Realme ने पिछले एक साल में ही एक से बढ़कर एक डिवाइसों को लांच करके एक अच्छे ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बनाई है। कंपनी की हमेशा से ही किफायती कीमत में बेहतरीन स्पेसिफिकेशन प्रदान करने की वजह से सीधे तौर पर शाओमी को टक्कर देती है। Realme 3 के लांच इवेंट में ही कंपनी ने Redmi Note 7 Pro के विकल्प को लांच करने की घोषणा की थी और आज कंपनी ने Realme 3 Pro को लांच कर दिया है। (Realme 3 Pro Review Read in English)

Note 7 Pro के अलावा Realme 3 Pro सैमसंग की A-सीरीज और Asus के Zenfone Max Pro M2 को भी टक्कर देता है तो क्या 15,000 रुपए से कम कीमत में यह बेस्ट डिवाइस साबित होती है? तो चलिए Realme 3 Pro के रिव्यु पर नज़र डालते है:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy M30 का हिंदी रिव्यु: Redmi Note 7 Pro को देगा टक्कर

Realme 3 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 3 Pro
डिस्प्ले 6.3 इंच, 1080 x 2340 पिक्सेल IPS LCD ड्यू-ड्राप नौच
प्रोसेसर 2.2 GHz, ओक्टा-कोर,  स्नैपड्रैगन 710
रैम 4GB/6GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB डेडिकेटेड  कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 Color OS 6.0
रियर कैमरा 16MP (F/1.7) + 5MP (F/2.4)
फ्रंट कैमरा 25MP (f/2.0)
बैटरी 4045mAh, 20W VOOC फ़ास्ट चार्जिंग

Realme 3 Pro की कीमत – 13,999 रुपए / 16,999 रुपए

Realme 3 Pro का रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

Realme 3 Pro को हाथ में पकड़ने पर यह इस सेगमेंट में उपलब्ध अन्य विकल्पों से कुछ ज्यादा अलग फील नहीं देता है लेकिन इस्तेमाल करने पर थोड़े टाइम बाद यह सामान्य लगने लगता है।

सामने की तरफ आपको FHD+ स्क्रीन रेज़ोलुशन वाली वाटर-ड्राप नौच युक्त स्क्रीन दी गयी है जिसके चारों तरफ पतले बेज़ेल के साथ गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी देखने को मिलती है।

Realme 3 Pro review

पीछे की तरफ से देखने पर यह Note 7 Pro से पूरी तरह अलग लगता है।

Realme ने यहाँ पर भी आपको प्लास्टिक बैक-पैनल दिया है। पीछे की तरफ ग्लास-बैक की जगह प्लास्टिक मटेरियल का इस्तेमाल किया है जो ड्राप टेस्ट में थोडा सा बेहतर साबित होता है।अच्छी बात यह है की 3 Pro थोडा पतला और Note 7 Pro के मुकाबले वजन में हल्का भी है। पीछे की तरफ बैक-पैनल के किनारों पर दिया गया घुमाव इसके अच्छी पकड प्रदान करता है।

Realme ने Pro वरिएन्त में भी ग्रेडिएंट फिनिश दी है तो इसको काफी ट्रेंडी बनाता है और अगर आप बैक-पैनल को एक एंगल से देखे है तो एक “S” लाइन काफी बेहतर तरीके से दिखाई पड़ती है।

Realme 3 Pro review

पीछे की तरफ दिया गया कैमरा सेटअप थोडा सा उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में मिलने वाला केस उसको समतल कर देता है। प्राइमरी कैमरा सेंसर पर दिया गया पीला-रिंग Realme का ट्रेडमार्क बनता जा रहा है लेकिन Realme 3 Pro उसके बिना भी काफी अच्छा लगता सकता था।

स्पीकर ग्रिल, 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो-USB पोर्ट तीनो चीजे निचले किनारे पर मिलती है। USB-टाइप C पोर्ट का ना दिया जाना थोडा हैरान करता है लेकिन VOOC फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट यहाँ पर बेहतर चार्जिंग दे सकती है।

Realme 3 Pro review

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 की तुलना

Realme 3 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Realme 3 Pro में सामने की तरफ 6.3-इंच IPS LCD स्क्रीन (19:9) 2340x1080p रेज़ोलुशन और 408ppi पिक्सेल डेंसिटी वली डिस्प्ले दी गयी है। पिछले Realme फ़ोनों की ही तरह यहाँ पर भी आपको ड्यू-ड्राप नौच दी गयी है।

Realme 3 Pro review

हमेशा से ही Realme के फ़ोनों थोडा सा ब्लुइश-कलर प्रोफाइल की तरफ झुकता हुआ दिखाई देते है तथा लेकिन इस बार कलर कैलिब्रेशन पहले से बेहतर और वाइट भी काफी संतुलित दिया गया है। इसी के साथ डिस्प्ले सेटिंग में भी कलर प्रोफाइल को बदलने का विकल्प मिलता है।

आउटडोर विसिबिलिटी की जहाँ तक बात है तो यह 400nits तक की ब्राइटनेस प्रदान करती है तो आप धूप में इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।

कुल मिलाकर, Realme 3 Pro का FHD+ पैनल अभी के लिए इस सेगमेंट के बेस्ट पैनल में से एक कहा जा सकता है।

Realme 3 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Realme 3 pro में आपको स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट देखने को मिलती है जो 10nm FinFET प्रोसेस पर आधारित है। ओक्टा-कोर चिपसेट में 2-Kryo 360 कोर और 4-Kryo 350 कोर का इस्तेमाल किया गया है जो 2.2GHz तक की क्लॉक स्पीड देते है। प्रोसेसर में Adreno 616 GPU भी मिलता है जिसको Tencent (PUBG) और Unity (Fortnite) द्वारा थोडा अतिरिक्त ऑप्टिमाइजेशन उपलब्ध कराया गया है।

Realme 3 Pro review

तो क्या यह Redmi Note 7 Pro में इस्तेमाल SD675 से बेहतर है? क्वालकॉम ने कहा है की स्नैपड्रैगन 710, स्नैपड्रैगन 675 की तुलना में बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देती है।

बेहतर GPU के अलावा 10nm टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल और L3 सिस्टम कैश जैसे कुछ अवयव है जो इसको स्नैपड्रैगन 675 की तुलना में बेहतर बनाते है।

Redmi Note 7 Pro और Realme 3 Pro दोनों फ़ोनों का इस्तेमाल करने के बाद हमको भी यह बाद थोडा सच लगती है। गेमिंग परफॉरमेंस निश्चित रूप से Realme 3 Pro में भीतर प्राप्त होता है लेकिन यह ज्यादा बेहतर भी नहीं कहा जा सकता है। इस प्राइस सेगमेंट में Realme 3 Pro अकेला फोन है जिसमे Fortnite का भी सपोर्ट दिया गया है।

अगर एक लाइन में कहे तो यह 15,000 रुपए से कम कीमत में बेस्ट परफॉरमेंस डिवाइस कही जा सकती है।

सॉफ्टवेयर की जहाँ तक बात है  Realme अभी भी Oppo के Color OS 6 का इस्तेमाल करती है। कस्टम OS एंड्राइड पाई आधारित है जिसमे काफी अलग-अलग कस्टममाइजेशन के विकल्प दिए गये है। निजी रूप से Color OS में डिफ़ॉल्ट रूप से एप्प ड्रावर का दिया जाना मुझे काफी पसंद आता है।

Realme 3 Pro review

इसके अलावा Color OS में कोई ख़ास मज़ा नहीं आता है। यह UI में मिलने वाले एनीमेशन भी उतना खास नहीं लगते है। इसी के साथ Dailyhunt, Opera, और UC Browser, ShareChat, Webnovel और कुछ अन्य एप्लीकेशन का दिया जाना भी इसको और खराब बनाता है।

प्ले स्टोर से आप कस्टमर लांचर भी डाउनलोड कर सकते है लेकिन इसको डिफ़ॉल्ट लांचर बनाने के लिए आपको सेटिंग में बदलाव करना होगा।

Realme 3 Pro में आपोक Widewine L1 सर्टिफिकेशन मिलता है जो HD स्ट्रीमिंग के लिए अनिवार्य है और यह काफी अच्छी बात भी साबित होती है। हमको अभी भी कुछ अपडेट मिल सकते है तथा कंपनी ने भी साफ़ किया है की अपडेट लगातार नियमित अंतराल पर मिलते रहेंगे।

Realme 3 Pro में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है जो काफी तेज़ है साथ ही डिवाइस का फेस अनलॉक भी काफी तेज़ है। दिया गया मोनो स्पीकर भी काफी तेज़ ऑडियो आउटपुट देता है तथा हैडफ़ोन से ऑडियो आउटपुट एवरेज ही प्राप्त होता है।

Realme 3 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Redmi Note 7 Pro को टक्कर देने के लिए आपको सबसे पहले कैमरा परफॉरमेंस को पीछे छोड़ना होगा।

Redmi के 48MP सेंसर से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए Realme ने यहाँ पर Sony IMX519 सेंसर का इस्तेमाल किया है यह वही सेंसर है जिसका इस्तेमाल OnePlus 6T में भी किया गया है। Realme 3 Pro में आपको 16MP+5MP का कैमरा सेटअप और 25MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

कैमरा एप्लीकेशन कुछ ज्यादा खास दिखाई नहीं देती है लेकिन आपको सभी तरह के मोड और विकल्प दिए गया है जिनमे पोर्ट्रेट मोड, पैनोरमा, क्रोमा बूस्ट मोड, और नाईटस्केप मोड भी शामिल है।

क्रोम बूस्ट मोड HDR मोड की ही तरह काम करता है जिसमे आपको बेहतर डायनामिक रेंज और बेहतर कलर टोन मिलती है। नाईटस्केप मोड में आप अच्छी लो-लाइट परफॉरमेंस प्राप्त कर सकते है।

Realme 3 Pro camera review

Realme 3 Pro के कैमरा आउटपुट कीमत के हिसाब से काफी बेहतर प्राप्त होते है। रियर कैमरा काफी शार्प इमेज कैप्चर करने में सक्षम है लेकिन टोन थोडा सा वार्म दिखाई पडती है। आउटडोर में क्लिक की गयी इमेज प्रॉपर लाइटिंग में बेहतर डायनामिक रेंज और कंट्रास्ट देती है।

Realme 3 Pro camera review

AI मोड में डिवाइस सीन को डिटेक्ट करके कलर को बूस्ट कर देता है।

अब बात करते है नाईट फोटोग्राफी की, Realme 3 Pro में दिया गया नाईट-स्केप मोड यहाँ पर काफी मदद करता है। मल्टी-एक्सपोज़र शॉट्स ऑटो-मोड की तुलना में काफी साफ़ डिटेल्स प्रदान करती है। AI यहाँ पर अपने आप ही नाईट मोड को ऑन कर देता है।

Realme 3 Pro camera review auto mode vs night mode

Redmi Note 7 Pro से तुलना करे तो Realme 3 Pro थोडा बेहतर लो-लाइट फोटोग्राफी देती है जिसमे नॉइज़ भी कम मिलता है। लेकिन दोनों में से कलर टोन Redmi Note 7 Pro में बेहतर प्राप्त होती है।

Realme 3 Pro camera review - selfie camera

जहाँ तक सेल्फी की बात है तो Realme 3 Pro थोडा बेहतर दिखाई पडती है। ब्यूटीफिकेशन मोड को जीरो पर सेट करने के बाद भी डिवाइस बेहतर सेल्फी प्रदान करती है। एज-डिटेक्शन और बोकेह मोड भी काफी बेहतर मिलते है।

विडियो की बात करे तो Realme 3 Pro में आपको 4K विडियो 30fp और 1080p विडियो 60fps पर कैप्चर करने का सपोर्ट मिलता है। फोन में 720p अपर 960fps पर स्लो-मो शूट करने का भी सपोर्ट दिया गया है जो इस बजट के हिसाब से काफी बेहतर कहा जा सकता है लेकिन सिर्फ आउटडोर फोटोग्राफी में। कुल मिलाकर, एवरेज कैमरा एप्लीकेशन के अलावा Realme 3 Pro अपनी कीमत के हिसाब से बेस्ट कैमरा फ़ोनों में से कही जा सकती है।

Realme 3 Pro रिव्यु: बैटरी

Realme 3 Pro में आपको 4,045mAh की बैटरी दी गयी है जो आसानी से एक बार चार्ज करने पर आपको एक दिन का बैकअप आसानी से प्रदान करती है। इसके अलावा पॉवर सवेर मोड की तरह Super High Power Effciency Mode भी दिया गया है जो बैटरी बैकअप को और भी बेहतर बना देता है।

Realme ने यहाँ पर इस सेगमेंट की डिवाइस में VOOC चार्जिंग 3.0 का सपोर्ट दिया है। फोन के बॉक्स में 20W VOOC चार्जर दिया गया है जो डिवाइस को 80+ मिनट में फुल चार्ज कर देता है। फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के अलावा बॉक्स में 20W चार्जर दिया जाना इस कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कदम और आकर्षक पहलू भी कहा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A30 रिव्यु: Redmi Note 7 Pro का विकल्प?

Realme 3 Pro रिव्यु: निष्कर्ष

Realme 3 Pro में वो सब देखने को मिलता है जो Redmi Note 7 Pro को पीछे छोड़ने के लिए जरूरी साबित होता है। हम मानते है की यह बेंचमार्क स्कोर के मामले में थोडा पीछे दिखाई देता है लेकिन गेमिंग एक्सपीरियंस थोडा बेहतर देता है। तो अगर गेमिंग आपकी प्राथमिकता है तो आप Realme 3 Pro को खरीद सकते है।

डिवाइस का लुक और डिजाईन उतना प्रीमियम नहीं है लेकिन इस कीमत और स्पेकिफ़िकैतोन को ध्यान में रखने पर यह कमी थोडा नज़रअंदाज की जा सकती है। हैंडसेट में आकर्षक बैटरी बैकअप, अच्छा डिस्प्ले, और बेहतर लो-लाइट परफॉरमेंस मिलता है।

Realme 3 Pro का UI उसकी सबसे बड़ी कमी कही जा सकती है जिसको कंपनी को जल्द से जल्द फिक्स करना चाहिए। इसके अलावा Realme 3 Pro एक दमदार डिवाइस कही जा सकती है जिसमें आपको सभी फीचर देखने को मिलते है।

खूबियाँ

  • गेमिंग परफॉरमेंस
  • पकड़ने में आरामदायक
  • लो-लाइट परफॉरमेंस
  • VOOC फ़ास्ट चार्जिंग
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

मियाँ

  • टाइप-C पोर्ट ना होना
  • यूजर इंटरफ़ेस

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here