आज के समय में ग्लास-फिनिश डिजाईन स्मार्टफोन का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है। अगर हम एक दो स्मार्टफोन मेकर या प्राइस सेगमेंट को छोड़ दे तो लगभग सभी फ़ोनों में आपको आकर्षक ग्लास ग्रेडिएंट फिनिश देखने को मिलती है। सिर्फ प्रीमियम सेगमेंट में ही नहीं किफायती कीमत मे भी आपको ग्रेडिएंट डिजाईन दिया गया जाने लगा है।

यहाँ एक अच्छी बात यह जरुर है की सभी ग्रेडिएंट डिजाईन स्मार्टफोन एक जैसे नहीं दिखते है क्योकि मेकर नए-नए पैटर्न के जरिये अपनी डिवाइस को सबसे अलग बनाने में लगी रहती है।

यह भी पढ़िए: साल 2019 के स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ उपलब्ध 8 बेहतरीन स्मार्टफोन

ग्रेडिएंट ग्लास फिनिश वाले बेस्ट 10 स्मार्टफोन

1. Samsung Galaxy Note 10 Plus / Note 10

Samsung ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज Galaxy Note 10 सीरीज को लांच कर दिया है। दोनों ही मॉडल आपको Aura Glow डिजाईन के साथ मिलते है। इनकी ग्रेडिएंट फिनिश Huawei P30 Pro से थोडा अलग दिखाई देती है जिसमे आपको मल्टीपल कलर देखने को मिलते है जो काफी आकर्षक लगता है तो यह उन यूजर को भी पसंद आएगा जो फैंसी कलर पसंद नहीं करते है।

नोट-सीरीज में आपको S-पेन, Exynos 9825/स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर, 12GB तक रैम और 512GB तक की स्टोरेज के अलावा माइक्रोSD कार्ड सपोर्ट भी दिया गया है। सॉफ्टवेयर के तौर पर यहाँ एंड्राइड पाई आधारित OneUI दिया गया है।

2. Realme X Master Edition

Realme ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन में X -फैक्टर के साथ बेहतर डिजाईन और लुक्स वाले Realme X को लांच कर दिया है। इस Master Edition को Naoto Fukasawa द्वारा डिजाईन किया गया है। Onion और Garlic के सिंपल आर्गेनिक टेक्सचर के साथ यह काफी आकर्षक लगता है। माइक्रो-नैनोटेक्नोलाजी और अल्ट्रा-वैक्यूम ऑप्टिकल कोटिंग के साथ बैक पैनल पर लाइट हर एंगल से अलग दिखाई देती है।

Best gradient phones

Realme X में आपको स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर के साथ 8GB रैम और 128GB स्टोरेज दी गयी है। 3765mAh की बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ, 48MP प्राइमरी रियर कैमरा 5MP के एक्स्ट्रा सेंसर के साथ मिलता है जबकि सामने की तरफ आपको 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

3. Xiaomi Redmi K20 Pro

Redmi K20 Pro को कार्बन ब्लैक, ग्लेशियर ब्लू और फ्लेम रेड कलर के साथ 3D ग्रेडिएंट पैटर्न वाली गल्स-मेटल बॉडी पेश किया गया है। कार्बन ब्लैक को अगर छोड़ दे तो बाकि दोनों वरिएन्त में आपको काफी बेहतर ग्रेडिएंट इफ़ेक्ट देखने को मिलता है। किनारों पर घुमाव दिया है, डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

Best triple camera phones

परफॉरमेंस के लिए फोन में आपको लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 8-लेयर लिक्विड कुलिंग, 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के अलावा 4000mAh की बड़ी बैटरी 27W सोनिकचार्ज फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है। 6.39-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले, पॉप-अप कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है।

4. OnePlus 7 Pro

OnePlus हमेशा से ही डिजाईन को काफी बेहतर तरीके से पेश करता है। इस साल के फ्लैगशिप 7 Pro में भी आपको Nebula blue कलर ऑप्शन के तौर पर एक काफी आकर्षक ग्रेडिएंट ग्लास-फिनिश वाला डिजाईन दिया गया है जो उनको भी पसंद आएगा जो ज्यादा चमकदार कलर पसंद नहीं करते है।

पीछे की तरफ आपको काफी स्मूथ फील मिलती है। सामने की तरफ भी आपको कर्व-एज, नौच-फ्री डिस्प्ले, 90Hz रिफ्रेश रेट जैसे लेटेस्ट और ट्रेंडी फीचर का सपोर्ट भी मिलता है।

5. Huawei P30 Pro

स्मार्टफोन ग्रेडिएंट में सबसे ऊपर दिखाई पड़ता है Huawei। कंपनी ने हमेशा से अपने फ़ोनों में एक आकर्षक ग्रेडिएंट बैक दी है जो P30 Pro में बहुत ही सुन्दर लगती है।

Huawei के इस 50x ज़ूम वाले लेटेस्ट स्मार्टफोन में आपको Kirin 98 चिपसेट, 256GB स्टोरेज, 8GB रैम के अलावा आपको क्वैड-कैमरा सेटअप, और 32MP का सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलता है।

6. Huawei Mate 20 Pro

Huawei Mate 20 Pro को लांच हुए लगभग 1 साल का समय हो चूका है लेकिन अभी भी यह एक बेहतरीन स्मार्टफोन साबित होता है। फोन में आपको फ्लैगशिप ग्रेड हार्डवेयर, स्क्वायर ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है जो जल्द ही iPhone और Pixel सीरीज में देखा जा सकेगा।

Mate 20 Pro का डिजाईन काफी आकर्षक है तथा टेक्सचर ग्लास बैक इसको एक काफी अच्छी ग्रिप भी देता है। यह डिवाइस आपको Emerald Green, Twilight, Midnight Blue और Black कलर ऑप्शन के साथ मिलता है।

7. Oppo Reno 10X

Oppo Reno 10x इस लिस्ट का और स्मार्टफोन है जिसमे ग्रेडिएंट फिनिश देखने को मिलती है। फ़ोन को पीछे की तरफ से देखने पर आपको हर एंगल से अलग लाइट दिखती है जो बहुत ही आकर्षक लगती है।

Reno 10x में आपको शार्क-फिन स्टाइल में पॉप-अप कैमरा सेटअप के साथ फुल-व्यू डिस्प्ले देखने को मिलती है। फोन में स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 8GB रैम और 256GB स्टोरेज जैसे लेटेस्ट ट्रेंडी फीचर काफी अच्छे लगते है। सामने की तरफ 6.6-इंच FHD+ AMOLED डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन के साथ मिलती है।

8. Honor 20 Pro

Honor 20 Pro में भी आपको आकर्षक ग्रेडिएंट डिजाईन देखने को मिलता है जिसको कंपनी होलोग्राफिक डिजाईन कहती है। पीछे की तरफ आपको लाइट पड़ने पर काफी अच्छा पैटर्न देखने को मिलता है। Honor 20 Pro को Phantom Blue, Phantom Black और Icelandic Forst कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो Honor 20 Pro में 7nm आधारित Kirin 980 AI चिपसेट ड्यूल -NPU के साथ 8GB रैम और 256GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ मिलता है। सामने 6.26-इंच FHD+ डिस्प्ले और क्वैड -रियर कैमरा भी दिया है।

9. Vivo S1

Vivo S1 एक किफायती कीमत में पेश किया गया स्मार्टफोन है जिसमे ग्रेडिएंट फिनिश देखने को मिलती है। फ़ोन का बैक पैनल आपको डायमंड पैटर्न के साथ दिया है जो लाइट पड़ने पर बहुत ही आकर्षक तरीके से चमकता है। इसके अलावा Skyline Blue वर्जन का कलर नाम की ही तरह इवनिंग स्काई के प्रेरित लगता है।

ग्रेडिएंट डिजाईन के अलावा फोन में आपको FHD+ AMOLED डिस्प्ले, MediaTek Helio P65 चिपसेट देखने को मिलती है। Vivo S1 में आपको 32MP के सेल्फी कैमरे के अलावा ट्रिपल रियर कैमरा, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, FunTouch OS और 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी गयी है।

10. Samsung Galaxy M40

Samsung हमेशा से ही अपने फ़ोनों में आकर्षक डिजाईन देता है। इसी क्रम में Galaxy M40 में आपको ग्लास-फिनिश बॉडी को “टू-टोन” कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसमें Seawater Blue कलर बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है।

Galaxy M40 किफायती कीमत में एक परफॉरमेंस सेंट्रिक फ़ोन है जिसमे आपको स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ-साथ पंच होल डिस्प्ले, तो दिया गया है लेकिन ऑडियो जैक का सपोर्ट ना होना एक बड़ी कमी भी कही जासकती है।

10 बेहतरीन ग्लास फिनिश वाले लेटेस्ट स्मार्टफोन

उपरोक्त बताये गये सभी स्मार्टफोन इस समय मार्किट में उपलब्ध बेस्ट ग्रेडिएंट ग्लास फिनिश ऑप्शन है। अगर सच कहे तो डिवाइस का कौन सा डिजाईन आपको पसंद आता है यह यूजर की निजी राय है तो आपको इस लिस्ट से अलग कोई स्मार्टफोन अच्छा लगता है तो कमेंट सेक्शन में हमे बताएँ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here