शाओमी ने हमेशा से काफी किफायती कीमत में दमदार स्पेसिफिकेशन पेश करके भारतीय बाजारों में काफी अच्छी पकड बना ली है चाहे बात करे हाल ही लांच किये गये Redmi Note 7 Pro की या Redmi Note 7 की दोनों ही फ़ोनों से कंपनी ने साफ़ कर दिया है की तो लेटेस्ट ट्रेंड को देखते हुए बदलाव करने में सक्षम है। Note -सीरीज के बाद कल कंपनी ने अपने बजट लाइनअप को भी काफी आकर्षक रूप से पेश किया है। (Xiaomi Redmi Y3 Review Read in English)

यहाँ हम बात कर रहे है लेटेस्ट Y-सीरीज के तहत लांच किये गये Redmi Y3 की। Redmi 7 के जैसे स्पेसिफिकेशन के साथ पेश सेल्फी-केन्द्रित Redmi Y3 से कंपनी ने युवा वर्ग को ख़ास तौर पर आकर्षित करने की कोशिश की है। हमे लांच के साथ डिवाइस को इस्तेमाल करने का काफी समय मिला तो चलिए नज़र डालते है Redmi Y3 के फुल रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 की तुलना

Xiaomi Redmi Y3 के बॉक्स में क्या मिलता है ?

Xiaomi Redmi Y3 एक पारम्परिक Redmi Y-सीरीज के बॉक्स में आता है। बॉक्स में आपको:

Xiaomi Redmi Y3 Unboxing

  • Redmi Y3 हेंडसेट
  • वाल-चार्जर एडाप्टर
  • माइक्रो USB केबल
  • TUP बैक केस
  • सिम एजेक्टर टूल
  • पेपर-वर्क

Xiaomi Redmi Y3 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Xiaomi ने नोट-सीरीज के साथ ही बता दिया था की कंपनी अब डिजाईन में पूरी तरह बदलाव करके यूजर को एक नया अनुभव देगी और Redmi Y3 के साथ भी Aura Prism ग्रेडिएंट डिजाईन के साथ काफी अच्छा एक्सपीरियंस दिया है।

Redmi Y3 में आपको U-आकार की डॉट नौच नौच डिस्प्ले देखने को मिलती है। डिस्प्ले के चारो ओर काफी पतला बेज़ेल दिया है जिसके साथ नीचे किनारे पर नोटिफिकेशन कलाइट के साथ थोडा सा एक्स्ट्रा बेज़ेल भी दिखाई पड़ता है। Redmi Y2 की तुलना में डिस्प्ले स्क्रीन बड़ी है लेकिन डिवाइस के आकार में कोई बढ़ोतरी नहीं की है जिस कारण ये काफी अच्छी कॉम्पैक्ट फील देती है।

पीछे की तरफ नज़र डाले तो आपको Elegnet Blue, Bold Red और Prime Black कलर विकल्प के साथ ग्रेडिएंट पैटर्न वाला आकर्षक बैक-पैनल देखने को मिलता है। ग्लास-फिनिश पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल पर आपको किनारे की तरफ थोडा घुमाव अच्छी ग्रिप देता है।

 

रियर साइड ड्यूल कैमरा वर्टीकल डायरेक्शन में ऊपरी दायें किनारे पर दिया है। फिंगरप्रिंट सेंसर पैनल के बीच में दिया गया है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इन सबसे अलावा नीचे की तरफ Redmi की ब्रांडिंग दी गयी है।

Xiaomi Redmi Y3 Review Can you see scratch marks

Redmi Note 7-सीरीज की ही तरह Redmi Y3 भी स्प्लैश रेसिस्टेंट है। Redmi Y3 में आपको सबसे जरूरी चीज डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट की सुविधा भी मिलती है लेकिन चार्जिंग के लिए माइक्रो USB पोर्ट ही दिया है। जहाँ तक बिल्ड क्वालिटी की बात है, तो यहाँ खरोचों से थोडा सा दिक्कत पैदा हो सकती है क्योकि सामान्य रूप से ही हाथ या कपडा फेरने पर भी आपको निशान दिखाई देते है। हम आपको यहाँ बॉक्स में दिए TPU कवर को इस्तेमाल करने का सुझाव जरुर देंगे।

यह भी पढ़िए: Realme 3 Pro का हिंदी में रिव्यु

Xiaomi Redmi Y3 रिव्यु: डिस्प्ले

Redmi Y2 की तुलना में नये Redmi Y3 में आपको बड़ी 6.26-इंच डिस्प्ले (19:9 आस्पेक्ट रेश्यो) और HD+ IPS रेज़ोलुशन के साथ मिलती है। Redmi Note 7 में आपोक समान कीमत के साथ FHD+ डिस्प्ले दी गयी है।

Redmi Y3 के डिस्प्ले का कलर टेम्परेचर थोडा कूल-साइड (ब्लुइश) मिलता है लेकिन डिस्प्ले सेटिंग्स के तहत इसमें बदलाव करने का भी विकल्प दिया गया है। Xiaomi ने यहाँ पर TUV सर्टिफाइड ब्लू-लाइट फ़िल्टर या रीडिंग मोड दिया है। Y3 की स्क्रीन इनडोर में तो काफी ब्राइट है लेकिन आउटडोर इस्तेमाल में टेक्स्ट पढने में थोडा चमक कम नज़र आती है।

स्क्रीन पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दी गयी है। कुल मिलाकर, डिवाइस का डिस्प्ले काफी अच्छी लगता है।

Xiaomi Redmi Y3 रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Redmi Y3 में शाओमी ने लगभग एक साल से भी अधिक पुरानी चिपसेट स्नैपड्रैगन 632 का इस्तेमाल किया है जो 14nm प्रोसस टेक्नोलॉजी पर निर्मित होता है। चिपसेट में कस्टम Kyro 250 कोर और Cortex- A53 कोर दी गयी है। Redmi Y3 को 2 वरिएन्त 3GB/4GB रैम और 32GB/64GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है जिसके साथ डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी मिलता है।

सॉफ्टवेयर पर नज़र डाले तो ये MIUI 10 कस्टम स्किन के साथ एंड्राइड पाई आधारित सॉफ्टवेयर मिलता है जिसमे ऐड भी देखने को मिलते है। अगर आप पहले से शाओमी डिवाइस का इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ ज्यादा फर्क नहीं लगेगा। डिफ़ॉल्ट रूप से इनस्टॉल सभी एप्लीकेशन आइकन होम-स्क्रीन पर मिलते है। इसी के साथ यहाँ काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन भी मिलती है जिनको आप डिलीट/अनइनस्टॉल कर सकते है।

प्रदर्शन हमेशा से ही Redmi डिवाइसों का प्लस-पॉइंट साबित होता है लेकिन यहाँ पर थोडा कीमत को ध्यान में रखते हुए कुछ समझौते करने पड़ते । स्नैपड्रैगन 632 चिपसेट एक एवरेज किफायती चिपसेट है लेकिन Redmi Y3 में थोड़े इस्तेमाल पर ही एप्लीकेशन क्रेश और धीमापन देखने को मिलता है। उम्मीद है की अपकमिंग अपडेट में यह सही हो जाएँ।

PUBG और Asphalt जैसे हाई-एंड गेम लो-सेटिंग में खेले जा सकते है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A30 रिव्यु: Redmi Note 7 Pro का विकल्प?

Xiaomi Redmi Y3 कैमरा रिव्यु

Xiaomi ने Redmi Y3 के लांच के समय ही डिवाइस के सेल्फी कैमरे के बारे में ही ज्यादा चर्चा की है। 32MP का फ्रंट कैमरा 1/2.8-इंच के आकार में है जो Redmi Y2 की तुलना में 22.5% ज्यादा बड़ा है। Redmi Y3 कैमरा सेंसर 4 पिक्सेल को 1 पिक्सेल में काउंट करके 8MP का आउटपुट बेहतर डिटेल्स और वाइड डायनामिक रेंज के साथ देता है।

Redmi Y3 में 32MP का सेल्फ़ी कैमरा AI ब्यूटी 4.0 मोड दिया गया है जिस पर शाओमी दावा करती है की इस फीचर के बाद आपको इमेज नेचुरल एनहांसमेंट के साथ मिलेगी। वैसे तो मैं ब्यूटी मोड का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करता हूँ लेकिन अन्य ब्यूटी मोड की तुलना में मुझे को खास फर्क दिखाई नहीं पड़ता है।

फ्रंट कैमरा के साथ आपको बेहतर बैकग्राउंड के लिए ऑटो HDR फीचर , AI आधारित पोर्ट्रेट सेल्फी मोड, रिमोट सेल्फी मोड, EIS के अलावा और भी काफी फीचर के साथ मिलता है।

Xiaomi Redmi Y3 selfie

आगे रियल-लाइफ परफॉरमेंस की बात करे तो Redmi Y3 का सेल्फी कैमरा काफी अच्छा आउटपुट देता है। कैमरा टेस्ट में ली गयी सभी सेल्फी इमेज काफी क्रिस्प, बेहतर डिटेल्स के साथ मिलती है।

पीछे की तरफ 12MP का प्राइमरी सेंसर 2MP के डेप्थ सेंसर साथ मिलता है। रियर कैमरा आपको AI डिटेक्शन फीचर के साथ मिलता है जिससे कैमरा सेटिंग अपने आप बदल जाती है।

Redmi Y3 के रियर कैमरे से ली गयी है इमेज इसको बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन को नहीं बनाती है लेकिन कीमत को ध्यान में रखते हुए यह अच्छा कहा जा सकता है। डे-लाइट में आउटपुट काफी संतोषजनक कहा जा सकता है। लो-लाइट परफॉरमेंस भी कीमत के हिसाब से अच्छा है। Redmi Y3 में Redmi Note 7 वाला ही कैमरा सेटअप दिया गया है।

Xiaomi Redmi Y3 रिव्यु: बैटरी

ऊपर बताये फीचरों के अलावा आपको यहाँ पर 4000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है जो आसानी से 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। रिव्यु के समय हमने डिवाइस को अपनी प्राइमरी डिवाइस की तरह इस्तेमाल किया है जिसमे अपनी सभी सोशल मीडिया अकाउंट, इ-मेल, और कंटेंट शेयरिंग सर्विस आदि सबका इस्तेमाल किया है।

इसके बाद हम यह जरुर कहेंगे की विडियो कंटेंट देखते समय बैटरी काफी तेज़ी से खर्च होती है तथा चार्जिंग की स्पीड भी बस संतोषजनक कही जा सकती है।

Xiaomi Redmi Y3 रिव्यु: निष्कर्ष

ट्रिपल कैमरा, पॉप-अप कैमरा के इस लेटेस्ट ट्रेंड में सेल्फी कैमरे की मार्केटिंग करना थोडा पुराना तो लगता है लेकिन युवा वर्ग में आज भी सेल्फी को लेकर काफी क्रेज है। Xiaomi Redmi Y3 उस यूजर को काफी आधिक पसंद आएगा जो नोट-सीरीज से दूरी बना कर एक सेल्फ़ी-सेंट्रिक स्मार्टफोन खरीदना चाहते है।

Redmi Note 7 आपको इसी कीमत में बेहतर चिस्पेट, अच्छा प्रदर्शन, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, और न्यू -ट्रेंडी डिजाईन के साथ मिलता है। Redmi Y3 आपको Note 7 के उस विकल्प के रूप में पेश किया गया है जिसमे आप ज्यादा ध्यान सेल्फी कैमरे और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट को देते है।

अगर निजी रूप से कहूँ तो 10,000 रुपए से कम कीमत में मैं Redmi Note 7 को खरीदने का ही सुझाव दूंगा लेकिन अगर आप सेल्फी कैमरे और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट को प्राथमिकता देते है तो Redmi Y3 आपकी पहली पसंद साबित होगा।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • सेल्फी कैमरा
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • एवरेज डिस्प्ले
  • बिल्ड क्वालिटी
  • एवरेज प्रदर्शन
  • MIUI ऐड

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here