आज के समय में सभी स्मार्टफोन मेकर नौच-डिस्प्ले के साथ-साथ बिना बेज़ेल(लगभग) वाले स्मार्टफोन पेश करने के लिए होड़ मची हुई है। अब बिना बेज़ल वाली डिवाइस के लिए कंपनी को काफी क्रिएटिव कदम उठाने पड़ रहे है जिनमे से सबसे आकर्षक है स्लाइडिंग या पॉप-अप कैमरा। शुरुआत में पॉप-अप कैमरा सेटअप देखने में थोडा नाजुक लगता है लेकिन यह काफी लोकप्रिय भी साबित हो रहा है।

पॉप-अप कैमरा सेटअप या स्लाइडिंग कैमरा डिवाइस को फुल-व्यू विज़न देने के लिए एक अनिवार्य कदम बनता जा रहा है। अभी के लिए हम फर्स्ट-जेनरेशन स्मार्टफोनों से रूबरू हो रहे है और निकट भविष्य में ऐसे और भी फोन देखने को मिल सकते है।

खूबियाँ

  • फुल-व्यू डिस्प्ले
  • आकर्षक डिस्प्ले डिजाईन
  • बेहतर गेमिंग और मीडिया कंटेंट एक्सपीरियंस

कमियाँ

  • थोडा नाजुक
  • केस/कवर चुनने में परेशानी
  • वाटर-रेसिस्टेंट एवं डस्ट रेजिस्टेंस ना होना

तो चलिए अब नज़र डालते है कुछ बेहतरीन पॉप-अप कैमरा वाले स्मार्टफोनों पर:

1. Vivo Nex

Vivo Nex सेल्फी कैमरा स्मार्टफोन इस श्रेणी में सबसे पहले इसलिए रखा गया है क्योकि यहाँ पर स्लाइडिंग कैमरा का आकार सबसे छोटा है जिसकी मजबूती की विडियो आज कल इन्टरनेट पर काफी लोकप्रिय साबित हो रही है। इसके अलावा Vivo Nex के लिए केस/कवर चुनना भी ज्यादा परेशानी वाला काम नहीं है क्योकि छोटा सा हिस्सा ही चलायेमान है। कैमरा क्वालिटी की बात करे तो स्लाइडिंग फ्रंट कैमरा काफी आकर्षक आउटपुट देने में सक्षम है।

फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन में आपको 6.59-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले, 8GB रैम, होलोग्राफिक एत्चिंग वाली ग्लास बैक, स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। थोड़े से सॉफ्टवेयर परेशानी और काफी कम बैटरी बैकअप आपको निराश तो करता है लेकिन कुल मिलकर आप डिवाइस एक अच्छा स्मार्टफोन साबित होता है।

2. Oppo Find X

Oppo Find X यहाँ पर Oppo द्वारा पेश की गयी आकर्षक ग्लास-फिनिश बैक पैनल वाली डिवाइस है। सामने की तरफ आपको 93.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो मिलता है जो अभी तक का सबसे ज्यादा रेश्यो है। यहाँ पर रियर और सेल्फी दोनों कैमरा सेंसर मैकेनिकल स्लाइडर पर मौजूद है। डिवाइस का स्लाइडर काफी तेज़ है और आधे सेकंड से भी कम समय में काम करने के लिए तैयार हो जा है। जहाँ तक बात है कैमरा क्वालिटी की तो दोनों कैमरा सेंसर आपको अच्छी डायनामिक रेंज के साथ काफी बेहतर इमेज प्रदान करते है।

प्रदर्शन के मामले में फोन बेहतरीन है जिसका शेर्ये जाता है स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट और 8GB रैम के साथ दी गयी 256GB स्टोरेज को। Find X का बैटरी बैकअप भी 1.5 दिन के लगभग है। यहाँ पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह फेस अनलॉक की सुविधा दी गयी है। खूबियों के साथ-साथ कम असरदार रैम मैनेजमेंट, कम मजबूत और फेस-अनलॉक के लिए हर बार स्लाइडर का बाहर आना इन छोटी कमियों के बावजूद यह डिवाइस इस समय सबसे महंगे स्मार्टफोन में से एक है।

3. Honor Magic 2

Honor Magic 2 के माध्यम से Honor ने भी स्लाइडिंग कैमरा युक्त स्मार्टफोन पेश किया है। फोन में लगभग बिना बेज़ेल वाले डिस्प्ले के साथ आपको स्लाइडिंग बार पर फ्रंट कैमरा दिया गया है। यहाँ पर स्लाइडिंग बार को मैन्युअली ऊपर-नीचे करना होगा। Huawei ने यहाँ पर फ्लैगशिप चिपसेट Kirin 980 चिपसेट का इस्तेमाल करते हुए डिवाइस को पिछले वर्जन से 20 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन और 40 प्रतिशत बेहतर बैटरी मैनेजमेंट देने का दावा किया है।

यहाँ पर एक और आकर्षक चीज़ है डिवाइस के साथ मिलने वाला 40W का क्विक चार्ज -फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी सपोर्ट वाला फ़ास्ट चार्जर। यहाँ पर फोन अपने आप बैटरी, केबल और चार्जर का पता लगा सकता है और जब तीनो आइटम डिवाइस को सुरक्षित लगेंगे तभी यह चार्जिंग के लिए अनुमति देगा।

4. Xiaomi Mi Mix 3

Xiaomi Mi Mix 3 में आपको Honor Magic 2 की ही तरफ मैन्युअल स्लाइडिंग कैमरा सेटअप दिया जा सकता है लेकिन Mi Mix 3 में सेल्फी और रियर दोनों कैमरा सेंसर स्लाइडिंग पार्ट पर ही दिए गये है, इस से पहले Mix-सीरीज में आपको सेल्फी कैमरा नीचे दायें कोने में दिया जाता था। सामने से देखने पर डिवाइस लगभग बिना बेज़ेल वाली ही प्रतीत होती है जिसमे QHD+ AMOLED डिस्प्ले दी गयी है।अन्य फीचर की बात करे तो यहाँ पर स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ 8GB रैम और 256GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया जा सकता है। हाल ही लीक हुई एक इमेज में यह डिवाइस 5G टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती हुई भी दिखाई गयी है। लेकिन हम इस डिवाइस के 219 से पहले लांच होने की कोई ख़ास उम्मीद नहीं कर सकते है और अगर सभी रिपोर्ट सही सबित होती होती है तो यह डिवाइस Qi वायरलेस चार्जिंग और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ अगले साल के पहली तिमाही में लांच की जा सकती है।

5. Lenovo Slider Camera Phone

हाल ही में प्राप्त हुई एक लीक रिपोर्ट से यह भी सुनिश्चित हुआ हिया की Lenovo भी बिना-बेज़ेल वाली डिवाइस पेश करने के लिए जल्द ही पॉप-अप कैमरा सेटअप का इस्तेमाल करने का मन बन चुकी है। कंपनी ने अभी तक अपना कोई भी कम/पतले बेज़ेल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लांच नहीं किया है।

Lenovo Z5 के लांच के समय उम्मीद लगे गयी थी की यह एक बिना बेज़ेल वाली डिवाइस होगी लेकिन वो भी गलत साबित हुई। प्राप्त हुई रिपोर्ट्स यह दावा करती है की Lenovo के फुल-विज़न डिस्प्ले वाली डिवाइस में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है। स्लाइडिंग कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट के अलावा इस डिवाइस से जुडी और कोई भी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़िए: Vivo Nex का रिव्यु हिंदी में; स्लाइडिंग कैमेरा बनाता है इसको ख़ास

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here