क्वालकॉम ने हाल ही में अपनी स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के अपग्रेड वर्जन स्नैपड्रैगन 855 प्लस को भी लॉन्च कर दिया है। इस नयी चिपसेट में आपको पहले की तुलना यानि SD855 चिपसेट से तेज CPU और GPU कोर देखने को मिलती हैं। पिछले साल भी स्नैपड्रेगन 845 के हाई फ्रिकवेंसी वर्जन को हमने कुछ फोनों जैसे Asus ROG में देखा था लेकिन इस साल क्वालकॉम ने इस अपग्रेड वर्जन को प्लस वेरिएंट के तौर पर पेश किया है जो स्मार्टफोन यूजर के लिए काफी बेहतर साबित हुआ है। (Read in English)

Snapdragon 855 Plus vs Snapdragon 855: जाने क्या है इन में अंतर

क्वालकॉम ने इन्हें मार्किट में स्नैपड्रैगन 855 प्लस को एक गेमिंग-सेंटर चिपसेट के तौर पर पेश किया है। लॉन्च पर प्रेजेंटेशन में ही इन्होंने इस चिपसेट के गेमिंग फीचर्स के बारे में काफी बात की है जो आपको इन दोनों ही चिपसेट के इस्तेमाल करने पर साफ़ तौर पर दिखाई पड़ता है।

लेकिन गेमिंग से जुड़े कंपनी ने जो दावे किये है वह काफी हद तक सच भी साबित होता है। Adreno 640 GPU  15% ज्यादा बूस्ट के साथ पेश किया गया है जबकि इसके अलावा आपको पहले की तुलना बेहतर क्लॉक स्पीड मिलती है जो परफॉर्मेंस में लगभग 10% बेनिफिट देता है।

इसमें चिपसेट के लॉन्च के साथ ही काफी नए स्मार्टफोन लॉन्च होने के संकेत तुरंत ही मिलने शुरू हो गये थे और हाल ही में लॉन्च हुए ROG 2 और ब्लैक शर्ट 2 प्रो इसका ताजा उदाहरण है। तो क्या इसके अलावा और भी स्मार्टफोन इस चिपसेट के साथ मार्केट में आने वाले हैं? जी हाँ, काफी स्मार्टफोन मार्केट आने वाले हैं और तो चलिए  नज़र डालते हैं स्मार्टफोंस पर:

यह भी पढ़िए: साल 2020 में 90HZ और 120Hz डिस्प्ले वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

स्नैपड्रेगन 855 प्लस युक्त बेहतरीन स्मार्टफोंस

1. Realme X3 SuperZoom

रियलमी ने आज इंडियन मार्किट में अपनी कैमरा सेंट्रिक Realme X3 सीरीज को लांच कर दिया है। कंपनी ने X3 SuperZoom और X3 दो मॉडल पेश किये है जो स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ आते है। 24,999 रुपए से शुरू होने की वजह से यह Realme X3 SD855+ चिपसेट वाला सबसे किफायती स्मार्टफोन साबित होता है।

यहाँ पर SuperZoom मॉडल में आपको 64MP प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ 50x हाइब्रिड ज़ूम के साथ 8MP का टेलीफ़ोटो लेंस दिया गया है जबकि Realme X3 में आपको 48MP प्राइमरी कैमरा के साथ 20x हाइब्रिड ज़ूम का ही सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा सामने की तरफ ड्यूल पंच डिस्प्ले, USB टाइप C पोर्ट, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फीचर दोनों ही फ़ोनों में आते है।

2. Samsung Galaxy Z Flip

Samsung Galaxy Z Flip

मार्किट में स्नैपड्रैगन 800 सीरीज के साथ पेश होने वाला पहला फ्लिप फोन है। साउथ कोरियाई कंपनी ने अपने दूसरे फोल्डेबल फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट दी है जो काफी बेहतरीन परफॉरमेंस देने में सक्षम है। इसके अलावा यहाँ पर Dynamic AMOLED डिस्प्ले का भी इस्तेमाल किया है।

Galaxy Z Flip में आपको 6.7-इंच की FHD+ स्क्रीन, साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, 8GB रैम, 256GB स्टोरेज और 3300mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है।

3. Asus ROG Phone 2

Asus ROG Phone 2 स्नैपड्रैगन 885+ के साथ लांच किया गया पहला स्मार्टफोन है। इस सेकंड जेनरेशन गेमिंग स्मार्टफोन में मौजूदा लेटेस्ट हार्डवेयर के साथ लेटेस्ट सॉफ्टवेयर भी दिया गया है। इसमें आपको डेडिकेटेड कुलिंग सिस्टम भी दिया गया है।

गेमिंग को ध्यान में रखते हुए यहाँ पर आपको AMOLED स्क्रीन 120HZ रिफ्रेश रेट, 240Hz टच रिफ्रेश रेट और 6000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। इसके अलावा इसमें स्टीरियो स्पीकर के अलावा ड्यूल रियर कैमरा सेटअप भी दिया गया है।

यहाँ से खरीदे

4. Realme X2 Pro

स्नैपड्रैगन 855+ के लांच के कुछ देर बाद रियलमी ने आधिकारिक रूप से कहा था की जल्द ही कंपनी 855+ डिवाइस को लांच करने वाली है और चीन में लांच करने के बाद कल इंडियन मार्किट में भी पेश कर दिया है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट, 90Hz रिफ्रेश रेट, 64MP क्वैड कैमरास सेटअप, 50W फ़ास्ट चार्जिंग जैसे लेटेस्ट ट्रेंडी फीचर दिए गये है।

Realme X2 Pro

लेटेस्ट चिपसेट के साथ-साथ आपको लेटेस्ट UFS 3.0 स्टोरेज भी देखने को मिलती है। फोन को 8GB / 12GB के दो रैम वरिएन्त में लांच किया है। Realme X2 Pro एंड्राइड पाई आधारित ColorOS 6 पर रन करता हुआ मिलता है जो जल्द ही ColorOS 7 पर अपग्रेड हो जायेगा।

यहाँ से खरीदे

5. Black Shark 2 Pro

BlackShark ने अपने गेमिंग स्मार्टफोन के सेकंड जेनरेशन वरिएन्त यानि BlackShark 2 को लांच किया था। और अब कंपनी ने इसके अपग्रेड वर्जन BlackShark 2 Pro की भी घोषणा कर दी है। इस प्रो वरिएन्त में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट दी गयी है। इसके अलावा आपको UFS 3.0 स्टोरेज भी देखने को मिलेगी।

इसके अलावा यहाँ पर आपको 6.39-इंच की AMOLED डिस्प्ले 240Hz रिफ्रेश रेट के साथ, 12GB LPDDR4X रैम, एंड्राइड पाई आधिरत JoyUI और 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी देखने को मिलती है।

6. OnePlus 7T Pro / OnePlus 7T

OnePlus 7T इंडियन मार्किट में एंड्राइड 10 के साथ लांच होने वाला पहला स्मार्टफोन है। फ़ोन में आपको AMOLED डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ दी गयी है। इसके अलावा OnePlus 7 Pro के अपग्रेड वरिएन्त में स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट का भी इस्तेमाल करने के साथ 8GB LPDDR4x रैम और UFS 3.0 स्टोरेज का सपोर्ट भी दिया गया है।

7T में ट्रिपल कैमरा सेटअप, 30WT वार्प चार्जिंग के अलावा स्लिक डिजाईन भी दिया है जो काफी आकर्षक नज़र आता है।

7. Vivo Nex 3

Vivo हमेशा से ही आपनी डिजाईन इनोवेशन को लेकर चर्चा में बना रहता है। पॉप-अप कैमरा, ड्यूल डिस्प्ले के बाद विवो ने Vivo Nex 3 को वाटर-वाल डिस्प्ले के साथ लांच किया है। ये AMOLED डिस्प्ले ड्यूल साइड कर्व FHD+ रेज़ोलुशन और HDR10 सपोर्ट के साथ आती है जिसपर कोई नौच भी नहीं दिया गया है।

फोन में आपको लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट, 64MP प्राइमरी सेंसर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप और 44W अल्ट्रा-फ़ास्ट चार्जिंग जैसे हाई-एंड फीचर भी दिए गये है।

8. Xiaomi Mi 9 Pro

Mi 9 Pro शाओमी द्वारा पेश किये गये Xiaomi Mi 9 का अपग्रेड वरिएन्त है जिसमे स्नैपड्रैगन 855+ ओक्टा-कोर चिपसेट 8GB रैम और 12GB LPDDR4X रैम के ऑप्शन दिए गये है। फोन में सामने AMOLED डिस्प्ले और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप भी दिया गया है।

Xiaomi Mi 9 Pro में आपको 45W चार्जर सपोर्ट वाली फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी सपोर्ट दिया गया है लेकिन खास बात ये है की 45W फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में ही आता है। अगर आप वायरलेस चार्जिंग का भी इस्तेमाल करना चाहते है तो इसमें 30W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ-साथ 10W रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है।

9. Mi Mix Alpha

शाओमी ने भी हाल ही में Mi Mix Alpha को लांच इवेंट में एक कांसेप्ट फोन की तरह पेश किया है जो देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है क्योकि यहाँ पर आपको 180%+ स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है। फोन में आपको कैमरा की जगह को छोड़ दे तो सिर्फ स्क्रीन ही देखने को मिलती है।

Mix Alpha में स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ आपको 4050mAh की बड़ी बैटरी 30W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है। इसके अलावा इसमें रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिलता है। फ़ोन में 108MP का Samsung सेंसर भी पहली बार देखने को मिलता है जिसके अलावा 20MP अल्ट्रा-वाइड लेंस और 12MP का टेलीफ़ोटो लेंस भी दिए गये है।

10. Vivo iQOO Pro

Vivo का गेमिंग सेंट्रिक स्मार्टफोन iQOO का भी प्रो वरिएन्त पेश हो चूका है। इस नए फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट के साथ 5G कनेक्टिविटी का भी सपोर्ट दिया है। इसके साथ इसका 4G वरिएत्न भी पेश किया गया है। सॉफ्टवेयर के तौर पर एंड्राइड पाई आधारित FunTOuch OS मिलता है।

Vivo iQOO Pro with SD855+

सामने 6.21-इंच की 1080×2340 sAMOLED डिस्प्ले इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आती है। पीछे की तरफ 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ 12MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर और 2MP डेप्थ सेंसर भी दिया गया है तथा सामने 12MP का सेल्फी कैमरा भी आता है।

  • Vivo iQOO Pro 4G | 5G की स्पेसिफिकेशन और कीमत

11. ZTE Nubia Magic 3s

ZTE ने अभी हाल ही में इंडिया में अपना Nubia Red Magic 3 को लांच किया था और अब कंपनी चीन में जल्द ही इसके अपग्रेड वरिएन्त मतलब स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट वाले Nubia Magic 3s को भी पेश करने वाला है।

Nubia Red Magic 3

गेमिंग स्मार्टफोन BlackShark ने पहले ही अपने लेटेस्ट चिपसेट स्मार्टफोन की घोषणा कर दी है तो यह भी जल्द ही मार्किट में देखने को मिल सकता है। स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के अलावा डिवाइस से जुडी कोई और जानकरी सामने नहीं आई है।

12. Xiaomi Redmi K20 Pro Premium Edition

शाओमी ने Redmi K20 Pro के लांच के कुछ दिन बाद इसका एक बेहतर मॉडल Redmi K20 Pro Premium Edition को भी लांच किया था जिसमे आपको स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट देखने को मिलती है। फोन में आपको 12GB तक की रैम के साथ 512GB तक की स्टोरेज दी गयी है।

चिपसेट और रैम/स्टोरेज वरिएन्त को अगर साइड कर दे तो बाकि सभी डिटेल्स Redmi K20 Pro के स्टैण्डर्ड एडिशन जैसी ही थी।

13. Oppo Reno Ace

Oppo Reno Ace भी स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के साथ इस लिस्ट में अपनी जगह बनाती है। फोन में आपको 12GB रैम और 256GB UFS 3.0 स्टोरेज का ऑप्शन तो दिया ही है साथ में यहाँ 65W सुपर-अल्ट्रा स्पीड चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। कंपनी के दावे के अनुसार 4,000mAh की बैटरी सिर्फ 30 मिनट में फुल चार्ज हो सकती है।

Oppo Reno Ace

Reno Ace में आपको 90Hz AMOLED डिस्प्ले, 48MP क्वैड रियर कैमरे से अलावा यहाँ आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर भी दिए गये है। Oppo उम्मीद के अनुसार अगले महीने इंडिया में Reno Ace को लांच कर सकती है।

14. Oppo Find X2

Oppo ने आधिकारिक रूप से अपनी वाटर-फॉल डिस्प्ले को पेश कर दिया है जिसमे 88-डिग्री कर्व एज इसको काफी खास बना देते है। इसके प्रोटोटाइप को हाल ही में सोशल मीडिया पर भी देखा गया है जो साफ़ करता ही की यह स्क्रीन Find X के अपग्रेड वरिएन्त में देखने को मिल सकती है।

इस नए Oppo फ्लैगशिप फोन से जुडी ऐसी भी अफवाहें सामने आई है की कंपनी इसको स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट के साथ पेश की जा सकती है जो इसको एक प्रीमियम स्मार्टफोन भी साबित करता है।

15. Nubia Z20

Red Magic 3 गेमिंग फोन के अलावा, Nubia ने अपने ड्यूल-स्क्रीन फोन पर भी काम करना शुरू कर दिया है। इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट देखने को मिलेगी। Nubia 20 को हाल ही में TENAA साईट पर देखा गया था जहाँ इसको कुछ स्पेसिफिकेशन भी सामने आई है।

हैंडसेट में आपको सामने की तरफ 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले मिलती है जबकि पीछे की तरफ 5.1-इंच की एक और डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। Nubia Z20 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन की लिस्ट

ऊपर बताये गये स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ पेश या तो हो चुके है या होने वाले है। काफी स्मार्टफोन अगले हफ्ते आपको खबरों में भी दिखाई देने लगेंगे। अभी के लिए चिपसेट के साथ उपलब्ध स्मार्टफोनों से जुडी जानकरी के साथ लेख को अपडेट देते रहेंगे तब तक बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here