Best Smartphones With 108MP camera sensor

स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी के लिए साल 2019 काफी ख़ास साबित हुआ है। फुल-व्यू डिस्प्ले, ज्यादा रैम और स्टोरेज कॉम्बिनेशन, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा कैमरा के डिपार्टमेंट में भी काफी नए अपग्रेड देखने को मिले है। पहले 48MP SonyIMX586 सेंसर फिर 64MP Samsung GW1 या Sony IMX686 सेंसर से भी आगे बढ़ते हुए अब सैमसंग ने 108MP कैमरा सेंसर पेश कर दिया है।

108MP कैमरा सेंसर भी वैसे तो पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है लेकिन अभी के लिए यह प्रीमियम टेक के तौर पर सिर्फ कुछ ही ब्रांड द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमे सबसे पहला नाम आता है शाओमी का।  Xiaomi ने हाल ही में 108MP कैमरा सेंसर से युक्त अपने 3 स्मार्टफोन लांच कर दिए है जबकि सैमसंग और कुछ अन्य ब्रांड इसके लिए होड़ में शामिल हो चुके है तो चलिए नज़र डालते है 108MP कैमरा वाले कुछ उपलब्ध और अपकमिंग स्मार्टफोनों पर:

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 8 Pro रिव्यु

108MP कैमरा सेंसर में क्या है ख़ास?

सैमसंग ने इस लेटेस्ट कैमरा सेंसर को ISOCELL Bright HMX सेंसर का नाम दिया है जिसको सबसे पहले शाओमी ने अपने फ़ोनों में इस्तेमाल किया है। सेंसर Tetracell टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है तथा पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ आपको इफेक्टिव 27MP का इमेज आउटपुट देता है।

samsung 108mp sensor
ISOCELL Bright HMX 108MP कैमरा सेंसर

सैमसंग ने यहाँ दावा किया है की बड़ा सेंसर साइज़ एक्सट्रीम लाइटिंग कंडीशन में भी काफी अच्छी डिटेल्स कैप्चर मदद करता है। 108MP साफ़ तौर पर एक काफी बड़ा पिक्सेल रेज़ोलुशन कैमरा सेटअप है लेकिन हमेशा मेगापिक्सेल ज्यादा हो और आउटपुट भी बेहतर हो यह जरूरी नहीं होता है।

इसके अलावा ये सेंसर आपको 30fps पर 6k विडियो रिकॉर्डिंग का भी सपोर्ट देता है तो विडियो क्रिएटर के लिए तो यह काफी अच्छा साबित होने वाला है।

108MP के साथ उपलब्ध कैमरा स्मार्टफोन

1. Mi Mix Alpha 5G

108MP कैमरा सेंसर की घोषणा के बाद शाओमी ने तुरंत ही साफ़ कर दिया था की जल्द ही वो अपना पहले 108MP कैमरा फोन लांच करने वाले है और सितम्बर महीने में Mi Mix सीरीज के लेटेस्ट मॉडल Mi Mix Alpha के रूप में इसको लांच कर दिया।इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में आपको 108MP के प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ 20 मेगापिक्सेल अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 12 मेगापिक्सेल का टेलीफोटो लेंस भी दिया गया है।

Mi Mix Alpha

फोन में कैमरा के अलावा आपको 7.92-इंच OLED डिस्प्ले 180% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ दी गयी है जो अभी के लिए मैक्सिमम है। इसके अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, 5G कनेक्टिविटी, 12GB रैम, 512GB तक की स्टोरेज के साथ 40W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है।

2. Xiaomi Mi CC9 Pro

इस लिस्ट में दूसरा नंबर आता है Mi CC9 Pro स्मार्टफोन का, जो मार्किट में उपलब्ध पहला 108MP कैमरा फोन है क्योकि Mi Mix Alpha को कंपनी ने कांसेप्ट फोन के तौर पर पेश किया था। फोन में आपको 108MP का प्राइमरी कैमरा Samsung ISOCELL HMX सेंसर के साथ 5MP टेलीफोटो लेंस, 12MP का पोर्ट्रेट लेंस, 20MP अल्ट्रा-वाइड लेंस तथा 2MP का मैक्रो लेंस का पेंटा कैमरा सेटअप दिया गया है।

कैमरा के अलावा फोन में आपको स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट, 8GB रैम, 256GB तक की स्टोरेज, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ 5,260mAh की बड़ी बैटरी, 30W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, MIUI 11 सॉफ्टवेर जैसे फीचर भी देखने को मिलते है।

3. Mi Note 10

इस लिस्ट में अगला फोन Mi Note 10 है जो मुख्य रूप से Mi CC9 Pro का ही ग्लोबल वर्जन है। इसमें आपको 108MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर दिया गया है। कैमरे में आपको नाईट मोड 2.0, मैक्रो मोड, 50x डिजिटल ज़ूम, ड्यूल OIS के अलावा vlog मोड भी दिया गया है।

Mi Note 10

यह डिवाइस Glacier White, Aurora Green और Midnight Black कलर के साथ पेश की गयी है। फोन में 6.47-इंच डिस्प्ले, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन, स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट और एंड्राइड पाई आधारित MIUI 10 सॉफ्टवेयर दिया गया है।

108MP प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन

अभी के लिए 108MP कैमरा सेंसर के साथ कुछ चुनिन्दा ही स्मार्टफोन ही उपलब्ध है जो ऊपर लिस्ट में अपनी जगह बना चुके है। इसके अलावा आने वाले समय में आपको कुछ फोन इस लेटेस्ट रियर कैमरा सेंसर के साथ देखने को मिलेंगे जिनको हम अपनी लिस्ट में अपडेट करते रहेंगे तो बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here