Realme ने इंडियन मार्किट में 18 महीने पहले अपनी पहली डिवाइस को लांच किया था और उसके बाद आज कंपनी इंडिया के टॉप 4 स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल हो चुकी है। पिछले महीने तक कंपनी ने 9 स्मार्टफोन लांच कर दिए है जिसमे Realme X2 Pro, कंपनी का पहले फ्लैगशिप डिवाइस और Realme 5s एक किफायती कीमत वाली डिवाइस को लांच किया था। (Realme 5s Review Read in English)

नयी लांच की गयी इन दोनों ही डिवाइसों में से यहाँ हम बात करेंगे Realme 5 के अपग्रेड वर्जन Realme 5s के बारे में। दोनों ही फोन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसमे Realme 5s आपको बेहतर कैमरा के साथ बेहतर परफॉरमेंस प्रदान करता है।

फोन की शुरूआती कीमत 9,999 रखी गयी है जिसके साथ यह Redmi Note 8 को टक्कर देता है। तो चलिए 1 हफ्ते की टेस्टिंग के बाद डिवाइस का एक्सपीरियंस कैसा रहा? देखते है Realme 5s के डिटेल्ड रिव्यु में:

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट वाले 5 बेहतरीन स्मार्टफोन

Realme 5s की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 5s
डिस्प्ले 6.5-इंच, HD+, 89% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 3+
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 665
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB (256GB तक बढ़ा सकते है) डेडिकेटेड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Color OS 6.0
रियर कैमरा 48MP + 8MP 119-डिग्री अल्ट्रा-वाइड + 2MP पोट्रेट + 2MP मैक्रो (4cm फोकस)
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 5000mAh, 10W चार्जर

Realme 5s रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

कंपनी ने इस फोन के डिजाईन पर कुछ ज्यादा ध्यान नहीं देते हुए इसको Realme 5 जैसे डायमंड-कट डिजाईन के साथ पेश किया है। पीछे की तरफ थोडा चमकदार पॉलीकार्बोनेट बैक-पैनल दिया है। फोन को Crystal Blue, Crystal Purple और Crystal Red कलर ऑप्शन में पेश किया है।

कैमरा सेटअप को पीछे बाएं ऊपरी किनारे पर दिया है जो काफी उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में दिए गये TPU कवर के साथ यह समान हो जाता है। फोन में तेज़ और विश्वसनीय फिंगरप्रिंट सेंसर एक दम सही जगह दिया गया है।

सामने की तरफ आपको गोरिल्ला-ग्लास 3 की प्रोटेक्शन वाली डिस्प्ले दी गयी है। सेल्फी कैमरा को डिस्प्ले के ऊपर दिए गये नौच में जगह दी गयी है जिसकी वजह से डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 89% तक पहुँच जाता है। डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल भी काफी पतले है।

वैसे यहाँ कोई आधिकारिक IP रेटिंग तो नहीं दी गयी है लेकिन Realme के अनुसार डिवाइस के सभी पोर्ट्स वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस के लिए सील किये गये है।

पिछले कुछ महीनों में लांच किये गये अन्य फ़ोनों की ही तरह Realme 5s भी थोडा भारी है लेकिन 5000mAh की बैटरी के हिसाब से इसको हल्का भी कहा जा सकता है। इसके अलावा पीछे दिया गया 3D कर्व डिजाईन बेहतर ग्रिप में मदद करता है।

अगर कमी की बात करे तो बॉटम साइड रेगुलर माइक्रो-USB पोर्ट की जगह टाइप-C पोर्ट भी दिया जा सकता है क्योकि अब यह एक सामान्य फीचर बन गया है।

Realme 5s रिव्यु: डिस्प्ले

Realme 5 की तुलना में 5s की डिस्प्ले में आपको डिजाईन की ही तरह कोई ख़ास अंतर नहीं दिया गया है। कंपनी ने यहाँ 6.5-इंच की IPS LCD स्क्रीन का इस्तेमाल किया है। यहाँ हम शाओमी और विवो को देखते हुए डिस्प्ले में FHD रेज़ोलुशन की उम्मीद कर रहे थे लेकिन कंपनी HD+ पर ही रुक गयी।

कलर और कंट्रास्ट भी काफी सामान्य है। फोन की डिस्प्ले कही से भी ब्लू कलर टोन की तरफ झुकती नहीं दिखाई देती है जो किफायती कीमत के फ़ोनों में आम तौर पर देखने को मिलती है। इसके बाद भी कंपनी ने सेटिंग्स मेनू में कलर एडजस्टमेंट का ऑप्शन दिया है।

फोन में आपको Realme 5s में DRM L1 सर्टिफिकेशन नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़िए: Realme X2 Pro रिव्यु

Realme 5s रिव्यु: परफॉरमेंस

परफॉरमेंस की बात करे तो 5s में ज्यदा कुछ अंतर नहीं है यहाँ भी स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट का ही इस्तेमाल किया गया है। रैम के लिए इसमें 4GB का भी ऑप्शन मिलता है जो लम्बे इस्तेमाल के लिए अच्छी बात है।

स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट इस प्राइस सेगमेंट के लिए अच्छी कही जा सकती है। दैनिक इस्तेमाल के लिए फोन लगभग सभी टास्क अच्छे से परफॉर्म करता है जो लम्बे इस्तेमाल में भी एक जैसा ही बना रहता है।

फोन पर आप गेमिंग भी कर सकते है। अन्य SD665 फ़ोनों की ही तरह इसमें PUBG को बैलेंस और मीडियम सेटिंग पर खेला जा सकता है।

एंड्राइड 9 आधारित Color OS सॉफ्टवेयर पर डिवाइस रन करती है। डार्क मोड, ब्लू-लाइट फ़िल्टर, गेम मोड, और अन्य कस्टमाइजेशन के ऑप्शन यहाँ दिए गये है। फोन में काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन दी गयी है जिस वजह से एक्सपीरियंस प्रीमियम फील नहीं देता है पर आगामी Color OS 7 के साथ यह परेशानी दूर होने वाली है।

Realme 5s रिव्यु: कैमरा

अगर डिवाइस की USP की बात करे तो वो इसका कैमरा परफॉरमेंस है। यह साफ़ तौर पर Realme 5 की तुलना में एक अच्छा अपग्रेड कहा जायेगा। पीछे की तरफ आपको क्वैड-कैमरा सेटअप के तहत 48MP Samsung GW1 सेंसर का इस्तेमाल किया है। अन्य कैमरा सेंसरों में 8MP वाइड-एंगल सेंसर, 2MP मैक्रो सेंसर और 2MP डेप्थ सेंसर को शामिल किया गया है। अन्य 48MP कैमरा फ़ोनों को ही तरह इसमें भी आपको पिक्सेल बिन्निंग टेक के साथ 12MP का इमेज आउटपुट ही मिलता है।

हमने कैमरा सेटअप से जितने भी शॉट्स लिए वो सभी अच्छी लाइटिंग में बैलेंस्ड और अच्छी डिटेल्स के साथ मिलते है।

यह भी पढ़िए: साल 2019 में 108MP रियर कैमरा सेंसर वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

HDR में हाई-लाइट एरिया पर थोडा डिटेल्स कम नज़र आती है।

डिफ़ॉल्ट तौर पर एप्प में क्रोमा-बूस्ट ऑप्शन ऑन रहता है जिस वजह से इमेज थोडा सा ओवर-सैचुरेटेड नज़र आती है। तो जिन यूजरों को ऐसी इमेज पसंद आती है उनके लिए ये लगभग परफेक्ट कहा जा सकता है।

8MP अल्ट्रा-वाइड लेंस के साथ बड़ा एरिया को कैप्चर कर सकते है लेकिन इमेज के किनारों पर थोडा डिस्टॉरशन मिलता है।

Realme 5s रिव्यु: बैटरी

फोन में आपको 5,000mAh की बड़ी बैटरी तो दी गयी है लेकिन बॉक्स में 10W का चार्जर निजी रूप से मुझे अच्छा नहीं लगता है क्योकि आपको बैटरी चार्ज करने में काफी टाइम लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर फोन आपको आसानी से 1 दिन से ज्यादा का बैकअप देता है। फोन में फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया जाना एक अच्छा कदम साबित होता।

Realme 5s रिव्यु: वर्डिक्ट

कंपनी के Realme 5s को लांच करने का मुख्य उद्देश्य Realme 5 सीरीज को लम्बे समय तक इस्तेमाल में बनाये रखना है। फोन में काफी चीजे अच्छी है लेकिन यह कोई अपग्रेड नहीं कहा जा सकता है। फोन को 10,000 रुपए से कम पर पेश करना काफी बेहतर है जिसकी वजह से डिवाइस की एक दो कमियों को आराम से नज़रअंदाज किया जा सकता है।

Realme 5s के साथ कंपनी वैसे तो सीधे तौर पर Redmi Note 8 को टक्कर दे रही है लेकिन इसका असली मुकाबला Vivo U20 से है।

हैंडसेट में एक अच्छा कैमरा सेटअप, बड़ी बैटरी और अच्छी चिपसेट ये तीनो ही चीजे दी गयी है। अगर आपको भी यह तीनो ही चीजे पसंद है तो Note 8 या Vivo U20 की तुलना में आपको यह फोन पसंद आएगा।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • थोडा बेहतर कैमरा
  • अच्छी चिपसेट

 

कमियाँ

  • फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट ना होना
  • HD+ डिस्प्ले
  • काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here