आज के समय मे स्मार्टफोन मार्किट साफ तौर पर यूजर को एक फुल डिस्प्ले एक्सपीरियंस देने के लिए लगभग सभी ब्रांड नए नए तरीके अपना रही है । चाहे बात करे नौच डिस्प्ले की या पंच होल की या पॉप-अप कैमरा सेटअप की तो सभी का मुख्य कारण यूजर को एक ऐसी डिस्प्ले देना है जिसमे किसी भी तरह की कोई रुकावट ना हो। (Read in English)

अभी कर लिए पंच होल या पॉप-अप सेटअप लेटेस्ट ट्रेंड में देखा जा सकता है लेकिन हाल ही में Oppo, Xiaomi और Samsung नें नए प्रोटोटाइप पेश कर दिए है जिसमे फ्रंट कैमरा को स्क्रीन के नीचे जगह दी गयी है।

तो अगर आप बिना नौच वाली डिवाइस को खरीदना चाहते है तो हम आपके लिए लाए है कुछ बेहतरीन ऑप्शन जो आपके लिए बेस्ट फुल स्क्रीन स्मार्टफोन साबित हो सकते है । तो चलिए नज़र डालते है इन फोनों पर:

प्रीमियम फोन फुल स्क्रीन डिस्प्ले के साथ

इस सेगमेंट में हमने 40,000 रुपए के आस-पास के फ़ोनों को ही चुना है।

1. OnePlus 7 Pro

OnePlus हमेशा से ही डिजाईन को काफी बेहतर तरीके से पेश करता है। इस साल के फ्लैगशिप 7 Pro में भी आपको Nebula blue कलर ऑप्शन के तौर पर एक काफी आकर्षक ग्रेडिएंट ग्लास-फिनिश वाला डिजाईन दिया गया है जो उनको भी पसंद आएगा जो ज्यादा चमकदार कलर पसंद नहीं करते है।

पीछे की तरफ आपको काफी स्मूथ फील मिलती है। सामने की तरफ भी आपको कर्व-एज, नौच-फ्री डिस्प्ले, 90Hz रिफ्रेश रेट जैसे लेटेस्ट और ट्रेंडी फीचर का सपोर्ट भी मिलता है।

2. Oppo Reno 10X

Oppo Reno 10x इस लिस्ट का और स्मार्टफोन है जिसमे ग्रेडिएंट फिनिश देखने को मिलती है। फ़ोन को पीछे की तरफ से देखने पर आपको हर एंगल से अलग लाइट दिखती है जो बहुत ही आकर्षक लगती है।

Reno 10x में आपको शार्क-फिन स्टाइल में पॉप-अप कैमरा सेटअप के साथ फुल-व्यू डिस्प्ले देखने को मिलती है। फोन में स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 8GB रैम और 256GB स्टोरेज जैसे लेटेस्ट ट्रेंडी फीचर काफी अच्छे लगते है। सामने की तरफ 6.6-इंच FHD+ AMOLED डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन के साथ मिलती है।

3. Samsung Galaxy A80

Samsung Galaxy A80 स्नैपड्रैगन 730G के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है जो इंडिया में मई महिनेके अंत तक लांच किया जा सकता है। Galaxy A80 में आपको रोटेटिंग कैमरा सेटअप दिया गया है मतलब की पीछे की तरफ दिया गया कैमरा सेटअप स्लाइड करने पर घूम कर सेल्फी कैमरे की तरह काम करता है।

हैंडसेट में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, सैमसंग पे, और लेटेस्ट एंड्राइड पाई आधिरत One UI देखने को मिलती है।

मिड-रेंज स्मार्टफोन फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ

इस सेगमेंट में हिमने 20,000 रुपए से 40,000 रुपए कीमत वाले स्मार्टफोनों को ही चुना है।

4. Asus 6Z

6Z Asus द्वारा पेश किया गया अभी तक का सबसे आकर्षक स्मार्टफोन है। इसमें आपको बेहतर डिस्प्ले के साथ कर्व डिस्प्ले भी देखने को मिलता है। पीछे की तरफ रियर कैमरे को फ्लिप मोड्यूल में जगह दिया गया है जो सेल्फी कैमरा का भी काम करता है। फोन में आपको 5000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है।

6.4-इंच की FHD डिस्प्ले IPS है AMOLED नहीं। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट मिलती है। इसके अलावा फोन में आपको 48MP कैमरा और ZenUI सॉफ्टवेयर दिया गया है।

5. Redmi K20 Pro

Redmi K20 Pro को कार्बन ब्लैक, ग्लेशियर ब्लू और फ्लेम रेड कलर के साथ 3D ग्रेडिएंट पैटर्न वाली गल्स-मेटल बॉडी पेश किया गया है। कार्बन ब्लैक को अगर छोड़ दे तो बाकि दोनों वरिएन्त में आपको काफी बेहतर ग्रेडिएंट इफ़ेक्ट देखने को मिलता है। किनारों पर घुमाव दिया है, डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

परफॉरमेंस के लिए फोन में आपको लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 8-लेयर लिक्विड कुलिंग, 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के अलावा 4000mAh की बड़ी बैटरी 27W सोनिकचार्ज फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है। 6.39-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले, पॉप-अप कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है।

6. Oppo Reno

Oppo Reno, Reno 10x ज़ूम एडिशन का ही ट्रिम एडिशन है जिसमे आपको शार्क-फिन डिजाईन दिया गया है। जो थोडा पतला और वजन में भी हल्का है। हैंडसेट में आपको 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले, 87% स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो के साथ आपको गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन भी मिलती है।

इसमें आपको 10x ज़ूम और स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट ही डी गयी है लेकिन 48MP प्राइमरी कैमरा, और स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट एक एवरेज यूजर के लिए काफी बेहतर साबित है।

किफायती कीमत में फुल-व्यू डिस्प्ले वाले फोन

7. Realme X

Realme X में आपको फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ तीनो तरफ काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है जबकि इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, और पॉप-अप कैमरा मिलता है जबकि कीमत 20,000 रुपए से भी कम है।

Realme X FAQs

फोन को Onion और Gralic ग्रेडिएंट के साथ पेश किया है जो देखने में काफी आकर्षक लगता है। फोन में आपको VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग, 48MP रियर कैमरा, स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट जैसे ट्रेंडी फीचर भी देखने को मिलते है।

8. Xiaomi Redmi K20

Redmi K20 में आपको Redmi K20 Pro जैसे फीचर तो दिए गये है लेकिन थोडा ट्रिम डाउन करके वो भी काफी कम कीमत पर। फोन का डिजाईन प्रो वरिएन्त के जैसा ही है जिसमे आपको फुल-व्यू AMOLED डिस्प्ले भी दी गयी है।

RedmiK20 में आपको स्नैपड्रैगन 730 चिपसेट के साथ आपको सोनी के बजाये सैमसंग का 48MP कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, पॉप-अप कैमरा तथा 4000mAh की बैटरी भी डी गयी है।

9. Vivo V15 Pro और Vivo V15

Vivo V15 Pro को लांच हुए काफी टाइम हो गया है लेकिन यह आज भी एक काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। दोनों ही V15 Pro और V15 में आपको पॉप-अप कैमरा के अलावा आकर्षक फुल-व्यू डिस्प्ले भी दिया गया है। प्रो वरिएन्त में आपको बेहतर AMOLED स्क्रीन और स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट भी दी गयी है।

 

10. Oppo K3

Oppo K3 भी लगभग Realme X के जैसे फीचर के साथ पेश किया गया है। प्राइमरी कैमरा के तौर पर यहाँ 16MP प्राइमरी कैमरा तथा ज्यादा रैम का ही चेंज मिलता है।

Oppo K3 में आपको काफी पतले बेज़ेल के साथ आकर्षक AMOLED डिस्प्ले 6.5-इंच साइज़ के साथ मिलती है। फोन में आपको 3765mAH की बड़ी बैटरी VOOC 3.0 चार्जिंग के सपोर्ट के साथ मिलती है।

11. Huawei Y9 Prime

Y9 Prime Huawei द्वारा इंडियन मार्किट में पेश किया गया पहला फुल व्यू डिस्प्ले स्मार्टफोन है। इस IPS LCD डिस्प्ले स्मार्टफोन आपको 6.59-इंच FHD रेज़ोलुशन के साथ मिलता है।

स्मार्टफोन में Kirin 710 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 4GB रैम और 128GB स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया गया है। अन्य फीचर में Huawei Y9 Prime में ट्रिपल कैमरा, 4,000mAh बैटरी और एंड्राइड पाई आधारित EMUI 10 सॉफ्टवेयर दिया गया है।

10 बेस्ट फुल-व्यू डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

ऊपर बताये गये सभी फोन आपको फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ मिलते है जो आज के समय का लेटेस्ट ट्रेंड भी बन गया है। लेकिन अगर आपको सिर्फ नौच नापसंद है बेज़ेल कोई खास परेशान नहीं करते है तो आप Pixel 3a XL, Pixel 4 और Black Shark 2 जैसे विकल्पों पर भी ध्यान दे सकते है।

मॉडल प्राइस
OnePlus 7 Pro 48,999 रुपए
Oppo Reno 10X Zoom 39,990 रुपए
Samsung Galaxy A80 47, 990 रुपए
Asus 6Z 31,990 रुपए
Xiaomi Redmi K20 Pro 27,999 रुपए
Oppo Reno 32,999 रुपए
Realme X 16,990 रुपए
Xiaomi Redmi K20 21,990 रुपए
Vivo V15 Pro 23,499 रुपए
Oppo K3 16,990 रुपए

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here