OnePlus के लेटेस्ट लांच किये गये OnePlus 7-सीरीज में आपको 90Hz डिस्प्ले देखने को मिलती है। इस आकर्षक डिस्प्ले के साथ ही 90Hz डिस्प्ले को लेक्रर बाज़ार में काफी चर्चा शुरू ही चुकी है और उम्मीद यही है की जल्द ये आपको सभी फ्लैगशिप फ़ोनों में देखने को मिल सकती है। (Best 90Hz and 120Hz Display Smartphone Read in English)

किसी भी स्मार्टफोन की डिस्प्ले को हम जब भी देखते है तो उसमे रेज़ोलुशन, पिक्सेल डेंसिटी, PPI, कलर और प्रोटेक्शन की बात करते है लेकिन OnePlus 7 के इस आकर्षक कदम के बाद अब डिस्प्ले के रिफ्रेश रेट को लेकर भी काफी बाते हो रही है।

90Hz और 120Hz डिस्प्ले रिफ्रेश रेट वाले फ़ोनों को देखने से पहले बात करते है की आखिर ज्यादा रिफ्रेश रेट कैसे डिस्प्ले एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है?

क्या है रिफ्रेश रेट?

अगर रिफ्रेश रेट को समझे तो इसका सीधा मतलब है की आपके फोन की डिस्प्ले एक सेकंड में कितनी बार इमेज को रिफ्रेश करती है जिसको सामान्य तौर पर Hz में नापा जाता है। अभी के लिए ज्यादातर स्मार्टफोनों में 60Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है या कहे की अगर आप डिस्प्ले पर इमेज भी देख रहे है तो आपकी डिस्प्ले उसी फ्रेम को हर सेकंड में 60 बार री-ड्रा करती है।

यहाँ एक और चीज आती है तो है फ्रेम पर सेकंड मतलब fps। काफी लोग हायर-रिफ्रेश रेट और हायर-फ्रेम रेट के बीच कंफ्यूज हो जाते है। तो चलिये Hz vs FPS भी समझ लेते है। FPS का मतलब होता है की आपकी डिस्प्ले हर सेकंड में आपको कितने फ्रेम दिखा सकती है जो मुख्य रूप से मीडिया कंटेंट या गेमिंग से जुड़ा है।

तो अगर आपने विडियो को 90fps पर शूट किया है और आपकी डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट वाली है तो आपका फोन सभी फ्रेम को आसानी से दिखा सकता है। ठीक इसी तरह आप 90fps गेम और विडियो को 90hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले पर इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आप 90fps गेम को 60hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले पर नहीं खेल सकते है।

अगर आप 60fps कंटेंट को 90Hz स्क्रीन पर इस्तेमाल करेंगे तो या तोडिस्प्ले 60Hz पर स्विच हो जाएगी या कुछ फ्रेम्स को कॉपी करेगी।

ज्यादा रिफ्रेश रेट डिस्प्ले की खूबियाँ और कमियाँ

खूबियाँ

  • स्मूथ स्क्रॉलिंग एंड एनीमेशन
  • आँखों को कम नुकसान

कमियाँ

  • ज्यादा बैटरी खपत

नोट:- अभी के लिए 90Hz को इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा कंटेंट उपलब्ध नहीं है तो ज्यादाटार विडियो और गेम 60fps पर ही इस्तेमाल होते है। इसी वजह से OnePlus 7 Pro

की स्क्रीन को 60Hz पर भी इस्तेमाल किये जाने का विकल्प दिया गया है ताकि बैटरी की खपत भी कम हो।

टच रिफ्रेश रेट और डिस्प्ले रिफ्रेश रेट में अंतर

टच रिफ्रेश रेट का मतलब है की आपकी डिस्प्ले कितनी जल्दी आपके टच को रजिस्टर करके एनीमेशन के नेक्स्ट फ्रेम को दिखाती है।

अगर टच रिफ्रेश रेट और डिस्प्ले रिफ्रेश रेट दोनों ही 60Hz क्लॉक होंगु तो एनीमेशन का रेंडर मामूली से अंतराल के बाद दिखाई देगा। लेकिन अगर टच रिफ्रेश रेट 120Hz हो और 60Hz डिस्प्ले रेट तो तो एनीमेशन काफी शार्प और स्मूथ दिखाई देंगे लेकिन 120Hz रिफ्रेश रेट से तुलना नहीं की जा सकती है।

90Hz या 120Hz रिफ्रेश रेट वाले बेस्ट फोन

1. OnePlus 7 Pro

OnePlus 7 Pro (रिव्यु) के लांच के साथ ही रिफ्रेश रेट आपको अब ज्यादा चर्चा में दिखाई दे रहा है। 90Hz डिस्प्ले रेट वाली डिस्प्ले पेश करके OnePlus 7 Pro ने सैमसंग, Huawei, और गूगल जैसी कंपनियों को काफी इ छोड़ दिया है क्योकि यह अभी भी आपको AMOLED डिस्प्ले ही दे रही है।

OnePlus 7 Pro में आपको 90Hz फ्लूइड-डिस्प्ले दी गयी है। 90Hz डिस्प्ले स्क्रीन और हार्डवेयर के साथ OnePlus 7 Pro में 90fps पर गेम और विडियो रेंडर नहीं होती है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 vs Asus Zenfone 6: कौन साबित होता है बेस्ट?

2. Asus ROG Phone

Asus के पहले Republic of Gamers (ROG) ब्रांड के स्मार्टफोन में आपको 90Hz डिस्प्ले दी गयी है जो इंडिया में भी उपलब्ध है। Asus Rog को पिछले साल हमारे द्वारा Smartprix Gaming Phone of the Year 2018 का अवार्ड भी दिया गया था।

फ़ोन में आपको 6-इंच की AMOLED डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट और FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है। शानदार डिस्प्ले के अलावा ROG में आपको लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, ड्यूल-टाइप C पोर्ट, ROG एयरोडायनामिक सिस्टम और बेहतरीन ऑडियो आउटपुट मिलता है।

3. Razer Phone 2

अपने पिछले साथी Razer Phone की ही तरह Razer Phone 2 में भी आपको 5.7-इंच 2K LCD स्क्रीन 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ दी गयी है।

120Hz रिफ्रेश रेट का मतलब है की यह डिवाइस OnePlus 7 Pro से भी बेहतर स्क्रीन एक्सपीरियंस देती है। इसके अलावा Razer Phone 2 के 120fps सपोर्ट के साथ गेमिंग एक्सपीरियंस भी बहुत ही शानदार प्राप्त होता है। डिवाइस में आपको सभी हाई-एंड फीचर भी देखने को मिलते है।

4. Nubia Red Magic 3

ZTE के सब ब्रांड Nubia के गेमिंग फ़ोन Red Magic 3 में भी आपको 90Hz AMOLED स्क्रीन देखने को मिलती है।

गेमिंग फोन होने के साथ ही इसमे मिलता है कॉपर कुलिंग ट्यूब सिस्टम ताकि डिवाइस को ठंडा रखा जा सके और आपको गेमिंग में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। Nubia के फ़ोन में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 12GB रैम, 256GB स्टोरेज और 5000mAh की बैटरी 27W फ़ास्ट चार्जिंग के साथ मिलती है।

5. Sharp Aquos 3

जापानी कंपनी Sharp ने अपना ड्यूल नौच वाला स्मार्टफोन लांच कर दिया है जिसमे 120Hz रिफ्रेश रेट वाली 6.2-इंच Pro IGZO पैनल वाली 312-x1440 पिक्सेल रेज़ोलुशन डिस्प्ले दी गयी है। यहाँ आपको HDR10 सपोर्ट मिलता है। जहाँ उपर वाले नौच में आपको 16.3MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जबकि नीचे वाले नौच में आपको होम बटन + फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

90Hz 120Hz display

डिवाइस में आपको स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ दी गयी है। यहाँ बैटरी सिर्फ 3,200mAh की 11WQi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है।

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध 12GB रैम वाले 10 बेस्ट स्मार्टफोन

ज्यादा रिफ्रेश रेट वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

अभी के लिए मार्किट में कुछ ही स्मार्टफोन उपलब्ध है जिनमे रिफ्रेश रेट 90Hz या 120Hz मिलता है या जाहे 60Hz से ज्यादा का रिफ्रेश रेट मिलती है। और हम उम्मीद करते है की आने वाले समय में आपको कम से कम फ्लैगशिप ग्रेड फ़ोनों में तो यह डिस्प्ले फीचर देखने को मिलेगी।

डिवाइस कीमत
OnePlus 7 Pro 48,999 रुपए
Asus ROG Phone 69,999 रुपए
Razer Phone 2 55,990* रुपए
Nubia Red Magic 3 29,999* रुपए
Sharp Aquos R3 T.B.A

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here