क्वालकॉम ने हाल ही में अपनी स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के अपग्रेड वर्जन स्नैपड्रैगन 855 प्लस को लॉन्च कर दिया है। इस नहीं चिपसेट आपको पहले की तुलना में तेज CPU और GPU कोर देखने को मिलती हैं पिछले साल भी स्नैपड्रेगन 845 के हाई फ्रिकवेंसी वर्जन को हमने कुछ फोंस जैसे Asus ROG मैं देखा था लेकिन इस साल क्वालकॉम ने इस अपग्रेड वर्जन को प्लस वेरिएंट के तौर पर पेश किया है। (Read in English)

स्नैपड्रैगन 855 प्लस और स्नैपड्रैगन 855: जाने क्या है इन में अंतर

क्वालकॉम ने इन्हें मार्किट में स्नैपड्रैगन 855 प्लस को एक गेमिंग-सेंटर चिपसेट के तौर पर पेश किया है। लॉन्च पर प्रेजेंटेशन में ही इन्होंने इस चिपसेट के गेमिंग फीचर्स के बारे में काफी बात की है जो आपको इन दोनों ही चिपसेट के इस्तेमाल करने पर साफ़ तौर पर दिखाई पड़ता है।

लेकिन गेमिंग से जुड़े कंपनी ने जो दावे किये है वह काफी हद तक सच भी साबित होता है। Adreno 640 GPU  15% ज्यादा बूस्ट के साथ पेश किया गया है जबकि इसके अलावा आपको पहले की तुलना बेहतर क्लॉक स्पीड मिलती है जो परफॉर्मेंस में लगभग 10% बेनिफिट देता है।

इसमें चिपसेट के लॉन्च के साथ ही काफी नए स्मार्टफोन लॉन्च होने के संकेत तुरंत ही मिलने शुरू हो गये थे और हाल ही में लॉन्च हुए ROG 2 और ब्लैक शर्ट 2 प्रो इसका ताजा उदाहरण है। तो क्या इसके अलावा और भी स्मार्टफोन इस चिपसेट के साथ मार्केट में आने वाले हैं? जी हाँ, काफी स्मार्टफोन मार्केट आने वाले हैं और तो चलिए  नज़र डालते हैं स्मार्टफोंस पर:

यह भी पढ़िए: साल 2019 में 90HZ और 120Hz डिस्प्ले वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

स्नैपड्रेगन 855 प्लस युक्त बेहतरीन स्मार्टफोंस

1. Asus ROG Phone 2

Asus ROG Phone 2 स्नैपड्रैगन 885+ के साथ लांच किया गया पहला स्मार्टफोन है। इस सेकंड जेनरेशन गेमिंग स्मार्टफोन में मौजूदा लेटेस्ट हार्डवेयर के साथ लेटेस्ट सॉफ्टवेयर भी दिया गया है। इसमें आपको डेडिकेटेड कुलिंग सिस्टम भी दिया गया है।

गेमिंग को ध्यान में रखते हुए यहाँ पर आपको AMOLED स्क्रीन 120HZ रिफ्रेश रेट, 240Hz टच रिफ्रेश रेट और 6000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है। इसके अलावा इसमें स्टीरियो स्पीकर के अलावा ड्यूल रियर कैमरा सेटअप भी दिया गया है।

2. Black Shark 2 Pro

BlackShark ने अपने गेमिंग स्मार्टफोन के सेकंड जेनरेशन वरिएन्त यानि BlackShark 2 को लांच किया था। और अब कंपनी ने इसके अपग्रेड वर्जन BlackShark 2 Pro की भी घोषणा कर दी है। इस प्रो वरिएन्त में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट दी गयी है। इसके अलावा इसमें आपको UFS 3.0 स्टोरेज भी देखने को मिलेगी।

इसके अलावा यहाँ पर आपको 6.39-इंच की AMOLED डिस्प्ले 240Hz रिफ्रेश रेट के साथ, 12GB LPDDR4X रैम, एंड्राइड पाई आधिरत JoyUI और 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी देखने को मिलती है।

3. Samsung Galaxy Note 10+

Galaxy Note 10+ के बारे में काफी इनफार्मेशन सामने आ चुकी है, जिनमे काफी तो विश्वसनीय सोर्स से प्राप्त हुई है तो उनके गलत होने की उम्मीद कम ही है। यह डिवाइस आधिकारिक रूप से 7 अगस्त से पेश की जाएगी। इस फोन में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट मिलेगी जबकि इंडिया में यह Exynos 9825 चिपसेट के साथ ही पेश किया जायेगा।

Note 10+ में आपको 6.9-इंच 2K OLED डिस्प्ले, 4300mAh बैटरी और ट्रिपल कैमरा सेंसर दिया जा सकता है। उम्मीद तो यही है की इसमें ऑडियो जैक को जगह नहीं दी जाएगी।

4. ZTE Nubia Magic 3s

ZTE ने अभी हाल ही में इंडिया में अपना Nubia Red Magic 3 को लांच किया था और अब कंपनी चीन में जल्द ही इसके अपग्रेड वरिएन्त मतलब स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट वाले Nubia Magic 3s को भी पेश करने वाला है।

Nubia Red Magic 3

गेमिंग स्मार्टफोन BlackShark ने पहले ही अपने लेटेस्ट चिपसेट स्मार्टफोन की घोषणा कर दी है तो यह भी जल्द ही मार्किट में देखने को मिल सकता है। स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट के अलावा डिवाइस से जुडी कोई और जानकरी सामने नहीं आई है।

5. Realme X Pro

स्नैपड्रैगन 855 प्लस की घोषणा के कुछ देर बाद ही Realme ने अपने सोशल मीडिया पर इस नयी चिप का स्वागत किया था जो साफ़ तौर पर इस बात की तरफ इशारा था कि कंपनी जल्द ही इस लेटेस्ट चिपसेट के साथ अपनी डिवाइस को लांच आकर सकती है।

उम्मीद यही है की कंपनी स्नैपड्रैगन 855 प्लस का इस्तेमाल Realme X Pro में कर सकता है जो साफ़ तौर पर Redmi K20 Pro को टक्कर देने के लिए पेश किया जायेगा।

6. Vivo Nex 3

Vivo Nex ने हाई-एंड स्पेसिफिकेशन के साथ अपनी ड्यूल-डिस्प्ले की वजह से स्मार्टफोन मार्किट में काफी बड़ा बदलाव किया था। अब कंपनी अपने अपकमिंग Nex 3 के साथ आपको 100% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो वाली डिस्प्ले देगा जिसमे स्क्रीन एज 90-डिग्री पर मुड़ी हुई होंगी।

Nex 3 से जुडी कुछ जानकरी ऐसी भी आई है की इस डिवाइस में आपको स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट भी देखने को मिल सकती है। इसके अलावा अभी कोई और आधिकारिक जानकरी को सामने नहीं आई है।

7. Oppo Find X

Oppo ने आधिकारिक रूप से अपनी वाटर-फॉल डिस्प्ले को पेश कर दिया है जिसमे 88-डिग्री कर्व एज इसको काफी खास बना देते है। इसके प्रोटोटाइप को हाल ही में सोशल मीडिया पर भी देखा गया है जो साफ़ करता ही की यह स्क्रीन Find X के अपग्रेड वरिएन्त में देखने को मिल सकती है।

इस नए Oppo फ्लैगशिप फोन से जुडी ऐसी भी अफवाहें सामने आई है की कंपनी इसको स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिपसेट के साथ पेश की जा सकती है जो इसको एक प्रीमियम स्मार्टफोन भी साबित करता है।

8. OnePlus 7T Pro

OnePlus 7 Mirror Blue color available from July 15

OnePlus ने अभी अपनी T-सीरीज से जुडी कोई जानकारी अभी पेश नहीं की है लेकिन हमेशा लेटेस्ट चिपसेट के साथ पेश करने के पैटर्न के अनुसार लेटेस्ट डिवाइस में आपको स्नैपड्रैगन 855+ चिपसेट देखने को मिल सकती है। लेटेस्ट चिपसेट के साथ बेहतरीन परफॉरमेंस ही वनप्लस की मुख्य खासियत है तो देखते है की कंपनी कब इस डिवाइस की आधिकारिक घोषणा करती है।

स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन की लिस्ट

ऊपर बताये गये स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 855 प्लस के साथ पेश या तो हो चुके है या होने वाले है। काफी स्मार्टफोन अगले हफ्ते आपको खबरों में भी दिखाई देने लगेंगे। अभी के लिए चिपसेट के साथ उपलब्ध स्मार्टफोनों से जुडी जानकरी के साथ लेख को अपडेट देते रहेंगे तब तक बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here