आज के समय में सभी स्मार्टफोन मेकर नौच-डिस्प्ले के साथ-साथ बिना बेज़ेल (लगभग) वाले स्मार्टफोन पेश करने के लिए होड़ मची हुई है। अब बिना बेज़ल वाली डिवाइस के लिए कंपनी को काफी क्रिएटिव कदम उठाने पड़ रहे है जिनमे से सबसे आकर्षक है स्लाइडिंग या पॉप-अप कैमरा। शुरुआत में पॉप-अप कैमरा सेटअप देखने में थोडा नाजुक लगता है लेकिन यह काफी लोकप्रिय भी साबित हो रहा है। (Best Smartphones with Pop-up camera Read in English)

पॉप-अप कैमरा सेटअप या स्लाइडिंग कैमरा डिवाइस को फुल-व्यू विज़न देने के लिए एक अनिवार्य कदम बनता जा रहा है। अभी के लिए हम फर्स्ट-जेनरेशन स्मार्टफोनों से रूबरू हो रहे है और निकट भविष्य में ऐसे और भी फोन देखने को मिल सकते है।

खूबियाँ

  • फुल-व्यू डिस्प्ले
  • आकर्षक डिस्प्ले डिजाईन
  • बेहतर गेमिंग और मीडिया कंटेंट एक्सपीरियंस

कमियाँ

  • थोडा नाजुक
  • केस/कवर चुनने में परेशानी
  • वाटर-रेसिस्टेंट एवं डस्ट रेजिस्टेंस ना होना

तो चलिए अब नज़र डालते है कुछ बेहतरीन पॉप-अप कैमरा वाले स्मार्टफोनों पर:

1. OnePlus 7 Pro

OnePlus 7 Pro ने इंडिया में लांच होने के साथ ही पहले स्नैपड्रैगन 855 डिवाइस का टैग हासिल कर लिया है। इसमें आपको लेटेस्ट स्नैपड्रैगन SD855 के साथ 12GB अधिकतम रैम और 256GB की UFS 3.0 स्टोरेज भी दी गयी है। 4,000mA बैटरी इसको आसानी से एक दिन का बैकअप देती है।

सामने की तरफ यहाँ 90Hz रिफ्रेश रेट वाली AMOLED QHD+ डिस्प्ले मिलती है। पीछे 48MP+8MP+16MP का ट्रिपल कैमरा सेटअप तथा सामने 16MP का सेल्फी कैमरा भी देखने को मिलता है।

2. Asus Zenfone 6

Asus की लेटेस्ट फ्लैगशिप डिवाइस को कल देर रात लांच किया है जिसमे 48MP +13MP का ड्यूल रियर फ्लिप कैमरा सेटअप दिया गया है जो इसका खास आकर्षण साबित होता है। ये डिवाइस क्वालकॉम की लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ लांच की गयी है।

डिवाइस में 6.4-इंच बिना नौच वाली फुल व्यू डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन के साथ 8GB रैम, 256GB स्टोरेज के साथ 5000mAh की बड़ी बैटरी (18W क्विक चार्ज) भी मिलती है। अभी यह डिवाइस स्पेन में लांच की गयी है जो जल्द ही इंडियन मार्किट में भी देखने को मिलेगी।

3. Redmi K20 Pro

Redmi K20 Pro शाओमी द्वारा पेश किया गया लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसमे स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ 8GB रैम और 256GB सपोर्ट भी मिलता है। MIUI सॉफ्टवेयर और Adreno 640 GPU आपको बेहतर परफॉरमेंस में मदद करता है।

Redmi K20 Pro, Redmi K20 to launch on July 17 in India

सामने की तरफ FHD+ AMOLED डिस्प्ले 6.39-इंच साइज़, 19.5:9 रेश्यो के साथ मिलती है। 20MP का सेल्फी कैमरा पॉप-अप सेटअप में दिया गया है। 48MP का प्राइमरी रियर कैमरा 13MP और 8MP कैमरा सेंसर  कॉम्बिनेशन के साथ आपको 4000mAh की बड़ी बैटरी भी दी है।

4. Samsung Galaxy A80

Samsung के द्वारा पेश किया गया Galaxy A80 पहला सैमसंग स्मार्टफोन है जिसमे पॉप-अप कैमरा सेटअप दिया गया है। सामने की तरफ फुल-व्यू डिस्प्ले के अलावा Exynos चिपसेट भी देखने को मिलती है।

इस मोटराइज़ कैमरा सेटअप में दिए कैमरा सेंसर फ्रंट और रियर दोनों का काम करता है। कैमरा सेटअप में 48MP प्राइमरी कैमरा, 8MP वाइड-एंगल लेंस और ToF 3D कैमरा डेप्थ सेंसिंग के लिए गये गया है।

अन्य फीचर में, 6.7-इंच AMOLED डिस्प्ले, एंड्राइड 9.0 पाई आधारित OneUI सॉफ्टवेयर, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा 3,700mAh की बैटरी दी गयी है।

5. Vivo V15 Pro

Vivo V15 Pro मिड-रेंज मार्किट में उपलब्ध अकेला स्मार्टफोन है जिसमे आपको पॉप-अप सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है। 32MP का सेल्फी कैमरा पॉप-अप सेटअप में उपलब्ध है जिसका इमेज आउटपुट काफी बेहतर है।

पीछे की तरफ भी डिवाइस में ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। डिवाइस को स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ एंड्राइड 9.0 पाई आधारित FunTOuch OS पर रन करते हुए इस्तेमाल किया जा सकता है।सामने की तरफ दी गयी AMOLED डिस्प्ले भी काफी आकर्षक है।

6. Oppo Reno 10x ज़ूम एडिशन

Oppo Reno में पॉप-अप और स्लाइडर सिस्टम से भी थोडा अलग फ्रंट कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। फ्रंट कैमरा को सलेक्ट करने पर सेंसर शार्क-फिन डिजाईन के पॉप-अप के साथ बाहर आता है ।

इसके अलावा Oppo Reno में आपको लेटेस्ट चिपसेट स्नैपड्रैगन 855, 10x Lossless ज़ूम, और AMOLED डिस्प्ले के साथ अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

ओपो ने इसके अलावा Oppo Reno का 10x lossless ज़ूम के बिना एक स्टैण्डर्ड एडिशन भी लांच किया गया है जिसमे स्नैपड्रैगन 710, पॉप-अप कैमरा, VOOC 3.0, और NFC जैसे फीचर मिलते है।

7. Realme X

Realme X स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट के साथ पेश किया गया अभी तक का सबसे किफायती पॉप-अप कैमरा वाला स्मार्टफोन है। फोन में सामने की तरफ 16MP का SonyIMX471 सेंसर दिया गया है और कंपनी दावे के अनुसार ये सिर्फ .72 सेकंड में बाहर आ जाता है।

यह डिवाइस 6GB/8GB LPDDR4X के रैम और 64GB/128GB UFS 2.1 स्टोरेज का विकल्प दिया होगा जिसको आप माइक्रोSD कार्ड द्वारा बढ़ा सकते है। इसी के साथ यहाँ 3,765mAh की बैटरी 20W VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ मिलती है।

8. Xiaomi Mi Mix 3

Xiaomi Mi Mix 3 में आपको Honor Magic 2 की ही तरह मैन्युअल स्लाइडिंग कैमरा सेटअप दिया जा सकता है लेकिन Mi Mix 3 में सेल्फी और रियर दोनों कैमरा सेंसर स्लाइडिंग पार्ट पर ही दिए गये है, इस से पहले Mix-सीरीज में आपको सेल्फी कैमरा नीचे दायें कोने में दिया जाता था। सामने से देखने पर डिवाइस लगभग बिना बेज़ेल वाली ही प्रतीत होती है जिसमे QHD+ AMOLED डिस्प्ले दी गयी है।अन्य फीचर की बात करे तो यहाँ पर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ 8GB रैम और 256GB स्टोरेज, 24MP+2MP का सेल्फी कैमरा के साथ-साथ पीछे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

9. Oppo F11 Pro और Oppo F11

Oppo F11 Pro को हाल ही में 32MP के पॉप-अप सेल्फ़ी कैमरा के साथ पेश किया गया है। इस डिवाइस में MediaTek Helio P70 प्रोसेसर, 6GB तक की रैम, 64GB स्टोरेज और 4,000mAh की बैटरी भी दी गयी है।

फोन में आपको रियर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, 3.5mm ऑडियो जैक और माइक्रो USB पोर्ट भी दिये गये है। ओप्पो ने अपनी VOOC चार्जिंग का सपोर्ट इस डिवाइस में भी दिया है।

10. Vivo Nex

Vivo Nex सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन इस श्रेणी में सबसे पहले इसलिए रखा गया है क्योकि यहाँ पर स्लाइडिंग कैमरा का आकार सबसे छोटा है जिसकी मजबूती की विडियो आज कल इन्टरनेट पर काफी लोकप्रिय साबित हो रही है। इसके अलावा Vivo Nex के लिए केस/कवर चुनना भी ज्यादा परेशानी वाला काम नहीं है क्योकि छोटा सा हिस्सा ही चलायेमान है। कैमरा क्वालिटी की बात करे तो स्लाइडिंग फ्रंट कैमरा काफी आकर्षक आउटपुट देने में सक्षम है।

फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन में आपको 6.59-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले, 8GB रैम, होलोग्राफिक एत्चिंग वाली ग्लास बैक, स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। थोड़े से सॉफ्टवेयर परेशानी और काफी कम बैटरी बैकअप आपको निराश तो करता है लेकिन कुल मिलकर आप डिवाइस एक अच्छा स्मार्टफोन साबित होता है।

11. Oppo Find X

Oppo Find X यहाँ पर Oppo द्वारा पेश की गयी आकर्षक ग्लास-फिनिश बैक पैनल वाली डिवाइस है। सामने की तरफ आपको 93.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है जो अभी तक का सबसे ज्यादा रेश्यो है। यहाँ पर रियर और सेल्फी दोनों कैमरा सेंसर मैकेनिकल स्लाइडर पर मौजूद है। डिवाइस का स्लाइडर काफी तेज़ है और आधे सेकंड से भी कम समय में काम करने के लिए तैयार हो जा है। जहाँ तक बात है कैमरा क्वालिटी की तो दोनों कैमरा सेंसर आपको अच्छी डायनामिक रेंज के साथ काफी बेहतर इमेज प्रदान करते है।

प्रदर्शन के मामले में फोन बेहतरीन है जिसका शेर्ये जाता है स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट और 8GB रैम के साथ दी गयी 256GB स्टोरेज को। Find X का बैटरी बैकअप भी 1.5 दिन के लगभग है। यहाँ पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह फेस अनलॉक की सुविधा दी गयी है। खूबियों के साथ-साथ कम असरदार रैम मैनेजमेंट, कम मजबूत और फेस-अनलॉक के लिए हर बार स्लाइडर का बाहर आना इन छोटी कमियों के बावजूद यह डिवाइस इस समय सबसे महंगे स्मार्टफोन में से एक है।

12. Lenovo Z6 Pro

Lenovo Z6 Pro स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है जो Z5 Pro GT का एक अपग्रेड कहा जा सकता है। Z6 Pro के टॉप-मॉडल में आपको 12GB रैम और 512GB स्टोरेज का सपोर्ट भी मिलता है। साथ में इस डिवाइस का 5G वरिएन्त भी पेश कर दिया गया है।

Best Snapadragon 855 phones

पीछे की तरफ़ आपको 48MP प्राइमरी कैमरा सेंसर, 16MP वाइड एंगल और 8MP टेलीफ़ोटो लेंस के अलावा आपको 2MP का ToF कैमरा भी दिया गया है। इसके अलावा इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, IR ब्लास्टर, HDR 10 डिस्प्ले, DC Dimming, एंड्राइड पाई, 4,000mAh की बड़ी बैटरी जैसे अच्छे फीचर भी मिलते है

पॉप-अप कैमरा सेटअप वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

ऊपर बताये गये सभी स्मार्टफोनों में आपको पॉप-अप कैमरा सेटअप दिया गया है जो आज के समय में सबसे आधुनिक फीचर साबित हो रहा है क्योकि आपको फुल-व्यू बिना नौच वाली डिस्प्ले मिलती है जो काफी यूजर की प्राथमिकता है। वैसे अभी के लिए वाटर- ड्राप नौच इस समय आपको एक बड़े आकर वाले नौच के विकल्प के रूप में सफल साबित होती हुई दिखाई दे रही है। भविष्य में स्लाइडिंग  कैमरा सेटअप के साथ पेश होने वाले कुछ और आकर्षक फ़ोनों के साथ जल्द ही हम लेख को अपडेट करेंगे तब तक बने रहिये हमारे साथ !

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here