Samsung ने आज वर्ल्ड का पहला 100 मिलियन से भी ज्यादा पिक्सेल वाला इमेज सेंसर पेश किया है। यह एक 0.8-माइक्रोन, 1/13-इंच ISOCELL ब्राइट HMX इमेज सेंसर है। 1/1.33-इंच सेंसर भी इंडस्ट्री में पहली बार इस्तेमाल किया जारहा है। कुछ दिनों पहले ही Xiaomi ने Raalme के 64MP कैमरा सेंसर पेश करने के साथ ही अपने 108MP कैमरा फोन को पेश करके बाज़ार को काफी बड़ा झटका दिया था। ख़ैर उम्मीद है की कंपनी के आगामी Mi Mix 4 में आपको ये नया न्रिघ्त HMX सेंसर देखने को मिल सकता है।

108MP HMX इमेज सेंसर का मास-प्रोडक्शन इस महीने के अंत में शुरू किया जायेगा और इस साल एक के अंत तक आप 108MP कैमरा फोन को मार्किट में भी देख सकते है।

यह भी पढ़िए: बेस्ट 10 स्मार्टफोन जिनमे मिलती है आकर्षक ग्रेडिएंट ग्लास फिनिश

108MP कैमरा सेंसर में क्या नया है?

इस स्केल-रेज़ोलुशन को साइड में रखे तो यह सेंसर भी सैमसंग के 64MP के जैसे ही काम करेगा।

सबसे पहली बात 108MP का सेंसर आपको 100 मिलियन से ज्यादा इफेक्टिव पिक्सेल देता है तो इमेज में शार्पनेस काफी बेहतर मिलेगी।

सैमसंग ने दावा भी किया है की ISOCELL Bright HMX सेंसर एक्सट्रीम लाइटिंग कंडीशन में भी अच्छा काम करेगा। 1/1.13-इंच सेंसर लो-लाइट में भी सामान्य से ज्यादा लाइट को कैप्चर करेगा।

पिक्सेल टेक्नोलॉजी के साथ आपको यहाँ भी वही 4 पिक्सेल 1 लार्ज पिक्सेल वाली प्रोसेस देखे को मिलेगो जिसका मतलब है की यह आपको 27MP का ब्राइट इमेज आउटपुट देता है। इसमें दिया गया स्मार्ट ISO फीचर भी बिर्घ्त एरिया में कम ISO का तथा लो-लाइट में ISO को बढ़ा कर इमेज आउटपुट को आकर्षक बनाता है।

यह भी पढ़िए: Realme ने अपने 64MP क्वैड-कैमरा को किया शोकेस: Realme 5 होगा पहला 64MP स्मार्टफोन?

HMX सेंसर 6K (6016×3384) रेज़ोलुशन की विडियो 30fps पर शूट कर सकेगा।  मार्किट में पहले 48MP कैमरा सेंसर ट्रेंड बना और अब 64MP के बाद 108MP का कैमरा सेंसर भी इस साल के अंत तक स्मार्टफोन में देखा जा सकेगा तो उम्मीद यही है की जल्द ही स्मार्टफोन फोटोग्राफी का लेवल बहुत ही बढ़ने वाला है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here