ता है। यह पर भी आपको 3D ग्लास डिज़ाइन दिया गया है जिसमे ग्लास डिज़ाइन का मतलब है ग्लास जैसी प्लास्टिक।

Galaxy A50 की ही तरह यह भी बैक पैनल पर आपको थोड़ा अंडररेटेड ग्रेडिएंट फिनिश भी देखने को मिलती है जो अलग अलग एंगल पर अलग अलग रंग के साथ थोड़ा आकर्षक लगती है। A-सीरीज के इस लेटेस्ट वैरिएंट में आपको पीछे ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है।

Galaxy A70 बिना कवर के अपने रेनबो-लाइट इफ़ेक्ट के साथ बहुत ही आकर्षक नज़र आता है। यूजर को डिवाइस में ब्लैक, ब्लू, और वाइट कलर ऑप्शन भी दिए गए है।

सामने की तरफ़ 6.7 इंच की इनफिनिटी-U डिस्प्ले के साथ इसको एक कॉम्पैक्ट फोन तो नही कहा जा सकता लेकिन इस्तेमाल करने पर डिवाइस काफी आरामदायक लगती है।

डिस्प्ले के चारों और बहुत ही पतले बेज़ल दिखते है और इतना बड़ा आकार होने के बाद भी फोन का वजन सिर्फ 183 ग्राम ही मिलता है। पॉलीकार्बोनेट की बॉडी डिवाइस को स्लीक डिज़ाइन देने के साथ हाथ में पकड़ने पर अच्छी फील देती है। फोन की डिस्प्ले पर मीडिया कॉन्टेंट देखना काफी बेहतर नज़र आता है लेकिन एक हाथ से फोन यूज़ करने में थोड़ा परेशानी जरूर होती है।

Galaxy A70 में ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर को डिस्प्ले के अंदर जगह दी गयी है जिसके साथ ही गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी मिलती है।

Samsung-Galaxy-A70-Review-with-pros-and-cons-india

इसके अलावा फोन में ट्रिपल कार्ड स्लॉट, 3.5mm हैडफ़ोन जैक और USB टाइप-C पोर्ट दिया जाना काफी अच्छा कदम है।

Samsung Galaxy A70 समीक्षा: डिस्प्ले

A-सीरीज के अन्य फोनों की तरह गैलेक्सी A70 में आपको sAMOLED डिस्प्ले दी गयी है जो अपने बड़े आकार के साथ काफी आकर्षक लगती है।

Samsung-Galaxy-A70-Review-with-pros-and-cons-india

AMOLED डिस्प्ले में 2400×1080 पिक्सेल रेज़ोल्यूशन इसको काफी शार्प बनाता है तथा 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो इसको मीडिया एक्सपीरियंस के लिए आदर्श डिवाइस साबित करता है।

निजी रूप से डिस्पले में जो मुझको पसन्द आता है वो है कलर और गहरा काला रंग। 420 निट्स की ब्राइटनेस के साथ डिस्प्ले आउटडोर में भी अच्छे से इस्तेमाल की जा सकती है। डिस्प्ले की टच सेंसिविटी भी काफी अच्छी है।

Samsung Galaxy A70 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

सैमसंग ने इस लेटेस्ट डिवाइस में भी ट्रिपल कैमरा सेटअप है। Galaxy A70 में पीछे की तरफ 32MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP वाइड एंगल सेंसर, और 5MP के डेप्थ सेंसर के साथ दिया गया है। सामने की तरफ 32MP का सेल्फी कैमरा भी मिलता है।

A70 की कैमरा एप्लीकेशन भी अन्य A-सीरीज जैसी ही मिलती है। इसमें आपको सीन ऑप्टिमाइज़र, लाइव फोकस, के अलावा और भी कई विकल्प मिलते है। सैमसंग ने 1080p की 240fps स्लो-मो का सपोर्ट भी दिया है। पीछे और सामने दोनो कैमरा सेटअप 4k@30fps वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करते है।

Galaxy A70 के जहां तक कैमरा परफॉरमेंस की बात हैं तो ये अच्छी लाइटिंग में काफी अच्छा आउटपुट प्रदान करता है। सीन डिटेक्शन भी बेहतर है। डेलाइट में इमेज आउटपुट में डिटेल्स भी बढ़िया मिलती है।

डायनामिक रेंज थोड़ा और बेहतर हो सकती थी। ज्यादा तेज सनलाइट में कैमरा थोड़ा परेशानी में नज़र आता है। इनडोर में भी संतोषजनक आउटपुट प्राप्त हो जाता है। ली गयी इमेज आर्टिफीसियल लाइटिंग में ऑब्जेक्ट काफी साफ और वाइब्रेंट नज़र आता है। आउटपुट फोन स्क्रीन पर तो काफी अच्छा लगता है लेकिन बड़ी स्क्रीन पर डिटेल्स थोड़ा कम नज़र आती है।

रियर कैमरे सेटअप में वाइड एंगल सेंसर काफी अच्छे क्वालिटी के इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। सिर्फ किनारो पर थोड़ा डिस्टरशन नज़र आता है। 5MP सेंसर लाइव फोकस के टाइम पर अच्छा पोर्ट्रेट इफ़ेक्ट देता है जिसके बाद आप ब्लर को कंट्रोल भी कर सकते है।

32MP का सेल्फी कैमरा इस कीमत का बेस्ट सेल्फी कैमरा साबित होता है। इमेज में आप डिटेल्स और नेचुरल कलर आसानी से देख सकते है। लाइव फोकस सेल्फी का मामले में ज्यादा असरदार नही दिखता है क्योंकि एज डिटेक्शन में थोड़ा और सुधार हो सकता है।

वीडियो रिकॉर्डिंग में OIS और EIS की कमी दिखाई देती है। A70 में आप 4K और FHD रेज़ोल्यूशन की वीडियो 60fps और 30fps भी शूट कर सकते है। ट्राइपॉड की मदद से आप काफी अच्छी वीडियो बना सकते है।

तो कुल मिलाकर, कैमरा प्रदर्शन अन्य A-सीरीज फोनो की तुलना में काफी अच्छा मिलता है लेकिन इस सेगमेंट में इसको बेस्ट नही कहा जा सकता है।

Samsung Galaxy A70 समीक्षा: हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर

स्नैपड्रैगन 675 क्वालकॉम की सबसे अच्छी मिड-रेंज चिपसेट साबित होती आई है और A70 प्रदर्शन के मामले में A50 से काफी बेहतर नज़र आता है।

Samsung-Galaxy-A70-Review-with-pros-and-cons-india

सैमसंग ने यहाँ पर 2Ghz ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का ऑप्शन दिया है। इसके साथ डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट 512GB स्टोरेज सपोर्ट के साथ मिलता है। सैमसंग की ये डिवाइस अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा प्रदर्शन करती है।

कुछ यूजर याहय जरुर कहेंगे की Redmi Note 7 Pro में आपको यही चिपसेट आधी कीमत में मिलती है लेकिन डिवाइस का इस्तेमाल करने पर आप इसके प्रदर्शन की तुलना में Redmi Note 7 Pro को काफी पीछे पाएंगे।

Samsung Galaxy A70 vs Redmi Note 7 Pro storage speed

Redmi Note 7 Pro की तुलना में Galaxy A70 काफी तेज़ साबित होता है। प्रदर्शन में जो अंतर नज़र आता है वो ऑप्टिमाइज़ सॉफ्टवेयर और स्टोरेज स्पीड की वजह से है। Synthetic स्टोरेज स्पीड टेस्ट में Redmi Note 7 Pro की तुलना में Galaxy A70 दुगुना तेज़ नजर आता है।

दैनिक इस्तेमाल में Galaxy A70 में आप आसानी से PUNG और Asphalt 9 खेल सकते है। हमने भी इन् गेम को डिवाइस पर टेस्ट किया तो एक्सपीरियंस काफी स्मूथ और लेग-फ्री मिलता है। इसके अलावा A70, Note 7 OPro की तुलना में हीट भी कम होता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो Galaxy A70 में आपको सैमसंग की OneUI एंड्राइड पाई के साथ मिलता है तो अगर आप सैमसंग के फोन का पहले इस्तेमाल कर चुके है तो OneUI एक नया एक्सपीरियंस देती है। Galaxy A70 में इंडिया में पेश किया गया सैमसंग स्मार्टफोन है जिसमे Samsung Pay का फुल वर्जन दिया गया है।

कुल मिलाकर, Galaxy A70 का प्रदर्शन और सॉफ्टवेयर काफी अच्छा लगता है।

Samsung Galaxy A70 बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क टेस्ट स्कोर
AnTuTu 172439
Geekbench 4 Single-core 2322
Geekbench 4 Multi-core 6502
3D mark Sling Shot 1784

Samsung Galaxy A70 समीक्षा: बैटरी और ऑडियो

Galaxy A70 की एक और खासियत है इसमें दी गयी 4,500mAh की बड़ी बैटरी। बैटरी को चार्ज करने के लिए 25W का फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में मिलता है जो अभी के लिए A-सीरीज का सबसे तेज़ चार्जर कहा जा सकता है। पुरे दिन प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल करने के बाद भी फोन में 15% बैटरी बची हुई दिखाई देती है।

Galaxy A70 में आपको डॉल्बी अट्मोस सपोर्ट वाली ऑडियो आउटपुट सुनने को मिलती है। हैडफ़ोन में द्वारा ऑडियो आउटपुट भी काफी अच्छा है लेकिन मोनो स्पीकर से आउटपुट उतना बेहतर नहीं मिलता जितना हमने उम्मीद की थी।

Samsung Galaxy A70 रिव्यु (समीक्षा): निष्कर्ष

Samsung Galaxy A70 मीडिया कंटेंट के लिए एक काफी अच्छा विकल्प तो साबित होता ही है साथ ही ये यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का एक अच्छा कॉम्बिनेशन भी साबित होता है। इसमें आप आसानी से गेमिंग करने के अलावा, लम्बा बैटरी बैकअप, सुपर फ़ास्ट चार्जिंग और सैमसंग पे का सपोर्ट भी मिलता है।

अगर कमी देखे तो कैमरा काफी अच्छा है लेकिन नाईट मोड यहाँ नहीं दिया गया है।

इस कीमत में आपको Vivo V15 Pro, Oppo F11 Pro जैसे कुछ आकर्षक विकल्प भी देखने को मिलते है और इनके बीच Galaxy A70 भी अपने बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ एक अच्छा स्मार्टफोन साबित होता दिखाई देता है।

AMOLED डिस्प्ले, OneUI सॉफ्टवेयर, अच्छा डिजाईन, Galaxy A70 को इस साल का एक बेहतरीन मिड-रेंज स्मार्टफोन बनाते है जो मुख्य तौर पर चीनी ब्रांड को टक्कर देने के लिए कंपनी का बेहतर विकल्प साबित होता है

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • अच्छा डिजाईन
  • यूजर फ्रेंडली सॉफ्टवेयर
  • सैमसंग पे
  • सुपर फ़ास्ट चार्जिंग

कमियाँ

  • लो लाइट कैमरा परफॉरमेंस
  • OIS/EIS की कमी
  • ऑडियो आउटपुट
  • फिंगरप्रिंट सेंसर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here