Realme 64MP camera unveiled

Realme ने इंडिया में दिल्ली में एक इवेंट के तहत अपनी 64MP क्वैड-कैमरा टेक को पेश कर दिया है। इसके साथ कल Xiaomi ने भी अपने 64MP कैमरा टेक को पेश करने के साथ इसके इस साल के अंत में लांच करने की तरफ भी संकेत दिए है। Realme CEO ने दावा किया है की वो सबसे पहले 64MP कैमरा फोन को दिवाली से पहले ही मार्किट में पेश करने वाले है।

यहाँ यह बताना जरूरी है की Realme भी Samsung के ISOCELL GW1 सेंसर का ही इस्तेमाल करेगी।

लेकिन Realme क्यों Samsung 64MP GW1 सेंसर का इस्तेमाल करेगी?

Smausng 64MP GW1 सेंसर की खासियत

Samsung GW1 64MP sensor

Samsung 64MP GW1 सेंसर में 1.6-माइक्रो पिक्सेल के साथ 1/1.7-इंच साइज़ का है। इसके साथ ISOCELL PLus और Tetracell टेक्नोलॉजी ज्यादा लाइट को कैप्चर करने में मदद करता है।

Samsung 64MP GW1

Tetracell एक तरह की पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी ही है जो हम पहले ही देख चुके है। इसमें एक ही कलर के पिक्सेल 4 4 के ग्रुप में एक दुसरे के आसपास होते है तो अल्गोरिथम की मदद से उन 4 पिक्सेल को 1 ही काउंट किया जाता है। बड़ा पिक्सेल ज्यादा लाइट कैप्चर करने के साथ आपको बेतार क्वालिटी देता है खास कर लो-लाइट परफॉरमेंस में तो काफी इज़ाफा होता है।

Samsung 64MP GW1

तो इसका मतलब है की Realme 64MP फोन लो-लाइट में आपको बेहतर 16MP इफेक्टिव आउटपुट देगा तथा प्रॉपर लाइटिंग में 64MP रेज़ोलुशन की इमेज देगा। ब्रांड ने यहाँ पर 100dB तक के सपोर्ट का दावा किया है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi 64MP कैमरा टेक्नोलॉजी की गयी पेश: साल के अंत तक होगा स्मार्टफोन

इसके अलावा Samsung 64MP GW1 सेंसर ड्यूल कन्वर्शन गेन्स (DCG) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी करते है। DCG ब्राइट लाइट में लो-ISO का इस्तेमाल करता है जबकि अंडर-एक्सपोज्ड एरिया में ISO को थोडा बढ़ा देता है। स्मार्ट ISO एप्लीकेशन की वजह से आपको लो-लाइट में काफी अच्छा आउटपुट देखने को मिल जाता है।

कम नॉइज़ और बेहतर कलर एक्यूरेसी के साथ यह नया सेंसर फेज डिटेक्शन ऑटो-फोकस टेक्नोलॉजी में भी बेहतर दिखाई पड़ता है। विडियो रिकॉर्डिंग की बात करे तो यह FHD रेज़ोलुशन रिकॉर्डिंग 480fps पर कर सकता है।

शाओमी के 108MP कैमरा फोन के बारे में माधव सेठ ने कहा की “PPT में पेश करने और रियल लाइफ में पेश करने काफी अंतर है।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here